IhsAdke.com

मांसपेशियों की ऐंठन कैसे इलाज के लिए

एक मांसपेशियों की ऐंठन शरीर में किसी भी मांसपेशियों में हो सकता है, कंकाल सहित, बछड़ों के रूप में, पीठ, इस तरह के पाचन तंत्र के रूप में जांघों या हाथ, या फ्लैट में,। मांसपेशियों की ऐंठन आमतौर पर निर्जलीकरण, overexertion की वजह से, एक मांसपेशी की अनैच्छिक संकुचन है या आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स कमी। यह तंत्रिका उत्तेजना के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में भी हो सकता है यद्यपि ऐंठन का उपचार शामिल मांसपेशियों पर निर्भर करता है और कारण, अधिकांश मामलों गंभीर नहीं होते हैं और उनका इलाज घर पर किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
घर पर मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करना

छवि शीर्षक तिरछी स्नास स्टेप 1
1
गतिविधि करना बंद करो जब एक मांसपेशियों में एक ऐंठन होती है, तो गतिविधि को रोकें। एक व्यायाम या सामान्य कार्य के दौरान एक आंत्र हो सकता है। इसके पहले संकेत पर, आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और इसके साथ निपटने की कोशिश करें। इससे दर्द हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर दीर्घकालिक समस्या नहीं है।
  • प्रभावित क्षेत्र को मालिश या रगड़ने का प्रयास करें इस प्रकार, मांसपेशियों को आराम और रक्त का प्रवाह बढ़ता है।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    प्रभावित मांसपेशियों को आराम करो ऐंठन के कुछ दिनों के लिए अपनी मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करें, खासकर अगर यह पीठ में है दर्द इस मामले में एक आम लक्षण है। मांसपेशियों को थका हुआ और अधिक तनाव के बिना ठीक होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। कठोरता से बचने के लिए इस अवधि में नाजुक आंदोलनों को न भूलें।
    • आप प्रभावित मांसपेशियों को देखभाल के साथ ले जा सकते हैं, लेकिन जब आप किसी दर्द या ऐंठन की शुरुआत देख रहे हैं तो इसका उपयोग करना बंद कर दें। थोड़ा या खिंचाव चलने की कोशिश करो, लेकिन ट्रंक मोड़ या मोड़ नहीं।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बाहर खींचो यदि आपके पास मांसपेशियों में ऐंठन या ऐंठन है, तो खींचने में मदद मिल सकती है। खींचने में, मांसपेशी संक्रमित मांसपेशियों को विपरीत दिशा में खींचती है, इसे खींचती है इस बिंदु पर, लक्ष्य को धीरे-धीरे प्रभावित मांसपेशियों को खिंचाव करना है इसे बहुत ज्यादा विस्तारित न करें यदि आप दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो रोकें जब आप इसे तनाव महसूस करते हैं, तब इसे रखें, लेकिन आगे नहीं जाना। लगभग 30 सेकंड के लिए इस तरह रहें
    • बछड़े (पैर के पेट) में दर्द के मामले में, दीवार से लगभग 30 सेमी खड़े हो जाओ। दीवार पर हथियार रखो और अपने घुटनों और सीधे वापस रखें। एड़ी मंजिल पर होना चाहिए। आगे झुक जाओ आपको बछड़ा की मांसपेशियों को खींचने का अनुभव करना होगा। सनसनी तटस्थ या सुखद होना चाहिए यदि यह दर्द होता है, तो रोकें
    • पैर या बछड़े के ऐंठन के मामले में, बैठकर अपने पैर की उंगलियों को अपने नाक की तरफ पीठ में दबाएं आप सिर की ओर धीरे से पैर खींच सकते हैं आप अपने बछड़े या पैर की मांसपेशी पर तनाव महसूस करेंगे
    • जांघ के पीछे की मांसपेशियों में ऐंठन के लिए, फर्श पर बैठो और अपने पैरों को आगे बढ़ाएं पैरों को झुका नहीं जाना चाहिए या आगे की ओर संकेत नहीं करना चाहिए। अपनी पीठ को सीधे रखते हुए आगे झुकना अपने पैर के खिलाफ अपनी सीने को दुबला करने की कोशिश करो जैसे ही आप अपने पैरों के पीछे एक खिंचाव लग रहा है बंद करो।
