IhsAdke.com

अपने बच्चे को निजी इस्तेमाल करने के लिए कैसे सिखाएं

बाथरूम का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को प्रशिक्षित करना थकाऊ हो सकता है, लेकिन एक्सचेंजर का दौरा खत्म होने पर इसकी कीमत होगी। आशावादी रहें, प्रेरित और पूरे परिवार के लिए अनुभव मजेदार बनाओ यदि आप प्रशिक्षण कार्यक्रम का उपयोग करते हैं, तो आप अपने बच्चे को डायपर डायपर ले सकते हैं अपने बच्चे को बर्तन को कैसे इस्तेमाल किया जाए, यह सिखाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपने बेटे को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार

  1. 1
    ऐसे संकेतों की जांच करें कि आपका बच्चा डायपर छोड़ने के लिए तैयार है। जबकि प्रशिक्षण शुरू करने के लिए कोई सही समय नहीं है, ज्यादातर बच्चे डेढ़ और तीन वर्ष तक कौशल विकसित करते हैं, क्योंकि वे अपने मूत्राशय और आंत्र आंदोलनों को बेहतर नियंत्रण कर सकते हैं। यहां कुछ संकेत हैं जो आपका बच्चा तैयार है:
    • भौतिक संकेतों के लिए देखो यदि यह तैयार है, यह एक ही बार में उचित राशि पेशाब होगा, काफी उम्मीद के मुताबिक मल त्याग और प्रशिक्षित, और naps दौरान कम से कम दो घंटे के लिए सूखी रहने में सक्षम है। बिना कठिनाई के चलने और चलाने के लिए उनके पास पर्याप्त समन्वय भी होगा।
    • व्यवहार के संकेतों के लिए देखो आपके बच्चे को आसानी से डाल और अपनी पैंट को दूर करने और कम से कम दो मिनट के लिए स्थिति में बैठने में सक्षम होना चाहिए। यह दिखाना चाहिए कि आपको घबराहट या केवल आपको बताकर बाथरूम जाना है। वह गंदा डायपर पर असुविधा व्यक्त करेगा और अन्य लोगों के शौचालय की आदतों में रुचि दिखा सकता है।
    • संज्ञानात्मक संकेतों को देखें उन्हें समझना चाहिए कि इसके लिए बाथरूम और उसके शब्दों के लिए जाने का क्या मतलब है, और उसके निर्देशों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, बच्चे को उसके पहले होने से पहले बाथरूम का उपयोग करने के शारीरिक लक्षणों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए।
  2. 2
    पॉटी खरीदें ऐसा करने के लिए उसे और अधिक सहज और स्वतंत्र महसूस करना कई बच्चों को गिरने के डर से एक आम शौचालय का उपयोग करने से डरते हैं और सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो यह एक बर्तन जहां अपने बच्चे को अपने पैर जमीन को छू के साथ सहज महसूस कर सकते हैं चुनने के लिए सबसे अच्छा है।
    • एक उज्ज्वल और जीवंत रंग चुनें - जैसे कि बच्चे का पसंदीदा रंग - पॉटी को और अधिक आमंत्रित करने के लिए।
  3. 3
    अपने बच्चे को पॉटी के साथ आराम से रहने दें बच्चे को इसका उपयोग करने से पहले बर्तन दिखाएं। उसे एक आम इलाके में रखो ताकि वह उस पर बैठे और नाटकों के दौरान खेल सके। उस पर बाल बंध स्टिकर या आपका नाम देकर पॉटी को कस्टमाइज़ करें।
    • बच्चे को थोड़ी देर में पॉटी पर कपड़े के साथ बैठने दो। एक बार जब आप एक या दो सप्ताह के बाद विचार करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप प्रक्रिया के अगले चरण पर जा सकते हैं।
  4. 4
    उसे देखने दो प्रक्रिया देखने के लिए अपने बच्चे को अपने पिता के साथ बाथरूम में जाने की अनुमति दें। पिता भी पूछ सकता है कि क्या वह भी कोशिश करना चाहता है - बच्चे को यह पता करने का विकल्प दें कि वह नियंत्रण में है।
    • आपका बेटा शायद पहले से ही अपने पिता की पिछली मिसाल करना चाहता था, और इस बार यह कोई भिन्न नहीं होगा उनके पिता को अकेले बाथरूम में जाने के कार्य को शांत करना चाहिए और जो बड़े हो गए हैं उनके लिए एक विशेषाधिकार, ताकि बच्चे पूरी प्रक्रिया के बारे में और भी उत्साहित हो सके।
  5. 5
    इसे सिखाने के लिए सही समय चुनें। प्रशिक्षण को ऐसे कार्यक्रम में क्रमादेशित किया जाना चाहिए जिससे आप इस परियोजना पर ध्यान केंद्रित कर सकें और बच्चे को पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। पहले कुछ दिनों में जितना हो सके घर पर रहने की योजना बनाएं। आपके बच्चे को दूर या अन्य प्राथमिकताओं के साथ बाथरूम का उपयोग करना सिखाना मुश्किल है। यदि आपको कहीं जाना है, तो आपातकालीन स्थितियों के लिए कार में पॉटी लें
    • आप और आपके बच्चे के लिए तनाव-मुक्त समय चुनें उदाहरण के लिए, अगर वहाँ परिवार में एक नया पिल्ला है या आप बस एक और पड़ोस में ले जाया गया है, यह बेहतर कुछ सप्ताह के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जब तक अपने बच्चे को फिर से नए माहौल के साथ सहज है।

