IhsAdke.com

कैसे एक सर्जरी के बाद पेशाब करने के लिए

सर्जरी के बाद पेशाब करना महत्वपूर्ण है, हालांकि यह मुश्किल है संज्ञाहरण मूत्राशय की मांसपेशियों को आराम कर सकती है, जिससे पेशाब करना बहुत कठिन होता है। यह अक्षमता मूत्राशय में समस्याएं पैदा कर सकता है जिसे मूत्र प्रतिधारण कहा जाता है। डॉक्टर को अपने मूत्राशय को खाली करने के लिए एक अस्थायी कैथेटर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। ऑपरेशन के बाद पेशाब करने में सक्षम होने के लिए, प्रक्रिया से पहले डॉक्टर से बात करें, आगे बढ़ें और प्रक्रिया के बाद अंग को आराम करने का प्रयास करें, और अगर कोई पश्चात समस्याएं हैं तो चिकित्सक को सतर्क करें।

चरणों

भाग 1
सर्जरी से पहले समस्याओं से निपटना

चित्र शीर्षक है बवासीर से छुटकारा चरण 11
1
सर्जरी से पहले और संज्ञाहरण प्राप्त करने से पहले मूत्राशय को पूरी तरह से खाली कर दें। प्रक्रिया के तुरंत बाद आपको यह करना चाहिए सर्जरी के दौरान मूत्राशय में कोई भी मूत्र छोड़ दिया जाता है, सर्जरी के बाद पेशाब मुश्किल हो सकता है।
  • यद्यपि यह सर्जरी के बाद पेशाब की मात्रा को कम कर देगा, आप अभी भी थोड़ा पेशाब करेंगे। प्रक्रिया के चार घंटों के भीतर आपको मूत्र के कम से कम 250 सीसी का उत्पादन करना चाहिए, हालांकि कुछ लोग 1,000 से 2000 सीसी के बीच पेश करते हैं।
  • दो मस्तिष्क प्रशिक्षण चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्वीकार करें कि आप जोखिम में हैं। कुछ लोगों को एक ऑपरेशन के बाद अपने मूत्राशय को खाली करने में सक्षम नहीं होने का अधिक खतरा होता है। कुछ दवाएं इस जोखिम को बढ़ाती हैं, इसलिए दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:
    • 50 वर्ष से अधिक आयु वाले होने-
    • एक आदमी होने के नाते, विशेषकर एक बड़े प्रोस्टेट-
    • बहुत लंबे समय के लिए संज्ञाहरण के तहत रहना-
    • अंतःशिरा-
    • कुछ दवाइयां लें, जैसे ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेसेंट्स, बीटा ब्लॉकर्स, मांसपेशियों में शिथिलता, मूत्राशय की दवाएं या दवाइयां जिसमें एफ़ेड्रिन होते हैं।
  • दो केजेल व्यायाम शीर्षक चरण 4 के चित्र
    3
    बनाना श्रोणि मंजिल पर अभ्यास. यदि आप एक महिला हैं, Kegel अभ्यास, जो इस स्थिति के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस तरह की प्रथाएं पेशाब के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियों को मजबूत करती हैं ताकि आप मूत्राशय को बेहतर नियंत्रण कर सकें और अधिक आसानी से पेशाब कर सकें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गर्भावस्था नाश्ता चुनें चरण 10
    4
    बनानाअपने आहार में परिवर्तन सर्जरी से पहले अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं जिन लोगों को इस समस्या है उन्हें मूत्र प्रतिधारण से ग्रस्त भी हो सकता है। समस्या की जोखिम या गंभीरता को कम करने के लिए, ऑपरेशन तक ले जाने वाले सप्ताहों में बहुत सारे पानी पीते हैं। आपको बहुत अधिक फाइबर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, अधिक खरगोश खाएं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें इसके अलावा, सक्रिय रहें और जितना भी हो सके उतना ही आगे बढ़ें।
    • फल और सब्जियों के अपने सेवन में वृद्धि करें, जिसमें बहुत सारे फाइबर होते हैं आप सेब, लाल फल, पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, गाजर और सेम खा सकते हैं।
  • भाग 2
    सर्जरी के बाद पेशाब