    • जांघों में ऐंठन के लिए, एक स्थिर सतह पर दुबला हो, टखने को पकड़ो और धीरे से नितंबों की तरफ खींचें।
    • हाथों में ऐंठन के मामले में, उंगलियों के नीचे के हाथों के हाथों का समर्थन करें और पुश करें।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैसम स्टेप 4 नामक छवि
    4
    वापस ऐंठन के लिए हल्के व्यायाम करें यदि आपके पास पीठ की कमी है, तो कुछ कोमल अभ्यास मदद कर सकते हैं जब दर्द पीड़ित होने के बाद या ऐंठन बहुत हल्का होता है, तब आपके पीठ पर एक आंत्र हो जाने पर व्यायाम करें। यदि आप बहुत दर्द में हैं तो व्यायाम न करें रोकें अगर कोई भी व्यायाम समस्या बिगड़ता है।
    • थोड़ा चलो, सामान्य से अधिक घुटनों को ऊपर उठाने और अपनी पीठ सीधी रखते हुए। चलने से एक कोमल काठ खिंचाव प्रदान करता है जो मांसपेशियों की ऐंठन पास कर सकता है।
    • अपने सिर को ऊपर अपने सिर उठाएं दस बार दोहराएं, पांच से दस सेकंड के लिए स्थिति धारण। आंदोलन तीन से चार बार एक दिन करो। यह पीठ की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है
    • फर्श पर झूठ बोलकर ध्यान से अपने घुटनों में से एक को अपनी छाती में ले जाएं। दस सेकंड के लिए पकड़ो और पक्ष बदल दें। प्रतिदिन दो से तीन बार, पांच से दस बार दोहराएं। आप अभी भी अपनी छाती के खिलाफ दोनों घुटनों पकड़ कर सकते हैं। यह आंदोलन चिकनाई को उसी समय में बढ़ाता है क्योंकि यह शेष मांसपेशियों को आराम देता है, सभी "समुद्री मील" को निकालता है।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    थर्मल पैड या बर्फ पैक का उपयोग करें गर्मी की मांसपेशियों को आराम और ऐंठन पास करने के कारण होता है शीत सूजन और दर्द के साथ मदद कर सकता है। पहली बार एक ऐंठन है, एक ठंड सेक बनाने। पहले दो दिनों के लिए प्रभावित क्षेत्र में ठंडे पानी पैक लागू करें। हर तीन से चार घंटे में बर्फ को 20 से 30 मिनट तक रखें। फिर, यदि ऐंठन बनी रहती है, तो पूरे दिन 20 से 30 मिनट के लिए गर्मी और नमी लागू करें।
    • वाक्यांश "चलने के लिए गर्मी, बर्फ रोकने के लिए" याद रखें जब आप शीघ्र ही बाद में चले जाते हैं, तब गर्मी लागू करें स्थिर रहने और आराम करने के दौरान बर्फ को लागू करें।
    • ऐंठन से गुजरने तक हर चार घंटे तक 15 मिनट तक गर्मी लागू करें पहले दो दिनों के लिए हर दो घंटे में 12 से 15 मिनट के लिए ठंडा संकुल लागू करें।
    • एक हीटिंग पैड या गर्म पैच और ठंड या जमे हुए पानी के साथ एक बैग का उपयोग करें। एक और विकल्प बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटने या जमे हुए सब्जियों के पैकेट का उपयोग करना है।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस चरण 6 नामक छवि
    6
    पेय पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स जब मांसपेशी निर्जलित होती है, तो यह पर्याप्त हाइड्रेट के लिए महत्वपूर्ण है। जल और इलेक्ट्रोलाइट्स, रस के रूप में, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (आइसोटोनिक) आदि आदि खनिजों की कमी और अन्य तत्वों की भरपाई करने में मदद कर सकते हैं। मांसपेशियों को सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है ताकि वे अनुबंध कर सकें और ठीक से आराम कर सकें।
    • यदि आप बहुत से व्यायाम करने या पर्याप्त मांसपेशियों का उपयोग करने जा रहे हैं तो आइसोटोनिक पेय और पानी के साथ इन पोषक तत्वों को फिर से भरने के लिए मत भूलना
    • कभी-कभी मांसपेशियों में ऐंठन शरीर में विटामिन या खनिजों की कमी का संकेत कर सकता है। एक मल्टीविटामिन और गुणवत्ता वाले खनिज की खुराक लें।
  • विधि 2
    दवाओं के साथ मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज करना

