IhsAdke.com

मासिक धर्म की ऐंठन कैसे खत्म करें

मासिक धर्म क्रैम्प माहवारी, जिसमें शरीर इसे प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम संभव वातावरण का निर्माण करके एक भ्रूण के निषेचन के लिए तैयार करता है के दौरान कई महिलाओं को प्रभावित। यह महसूस करने पर कि कोई गर्भावस्था नहीं है, गर्भाशय के ठेके पूरे लेंस को निकालने के लिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप दर्दनाक ऐंठन होता है। मासिक धर्म के ऐंठन को राहत देने के कई तरीके हैं, वे दवाइयों की मदद से या प्राकृतिक उपचार के साथ।

चरणों

विधि 1
सक्रिय रखना

दवा का काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक चरण 1
1
व्यायाम करें। कई महिलाओं के लिए, मासिक धर्म के दौरान व्यायाम करने का संकेत एक मजाक की तरह लग सकता है हालांकि, मासिक धर्म में दर्द के साथ एक बहुत मदद कर सकते हैं व्यायाम रिलीज एंडोर्फिन, जो शरीर के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य, अधिक से अधिक गति पदार्थों कि गर्भाशय के संकुचन के कारण के साथ जल के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए। हृदय पम्पिंग अभ्यासों की कोशिश करें जो रक्त पंप, जैसे:
  • walk-
  • Corrida-
  • Natação-
  • Ciclismo-
  • स्केटिंग।
  • एक नियमित रूप से व्यायाम करने से पहले, उसके दौरान और माहवारी के बाद पूरे शरीर को लाभ लाएगा और बहुत मदद की हो सकता है अगर आप मासिक धर्म क्रैम्प के साथ पर्याप्त पीड़ित हैं।
  • दिमागी का काम नहीं करते जब पीरियड ऐंठन से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 2
    2
    योग करो अभ्यास की मांसपेशियों में खिंचाव करने में मदद करता है और यह भी शरीर की प्राकृतिक दर्द निवारक सक्रिय करता है और पैर और पेट में पीठ दर्द की राहत में उपयोगी है, स्थानों माहवारी के दौरान जोर से मारा। योग भी सांस लेने के व्यायाम के साथ बहुत काम करता है, जो आपको तनाव को कम करने में मदद करता है और आपको आराम से और कम ऐंठन से बचा लेता है। निम्नलिखित आसनें आज़माएं:
    • घुटने पर सिर की स्थिति: अपने पैरों के साथ बैठो और आपकी अंगुलियों का सामना करना दाहिने घुटने को मोड़ लें ताकि पैर के एकमात्र बाएं घुटने के पीछे छू जाए। यदि आप अपने पैर को इतना मोड़ नहीं कर सकते हैं, तो बछड़े पर अपना पैर आराम करो जैसा कि आप धीरे-धीरे बाएं पैर की ओर झुकते हैं, इस पर अपनी आँखें तय करते रहें। फर्श पर मजबूती से बैठो और शांति से बैठो, एक से तीन मिनट तक उस स्थिति में रहें। दूसरे चरण के साथ प्रक्रिया दोहराएँ
    • ऊंट पोस्टर: अपने घुटनों के साथ फर्श पर घुटने टेकना, फर्श के खिलाफ अपने पैरों के ऊपर और अपने पैरों के ऊपर का समर्थन करना। अपने शरीर के पीछे अपनी बाहों को छोड़ दें और फर्श पर अपनी उंगलियों को आराम दें अपने कंधों को नीचे दबाएं और अपनी छाती को ऊपर उठाएं जैसा कि आप गहराई से श्वास लेते हैं। जैसा कि आप अपनी पीठ को ढंकते हैं और तस्वीरों को आगे बढ़ाते हैं, उसी तरह हवा को जारी रखें। अब अपनी उंगलियों को अपने बछड़ों या अपनी ऊँची एड़ी के जूते को छूना चाहिए। संतुलन बनाने और अपने सिर को वापस रिलीज करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। एक गहरी सांस लें और 30 से 60 सेकंड तक पकड़ो।
    • आसन Uttanasana: जमीन पर मजबूती से अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ। अपने पक्षों से अपने हाथों से शुरू करो और उन्हें छत की तरफ उठाएं क्योंकि आप गहरी श्वास लेंगे। जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपनी बाहों और शरीर को कम करते हैं, जब तक कि आप अपनी हथेलियों को खोलकर जमीन को छूने तक आगे बढ़ते रहें। आवश्यक होने पर अपने घुटनों को मोड़ लें और गहराई से श्वास लेने के दौरान एक मिनट के लिए आसन रखें।
  • जब दवा का काम नहीं करता चरण 3
    3
    एक संभोग सुख है शारीरिक व्यायाम की तरह, ऊर्ध्वाधर एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं जो दर्द को दूर करते हैं। अतिरिक्त शरीर की गर्मी और रक्तचाप में बढ़ोतरी भी पेट में दर्द को कम करने में मदद करती है संभोग सुख भी नींद लाती है, जो दर्द के राहत के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • आपको संभोग करने के लिए यौन संबंध रखने की जरूरत नहीं है। हस्तमैथुन करने वाली महिलाएं अक्सर रिपोर्ट करती हैं कि ऐसा करने से ऐंठन और अन्य मासिक धर्म के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।
    • यह पूरी तरह से संभव है मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना, जब तक आपका साथी इससे सहमत नहीं है आप शायद थोड़ा गंदगी करेंगे, लेकिन इसे सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से करकर, आप अपनी अवधि के दौरान सेक्स करने के लाभों का आनंद ले सकते हैं।
  • विधि 2
    गर्मी का उपयोग करना

