IhsAdke.com

कैसे टेटनस के इलाज के लिए

टेटनस एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, जो अक्सर दर्दनाक मांसपेशियों के संकुचन के कारण होता है, विशेषकर गर्दन और जबड़े में। जैसे, इस रोग को "जबड़ा ताला" कहा जाता है बैक्टीरिया क्लोस्ट्रीडियम टेटानी

(जो विष का उत्पादन करते हैं) पशु मल और मिट्टी में पाए जाते हैं, इसलिए संक्रमण आमतौर पर पैरों या हथियारों में छिद्रित घावों से शुरू होता है। स्थिति श्वास करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, और यदि उपचार न किया जाए, तो भी घातक हो सकता है। टेटनस के लिए एक निवारक टीका है, लेकिन कोई इलाज नहीं है। यदि आप टेटनस प्राप्त करते हैं, तो आपको एक अस्पताल में इलाज किया जाना चाहिए। उपचार विष समाधान के प्रभावों तक प्रबंधन और लड़ाइयों पर केंद्रित है।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

चित्र शीर्षक टेटनस चरण 1
1
अस्पताल जाओ कठोरता और गर्दन में ऐंठन और जबड़े की मांसपेशियों के अलावा, टिटनेस भी कस / पेट और रीढ़ की हड्डी में ऐंठन, ऐंठन, सामान्यीकृत मांसपेशियों में ऐंठन, निगलने में कठिनाई, बुखार, पसीना और तेजी से दिल की दर का कारण बनता है। आप टेटनस के लक्षण है, तो आप एक अस्पताल में इलाज किया जाना चाहिए। यह एक गंभीर संक्रमण है कि घर पर नहीं माना जा सकता है।
  • बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करने के बाद टेटनस के लक्षण किसी भी समय, कुछ दिनों से कई हफ्तों तक दिखाई दे सकते हैं। अक्सर, यह एक पैर की चोट की चोट के माध्यम से होता है, जैसे दूषित नाखून पर कदम
  • डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा करेंगे, आपके टीकाकरण के इतिहास को देखने के अलावा, टेटनस के निदान के लिए। इस रोग का पता लगाने में कोई प्रयोगशाला या रक्त परीक्षण उपयोगी नहीं हैं I
  • कुछ शर्तों जिनके कारण टेटनस जैसे लक्षण हैं जो डॉक्टर को शासन करना चाहते हैं, में मेनिन्जाइटिस, रेबीज और स्ट्रैनीन विषाक्तता शामिल है।
  • चिकित्सा कर्मचारियों को भी घाव को साफ करने, किसी भी मलबे, मृत ऊतक, और विदेशी वस्तुओं को हटाने की आवश्यकता होगी।
  • टेटनस स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    टेटनस एंटीटॉक्सिन वैक्सीन लें चोट और जब आप स्पष्ट लक्षण प्रदर्शित करने के लिए शुरू के बीच समय के अनुसार, डॉक्टर इस तरह के टिटनेस इम्युनोग्लोबुलिन के रूप में, टिटनेस अतिविष का एक इंजेक्शन लिख सकते हैं। लेकिन इस एक इलाज है, यह केवल विषाक्त पदार्थों को बेअसर कर सकते हैं "मुक्त" जो तंत्रिका ऊतक से जुड़ा हुआ नहीं किया गया है नहीं है। तंत्रिका ऊतक से जुड़ी किसी भी विषाक्त पदार्थ को प्रभावित नहीं किया जाएगा।
    • समय सार का है। इससे पहले कि आप डॉक्टर (लक्षणों को ध्यान में रखते हुए) को और अधिक प्रभावशाली बनाते हैं, इम्युनोग्लोबुलिन लक्षणों की गंभीरता को रोकने में होगा।
    • टेटनस निदान पूरा हो जाने के बाद आपको 3,000 से 6,000 इंट्रामस्क्युलर इकाइयों की खुराक मिलेगी। ऐसे देशों में जहां जीआई उपलब्ध नहीं है, अश्वक एंटीटॉक्सिन का उपयोग किया जाता है।
    • लक्षण प्रकट प्रतीक्षा न करें। एक गहरी घाव कुछ तेज और गंदगी, जंग, मल या अन्य मलबे के साथ दूषित प्रकट की स्थिति में, घाव को साफ करने और अस्पताल या क्लिनिक में एक टिटनेस वैक्सीन ले।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 3
    3