विधि 2
प्रशिक्षण रोज़ाना शुरू करें

  1. 1
    एक प्रशिक्षण योजना चुनें, जो आपके और आपके परिवार के लिए काम करती है। वहाँ बच्चे के लिए दो या तीन की योजना है: आप डायपर और अंडरवियर के बीच बदल सकते हैं या सिर्फ यह, हर समय अंडरवियर का उपयोग कर, हालांकि अभी भी होने वाली दुर्घटनाओं करते हैं। दोनों के लिए फायदे और नुकसान हैं:
    • आप अपने अंडरवियर बेटा हर समय छोड़ने के लिए पसंद करते हैं, वह भी बहुत जल्द प्रशिक्षित किया जा सकता है क्योंकि पता है कि कहते हैं कि तुम तुरंत गीला कर रहे हैं और आप और अधिक असहज यदि आप डायपर थे महसूस होगा। नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको कई दुर्घटनाओं को साफ़ करना होगा
    • यदि आप अंडरवियर और डायपर पहनते हैं, तो आपका बच्चा पॉटी के लिए धीरे-धीरे अनुकूल होगा यदि वह पूर्वस्कूली में है, तो उनके शिक्षकों को भी पसंद आएंगे कि वे प्रशिक्षण के दौरान डायपर का उपयोग करें, लेकिन इसके बारे में बात करना अच्छा है।
    • दिन के दौरान रात के दौरान डायपर या कार द्वारा लंबी यात्राएं और अंडरवियर के साथ बच्चे को छोड़ दें।
  2. 2
    अपने बच्चे को सही तरीके से सिखाना पहले सिखाने के लिए कैसे उछाल और आराम से बैठे पेशाब। उसे नीचे बैठने से पहले अपने लिंग को नीचे धकेलने के लिए कहें।
    • निकालने के बाद खुद को साफ करने के लिए सिखाएं आप उसके लिए सफाई शुरू कर सकते हैं और मदद के लिए पूछ सकते हैं, और धीरे-धीरे अपने आप को साफ करने के तरीके के बारे में सीख सकते हैं।
    • बाथरूम में बैठने के लिए इस्तेमाल होने के बाद, अपने बच्चे को खड़े होने के लिए पेश करें। इसे थोड़ा अलग पैरों के साथ बर्तन के सामने रखा जाना चाहिए। आप किसी अनाज या कुछ अनाज को फेंक सकते हैं जिससे कि इसके लिए कुछ और उद्देश्य और अधिक मज़ेदार हो।
    • आप बाथरूम में पढ़ने के दौरान उसे पढ़ने के लिए कुछ देकर अपने बच्चे को अधिक आरामदायक बना सकते हैं।
  3. 3
    पॉटी के साथ अपने बच्चे को एक "नग्न" समय दें पॉटी में नग्न खेलने के लिए बच्चे को समय दें यह आपको और अधिक आरामदायक और अधिक उपयोग करने के लिए तैयार कर देगा। नग्न होने से आपके बच्चे के लिए प्रक्रिया को अधिक स्वाभाविक बना दिया जाएगा और कम काम मिलेगा।
    • अपने बच्चे को पॉटी पर बैठने के लिए प्रोत्साहित करें, तब भी जब उसे इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती, ताकि वह उसमें आरामदायक महसूस कर सकें।
    • कुछ दुर्घटनाओं के लिए तैयार रहें यदि वह अपनी पैंट के बिना खेल रहा है, तो एक दुर्घटना होने की अधिक संभावना है। यह काफी परेशान हो सकता है, लेकिन याद रखें कि डायपर के बिना यह अधिक समय तक चला जाता है, आप जितना तेजी से बाथरूम का उपयोग सीखेंगे