    पिक्चर एन्ड सोथल (किशोर के लिए) चरण 5 शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    सर्जरी के बाद स्थानांतरित करें जितना अधिक आप कदम उठाते हैं, प्रक्रिया के बाद पेशाब करना आसान होगा। जब आप इसे सुरक्षित रूप से कर सकते हैं, बैठो, उठो और चलना इससे मूत्राशय को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और शरीर को सही स्थिति में रखकर पेशाब का कारण बनता है।
  • टॉयलेट टचिंग के बिना मूत्राशय का शीर्षक चित्र 5
    2
    अक्सर पेशाब मूत्राशय के बिना चार घंटे या अधिक खर्च करना मूत्राशय की समस्याएं पैदा कर सकता है। ऑपरेशन के बाद, अंग को हर दो से तीन घंटे खाली करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास स्पॉन्डिऑलॉइस चरण 4 है
    3
    नल चालू करें यदि आपको पेशाब करने में समस्या आ रही है, तो टैप को चालू करने का प्रयास करें। चलने वाली पानी की आवाज कभी-कभी मस्तिष्क और मूत्राशय को उत्तेजित करने में मदद करती है ताकि आप पेशाब कर सकें। अगर ध्वनि मदद नहीं कर रही है, तो पेट में कुछ पानी डालें



  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने के लिए चित्र 10
    4
    यदि आप एक आदमी हो तो पेशाब बैठे यदि आप एक इंसान हैं और शल्य चिकित्सा के बाद पेशाब करने में कठिनाई हो रही है, तो बैठकर मूत्राशय को आराम करने में मदद मिल सकती है। इसे ऊपर उठने के बजाय इसे कई बार कोशिश करें
  • चित्र निदान खुजली चरण 12
    5
    एक गर्म शॉवर ले लो यह मस्तिष्क, शरीर और मूत्राशय को आराम करने में मदद करता है। कभी-कभी सर्जरी के बाद ही टब में पेशाब करना आसान होता है, और इसमें कोई समस्या नहीं होती है। शल्य चिकित्सा के बाद वैसे भी पेशाब करना महत्वपूर्ण है।
    • एक शॉवर लेने के दौरान एक diffuser या अन्य अरोमाथेरेपी उपकरण पर पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करने की कोशिश करें तेल की गंध आपको पेशाब करने में मदद कर सकती है।
    • यह ऑपरेशन के बाद हमेशा एक विकल्प नहीं होता है। यदि चिकित्सक आपको अस्पताल छोड़ने से पहले पेशाब करना चाहता है, तो हो सकता है कि आप स्नान न करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ बवासीर चरण 10
    6
    मूत्राशय खाली करने की कोशिश करने के लिए बहुत ज्यादा तरल पदार्थ लेने से बचें। हालांकि आपको सर्जरी के बाद तरल पदार्थ लेने और हाइड्रेटेड रहने की ज़रूरत है, तो आपको पेशाब को बल देने के लिए बहुत ज्यादा नहीं पीना चाहिए। यह मूत्राशय को अधिभार कर सकता है और खिंचाव की समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके बजाय, कुछ पानी के पानी या आपके लिए एक सामान्य राशि ले लो, और आओ स्वाभाविक रूप से आ जाएगा।
  • भाग 3
    सर्जरी के बाद मूत्राशय की समस्याओं के साथ काम करना