    चित्र शीर्षक स्नायु स्पैस्म्स चरण 7
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर के साथ ऐंठन का इलाज करें कभी-कभी एक मांसपेशियों की चक्कर में अत्यधिक दर्द हो सकता है। ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर के बारे में एक डॉक्टर से बात करें, जैसे कि गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस)। इनमें इबुप्रोफेन (एडविल) या नैरोरोक्सन सोडियम (फ्लैनैक्स) हैं। आप एसिटामिनोफेन (टेलेमोल) की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्नायु स्पैस्म्स चरण 8
    2
    एक विरोधी भड़काऊ ले लो इससे प्रभावित क्षेत्र में सूजन या अत्यधिक सूजन घट जाती है। विरोधी inflammatories भी रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो इसे चंगा करने के लिए संभव बनाता है। पहला इलाज विकल्प आमतौर पर ओवर-द-काउंटर दवा (जैसे इबुप्रोफेन) होता है, जिसे आपका डॉक्टर सुझा सकता है
    • इबुप्रोफेन का सबसे सामान्य दुष्प्रभाव जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं, लेकिन वे एस्पिरिन से कम हैं। वे हैं: मतली, नाराज़गी, दस्त, अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन, चक्कर आना, सिर दर्द, घबराहट या चकत्ते।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मांसपेशी relaxer ले लो अगर आपके पास लगातार चोट लगी है या लगातार स्पैम के साथ एक मांसपेशियों है, तो आपको एक चिकित्सक को देखना चाहिए। चिकित्सक दवा लिख ​​सकता है जो मांसपेशियों को आराम करने और स्थानीय रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करेगा। उसे पता चले कि क्या कोई दवाएं जो आपने पहले से कारण पैदा की हैं
    • Cyclobenzaprine हाइड्रोक्लोराइड (Miosan) को हल्के से अधिक गंभीर मांसपेशियों में ऐंठन के लिए निर्धारित किया जा सकता है, क्योंकि यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करता है, मांसपेशियों को आराम देता है यद्यपि यह उपयोगी है, गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (जैसे इबुप्रोफेन) मांसपेशियों की ऐंठन के तीव्र लक्षणों से मुक्त होने में सबसे प्रभावी हैं।
    • कुछ मांसपेशी relaxers बहुत नशे की लत हैं इस तथ्य को याद रखें और अपने सेवन की निगरानी करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्नायु स्पैम 10 कदम
    4
    यदि किसी ऐंठन गंभीर हो तो चिकित्सक से बात करें। घर पर ऐंठन का इलाज संभव है। लेकिन अगर वे बहुत दर्दनाक होते हैं, अक्सर होते हैं, अन्य मांसपेशियों को पारित करने या प्रभावित करने में बहुत अधिक समय लेते हैं, आपको डॉक्टर से तलाश करना चाहिए आक्षेप एक अंतर्निहित बीमारी का संकेत हो सकता है जिसे इलाज किया जाना चाहिए।
    • अकेले स्नायु का ऐंठन निदान नहीं है वास्तव में, यह एक और स्वास्थ्य समस्या के अस्तित्व का संकेत दे सकता है जिसे निदान और उपचार की आवश्यकता है। ये समस्याएं सरल प्रयास थकान से लेकर एक अंतर्निहित चयापचय विकार तक हो सकती हैं जो पुरानी ऐंठन की ओर जाता है।
  • विधि 3
    चिकनी मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज करना




    ट्रीट मस्तिष्क स्पैसम स्टेप 11 नामक छवि
    1
    चिकनी मांसपेशियों की ऐंठन के लक्षणों को पहचानें इसमें शामिल मांसपेशियों के आधार पर लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। आंतों में ऐंठन तीव्र दर्द और दस्त का कारण हो सकता है। आमतौर पर मूत्र पथ की आंत में तब होता है जब गुर्दा की पथरी मौजूद होती है और गंभीर दर्द, मतली और उल्टी होती है। यदि आप श्वास या परेशानी साँस लेने में कमी महसूस करते हैं, तो आपातकालीन सहायता प्राप्त करें अगर वे जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है, तो वे घातक हो सकते हैं