    एंटीबायोटिक लेने के लिए तैयार रहें एंटीबायोटिक जीवाणुओं को मारता है, जिनमें शामिल हैं सी। टेटानी, लेकिन टेटनस के साथ समस्या में बैक्टीरियल बीजाणुओं द्वारा निर्मित विष के साथ ज्यादा कुछ करना है। बैक्टीरियल स्पोर्स (एक बार शरीर के अंदर) द्वारा निर्मित शक्तिशाली विष कारणों के विशाल बहुमत का कारण बनता है क्योंकि यह तंत्रिका ऊतक से बांधता है और उत्तेजना का कारण बनता है, जो सामान्यीकृत मांसपेशियों के संकुचन और ऐंठन बताते हैं।
    • यदि प्रारंभिक अवस्था में टेटनस का निदान किया जाता है, तो एंटीबायोटिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि वे बहुत अधिक विष जारी करने से पहले बैक्टीरिया को मार सकते हैं।
    • यदि आपकी स्थिति उन्नत है, तो एंटीबायोटिक अपेक्षाकृत बेकार हो सकता है, इसलिए संभावित दुष्प्रभाव संभव लाभों से अधिक नहीं हो सकता है
    • आपको अंतःस्रावी एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त होंगी। मेट्रोनिडाजोल 500 मिलीग्राम हर छह से आठ घंटे टेटनस के लिए पसंदीदा उपचार है। उपचार सात से दस दिनों तक खत्म हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 4
    4
    आपको मांसपेशियों को शिथिलता और मस्तिष्कोष मिलना चाहिए। टेटनस के साथ जुड़े लक्षण जो अक्सर अधिक ध्यान देने योग्य और संभावित रूप से घातक होते हैं, वे स्टेबल मांसपेशी संकुचन हैं जो चिकित्सकों द्वारा टेटनी के रूप में संदर्भित किए जाते हैं। अगर टेटनी साँस लेने के लिए आवश्यक मांसपेशियों तक पहुंचती है, तो मौत अधिक होने की संभावना है। इसलिए मजबूत मांसपेशियों के शिथिलता लेने (जैसे मेटएक्सलोन या साइक्लोबेनजाप्राइन) एक जीवन को बचा सकते हैं और साथ ही ऐंठन से जुड़े दर्द से राहत में सहायक हो सकते हैं।
    • स्नायु शिथिलता सीधे टिटनेस बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन वे तंत्रिका उत्तेजनाओं पर उत्तेजित होने वाले प्रभाव को कम कर सकते हैं।
    • टेटनी इतनी शक्तिशाली हो सकती है कि यह मांसपेशियों के टूटने और अवशोषण के कारण फ्रैक्चर का कारण बनता है - जहां कंडक्टिंग टेंड्स हड्डियों को फाड़ देते हैं
    • डायजेपाम जैसे (वैलियम) के रूप में शामक, यह भी मांसपेशियों में ऐंठन, साथ ही चिंता और वृद्धि हुई दिल टिटनेस के गंभीर मामलों के लिए उदार के साथ जुड़े दर से राहत दिलाने में उपयोगी होते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेटनस चरण 7
    5
    आपको अधिक व्यापक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है यदि आपका मामला गंभीर है, तो आपको श्वसन सहायता की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि कृत्रिम श्वसन यंत्र या वेंटिलेटर यहां तक ​​कि अगर टेटनस विष आपके सांस की मांसपेशियों को बड़े पैमाने पर प्रभावित नहीं करता है, तब भी आपको श्वसन तंत्र की आवश्यकता हो सकती है यदि आप मजबूत स्टेसाइड ले रहे हैं, क्योंकि इस तरह की दवाएं अक्सर अधिक उथले श्वास पैदा करती हैं।
    • निमोनिया, दिल की विफलता, मस्तिष्क चोट, और अस्थि भंग (पसलियों और स्तंभ हैं: श्वास बाधा और सांस की गिरफ्तारी (सबसे सामान्य कारण है कि टिटनेस मरने के साथ लोगों को), अन्य संभावित जटिलताओं है कि हो सकता निम्नलिखित शामिल करने के अलावा सबसे आम)।



  • चित्र शीर्षक टेटनस चरण 6
    6
    अपने चिकित्सक से अन्य संभावित रूप से उपयोगी दवाइयों के बारे में पूछें कुछ अन्य इस तरह के मैग्नीशियम सल्फेट (मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देता है), कुछ बीटा ब्लॉकर्स के रूप में टिटनेस के लक्षण, को राहत देने के लिए इस्तेमाल किया दवाओं रहे हैं और अफ़ीम (मजबूत शामक और एनाल्जेसिक) (दिल की धड़कन और सांस लेने को विनियमित करने में मदद)।
  • भाग 2
    टेटनस के विकास के जोखिम को कम करना

