IhsAdke.com

बिस्तर पर पेशाब कैसे करें

बिस्तर गीला, या रात का समय

, ऐसा कुछ ऐसा है जो दुनियाभर में लाखों बच्चों को प्रभावित करता है प्राथमिक रात enuresis, असंयम नियमित के प्रकरणों की विशेषता है (कम से कम एक महीने में दो बार, लेकिन आमतौर पर अधिक) जबकि माध्यमिक रात enuresis लंबी अवधि (कम से कम 6 महीने) असंयम के अचानक एपिसोड के किसी भी घटना के बिना पीछा किया हो सकता है। प्रत्येक के पास अलग-अलग कारण और उपचार होते हैं। प्राथमिक enuresis चिकित्सा की दृष्टि से वर्गीकृत के रूप में कभी नहीं, जन्म से मूत्राशय पर नियंत्रण था रही है, जबकि माध्यमिक enuresis बिस्तर गीला बिना छह महीने की अवधि के बाद अनियंत्रित की घटना का मतलब है।

प्राइमरी नॉइटचरल एन्रेसिस (एन) रात में मूत्राशय को नियंत्रित करने की शारीरिक अक्षमता है। यह तब शुरू होता है जब रोगी एक बच्चा होता है माध्यमिक रात enuresis एक शर्त के बाद एक व्यक्ति को नियंत्रण में मूत्राशय के साथ रात के माध्यम से मिलता है और आम तौर पर परिवर्तन के कुछ प्रकार के माध्यम से ही शुरू किया है विकसित करता है कि, चाहे पर्यावरण उसे, काम, स्कूल, परिवार में मौत पर, चिकित्सा समस्या है (जैसे कि मधुमेह या मूत्र पथ के संक्रमण) या कोई अन्य माध्यमिक नाइटनर एनरेसिस के साथ बड़ी चिंता का कारण है।

चरणों

विधि 1
प्राइमरी नाइट एनरिसिस

  1. 1
    ध्यान रखें कि ज्यादातर मामलों में, बिस्तर को गीला करना कुछ ऐसा है जो बच्चे उम्र के साथ स्वाभाविक रूप से करने में असफल हो जायेगा। बिस्तर को गीला करने के बारे में एक दुखद बात शर्म की बात है और अपमान यह एक बड़े बच्चे में कारण है।
  2. 2
    समस्या को कम करने की कोशिश करें
    • बिस्तर पर जाने से पहले अपने बच्चे को तुरंत बाथरूम का इस्तेमाल करने की याद दिलाएं
    • देर रात में द्रव की खपत कम करें। सामान्य रूप से, बिस्तर पर जाने से पहले तीन घंटे तक कुछ भी नहीं पीना सबसे अच्छा है यदि आपका बच्चा आपके जाने से पहले कई घंटों में पल जाता है, तो इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम में जाने के लिए उसे उठाने के लिए आमतौर पर एक अच्छा विचार है
    • कैफीन के साथ चॉकलेट या पेय देने से बचें, क्योंकि वे मूत्र के उत्पादन में वृद्धि करते हैं।
    • एक उपकरण खरीदने पर विचार करें, जब बिस्तर को गीला होने पर ध्वनि मिल जाएगी। मूत्र के अलार्म, जिस व्यक्ति को पेशाब करना शुरू हो जाता है, उसे जागरुक होगा। यह गद्दे निविड़ अंधकार के लिए सलाह दी जाती है यदि अलार्म समय पर व्यक्ति को जागरुक नहीं कर सकता। मूत्र संबंधी अलार्म चिकित्सा उपचार की तुलना में अधिक परिणाम प्राप्त करते हैं।
  3. 3
    अपने बच्चों को समर्थन दें
    • बच्चे की स्तुति करो जब वह गीली नहीं होती। जब वह बिस्तर पर गीला हो तो उसे अपमानित या सज़ा न दें एक कैलेंडर खरीदने और प्रत्येक सूखी रात को बुक करने के बारे में सोचें बच्चे को प्रत्येक पूर्व-निर्धारित सूखी रातों के लिए एक पुरस्कार प्राप्त होता है। यदि वह एक पलटा हुआ है, तो बस खरोंच से गिनती शुरू करें एक बहुत ही स्वाभाविक तरीके से सब कुछ करो आपका बच्चा निश्चित रूप से उद्देश्य पर ऐसा नहीं कर रहा है, और स्थिति में शर्म और चोट लगी है, स्पष्ट रूप से प्रस्ताव की प्रक्रिया में तेजी लाने या माता-पिता के रिश्ते को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा।
    • अपने बेटे को कबूल करें कि बच्चे को बिस्तर के रूप में भी गीला कर दें - अगर यह वास्तव में हुआ है समझाएं कि यह आनुवंशिक हो सकता है, इसलिए यह आपको कम दोषी महसूस करता है और आत्म-जागरूक कम करता है।
  4. 4
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें यदि आपको लगता है कि समस्या वाकई महान है और जिस व्यक्ति से पीड़ित है, तो वह 5 वर्ष से अधिक पुराना है, तो अपने चिकित्सक से desmopressin के बारे में पूछें। यह दवा उत्पादित मूत्र की मात्रा कम कर सकती है। आप इसके बारे में और इसके पक्ष प्रभावों को पढ़ सकते हैं। डिस्मोप्रसिन एक शक्तिशाली हार्मोन है जो गुर्दा को पेशाब से रोकता है। एनोरिसिस आम तौर पर तब देता है जब desmopressin बंद है। डेस्मोप्रेसिन जिसमें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे (समय की एक छोटी अवधि के लिए) बिस्तर गीला नहीं करता है स्थितियों के लिए उपयोगी है - स्कूल, शिविरों के साथ दौरे, एक दोस्त के घर, आदि में रात गुज़ारने



