IhsAdke.com

महिलाओं के लिए एक वैसकीय जांच का उपयोग कैसे करें

मूत्राशय के कैथेटर (या कैथेटर्स) रोगियों के मूत्राशय से मूत्र को हटाते हैं जो इसे अपने दम पर खाली नहीं कर सकते हैं या जिनकी सीमित गतिशीलता है, उन्हें शौचालय का प्रयोग करने से रोकना सामान्य रूप से होता है। कुछ मामलों में, चिकित्सक डॉक्टर के कार्यालय में जांच की प्रविष्टि करता है, लेकिन विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है - जैसे की क्षमता, लचीलापन, स्वच्छ के महत्व को समझने और जांच की प्रविष्टि में देखभाल और भी जटिलताओं के संकेत पहचान करने में सक्षम होने की क्षमता के रूप में और संक्रमण - व्यवसायी सुझाव दे सकते हैं कि आप अपने घर पर जांच डालना सीखें। महिलाओं को जो मूत्राशय जांच की जरूरत के लिए, वहाँ कुछ अन्य पहलुओं कि analisados- शुरू होना चाहिए, सबसे महत्वपूर्ण डॉक्टर के पास जाना सुनिश्चित करने के लिए आप सही विकल्प का उपयोग कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
जांच का उपयोग करना