    चित्र शीर्षक टेटनस चरण 8
    1
    टीका प्राप्त करें टीटीनस को रोका जा सकता है जब टीकाकरण (टीकाकरण) ब्राजील में, वास्तव में सभी नवजात शिशुओं को टीके की एक श्रृंखला से टीका लगाया जाता है, जिसमें डिप्थीरिया, टेटनस और पेर्टसिस के खिलाफ सुरक्षात्मक एंटीबॉडी होते हैं। हालांकि, संरक्षण आमतौर पर टेटनस के संक्रमण के बारे में केवल दस वर्षों तक रहता है, इसलिए बूस्टर टीकों की शुरुआत और वयस्कता के अंत में आवश्यक है।
    • ब्राजील में, यह अनुशंसा की जाती है कि बूस्टर टीके को हर दस वर्षों में लागू किया जा सकता है, 1 9 वर्ष की उम्र से।
    • टेटनस प्राप्त करने वाले लोग आमतौर पर उनके उपचार के हिस्से के रूप में टीका लगाए जाते हैं क्योंकि इस बीमारी से संक्रमित होने से भविष्य में इसकी प्रतिरक्षा नहीं होती है।
  • चित्र शीर्षक टेटनस चरण 9
    2
    जल्दी से घाव का इलाज किसी भी गहरे घाव की सफाई और कीटाणुशोधन, विशेष रूप से पैरों के) किसी भी को मारने के लिए महत्वपूर्ण है सी। टेटानी और शरीर में विषाक्त पदार्थों के उत्पादन से इसे रोकना। खून बह रहा बंद होने के बाद, साफ पानी या खारा समाधान के साथ अच्छी तरह से घाव कुल्ला, यदि कोई हो। फिर एक साफ पट्टी के साथ इसे कवर करने से पहले कुछ शराब आधारित जीवाणुरोधी कीटाणुनाशक के साथ घाव को मिटा दें।
    • न्योसपोरीन और पॉलीस्पोरिन जैसी एंटीबायोटिक क्रीम भी अच्छी तरह से काम करते हैं। वे तेजी से उपचार को बढ़ावा नहीं देते हैं, लेकिन बैक्टीरिया के विकास और संक्रमण को हतोत्साहित करते हैं।
    • अपने ड्रेसिंग को नियमित रूप से बदलें, कम से कम एक बार एक बार या जब भी गीला या गंदा होता है।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 10
    3
    उपयुक्त जूते पहनें ज्यादातर टेटनस के मामलों में कुछ तेजी से कदम उठाने के कारण विकास हो सकता है जो पशु मल या गंदगी में बैक्टीरिया के बीजों से दूषित होता है। सी। टेटानी, जैसे कि नाखून, कांच और छरपत्र, उदाहरण के लिए। घने तलवों के साथ मजबूत जूते पहनना, खासकर जब खेतों या ग्रामीण क्षेत्रों में, एक अच्छी निवारक रणनीति है
    • हमेशा चप्पल या सैंडल पहनते हैं जब समुद्र तट पर चलते हैं और उथले पानी में चलते हैं।
    • सड़क पर काम करते समय अपने हाथों की रक्षा भी न करें। चमड़े या समान सामग्री से बना मोटा दस्ताने पहनें
  • युक्तियाँ

    • Tetanus विकसित देशों में दुर्लभ है, लेकिन अविकसित क्षेत्रों में बहुत अधिक है। हर साल विश्वभर में लाखों मामलों का पता चलता है
    • हालांकि थोड़े समय के लिए खतरनाक, टेटनस विष आपके लक्षणों से वसूली के बाद आपके तंत्रिका तंत्र को स्थायी नुकसान का कारण नहीं देता है।
    • टेटनस संक्रामक नहीं है संक्रमित व्यक्ति से सीधे इसे संविदा करना संभव नहीं है

    चेतावनी

    • कोई टीकाकरण या किसी भी चिकित्सा उपचार, संक्रमित लोगों के बारे में 25% मर जाते हैं, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (नवजात शिशुओं, बुजुर्ग और पुराने रोगों के साथ उन) के साथ लोगों को।
    • यदि आपके पास टेटनस के संकेत और लक्षण हैं, तो घर पर इसका इलाज करने की कोशिश न करें। टेटनस एक गंभीर संक्रमण है जिसके लिए अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com