IhsAdke.com

कैसे आपका बच्चा बिस्तर को पानी भरने के लिए रोकें

दिन के दौरान बाथरूम का उपयोग करने के लिए सीखने के बाद कई बच्चे लंबे समय तक बिस्तर भरे हुए हैं। छह साल की उम्र तक, ज्यादातर विशेषज्ञों के रूप में सामान्य enuresis (भी रात enuresis कहा जाता है) की विशेषता और aceitável- उम्र के छह साल बाद भी, बच्चों के 10% से अधिक समस्या से लड़ने के लिए जारी है। सौभाग्य से, आपके बच्चे को सूखी रहने के लिए सीखने में मदद करने के कई तरीके हैं

चरणों

भाग 1
डायपर बंद करना

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 1
1
जब तक आपका बच्चा तैयार नहीं है तब तक प्रतीक्षा करें यह दिन के दौरान शुष्क हो सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह सूखी रात भर रखने के लिए तैयार है। अधिकतर बच्चों के लिए, उन्हें डायपर (या डिस्पोजेबल प्रशिक्षण डायपर) में रखने के लिए अच्छा है, जब तक कि वे लगभग हर सुबह सूखना शुरू करते हैं।
  • समझें कि प्रत्येक बच्चे का विकास अलग-अलग है कुछ बच्चे रात में बिस्तर पर गीला नहीं कर सकते, जबकि अन्य छह साल या उससे अधिक उम्र के दुर्घटनाएं हो सकती हैं अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चों से करने की कोशिश न करें
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 2
    2
    एक पनरोक गद्दा कवर खरीदें। जब आप तय करते हैं कि रात के लंगोट को छोड़ने का समय है, तो अपरिहार्य दुर्घटनाओं के लिए तैयार हो जाओ शीट्स के नीचे एक पनरोक कवर खरीदें, लेकिन गद्दे के ऊपर, इसे नुकसान से बचाने के लिए।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 3
    3
    आस-पास अतिरिक्त चादरें और पजामा लें जब रात के मध्य में बच्चे के पास एक दुर्घटना होती है, तो चादरें और पजामा को बदलना उपयोगी होता है। इस तरह, आप गंदे शीटों को आसानी से निकाल सकते हैं, एक कपड़े से पनरोक कवर पोंछ सकते हैं, बिस्तर पर साफ शीट डाल सकते हैं और अपने बच्चे को कपड़े बदल सकते हैं।
    • जैसा कि आपका बच्चा उम्र बढ़ता है, आप इस रूटीन में उसकी मदद कर सकते हैं। अधिकांश प्रीस्कूलर गंदा चादरें निकाल सकते हैं, स्वच्छ पजामा पर डाल सकते हैं, और बिस्तर पर साफ शीट डाल सकते हैं।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 4
    4
    एक सुखी रवैया रखें। दुर्घटनाएं होती हैं - और वास्तव में, वे शुरुआत में बहुत बार हो सकते हैं - लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे का समर्थन करें और धैर्य रखें। अपने बच्चे को बताएं कि रात में बिस्तर को गीला न करना सीखना एक प्रक्रिया है और यह समय लेने के लिए ठीक है।
  • भाग 2
    एक सूखी रात की बाधाओं को अधिकतम करना

    अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 5
    1
    सोने से पहले तरल पदार्थ को सीमित करें दिन के दौरान अपने बच्चे को भरपूर तरल पीने दें और सुनिश्चित करें कि वह रात के खाने के साथ एक गिलास पानी पीता है, लेकिन बाद में तरल पदार्थ से बचने की कोशिश करें
    • कैफीनयुक्त पेय से बचने के लिए विशेष देखभाल करें (जैसे शीतल पेय)। वे मूत्र के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 6
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम पर जाएं अपने बच्चे को सोते समय तुरंत उसके मूत्राशय खाली करने के लिए प्रोत्साहित करें इससे रातोंरात एक पूर्ण मूत्राशय की संभावना कम हो जाएगी।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 7
    3
    नींद की रूटीन रखें काबू बिस्तर गीला अक्सर मूत्राशय और मस्तिष्क कर यह संभव अपने बच्चे के शरीर के लिए निर्दिष्ट समय के दौरान मूत्र बनाए रखने के लिए "सीख" के लिए एक नियमित का पालन करके के बीच समझौते की बात है।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 8
    4
    बच्चे की खातिर ध्यान रखें कुछ खाद्य पदार्थों के लिए अपने बच्चे में एलर्जी पैदा कर सकता है, भले ही वे एक खरोंच या अन्य बाहरी लक्षण का उत्पादन नहीं है, या मूत्राशय में जलन पैदा कर सकते हैं और एक रात में दुर्घटना की संभावना बढ़ाने के लिए। यदि आपका बच्चा सूखी रात भर रहने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो भोजन के जर्नल को ध्यान में रखकर, कुछ खाद्य पदार्थों और रात के दुर्घटनाओं के बीच किसी भी संबंध को ध्यान में रखते हुए ध्यान रखें।
    • कुछ विशेष अपराधियों मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थ है कि मूत्राशय में जलन पैदा कर सकते हैं इसके अलावा दूध के लिए और अन्य डेयरी उत्पादों में, है, जो उनींदापन का कारण है और यह कठिन को जगाने के लिए जब मूत्राशय भरा हुआ है बना सकते हैं होने लगते हैं।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 9
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त कैल्शियम और मैग्नीशियम मिले। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कैल्शियम और मैग्नीशियम के निचले स्तर के निद्रात्मक एनरेसिस में योगदान हो सकता है। डेयरी उत्पादों के अलावा, कैल्शियम और मैग्नीशियम केले, तिल के बीज, सेम, मछली, बादाम और ब्रोकोली में पाए जाते हैं।



  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 10
    6
    रात में अपने बच्चे को जागने पर विचार करें। जब तक वह जागना सीखता है और बाथरूम में जाते हैं जब उसका मूत्राशय भरा हुआ है, तो आप एक अलार्म सेट कर सकते हैं और जानबूझकर अपनी नींद रोक सकते हैं। आप अपने बच्चे को हर दो से तीन घंटे तक जागते रहते हैं और इस अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाते समय तक शुरू कर सकते हैं जब तक कि आपका बच्चा पूरी रात सो रहा न हो और सूखा जाग रहा हो।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 11
    7
    ठंड से बचें ठंड की भावना को पेशाब करने की इच्छा बढ़ सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नींद के दौरान काफी गर्म है।
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 12
    8
    एक डायरी रखें यदि आपका बच्चा रात के समय के साथ संघर्ष करना जारी रखता है, तो अपने समय सहित आपके दुर्घटनाओं की विस्तृत डायरी रखें। आप पैटर्नों को नोटिस कर सकते हैं, जिससे दुर्घटनाओं से बचने के लिए सही समय पर अपने बच्चे को जागरूक करना और जागना आसान हो जाएगा।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 13
    9
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें बिस्तर पर पेशाब करने के लिए कभी भी एक बच्चे को दंडित न करें, जो उसके नियंत्रण से पूरी तरह से बाहर हो। इसके बजाय, सूखी रातों के लिए सकारात्मक प्रशंसा और सुदृढीकरण का उपयोग करें।
  • भाग 3
    विस्तारित एनरेसिस के लिए अतिरिक्त उपायों को लेना

    अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 14
    1
    गर्म नमक पानी के स्नान ले लो। अपने बच्चे में 500 ग्राम नमक पानी से पहले बिस्तर में भंग के साथ स्नान करें। खारे पानी के खनिजों में संक्रमण कम हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है और शरीर को दूर कर सकता है। यह कदम सहायक हो सकता है यदि आपके बच्चे में मूत्राशय के संक्रमण विकसित करने की प्रवृत्ति होती है।
    • आदर्श रूप से, पानी का तापमान शरीर के तापमान के करीब होना चाहिए: 37 डिग्री सेल्सियस
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 15
    2
    बच्चे के लिए एक साला चाय बनाओ उबलते पानी में ताजा या सूखे अजमोद जोड़ें, पांच से दस मिनट के लिए खड़े हो जाओ और फिर, नींबू के कुछ बूंदों को जोड़ने और शहद के एक चम्मच को मिलाएं। सोडियम चाय मूत्र पथ के संक्रमण के खिलाफ मदद करता है और कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपाई करती है। सुबह सुबह चाय की पेशकश करें - यह पेशाब बढ़ा सकती है और रात के समय में अधिक दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 16
    3
    मकई चाय के बालों की कोशिश करो मकई के बाल को कई दिनों तक सूखने दें और फिर चाय बनाकर इसे उबलते पानी से ढक लें और इसे दस मिनट तक बैठने दें। यह चाय मूत्राशय की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है और इससे विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकता है। दोबारा, केवल सुबह ही चाय की पेशकश करें, क्योंकि इसे रातोंरात पीने से अधिक दुर्घटनाएं हो सकती हैं।
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 17
    4
    दलिया विचार करें ठंडे पानी के एक चौथाई भाग में तेल उबालें और फिर तनाव और पीने से पहले एक घंटे के लिए चाय का आराम दें। ओट कैल्शियम और मैग्नीशियम में समृद्ध हैं, और तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद कर सकते हैं, जो तनाव से होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। अन्य चाय के साथ, सुबह ही आपके बच्चे के लिए दलिया की पेशकश करें
  • अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने से रोकें चरण 18
    5
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें रातचर्या एनरेसिस आम तौर पर आम तौर पर आम तौर पर एक चिकित्सक द्वारा इलाज की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि:
    • अगर आपका बच्चा सात साल से अधिक पुराना है और अभी भी बिस्तर भरेगा तो बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। एक बाल रोग विशेषज्ञ आपको अन्य कारणों (मूत्र पथ और मूत्राशय के संक्रमण सहित) को बाहर करने में मदद कर सकता है और आपको अपने बच्चे को शुष्क रहने में मदद करने के लिए सलाह दे सकता है।
    • अगर आपका बच्चा पांच वर्ष से अधिक पुराना है और अभी भी दिन के दौरान और रात के दौरान दुर्घटनाएं हैं तो बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। पांच साल की उम्र तक, अधिकांश बच्चों को पेशाब को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपका बच्चा अभी भी नहीं कर सकता है, तो शारीरिक कारकों का पालन करने और उपचार के लिए परामर्श लेने के लिए एक बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना है, लेकिन यह जान लें कि यह समस्या आनुवंशिक हो सकती है: आपको बस इंतजार करना पड़ सकता है
    • एक बाल रोग विशेषज्ञ और / या बच्चे के मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें यदि आपका बच्चा सूखी रातों की लंबी अवधि के बाद बिस्तर फिर से भिगोता है। इन परिस्थितियों में, रात enuresis एक आघात या तनाव से जोड़ा जा सकता: किसी बच्चे के पास की मौत, उनके माता पिता के तलाक, एक नए बच्चे या किसी अन्य डरावना या परेशान बात के आगमन।
  • युक्तियाँ

    • बिस्तर को गीला करके बच्चे को दंड, सज़ा या अपमान न करें। आपका बच्चा शायद दुर्घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकता है, और ये रणनीति उलटा पड़ सकती है, जिससे अधिक तनाव और अधिक दुर्घटनाएं हो सकती हैं।
    • जैसा कि आपका बच्चा बड़ी उम्र से बढ़ता है, वह रात के शुरू होने के साथ बहुत शर्मिंदा महसूस करना शुरू कर सकता है। पर्याप्त प्यार और समर्थन प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करें, और अपने बच्चे को आश्वस्त करें कि वह मुसीबत से बाहर निकल जाएगा
    • लंबे समय तक रात बिस्तर पर बैठने के लिए दवाएं और आर्द्रता अलार्म उपलब्ध हैं, लेकिन इन विकल्पों के बारे में अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com