    चित्र का शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट ए प्रॉलाप्सेड ब्लैडर स्टेप 2
    1
    मूत्राशय की समस्या के लक्षणों को पहचानें संज्ञाहरण के कारण, आपको सर्जरी के बाद पेशाब करने में कठिनाई हो सकती है। इसमें पेशाब करने में असमर्थता, मूत्राशय को खाली करने में सक्षम नहीं होने की भावना या इसे दबाए जाने की आवश्यकता शामिल हो सकती है। आपको बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक छोटी सी राशि। ये मूत्राशय के संक्रमण या किसी अन्य समस्या के लक्षण हो सकते हैं।
    • यदि यह मूत्राशय का संक्रमण है, तो आप मूत्र के कम मात्रा में उत्पादन करेंगे, लेकिन आप अभी भी बाथरूम में जाने की आवश्यकता महसूस करेंगे। मूत्र आमतौर पर कुछ अपारदर्शी होगा और दृढ़ता से गंध करेगा
    • यदि यह मूत्र प्रतिधारण है, तो आपको निचले पेट में कुछ सनसनी महसूस हो सकती है, और जब आप इसे दबाते हैं तो यह थोड़ा कठिन हो सकता है। यद्यपि आपको बाथरूम जाना पड़ सकता है, हो सकता है कि आप पेशाब करने में सक्षम न हों।
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करें
    2
    यदि आप पेशाब नहीं कर सकते तो अपने डॉक्टर से बात करें। प्रोफेशनल आपके मूत्राशय को अंग को छूकर देखने के लिए जांच सकता है कि क्या कोई दर्द है, या जगह में अल्ट्रासाउंड है। अगर पेशेवरों को लगता है कि आपको मदद की ज़रूरत है, तो वे आपके मूत्राशय में एक कैथेटर डाल सकते हैं, जब तक कि आप अकेले पेशाब न कर सकें।
    • यदि आप सर्जरी के बाद घर जाते हैं, तो आपको प्रक्रिया के दौरान प्राप्त द्रव को खत्म करने के लिए चार घंटे के भीतर पेशाब करना चाहिए। यदि आप चार से छह घंटे के बाद पेशाब नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें या अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में जाएं।
    • आपको केवल एक बार कैथेटर की आवश्यकता हो सकती है मूत्र प्रतिधारण के अधिक गंभीर मामलों में, अब कैथेटर का उपयोग लंबे समय तक करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • हू गुड सपनों के चरण 12 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने मूत्र संबंधी आदतों का विश्लेषण करें सर्जरी के कुछ दिनों के लिए अपनी मूत्र आवृत्ति देखें समय और पेशाब की मात्रा पर ध्यान दें आप जिस द्रव की मात्रा ले रहे हैं उसे रिकॉर्ड करें और उस की तुलना करें जो आप पेशाब कर रहे हैं। आपको यह भी देखना चाहिए कि जब आप पेशाब करते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है। उदाहरण के लिए, क्या आपको एक महान आग्रह है, लेकिन पेशाब में परेशानी है? क्या आपको इसे लागू करने की आवश्यकता है? क्या आपको लगता है कि आप अपने मूत्राशय को खाली नहीं कर सकते हैं? क्या मूत्र को मजबूती से गंध आती है? ये कारक आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आपके मूत्राशय के संक्रमण या कुछ अन्य समस्याएं हैं।
  • चित्र शीर्षक में हर्निया बैक में कदम 9
    4
    दवा ले लो सर्जरी के बाद अपने मूत्राशय को खाली करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ चिकित्सक सुझा सकते हैं यह दवा मस्तिष्क के उस क्षेत्र में काम करेगी जो मूत्र संबंधी आदतों पर नियंत्रण करती है और साइट पर एनेस्थेसिया के प्रभाव का विरोध करेगी। इससे आपको आसानी से पेशाब करने में मदद मिलेगी।
    • समस्या में सहायता के लिए अल्फा ब्लॉकर्स या अल्फा इनहिबिटर नियुक्त किए जा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपका मूत्राशय भरा हुआ है और आप सर्जरी के चार घंटों के भीतर इसे खाली नहीं कर सकते, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आपको हृदय की विफलता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com