एक महिला कदम 1 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक पेशेवर प्रदर्शन देखें डॉक्टरों और नर्सों को मूत्राशय कैथेटर्स सम्मिलित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है - यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो स्वास्थ्य पेशेवर के साथ ही तकनीक सीखना महत्वपूर्ण है, न कि वीडियो देखकर या प्रक्रिया कैसे की जाती है। अस्पताल या कार्यालय छोड़ने से पहले, एक हेल्थकेयर प्रदाता प्रदर्शित करता है कि कैथेटर कैसे डालें, यह सुनिश्चित कर लें कि वह उपकरण का प्रयोग उसी तरह कर रहा है जैसा आप उपयोग करेंगे।
  • जब घर में जांच दर्ज हो जाती है, लेकिन किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ, पहली बार प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको चरण-दर-चरण निर्देशों और पेशेवर सहायता के अलावा - प्रदर्शन साइट तक पहुंच प्राप्त होगी -
  • एक महिला कदम 2 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जांच करें सबसे अधिक संभावना है, डॉक्टर एक चिकित्सा उत्पाद की दुकान - भौतिक या ऑनलाइन - उत्पाद को खरीदने के लिए सुझाएंगे। कभी-कभी आपकी नियुक्ति के बाद आपका डॉक्टर आपको कैथेटर दे सकता है, लेकिन आप को आमतौर पर एक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि कैथेटर को कुछ उपयोगों के बाद प्रतिस्थापित करने की जरूरत है, जबकि कुछ मॉडल केवल एक बार ही डालें। हमेशा एक "आरक्षित" जांच है
    • कुछ मेडिकल उत्पाद कंपनियां उत्पाद प्रविष्टि के बेहतर प्रदर्शन के लिए डीवीडी प्रदान करती हैं। कैथेटर प्लेसमेंट तकनीक के बारे में अनिश्चितता के द्वारा ऐसे वीडियो खोजें - जब भी कोई संदेह हो, डॉक्टर के कार्यालय को फोन करें या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछें- एक नर्स, उदाहरण के लिए - प्रक्रिया में मदद करने के लिए
    • घर पर जांच को लागू करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से पूछिए। आपका डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता कैथेटर की नियुक्ति के लिए किसी को भेज सकता है, जब तक कि आप अपने दम पर प्रक्रिया को सहज महसूस नहीं करते।
    • यह देखने के लिए कि क्या वे इस प्रक्रिया के लिए आवश्यक उपकरण के लिए भुगतान करेंगे स्वास्थ्य योजना से जांच करें।
  • एक महिला चरण 3 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कैथेटर प्लेसमेंट के लिए आपूर्ति प्राप्त करें जब आप जांच को सम्मिलित करने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि एप्लिकेशन के लिए आवश्यक सभी सामग्री हाथ में है। एक नई जांच के अलावा, साबुन और पानी या निस्संक्रामक पोंछे और पानी में घुलनशील चिकनाई जेल होना जरूरी है।
    • वेसिलीन पानी में घुलनशील नहीं है, इसलिए इसे इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • कई स्वास्थ्य पेशेवरों का सुझाव है कि कैथेटर डालने के दौरान महिला को झुकना। तो बाथरूम में सामग्री छोड़ दें, क्योंकि बर्तन करीब हो जाएगा
    • स्नेहक के साथ जांच के पूरे टिप को कवर करें इससे इसे सम्मिलित करना आसान बनाता है
  • एक महिला चरण 4 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को साफ करें गर्म साबुन पानी के साथ, अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें ताकि आप रोगाणुओं को ट्यूब या योनि क्षेत्र में प्रसारित न करें। फिर जननांग क्षेत्र को साबुन और पानी से धीरे-धीरे मिटा दें
    • इस चरण में, निस्संक्रामक पोंछे का भी उपयोग करें, यदि आप चाहते हैं योनि या मूत्रमार्ग में गुदा से जीवाणुओं को पेश करने से बचने के लिए हमेशा आगे से योनि के पीछे से पोंछो। रूमाल को जननांग क्षेत्र को घायल नहीं करने के लिए बहुत सख्त नहीं होना चाहिए।
  • एक महिला चरण 5 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    जांच डालें फूलदान पर झुकना और एक हाथ से योनि होंठ अलग - मूत्र पथ (जहां मूत्र समाप्त हो रहा है) खोजने के लिए एक उंगली या एक दर्पण का उपयोग करें। फिर धीरे धीरे लेकिन दृढ़ता से भग्न और योनि के बीच स्थित मूत्रमार्ग में जांच डालें - यह इस नहर के माध्यम से है कि मूत्राशय मूत्राशय से निकाला जाता है और समाप्त होता है। इस खोलने में जांच सम्मिलित करना आवश्यक है जब आपको लगता है कि आप पेशाब करना शुरू कर रहे हैं, कैथेटर डालने बंद करो, इसे पकड़े रहें, जबकि मूत्र उसमें से गुजर रहा है।
    • पहली बार से, सटीक स्थान जहां जांच को डाला जाना चाहिए खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है। स्वास्थ्य पेशेवरों ने मिरर का उपयोग करने में सहायता करने के लिए - एक हाथ मिरर प्राप्त करने और इसे एक कम शेल्फ या शेल्फ पर रखकर, उस पर झुकना और बर्तन पर न रखें। सम्मिलन की जगह को कल्पना करना आसान होगा, लेकिन मदद के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछना ठीक है।
    • जब आप तीव्र दर्द महसूस करते हैं, कैथेटर सम्मिलन को रोकें।
    • यदि आप दबाव या हल्के असुविधा महसूस करते हैं, तो एक गहरी सांस लें और परेशानी को अनदेखा करें जांच डालना जारी रखें
    • कैथेटर को अपने अंदर डालने की प्रक्रिया जटिल है, चूंकि कुछ महिलाओं में मूत्रमार्ग का पता लगाना मुश्किल है। कठिनाई का सामना करते समय, आंतरिक जांच अधिक उपयोगी और कम बोझिल हो सकती है
  • एक महिला चरण 6 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    खुद को साफ करो बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीवों के संचरण को रोकने के लिए कैथेटर की नियुक्ति को समाप्त करने के बाद कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी के साथ अपने हाथ धो लें
  • विधि 2
    जांच के लिए देखभाल