विधि 3
अपने बेटे को प्रेरित रखें




  1. 1
    आशावादी रहें प्रक्रिया लंबी और थकाऊ हो सकती है, दुर्घटनाओं और स्वच्छियों से भरी हो सकती है। लेकिन यह ठीक है - जब आपका बच्चा दुर्घटना होगा या नहीं, तब आप नियंत्रित नहीं कर सकते। अपनी गलतियों को देखकर अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने का प्रयास करें सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और हर बार जब वह पॉटी का उपयोग न करें तो उसे डांटें या नाराज़ न करें।
    • बच्चे को ट्रैक पर रखने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें यदि उनका रवैया दुर्घटनाओं के चेहरे में नकारात्मक है, तो वह शर्मीली और असुरक्षित होगा, और वह पागलपन का उपयोग करने के लिए आत्मविश्वास को खो देगा।
    • याद रखें कि प्रशिक्षण किसी भी बच्चे के लिए दर्दनाक हो सकता है उसके लिए, ऐसा लगता है कि वह खुद का एक हिस्सा खो रही है। इस प्रक्रिया के दौरान समझ और रोगी बनें।
  2. 2
    कानूनी संक्षिप्त विवरण खरीदें अपने बच्चे को उसके साथ अंडरवियर खरीदने के लिए बाहर जाकर बाथरूम का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। उसे आप के साथ मॉल में ले जाएं और उसे विभिन्न प्रकार के संक्षिप्त विवरण दिखाएं। उसे अपने पसंदीदा मॉडल चुनने दें, चाहे वह घुमक्कड़, पिल्ले या स्पेसशिप के साथ हों कहो कि जैसे ही वह बाथरूम का इस्तेमाल कर सकता है, वह अपने अंडरवियर को अपने पिता या भाई के रूप में पहन सकता है।
    • सभी लड़कों को प्रथम श्रेणी के अंडरवियर पहनने की भावना पसंद नहीं है। यदि यह महंगा है, तो बच्चे को डायपर से पहले अंडरवियर पहनने दें।
  3. 3
    सफलता का जश्न मनाएं उदासीन मत बनो जब बच्चा पॉटी का उपयोग करना सीखता है जश्न मनाएं, चूमो, गले लगाओ और बताओ कि आपने एक अच्छा काम किया है पिताजी और परिवार के सदस्यों को यह बताने के लिए कहें कि वह पहले से ही बड़े हो चुके हैं। कहो कि हर बार जब वह पॉटी का उपयोग करता है तो आप पर गर्व होता है
    • याद रखें यदि आप उत्साहित हैं कि वह कुछ दिनों के लिए पॉटी का उपयोग कर रहा है, और दूसरों में आप बहुत ध्यान में रखते हुए व्यस्त हैं, तो वह भ्रमित हो सकता है।
  4. 4
    पॉटी का उपयोग करने के लिए पुरस्कार दें यह कैंडी या स्टिकर के साथ हो सकता है एक पेशाब और दो पुरस्कृत दोहन करके। पुरस्कार आपको प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन महंगी बनने के लिए पर्याप्त बड़ा नहीं है कुछ चीज़ों, स्टिकर और छोटे खिलौने को टोकरी में फेंक दें ताकि बच्चे बर्तन का उपयोग करते समय कुछ चुन सकें।
    • आप प्रत्येक दिन बच्चे को दिए गए दिन बाथरूम में जाने पर चिपकाकर एक कैलेंडर भी रख सकते हैं।

