IhsAdke.com

कैथेटर कैसे निकालें

यदि आपके पास एक स्थान में एक कैथेटर है और उसे निकालने की आवश्यकता है, तो आपको यह ध्यान से करना चाहिए। यदि संभव हो, तो एक प्रशिक्षित पेशेवर को आपके कैथेटर को हटा दें। हालांकि, अगर आप घर पर हैं और इसे हटाना चाहते हैं, तो यह अपेक्षाकृत सरल है। घर पर मूत्र कैथेटर को निकालने के लिए चरण 1 के साथ शुरुआत करें।

चरणों

विधि 1
एक मूत्र कैथेटर को निकालना

एक कैथेटर चरण 1 निकालें चित्र शीर्षक
1
किसी को अपनी कैथेटर को निकालने में मदद करने के लिए कहें यह आपके लिए कुछ शर्मनाक या असहज हो सकता है, लेकिन किसी को आपकी मदद करने के लिए इसे निकालने से प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया जाएगा। यदि आप किसी को आपकी मदद करने के लिए कहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उस व्यक्ति के हाथों को हाथ धोने से पहले धोया जाए
  • यदि आपको किसी की मदद करने के लिए किसी से भी पूछना असहज महसूस हो रहा है, तो आप इसे खुद हटाने की कोशिश कर सकते हैं। कुछ भी करने से पहले आपको अपना हाथ धोना चाहिए
  • चित्र कैथेटर निकालें निकालें
    2
    अपने कैथेटर को लॉक करें, इससे पहले कि आप इसे हटाने की योजना बना रहे हैं। जब आपके शरीर में एक कैथेटर होता है, आपके मूत्राशय को मूत्र को पकड़ना नहीं होता है इस वजह से, आपका मूत्राशय कमजोर हो जाता है और जब आप कैथेटर निकालते हैं तो आपको मूत्र को पकड़ने में कठिनाई होगी। जब आप कैथेटर निकालने जा रहे हैं, तो आपको एक दिन पहले अपने मूत्राशय को फिर से शुरू करना चाहिए। पहले दिन, आपको एक घंटे के लिए कैथेटर लॉक करना चाहिए - उस समय के दौरान, आपका मूत्राशय भरा लगेगा और आप बाथरूम में जाना चाहते हैं। हर छह घंटे में एक घंटे के लिए लॉक करें, फिर हर छह घंटे में दो घंटे ब्रेक लगाना शुरू करें। अपने कैथेटर को लॉक करने के लिए:
    • विधि एक: धमनी संदंश का प्रयोग करें ड्रेनेज बैग ट्यूब में संदंश लागू करें ताकि आपके मूत्र थैली में बह जाता है। कैथेटर में धमनी संदंश न रखें क्योंकि यह इसे नुकसान पहुंचा सकता है और इसे हटाने में अधिक मुश्किल बना सकता है।
    • विधि दो: कैथेटर के जल निकासी हिस्से के ट्यूब को मोड़ो। यदि आपके पास संदंश नहीं है, तो ट्यूब को ड्रेनेज बैग से बाहर रखें और इसे रबर बैंड के साथ जोड़ दें। यह एक बगीचे नली को तहने का एक ही सिद्धांत है - जब आप एक स्थान पर एक नली गुना करते हैं, तब तक नली से पानी नहीं निकलगा जब तक आप जाने न दें और इसे फिर से दोबारा छोड़ दें।
  • चित्र कैप्शन ए कैथेटर चरण 3
    3
    एक आरामदायक स्थिति में रहें एक कैथेटर को निकालने के लिए सबसे अच्छी स्थिति यह है कि आप अपनी पीठ पर अपने पैरों के साथ झुकाए और आपके घुटनों को झुकाव दें। आप `तितली` भी कर सकते हैं - एक ऐसी स्थिति जिसमें आप झूठ बोलते हैं, अपने पैरों को अलग करते हैं और अपने पैरों को एक साथ छोड़ देते हैं।