    दिमाग का शीर्षक शीर्षक चित्रिका क्रोध जब दवा काम नहीं करता चरण 4 प्राप्त करें
    1
    एक गर्म शॉवर ले लो गर्मी गर्भाशय की मांसपेशियों और अन्य घबराहट स्पॉट के संकुचन को कम करने में मदद करता है। कुछ एथलीट्स अक्सर अपनी मांसपेशियों को शांत करने और आने वाले दिनों में दर्द से बचने के लिए व्यायाम करने के बाद गर्म स्नान लेते हैं।
    • कुछ लोगों के लिए, पानी के मासिक धर्म प्रवाह को कम करने में मदद करता है, और आप एक नि: शुल्क स्नान खून-खराबे ले जा सकते हैं, के रूप में वहाँ, पानी योनि धक्का और प्रवाह कम कर देता है। हालांकि, अगर स्नान में देरी हो रही है, तो आप पानी में कुछ खून देख सकते हैं।
  • मेडिसिन काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक चरण 4
    2
    पेट के लिए एक गर्म पानी की बोतल लागू करें बस गर्म स्नान की तरह ही, इस क्षेत्र पर सीधे गर्मी सीधे मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और दर्द को कम करने के लिए रक्त प्रवाह बढ़ता है। लगभग 15 मिनट के लिए पेट क्षेत्र में एक थर्मल बैग या गर्म पानी की बोतल का उपयोग करें।
    • आप थर्मल चिपकने वाले के उपयोग का अनुभव भी कर सकते हैं यदि आप झूठ नहीं बोल सकते। जलन, परेशानी या त्वचा को नुकसान से बचने के लिए देखभाल के साथ पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।



  • दिमागी पीरियड रेजिड के नाम से चित्रित किया जाता है जब दवा काम नहीं करता चरण 6
    3
    गर्म पेय है पेट के दर्द से राहत में मदद करने के लिए गर्म पानी और चाय अक्सर सिफारिशें हैं गर्म पेय की गर्मी में मांसपेशियों के तनाव को राहत देने और शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है।
    • बहुत अधिक चीनी वाले पेय से बचें, वे बाधा पैदा कर सकते हैं और ऐंठन दर्द को खराब कर सकते हैं।
  • विधि 3
    खुद को ठीक से खिलाएं

