IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपके पास आईटीयू है

आईटीयू मूत्र पथ के संक्रमण का संक्षिप्त नाम है। मूत्राशय, गुर्दे, मूत्रमार्ग और मूत्रमार्ग को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण बहुत आम हैं ज्यादातर समय, संक्रमण बैक्टेरिया से होता है जो आमतौर पर जठरांत्र संबंधी मार्ग में रहते हैं। कुछ मामलों में, यौन संचारित बैक्टीरिया भी संक्रमण का कारण बन सकता है। पुरुषों में, इस तरह के संक्रमण अन्य समस्याओं का संकेत हैं, जैसे प्रोस्टेट रोग, उदाहरण के लिए यदि आपको लगता है कि आपके मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 1 है
1
पेशाब पर दर्द का ध्यान रखें डायसुरिया, या पेशाब होने पर जलती हुई उत्तेजना, मूत्र पथ के संक्रमण का एक प्रारंभिक लक्षण है। जब एक जीवाणु मूत्र पथ में प्रवेश करता है और मूत्र के मार्ग में सूजन का कारण बनता है, तो यह पेशाब के लिए दर्द होता है और एक जलन होता है जिसे आमतौर पर आपके मूत्रमार्ग में महसूस होता है
  • एक प्रौढ़ पदार्थ तरल सेवन के मुकाबले 4 से 7 बार पेशाब करता है- यदि आपके संक्रमण हो रहे हैं, तो दर्द और जलन हो जाना हर बार पेशाब में महसूस हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 2 है
    2
    क्या आप अक्सर पेशाब की तरह महसूस करते हैं? जब संक्रमण होता है, प्रभावित क्षेत्र भी सूजन हो जाता है, इसका आकार बढ़ता है मूत्राशय भी सूजन से प्रभावित है। इसकी दीवारें मोटा होती जा रही हैं, इसकी भंडारण क्षमता कम हो रही है। यह अधिक जल्दी से भर जाता है, जिससे इसे पेशाब करने के लिए अधिक बार किया जाता है।
    • एक मूत्र संक्रमण आपको अधिक बार पेशाब करना चाहता है, भले ही आपने इसे किया हो। देखें कि मूत्र की मात्रा बहुत छोटी है - कभी-कभी मूत्र की बूंदियां आती हैं
    • यह लगातार पेशाब भी सोते समय भी महसूस होता है, जिससे आपको पेशाब उठने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • यदि आप यूटीआई के चरण 3 जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    ध्यान दें कि यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने पेशाब खत्म कर दिया है आपके पेशाब के बाद, ध्यान दें कि यह वास्तव में खत्म हो गया है। एक मूत्र पथ के संक्रमण थोड़ा भ्रमित होगा - संभावना है कि आप फिर से पेशाब करने की कोशिश करेंगे और केवल कुछ बूंद निकल जाएंगे।
    • फिर से, चूंकि मूत्र पथ के कुछ भागों में सूजन आती है, इसलिए आपको ऐसा महसूस होता है कि आप फिर पेशाब करना चाहते हैं। आपको पेशाब होने के बाद आपको यह केवल सेकंड की आवश्यकता महसूस होगी। यह मजबूत नहीं हो सकता है, लेकिन यह वहां होगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 4 है
    4
    रक्त या बादलों के मूत्र के लिए देखो एक सामान्य मूत्र प्रकाश या थोड़ा पीला है, कोई गंध नहीं है। संक्रमित मूत्र बादल छाए हुए है और इसमें एक मजबूत या बुरा गंध होता है। यदि रंग लाल या गहरे गुलाबी दिखते हैं, तो यह मूत्र में रक्त का संकेत है - मूत्र पथ के संक्रमण का एक आम संकेत। इसका मुख्य कारण मूत्र पथ के कुछ हिस्सों की सूजन है, जो रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है।