    • अपनी पीठ पर लेटने से आपकी मूत्रमार्ग और मूत्राशय को भी आराम मिलेगा, जिससे कैथेटर को निकालना आसान हो जाएगा।
  • एक कैथेटर चरण 4 निकालें चित्र शीर्षक
    4
    दस्ताने रखो और निकास नली को साफ करें किसी भी संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए दस्ताने पहनना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास कोई आपकी मदद कर रहा है, तो दस्ताने पहनने के लिए व्यक्ति से पूछें जब आप पहले से ही दस्ताने डालते हैं, तो शराब का इस्तेमाल कनेक्शन साइट को साफ करने के लिए करें जहां ड्रेनेज ट्यूब कैथेटर से जोड़ता है। आपको कैथेटर के आसपास पोंछना चाहिए।
    • यदि आप पुरुष हैं, तो लिंग में मूत्रमार्ग खोलने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें।
    • यदि आप एक महिला हैं, तो योनि होंठ और मूत्रमार्ग के उद्घाटन के आसपास पोंछने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें। मूत्रमार्ग पर शुरू होने से साफ करें और फिर जीवाणु संक्रमणा से बचने के लिए बाहर जा रहे हैं।
  • एक कैथेटर चरण 5 निकालें चित्र
    5
    कैथेटर फ्लास्क को खाली करें आपके कैथेटर के पास गुब्बारे पर एक बंदरगाह होगा जो इसे रिक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। गुब्बारे के दरवाज़े पर एक सिरिंज संलग्न करें ताकि आप किसी भी पानी को सिरिंज में खींच सकें। यह गुब्बारा खाली करेगा, जिससे कैथेटर को निकालना संभव होगा।
    • यदि तरल जल्द ही बाहर नहीं आती है, तो सिरिंज को 20 मिनट के लिए दरवाजे पर खड़े होने दें। पानी धीरे धीरे बाहर आना चाहिए
    • फ्लास्क में वायु या तरल वापस पंप न करें, क्योंकि यह आपके मूत्राशय को फट सकता है और उसे घायल कर सकता है।
  • एक कैथेटर चरण 6 को हटा दें
    6
    कैथेटर निकालें यदि संभव हो तो कैथेटर ट्यूब को संदंश या एक लोचदार के साथ लॉबिक करें ताकि मूत्र कैथेटर से बहने से रोकने के लिए इसे हटा दें। फिर मूत्रमार्ग से धीरे-धीरे कैथेटर खींचना इसे आसानी से बाहर आना चाहिए
    • यदि आपको कोई प्रतिरोध महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि शायद वहां अब भी गुब्बारे में पानी है। यदि यह मामला है, तो आपको सिरिंज को गुब्बारा बंदरगाह में वापस रखना होगा और पानी खींचना होगा, जैसा आपने पिछले चरण में किया था।
  • एक कैथेटर चरण 7 निकालें चित्र
    7
    एक प्लास्टिक बैग में कैथेटर और मूत्र बैग रखो और पोंछे। जब आप पहले से ही कैथेटर निकाल चुके हैं, तो आपको उसे एक प्लास्टिक बैग में रखना चाहिए, ताकि आप इसे चिकित्सक के पास ले जा सकें। मूत्रमार्ग और जननांगों के आसपास साफ करने के लिए आपको खारा समाधान का उपयोग करना चाहिए। अपने दस्ताने को हटा दें और अपने हाथों को धो लें जब आप कर लेंगे।
    • दर्द को दूर करने के लिए, आप मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में एक छोटे से लिडोकाइन जेल लागू कर सकते हैं।
  • विधि 2
    कैथेटर निकालने के बाद स्वस्थ रहना