विधि 4
प्रशिक्षण को अंतिम रूप दें

  1. 1
    रात को ट्रेन जब बच्चा दिन के दौरान पॉटी का उपयोग करने में सहज होता है, तो यह रात मोड को प्रशिक्षित करने का समय होगा। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नल के दौरान कम से कम दो घंटे सूखा रह सकता है। तो उसे अपने अंडरवियर में सो जाओ और सुनिश्चित करें कि वह बिस्तर पर रात में पेशाब करे। यदि बच्चा एक रात बिस्तर बिगड़ने के बिना रहने में सक्षम है, तो धीरे-धीरे अंडरवियर पहना ही बदल दें।
    • यदि आपका बच्चा रात में बिस्तर पर पीटना है, तो निराश मत हो। रात में डायपर पहनना जारी रखें और उसे बताएं कि जब वह बड़े हो जाएगा तो वह अपने अंडरवियर में सोएगा। फिर, धीरे-धीरे, फिर से प्रयास करें।
    • आपके बच्चे मूत्राशय के बहुत छोटे आकार की वजह से रात भर मूत्राशय को पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। दोपहर में पांच या इससे अधिक के बाद अपने द्रव सेवन को सीमित करने की कोशिश करें, और अंतर देखें।
  2. 2
    डायपर से छुटकारा प्रशिक्षण खत्म हो जाने के बाद, यह डायपर से छुटकारा पाने का समय है - और जश्न मनाएं! इसे स्पष्ट करें कि यह एक छोटी सी उपलब्धि नहीं है और अपने बेटे को बताएं कि आप उस पर बहुत गर्व है। थोड़ा नृत्य करें या अपने पसंदीदा कैंडी भी दें या इसके साथ एक फिल्म देखें।
    • आप एक छोटे बच्चे के साथ एक परिवार को बाकी डायपर को दान करके ले जा सकते हैं। इससे उसे और अधिक बड़े हो जाएंगे!

युक्तियाँ

  • कानूनी अंडरवियर खरीदें ताकि आपका बच्चा बड़े चरण में संक्रमण के बारे में उत्साहित हो।
  • अपने बच्चे को पहले पेशाब और बैठे पू की तकनीक को सिखाएं। वह स्वाभाविक रूप से एक साधारण पागल का उपयोग करते हुए आराम से खड़े पेशाब सीखना होगा।

चेतावनी

  • प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान बच्चे के साथ निराश मत बनो। याद रखें कि लड़कों अक्सर लड़कियों की तुलना में अधिक समय लग सकता है, और अगर आप इस तरह के गुस्से और हताशा के रूप में एक नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाने के लिए, अपने बच्चे को सहयोग नहीं कर सकते, या बुरा, पीछे की ओर हटाना। बस सहानुभूति और धैर्य दिखाएँ, और उसे अभ्यास जारी रखने की अनुमति दें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (5)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com