    • मूत्र में विकार आम तौर पर संक्रमण का संकेत नहीं है - जो खाद्य पदार्थ हम खाते हैं वह इस परिवर्तन को भी ठीक कर सकते हैं। कुछ दवाएं मूत्र के रंग को भी बदल सकती हैं। रंग में परिवर्तन अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी लक्षण हो सकता है, जैसे कि गहरे पीले रंग का रंग (निर्जलीकरण का संकेत)। सच्चाई यह है कि मूत्र में कोई भी बदलाव चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है एक निश्चित निदान के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 5 है
    5
    तापमान बंद करें अगर उपचार न छोड़ा जाए, तो संक्रमण मूत्र पथ के माध्यम से यात्रा करेगी, जिससे कि गुर्दे तक पहुंच जाएगा। संक्रमण बड़ा हो जाएगा, जिससे बुखार आता है। इस मामले में, तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।
    • बुखार एक मूत्र पथ के संक्रमण का संकेत है जो प्रगति कर चुका है और इलाज नहीं किया गया है। यदि आप पहली बार यूटीआई को पकड़ते हैं, तो बुखार मौजूद नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 6 है
    6
    अपने पूरे शरीर में दर्द का ध्यान रखें पेट में दर्द आमतौर पर मौजूद होता है जब आपके मूत्र पथ के संक्रमण होते हैं, खासकर यदि मूत्राशय संक्रमित हो। मूत्राशय निचले पेट में स्थित है। दर्द मूत्राशय की सूजन और मूत्र आवृत्ति के कारण होता है। इससे सूजन की भावना भी बढ़ जाती है।
    • यह पेट में दर्द कम है, महिलाओं में पैल्विक दर्द और पुरुषों में गुदा दर्द से संबंधित है। इन हिस्सों को उनके स्थान और मांसपेशी की ताकत के कारण प्रभावित होते हैं जब आप पेशाब कर रहे होते हैं। यह संतोषजनक है, लेकिन थोड़ा असुविधाजनक है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 7 है
    7
    यदि यूटीआई गंभीर है, तो मतली, थकान और तेज बुखार को देखें। तत्काल चिकित्सा ध्यान जब इन लक्षणों मौजूद हैं। उच्च बुखार अन्य गंभीर बीमारियों से जुड़ा हो सकता है क्योंकि यह मतली और उल्टी के साथ होता है।
    • थकावट, एक अन्य लक्षण, थकान, थकावट, नींद और तनाव की भावना के रूप में वर्गीकृत है। शारीरिक रूप से, यह आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर लेता है और आगे बढ़ने की आपकी क्षमता कम कर देता है - यह सिरदर्द और तेज बुखार भी है। थकावट का सबसे बुरी स्थिति यह है कि यह आपकी अलग-अलग चीज़ों पर आपकी एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है और मानसिक बदलाव या भ्रम को मजबूर कर सकती है।
  • भाग 2
    कारणों और जोखिम कारकों को जानने

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 8 है
    1
    पता है कि आपका लिंग एक भूमिका निभाता है। महिलाओं की वजह से उनके शरीर विज्ञान के कारण मूत्र पथ के संक्रमण के लिए अधिक असुरक्षित हैं। मूत्रमार्ग गुदा क्षेत्र के बहुत कम और करीब है, जिससे बैक्टीरिया को मल से मूत्र पथ में जाने में आसान हो जाता है। उस ने कहा, रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के बाद भी अधिक जोखिम है। क्यों देखें:
    • रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन नुकसान होता है, जो योनि में सामान्य बैक्टीरिया को बदलता है और मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।
    • गर्भावस्था हार्मोनल परिवर्तन का कारण बनता है जो मूत्र पथ को प्रभावित करते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। गर्भाशय गर्भावस्था के दौरान बढ़ता है, जो मूत्राशय को संपीड़ित करता है, जिससे यह पूरी तरह से खाली करने के लिए मुश्किल हो जाता है। मूत्राशय में रखे मूत्र संक्रमण का एक स्रोत है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 9 है
    2