    एक कैथेटर चरण 8 निकालें चित्र शीर्षक
    1
    मूत्राशय को खाली करके सकारात्मक रहें जब आपके कैथेटर को हटा दिया जाता है तो पेशाब थोड़ा असमान हो सकता है। आपको शौचालय में जाने की ज़रूरत महसूस हो रही है, सामान्य से ज्यादा - यह बहुत आम है आपको अपने मूत्राशय को लंबे समय तक `पकड़` करने के लिए अपने मूत्र को जितना संभव हो उतना संभव रखने की कोशिश करनी होगी।



  • एक कैथेटर चरण 9 निकालें चित्र शीर्षक
    2
    पता है कि जब आप पेशाब करते हैं तो आप जलन महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी, जब एक कैथेटर निकाला जाता है, मूत्रमार्ग थोड़ी क्षतिग्रस्त हो सकता है। ये नुकसान आपको बाथरूम जाने पर जलन महसूस कर सकता है। यह भी एक कैथेटर निकालने का एक साइड इफेक्ट है, और कुछ दिनों बाद चलेगा।
  • एक कैथेटर चरण 10 निकालें चित्र
    3
    छोटी मात्रा में रक्त की जांच करें आप जलती हुई सनसनी के साथ कुछ खून देख सकते हैं। यह आपके मूत्रमार्ग के लिए हुई क्षति के कारण होता है आपको रक्त की कुछ बूंदों को देखना चाहिए यदि आप कुछ बूंदों से ज्यादा देखते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • चित्र कैप्शन ए कैथेटर चरण 11
    4
    जब आप बाथरूम में जाते हैं तो निगरानी करें कैथेटर निकालने के बाद, आपके मूत्र के पैटर्न पर नजर रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें आप कितनी बार बाथरूम में जाते हैं और आप कितना पेशाब करते हैं अपने चिकित्सक से यह तय करने के लिए मूत्र डायरी रखें कि यदि आपकी वसूली के रास्ते में अन्य कदम आवश्यक हों
  • एक कैथेटर चरण 12 निकालें चित्र
    5
    बहुत पानी पीना जब आपके पास एक कैथेटर निकाला जाता है, तो बहुत अधिक पानी पीना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर एक दिन में कम से कम तीन क्वॉर्ट्स पानी पीने की सलाह देते हैं। बहुत से पानी पीने से आपके मूत्राशय की मात्रा में वृद्धि हो सकती है जबकि आपके मूत्राशय और मूत्रमार्ग से जीवाणु या सूक्ष्मजीवों को भी बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    एक कैथेटर क्यों निकाला जा रहा है जानने

    एक कैथेटर चरण 13 निकालने वाला चित्र
    1
    पता है कि कैथेटर को स्थायी रूप से हटाया जा सकता है, इसके बाद उनका उपयोग समाप्त हो जाएगा। कभी-कभी कैथेटर्स को निर्धारित किया जाता है कि आपके सर्जरी के बाद या यदि आपके पास मूत्र पथ अवरोध हो। जब आप अपनी सर्जरी से बरामद हो गए हैं, या यदि रुकावट पहले ही हटा दिया गया है, तो अब आपको कैथेटर की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए आप इसे निकाल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास प्रोस्टेट सर्जरी है, तो आपको आमतौर पर एक कैथेटर प्राप्त होगा जो सर्जरी के 10 से 14 दिन बाद लिया जा सकता है।
  • एक कैथेटर कदम 14 निकालें चित्र
    2
    यदि आप लंबे समय तक इसका उपयोग करना चाहते हैं तो अपनी कैथेटर नियमित रूप से बदलें। जो लोग एक पुरानी बीमारी या असंयम के कारण कैथेटर का उपयोग करते हैं (एक ऐसी स्थिति जिसमें आपको मूत्र धारण करने में कोई समस्या है), एक चोट के कारण, लंबे समय तक कैथेटर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह मामला है, तो आपको अक्सर कैथेटर बदलने की आवश्यकता होगी
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको रीढ़ की हड्डी की चोट से पीड़ित हुआ है, जिससे आपको असंयम विकसित करने के लिए प्रेरित किया गया है, तो आपको लंबे समय तक कैथेटर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। आपको हर 14 दिनों में इसे बदलने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र कैथेटर निकालें चरण 15
    3
    यदि आपके अवांछित दुष्प्रभाव हो रहे हैं तो अपने कैथेटर को निकालें कैथेटर का उपयोग करते समय कुछ लोगों में जटिलताएं होती हैं। सबसे आम नकारात्मक दुष्प्रभावों में से एक मूत्र पथ के संक्रमण का विकास कर रहा है। यदि आप मूत्रमार्ग के पास मवाद देखते हैं, या यदि आपके पास बादल, खूनी मूत्र और एक मजबूत गंध है, तो आपके मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं। आपका कैथेटर निकालना होगा और आपको अपने संक्रमण के इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
    • आप कैथेटर से निकलने वाले मूत्र की एक बड़ी मात्रा भी देख सकते हैं। यदि आप इस पर ध्यान देते हैं, तो इसे हटा दें - शायद यह दोषपूर्ण है।
    • अगर कोई मूत्र कैथेटर में सूखा नहीं जाता है, तो साधन में एक रुकावट हो सकती है। यदि यह मामला है, तो इसे तुरंत हटा दिया जाना चाहिए और आपको डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने कैथेटर को निकालने के लिए किसी व्यक्ति से मदद लें यह आपके लिए इस प्रक्रिया को करने के लिए किसी से पूछने के लिए शर्मिंदा हो सकता है, लेकिन यह एक बहुत आसान प्रक्रिया होगी

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक केंद्रीय शिरापरक कैथेटर या परिधीय शिरापरक कैथेटर है, तो उसे केवल एक चिकित्सक द्वारा ही निकालना होगा। केवल कैथेटर को निकालने की कोशिश में बेहद खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com