    • आंत्र की समस्याएं जैसे कि गैलेस्टोन या ट्यूमर का त्याग या उपचार करना मूत्र पथ में ऐंठन कम हो जाना चाहिए या गुर्दे के पत्थर को निष्कासित कर दिया जाता है जैसे ही पास होना चाहिए। आपको दर्द की दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि इसे दूर नहीं जाता है।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस स्टेप 12 नामक छवि
    2
    यदि आप पाचन तंत्र, मूत्र पथ या श्वसन तंत्र में ऐंठन का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं। दुर्भाग्य से, कोई चिकनी मांसपेशियों को नियंत्रित नहीं कर सकता है जो पाया जाता है और हृदय और पेट जैसे अंग हैं। इस प्रकार की ऐंठन एक अंतर्निहित बीमारी का संकेत दे सकता है।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    3
    दवा ले लो यदि आपके पास चिकनी मांसपेशियों में गंभीर ऐंठन है, तो आपका डॉक्टर दवा लिख ​​सकता है उदाहरण के लिए, एंटीकोलिनर्जिक एजेंट वाले, एक आंतों की ऐंठन का इलाज कर सकते हैं जो आहार या जीवनशैली में बदलाव का जवाब नहीं देता।
    • चिकित्सक प्रभावित मांसपेशियों को कम करने के लिए न्यूरोट्रांसमीटर या बोटॉक्स इंजेक्शन के स्तर को बहाल करने के लिए उपचार लिख सकता है आपको उनके साथ ऐसे विकल्पों पर चर्चा करना चाहिए।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैसम स्टेप 14 नामक छवि
    4
    यदि आपके पास चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) है तो एंटीस्पास्मोडिक्स लेने की कोशिश करें। यदि यह मामला है, तो आपको आंतों के आंतों का अनुभव हो सकता है। एंटीस्पास्मोडिक आंत को आराम करने में मदद करता है, इस प्रकार दर्द कम हो जाता है अगर आपको इस आंत्र की परेशानी महसूस होती है तो अपने चिकित्सक से बात करें ताकि वह एक एंटीस्पास्मोडिक और उचित उपचार लिख सकें।
  • ट्रीट मस्तिष्क ऐंठन चरण 15
    5
    मूत्राशय की ऐंठन के मामले में बाथरूम में लगातार यात्राएं करें। मूत्राशय में इस बेचैनी का इलाज करने का एक तरीका बाथरूम में जाना हर घंटे और एक या दो या दो है। यह उपाय मूत्राशय को खाली रखने में मदद करता है, इसलिए कम दुर्घटनाएं होनी चाहिए। जैसे-जैसे ऐंठन कम हो, आप टॉयलेट ट्रीप्स के बीच अंतराल बढ़ा सकते हैं।
    • क्वेल व्यायाम, जिसे पेल्विक फ्लोर को मजबूत करने के रूप में भी जाना जाता है, मूत्राशय को सुदृढ़ और आराम से इस तरह की ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद करता है। पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए, आपको मूत्राशय की मांसपेशियों को अनुबंध करना होगा जैसे कि आप पेशाब को रोकने या गैस को रोकने की कोशिश कर रहे थे। यदि आपको इस अभ्यास को सही ढंग से करने में कठिनाई हो रही है तो चिकित्सक आपको विशिष्ट निर्देश दे सकता है
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैसम स्टेर 16 नामक छवि
    6
    घृणित ऐंठन के लिए एक थर्मल बैग का उपयोग करने की कोशिश करें। गर्मी शरीर में सभी मांसपेशियों के ऐंठन और ऐंठन को आराम करने में मदद कर सकता है। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर पेट पर गर्मी के थैले को लागू करें, सावधान रहना, त्वचा पर सीधे न रखें। बैग को 10 से 15 मिनट तक रखें और 20 मिनट से अधिक न करें। प्रक्रिया के दौरान आराम करो
    • अपनी खुद की थर्मल बैग बनाने के लिए, फलालैन या कुछ कपड़े का एक बड़ा टुकड़ा ले लो। ढक्कन के दौरान पेट को कवर करना चाहिए। कपड़े पर एक थर्मल बैग या एक गर्म पानी का बैग रखो। सब कुछ तंग और जगह में रखने के लिए अपने आप को स्नान तौलिए या अन्य कपड़े में लपेटें