    पता है कि आपका यौन जीवन एक कारक है। जो महिलाएं सक्रिय सेक्स जीवन में हैं वे इस स्थिति को विकसित करने की संभावना रखते हैं। लगातार संभोग एक मूत्र पथ के संक्रमण होने की संभावना में वृद्धि होगी।
    • सेक्स के दौरान मूत्र पथ के दबाव में बैक्टीरिया को बृहदान्त्र से मूत्राशय तक ले जाया जा सकता है। बृहदान्त्र या आंत है जहां बैक्टीरिया रहते हैं। यही कारण है कि सेक्स के बाद पेशाब करने के लिए कई दावे महत्वपूर्ण हैं।
    • यदि आपके पास आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण और यौन समस्या है, तो संभोग के तुरंत बाद लेने के लिए एंटीबायोटिक लेने की तलाश करें। इस पर चर्चा करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 10 है
    3
    पता है कि गर्भनिरोधक एक कारण हो सकता है उदाहरण के लिए, जन्म नियंत्रण के कुछ तरीके, डायाफ्राम, संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। रोगाणु और जीवाणु झिल्ली की सतह से जोड़ सकते हैं, जो मूत्र पथ तक पहुंच प्रदान करते हैं।
    • कंडोम और शुक्राणुनाशक त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे मूत्राशय में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है। Diaphragms मूत्राशय में दबाव पैदा करते हैं, जिससे इसे पेशाब करना मुश्किल हो जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 11 है
    4



    जागरूक रहें कि जन्मजात समस्या कभी-कभी अपराधियों होते हैं। असामान्य मूत्र पथ से पैदा हुए बच्चे संक्रमण के लिए प्रवण होंगे। मूत्र सामान्य रूप से शरीर को नहीं छोड़ता, बैक्टीरिया के लिए एक महान संस्कृति पर्यावरण का निर्माण करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 12 है
    5
    मूत्र पथ के किसी भी रुकावट पर ध्यान दें। मूत्राशय को रोकता है जो कुछ भी यूटीआई के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक हो सकता है। गुर्दे की पथरी, प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया और कैंसर के कुछ प्रकार की उपस्थिति पेशाब करना मुश्किल हो सकता है।
    • गुर्दा की पथरी वास्तव में क्रिस्टल होते हैं जो गुर्दे में मूत्र में आते हैं, मूत्र के मार्ग को अवरुद्ध करते हैं, जिससे पेशाब को मुश्किल और दर्दनाक होता है।
    • दूसरी ओर, बढ़े हुए प्रोस्टेट मूत्रमार्ग को प्रभावित करता है प्रोस्टेट और मूत्रमार्ग एक दूसरे के करीब हैं इस प्रकार, जब प्रोस्टेट बड़ा हो जाता है, तो मूत्रमार्ग पर दबाव डालता है, जिससे पेशाब को आउटलेट छोटा हो जाता है, जिससे पेशाब करना मुश्किल हो जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 13 है
    6
    पता है कि एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी एक कारण हो सकता है एक दबा प्रतिरक्षा प्रणाली रोगज़नक़ों से लड़ने में सक्षम नहीं होगी। मधुमेह या अन्य रोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाएगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 14 है
    7
    पता है कि निर्जलीकरण भी एक कारक है। तरल पदार्थ (2 लीटर प्रति दिन) की सही मात्रा का उपभोग करने में विफलता कम पेशाब आवृत्ति का कारण होगा। इससे मूत्र पथ के अंदर बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे यह संक्रमित हो जाना आसान हो जाएगा। मूत्र जो आपके सिस्टम में आता है क्योंकि यह जमा होता है
    • बहुत से पानी पीने से आपको केवल मूत्र पथ के संक्रमण की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन जब आपके पास यह भी नहीं होता है!