    दिमागी का काम नहीं करता है, जब पीरियड ऐंठन से छुटकारा मिलता है
    1
    दही विटामिन बनाओ कब्ज एक लक्षण है जो मासिक धर्म के ऐंठन के साथ होता है दही में कैल्शियम दर्द से राहत में मदद करता है, जबकि प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, सावधान रहें और उच्च चीनी दरों के साथ व्यंजनों का सेवन करने से बचें जो बाधा पैदा कर सकता है और आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • कैल्शियम दूध और इसकी उप-उत्पादों, जैसे पनीर, और कुछ सब्जियों में भी पाया जा सकता है, जैसे सरसों के पत्ते, गोभी और सलगन।
    • लाभ के बावजूद, डेयरी उत्पादों का उपयोग देखभाल और संयम के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि वे पेट में वृद्धि कर सकते हैं जो एक एसिड होते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से पीरियड ऐंठन से छुटकारा मिलता है जब दवा काम नहीं करता चरण 8
    2
    विभिन्न प्रकार के चायों की कोशिश करें माहवारी के कई लक्षण अन्य प्रकार के चाय के उपभोग से मुक्त हो सकते हैं पेय में निहित जड़ी-बूटियों में दर्द को दूर करने, मांसपेशियों को आराम करने और रक्तस्राव के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। निम्नलिखित चाय आज़माएं:
    • अदरक की चाय: अदरक एक antispasmodic जड़ी बूटी है जो दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह शरीर ऑक्सीजनिंग में भी सहायता करता है, तनाव से राहत देता है। यदि आपके पास अदरक पाउडर नहीं है, तो गर्म पानी के साथ दालचीनी अदरक के एक बड़ा चमचा मिलाकर चाय पीने से पहले पांच मिनट के लिए कार्य करें।
    • कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल चाय में सूजन कम हो जाती है और ग्लाइसीन होता है, जिससे मांसपेशियों की ऐंठन कम हो जाती है और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है।
    • लाल रास्पबेरी चाय: लाल रास्पबेरी चाय प्रीमेन्स्टल के लक्षणों के लिए बहुत उपयुक्त है। इसमें फ्रैगरिन है, जो श्रोणि क्षेत्र की मांसपेशियों को टोन में मदद करता है। इसके अलावा, जड़ी-बूटी में टैनिन होते हैं, जो ऐंठन और ऐंठन, उल्टी, मतली और दस्त का इलाज कर सकते हैं। इस चाय के सभी फायदे प्राप्त करने के लिए, आपको इसे अक्सर बार-बार उपभोग करना पड़ता है, और आपके माहवारी शुरू होने से पहले
  • दवा का काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक चरण 9
    3
    कैफीन से दूर रहें कॉफी आंतों में परेशान कर सकती है और शरीर में रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए रक्त वाहिकाओं का कारण बन सकता है। केवल पीसा हुआ पेय पीते हैं
    • कुछ चाय को रचना में कैफीन होता है यदि आप पदार्थ के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, तो चयनित चाय में कैफीन की तलाश करें, और अगर इसमें कोई भी डिकैफ़िनेटेड संस्करण हैं
  • चित्रा शीर्षक से पीड़ित समय की ऐंठन से छुटकारा मिलता है जब दवा काम नहीं करता चरण 10
    4
    शराब पीना मत। शराब द्रव को बरकरार रखता है, जिससे अत्यधिक सूजन हो सकती है और मासिक धर्म में ऐंठन खराब हो सकता है। यह शरीर में मैग्नीशियम का स्तर भी कम कर सकता है, जो मांसपेशी कार्यों और रक्त शर्करा के स्तर के नियामक के रूप में कार्य करता है।
    • यदि आप कुछ शराब का सेवन करना चाहते हैं, तो अपने आप को सिर्फ एक गिलास वाइन या बीयर की खपत में बिताएं।
  • युक्तियाँ

    • कई महिलाओं के लिए, एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना अक्सर मासिक धर्म में दर्द को नाटकीय रूप से कम करने में मदद करता है रोकथाम के उपायों को लेने से, जैसे कि व्यायाम और स्वस्थ खाने के लिए, आप मासिक धर्म के दौरान कम दुख को सुनिश्चित कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com