विधि 2
माध्यमिक नाइटर्नल एनरेसिस

  1. 1
    रात में मूत्राशय पर पहले से ही नियंत्रण प्राप्त करने के बाद बच्चे को बिस्तर पर फिर से गीला क्यों करें। हमारे पास कारणों में से:
    • चिकित्सा समस्याओं जैसे मधुमेह, कब्ज, मूत्र पथ के संक्रमण, रीढ़ की हड्डी में आघात आपका बच्चों का चिकित्सक शायद आदेश मधुमेह (मूत्र में बहुत ज्यादा ग्लूकोज), मूत्रमेह से इनकार करने के लिए सुबह में एक मूत्र का नमूना एकत्रित करेगा और मनोगत मूत्र संक्रमण (भी मूत्र पतला)। आपका बालरोग विशेषज्ञ भी आपके बच्चे के पेरिनेम और पेरेनिम और निचले अंगों के आसपास के स्राव को ध्यान से जांचेंगे ताकि किसी भी तंत्रिका संबंधी समस्याएं खारिज कर सकें, जिससे एनरेसिस हो सकती है।
    • मनोवैज्ञानिक तनाव, तलाक, प्रियजन की मृत्यु, स्कूल या घर में बदलाव, या परिवार के तनाव सहित।
    • कुछ किशोरावस्था में गहरी नींद का पैटर्न देखा गया।
  2. 2
    एक गंभीर अदृश्य चिकित्सकीय स्थिति के जोखिम को खत्म करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें। हो सकता है कि मनोवैज्ञानिक तनाव के लिए परामर्श लें।

युक्तियाँ

  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर रात बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम का उपयोग करता है
  • किसी बच्चे पर सज़ा या चिल्लाना मत क्योंकि वह बिस्तर गीला है वह उसके बारे में बहुत कठिन होने के बावजूद उसे बहुत बुरा लगेगा। उसके प्रयास और सफलता के लिए उसकी प्रशंसा करें उसे आत्मविश्वास बढ़ाकर दिखाएं कि वह उसकी शर्म को समझती है
  • बिस्तर पर जाने से पहले 2 या 3 घंटे पहले अपने बच्चों को पेय न दें।
  • यह जानने के लिए कि क्या कोई मूत्र समस्या है, डॉक्टर के पास जाएं
  • यह सुनिश्चित करके सफाई करें कि यह रूढ़िवादी और आसान लग रहा है आप बच्चे को अपनी खुद की चादरियों को बदलने के लिए भी सिखा सकते हैं, बल्कि सज़ा के रूप में नहीं, बल्कि खुद को खुद का ख्याल रखने में सक्षम महसूस करने का एक तरीका है। यदि बच्चा काफी बड़ा है, तो वह फायदेमंद है कि वह गीली शीट को हटा दें और उन्हें वाशिंग मशीन में डाल दें, और बिस्तर पर एक सूखा बिस्तर डाल दें। ऐसा लगता है कि इस समस्या में उनका योगदान एन्रेसिस के अपरिहार्य समाधान को सुधारता है।

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (9)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com