  • विधि 4
    मांसपेशियों की ऐंठन से बचाव

    ट्रीट मस्तिष्क स्पैसम स्टेप 17 नामक छवि
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने में हाइड्रेटेड रहना एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि यह निर्जलित होता है तो मांसपेशियों में ऐंठन का खतरा अधिक हो जाता है बीमार होने पर यह महत्वपूर्ण है। दिन के दौरान कम से कम छह से आठ गिलास पानी या अन्य स्वस्थ पेय पी लें।
    • इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेष रूप से सोडियम और पोटेशियम को बदलें, जब आप व्यायाम कर रहे हों या यदि आप बीमार हैं खिला या इलैक्ट्रॉलाइट्स (आइसोटोनिक) के साथ पेय के घूस के जरिये प्रतिस्थापन करना संभव है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्नायु स्पैमशस स्टेप 18
    2
    अच्छा खाओ सही और पौष्टिक भोजन खाने से स्वस्थ रहें यह आहार मांसपेशियों की ऐंठन को रोक सकता है आहार समायोजन चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) की वजह से आंतों के आंतों को राहत देने में मदद कर सकता है। इस प्रकार की समस्या के लिए पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और अच्छे वसा महान हैं इन खाद्य पदार्थों को ऐंठन की घटना को रोकने के लिए जाना जाता है:
    • केले, आलू, पेड़ों का रस, सूखे फल, नारंगी, भूरे रंग के चावल, आवाकाडो, पालक, समुद्री भोजन, बादाम, फ्लेक्सीसेड, जई, तिल के बीज, टोफू और काळे।
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बाहर काम करते हैं। नियमित व्यायाम मांसपेशियों में कमी को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह मांसपेशियों को मजबूत और मजबूत करती है वे मांसपेशियों की चोटों में मदद कर सकते हैं हल्की शारीरिक उपचार धीरे-धीरे मांसपेशियों को ठीक कर सकते हैं और ऐंठन कम कर सकते हैं। नियमित व्यायाम भी समग्र स्वास्थ्य में सुधार।
    • अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करने के लिए बात करें कि मांसपेशियों के लिए कौन-से व्यायाम सबसे अच्छा है
  • ट्रीट मस्तिष्क स्पैमशस स्टेप 20 नामक छवि
    4
    अपने आप को हमेशा खींचो जैसा कि मांसपेशियों के अनुबंध के दौरान स्पैम प्रकट होते हैं, खींचने से इन संकुचनों को रोकने में मदद मिलती है। खींचने वाले व्यायाम मांसपेशियों को आराम देते हैं और कोमल होते हैं प्रशिक्षण से पहले और बाद में आगे बढ़ने के लिए मत भूलो, खासकर अगर अभ्यास कठोर या लंबे समय तक चलने वाले हैं
    • यदि आपके पास रात में लगातार मांसपेशियों की ऐंठन होती है, तो बिस्तर से पहले अपनी मांसपेशियों को खिंचाव दें ताकि उन्हें आराम मिले। हल्के हृदय-व्यायाम की कोशिश करना भी संभव है, जैसे कसरत बाइक को पैडल करना, मांसपेशियों को ढीला करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले और ऐंठन से बचने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास पुरानी और आवर्तक आंतिकाएं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें। हर किसी के लक्षण कुछ बिंदु पर हो सकते हैं, लेकिन ऐंठन और ऐंठन होने से हमेशा एक अंतर्निहित बीमारी का संकेत हो सकता है जिसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है
    • स्टायरोफोम गिलास में पानी रुकें। कांच के नीचे निकालें और मांसपेशियों में बर्फ को मालिश करें। प्रभावित क्षेत्र को 10 से 12 मिनट के लिए मालिश करें बाकी 20 मिनट फिर ऑपरेशन को दोहराएं। यह दिन में छह बार करो।
    • दर्द को कम करने की कोशिश करने के लिए एक गर्म टब या शावर लें यदि आपके पास बाथटब है, तो मैग्नीशियम सल्फेट पानी में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com