  • भाग 3
    संक्रमण का इलाज

    यदि आप यूटीआई चरण 15 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    1
    एंटीबायोटिक ले लो जब आप अपने चिकित्सक से मिलते हैं, तो वह एक संस्कृति परीक्षण करेंगे, जो आपको बताएगा कि आपके मामले में कौन सी एंटीबायोटिक का सबसे अच्छा विकल्प है - आपके प्रकार के संक्रमण और गुरुत्वाकर्षण कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है। और अगर यह एक आवर्ती समस्या है, तो अपने डॉक्टर को बताएं - आप भविष्य के लिए एक निवारक एंटीबायोटिक भी प्राप्त कर सकते हैं
    • एक सामान्य एंटीबायोटिक निर्धारित है जब आप इस स्थिति से पीड़ित हैं लेवोलो्लॉक्सासिन पांच दिनों की अवधि के लिए अधिकतम खुराक प्रति दिन 750 मिलीग्राम है।
    • सभी एंटीबायोटिक्स समाप्त करें, भले ही आपको बेहतर महसूस हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण गायब हो गया है। संक्रमण वापस आ सकता है, शायद अगर आप पूरे उपचार को पूरा नहीं करते हैं, तब भी इसका इलाज करना अधिक मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 16 है
    2
    हाइड्रेटेड रहें बहुत तरल पदार्थ लेने से आपके द्रव का सेवन बढ़ाने से आपको हाइड्रेटेड (उपरोक्त बिंदु याद रखना चाहिए) रहने में मदद मिलेगी। उच्च द्रव का सेवन मूत्र के स्राव को बढ़ाता है, जो आपको रोगज़नक़ को खत्म करने में मदद करेगा।
    • चाय, पानी और नींबू पानी पी लो। उन्हें दिन में कई बार ले लो, कभी भी आप चाहें। आपको शराब, कैफीन और मीठा पेय से बचना चाहिए क्योंकि उनका विपरीत प्रभाव होगा: आपके शरीर की निर्जलीकरण।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 17 है
    3
    क्रैनबेरी रस पीना क्रैनबेरी रस आवर्ती संक्रमण को रोक देगा। 50 से 150 मिलीलीटर की 100% प्राकृतिक क्रैनबेरी रस का दैनिक सेवन रोग के खिलाफ लड़ाई में बहुत प्रभाव पड़ेगा। यह बैक्टीरिया संस्कृति के किसी भी विकास को रोक देगा, मूत्र पथ के बैक्टीरिया आसंजन को बाधित करेगा।
    • आपको उस प्रकार का पीना चाहिए जिसमें कम चीनी एकाग्रता है यदि रस पर्याप्त मिठाई नहीं है, तो एक वैकल्पिक स्वीटनर का उपयोग करें, जैसे कि स्यक्रोलोज़ या एस्पेरेटम आपको बिना चीनी के रस को पीना चाहिए, क्योंकि यह बहुत अम्लीय होगा।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 18 है
    4
    गरम बैग का उपयोग करें गर्मी रक्त के प्रवाह में वृद्धि, संक्रमण के कारण दर्द और जलन को कम करेगा। अपने पैल्विक क्षेत्र में हर दिन थर्मल बैग लागू करें गर्मी का स्तर कम रखें और जलने से बचने के लिए 15 मिनट के समय से अधिक न हो।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 1 9 है
    5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें आवश्यक सामग्री बेकिंग सोडा के आधा चम्मच और एक कप पानी है। बेकिंग सोडा मूत्र की अम्लता को बेअसर करेगा। मिश्रण केवल एक बार एक बार पानी पीते हैं क्योंकि यह आंत में बैक्टीरिया फ्लोरा को बाधित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 20 है
    6
    अनानास खाओ अनानस में ब्रोमेलैन होता है, जो एंटी-भड़काऊ गुणों के साथ एक एंजाइम होता है। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रयोग किया जाता है, अनानास एक अद्भुत उपचार विकल्प है। एक दिन का प्याला अनानास खाने से आपके लिए बहुत अच्छा होगा
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 21 है
    7
    यदि आपके पास गंभीर संक्रमण है तो तत्काल उपचार लें यदि संक्रमण में गुर्दे शामिल हैं, तो जटिलताओं का इलाज करना कठिन होता है और वे बदतर हो जाते हैं। यह स्थिति आपके शरीर को इतना कमजोर बनने का कारण बनती है कि उचित इलाज के लिए अस्पताल में रहने के लिए आवश्यक है।
    • एंटीबायोटिक्स सीधे आपके नसों या नसों में प्रविष्टि के माध्यम से दिए जाते हैं क्योंकि लक्षण आपको मौखिक दवाओं को निगलने से रोकते हैं। नसों का तरल पदार्थ भी दिया जाता है क्योंकि आप गंभीर संक्रमण के कारण उल्टी के कारण निर्जलित होते हैं।
    • जटिल संक्रमण आमतौर पर कई हफ्तों के लिए इलाज किया जाता है। इसके अलावा, जब आप बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो 14-दिन का एंटीबायोटिक उपचार भी सुनिश्चित किया जाता है ताकि संक्रमण दूर हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • एक साधारण संक्रमण के लिए आम तौर पर पुरुषों के लिए कम से कम 3 दिन और पुरुषों के लिए 7 से 14 दिनों के लिए एंटीबायोटिक दवा की आवश्यकता होती है।
    • घरेलू उपचार यूटीआई का इलाज नहीं करते लेकिन संक्रमण की शुरुआत के दौरान असुविधा को रोकने और राहत देने में मदद करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com