    एक महिला कदम 7 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    जांच साफ करो इसे साफ रखने के लिए, हर दिन स्नान करने और मूत्र पथ को साफ करने के लिए हल्के साबुन और गर्म पानी का उपयोग करके जननांग क्षेत्र को हमेशा साफ रखना महत्वपूर्ण है। एक ही साबुन का प्रयोग करके, ट्यूब के उस हिस्से को कुल्ला, जो हर दिन शरीर में प्रवेश करती है।
    • जब कैथेटर को धोता है, तो उसे शरीर के खिलाफ ध्यान से पकड़ कर रखें। यह सुनिश्चित करता है कि जांच पर कोई अनावश्यक वोल्टेज नहीं है।
  • एक महिला चरण 8 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    साफ संग्रह कंटेनर मूत्र के कंटेनरों को संभालने से पहले और बाद में हाथ धोएं - गर्म पानी से कुल्ला और हल्के साबुन से साफ करें। लेग के बगल में डालने से पहले साफ तौलिये के साथ कंटेनर सूखी जब जांच खुद को लागू होती है, तो मूत्र संग्रह के कंटेनरों का इस्तेमाल आम तौर पर नहीं किया जाता है, खासकर अगर यह दिन में कई बार किया जाता है, क्योंकि यह पोत में सामग्री डालने के लिए पर्याप्त है। यदि कंटेनर का उपयोग किया जाता है, तो एक आंतरिक कैथेटर, जो मूत्राशय के अंदर कैथेटर को पकड़ने के लिए फुलाए हुए गुब्बारे का उपयोग करता है, को संग्रह वाले पोत से जोड़ा जा सकता है, जिसे दिन भर में भरने के साथ खाली किया जाना चाहिए।
  • एक महिला चरण 9 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संक्रमण से बचें कैथेटर की सफाई नहीं करते हुए, आप अपने आप को मूत्र पथ के संक्रमणों को उजागर कर सकते हैं। कैथेटर को स्पर्श करने से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथों को धो लें - जननांग क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, इस प्रक्रिया में संक्रमण का मौका बढ़ जाता है। मूत्र का प्राकृतिक उन्मूलन हमेशा जब संभव हो तो सबसे अच्छा विकल्प होता है
    • संक्रमण के निम्नलिखित लक्षणों के लिए देखें: मजबूत मूत्र गंध, बुखार, छुट्टी, या भ्रम। मानसिक स्थिति में बदलाव (भ्रम) आम ​​तौर पर वृद्ध लोगों में देखा जाता है, जो संभवतः संक्रमण का संकेत देता है।
  • विधि 3
    जांच के आवेदन को समझना

    एक महिला कदम 10 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    जानें कि जांच परिचय करने के लिए क्यों आवश्यक है। ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर कैथेटर लगाने की सलाह देते हैं जब व्यक्ति मूत्राशय को खाली नहीं कर सकता है, जो एक अन्य चिकित्सा समस्या का संकेत कर सकता है। पेशेवर को इस उपचार के कारण को सूचित करना चाहिए। पेशाब करने में असफलता का दबाव बढ़ने का कारण बन सकता है, जो बदले में गुर्दे की विफलता की ओर जाता है।
    • कई स्केलेरोसिस, रीढ़ की हड्डी पक्षाघात, या कार्यात्मक असंयम जैसे न्यूरोस्कुल्युलर स्थितियों से कैथेटर की शुरुआत हो सकती है। पेशाब करने में असमर्थता के लिए विशिष्ट कारण जानना आवश्यक है।
  • एक महिला चरण 11 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर के सवाल पूछें उनके साथ अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा करते हुए, किसी भी प्रश्न का उत्तर देना महत्वपूर्ण है, खासकर जो आपको पेशाब करने में सक्षम न हो और कैथेटर कैसे मदद कर सकता है। यह पूछने के लिए मत भूलना कि क्या यह एक अस्थायी या दीर्घकालिक समाधान है।
  • एक महिला चरण 12 के लिए मूत्र कैथेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्याओं के लक्षण पहचानें कैथेटर या संक्रमण के साथ समस्याओं का संकेत हो सकता है कि लक्षणों से अवगत होना भी महत्वपूर्ण है। जब आपको पता चलता है कि मूत्र विरक्त है या एक अप्रिय गंध है, तो एक चिकित्सक से संपर्क करें कम पैल्विक दर्द, बुखार, और बढ़ती भ्रम या थकान भी संकेत देते हैं कि कुछ गलत है। आपातकालीन कक्ष में जाना जब तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है
    • यदि कैथेटर मूत्र या गिरने से बचा नहीं सकता है, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  • चेतावनी

    • घर पर मूत्राशय कैथेटर का इस्तेमाल करने के प्रयास से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया स्वतंत्र रूप से कैसे करें अगर यह अपने आप में करने के लिए जटिल है, तो अंदर की जांच हर सप्ताह जांच से बेहतर विकल्प हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com