IhsAdke.com

टेटनस को कैसे पहचानें (ट्रिस्म्स)

टेटनस (ट्रिस्मस) एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है जो मांसपेशियों, तंत्रिकाओं और श्वसन समारोह को नुकसान पहुंचाता है। संक्रमण का कारण होने वाले बैक्टीरिया, क्लोस्ट्रीडियम टेटानी

, एक कट या घाव के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और सिर्फ तीन दिनों में फैल सकता है। शुरुआती लक्षण (तीन दिनों से तीन सप्ताह के संक्रमण के बीच) में सिर दर्द, निगलने में कठिनाई और नीप और जबड़े में कठोरता शामिल है यदि आपको लगता है कि आपको टेटनस हो सकता है, तो बहुत देर हो चुकी है इससे पहले कि आप चिकित्सा उपचार लें!

चरणों

विधि 1
लक्षणों को पहचानना

टेटनस (लॉकजॉ) चरण 1 को पहचानें चित्र
1
टेटनस के शुरुआती लक्षणों की पहचान करें सबसे पहले, आपको जबड़े में सिर दर्द और कठोर मांसपेशियों को महसूस होगा। मुंह को खोलना और बंद करना मुश्किल होगा, यही कारण है कि इस स्थिति को "ट्रिसमस" भी कहा जाता है। लक्षण आम तौर पर संक्रमण के आठ दिन बाद दिखाई देते हैं, हालांकि शुरुआत तीन दिनों से तीन सप्ताह तक भिन्न होती है।
  • एक छोटा ऊष्मायन अवधि अधिक संक्रमित घाव का संकेत है। इसके अलावा, टेटनस संक्रमित घावों में लंबे समय तक ऊष्मायन अवधि होती है जब वे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से आगे होते हैं। एक्सटोज़र के आठ दिनों से भी कम समय में टेटनस के लक्षणों के लिए तत्काल उपचार की तलाश करें।
  • एक सिरदर्द और जबड़े में थोड़ी सी कठोरता से भयभीत न हो, तो वे पृथक लक्षण हैं। उनका मतलब बहुत सी बातें हो सकता है हालांकि, यदि आप चिंतित हैं, तो यह डॉक्टर को देखने के लिए चोट नहीं पहुँचाता है।
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    ध्यान दें कि लक्षणों की प्रगति क्या है जैसे टेटनस बिगड़ जाता है, आप गर्दन के डब महसूस करेंगे और आप को निगलने में कठिनाई होगी। अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
    • पेट की मांसपेशियों के दर्दनाक सख्त।
    • जबड़े, छाती और पेट में स्पैम ये ऐंठन पीठ के पीछे की असामान्य और दर्दनाक आर्चिंग का कारण बन सकता है, जिसे ऑप्टीटॉटोनस भी कहा जाता है।
    • पसीना और बुखार
    • श्वास और अनियमित दिल की धड़कन
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 3 को पहचानें
    3
    जटिलताओं के लिए देखें उन्नत टेटनस के मामलों में गले और मुखर रस्सियों में ऐंठन होता है जो फ्रैक्चर और मांसपेशियों के टूटने का कारण बन सकता है। मांसपेशियों की कठोरता रीढ़ और अन्य लंबी हड्डियों को टूटने का कारण बन सकती है। आपको बढ़ाया रक्तचाप और अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव हो सकता है अनुपचारित टेटनस से न्यूमोनिया, फुफ्फुसीय भ्रूणता और यहां तक ​​कि कोमा भी हो सकता है। आधुनिक उपचार के नवाचारों के बावजूद, टेटनस के लगभग 10% से 30% रोगी रोग से मर जाते हैं।
    • निर्धन लोगों में मृत्यु दर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में सबसे ज्यादा है। यदि आपको टीका लगाया गया हो, तो आपको बेहतर संभावना हो सकती है, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है, और अपेक्षाकृत युवा हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चिंता न करें!
  • विधि 2
    इलाज की मांग

    टेटनस (लॉकजॉ) चरण 4 को पहचानें चित्र
    1
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि आपको लगता है कि आपको टेटनस हो सकता है, तो जल्द से जल्द अस्पताल जाना। ज्यादातर मामलों में, आपको टेटनस संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होगी - खासकर यदि यह गंभीर है
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 5 को पहचानें चित्र
    2
    एंटीटॉक्सिन की तत्काल खुराक लें यदि संभव हो तो, आपको मानव टेटनस इम्युनोग्लोब्युलिन (टीआईजी) (या घोड़े की एंटीटॉक्सिन) की एक प्रोफिलैक्टिक खुराक के साथ इलाज किया जाना चाहिए। इसे आपके सिस्टम में टेटनस के प्रसार को रोकना शुरू करना चाहिए।
    • आपको उपचार की तलाश में गंभीर लक्षण होने की उम्मीद नहीं है। यदि आपको टीका लगाया नहीं गया है और विश्वास है कि आप टेटनस बैक्टीरिया के संपर्क में हैं, तो एंटीटॉक्सिन लेने पर विचार करें।
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 6 को पहचानें चित्र
    3
    जीवाणुरोधी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें पेनिसिलिन, क्लोरैमफेनेनिक और अन्य रोगाणुरोधी एजेंट सामान्यतः टेटनस के उपचार में उपयोग किए जाते हैं। आप मांसपेशियों की ऐंठन को नियंत्रित करने के लिए दवाएं भी ले सकते हैं



  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 7 को पहचानें चित्र
    4
    पता है कि एक गंभीर मामले में क्या करना है। बहुत गंभीर टिटनेस संक्रमण के मामले में, नशीली दवाओं के उपचार (, मृत ऊतकों के सर्जिकल हटाने क्षतिग्रस्त या संक्रमित) ऊतक के क्षतशोधन के साथ जोड़ा जा सकता है। यदि आपको लाइसेंस प्राप्त और विश्वसनीय चिकित्सक द्वारा अनुशंसित किया गया है तो आपको केवल इस विकल्प का पालन करना चाहिए एक बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि संक्रमण इस प्रकार फैल चुका है कि यह उपचार अपरिहार्य है।
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 8 को पहचानें चित्र
    5
    जैसे ही आप ठीक हो जाते हैं, वैसा ही लें। ध्यान रखें कि आपके टेटनस के चंगा होने के बावजूद, आप अब भी किसी भी समय पुन: निहित हो सकते हैं। लक्षणों के गायब हो जाने के बाद जितनी जल्दी हो सके टीकाकरण से टेटनस वापस आने के जोखिम को कम करें। हर 10 साल (कम से कम) संरक्षित रहने के लिए बूस्टर की खुराक लेने के लिए जारी रखें
  • विधि 3
    टेटनस को रोकना

    टेटनस (लॉकजॉ) चरण 9 को पहचानें चित्र
    1
    जानें कैसे टेटनस फैलता है बैक्टीरिया क्लोस्ट्रीडियम टेटानी मिट्टी, धूल और जानवरों के मल के संपर्क के बाद कटौती और गले में त्वचा के माध्यम से शरीर को प्रवेश करती है। तंत्रिकाओं कि मांसपेशियों को नियंत्रित - जब वह एक गहरा घाव में प्रवेश करती है, बीजाणुओं एक शक्तिशाली विष, tetanopasmina है, जो सक्रिय रूप से मोटर न्यूरॉन्स को प्रभावित कर सकते हैं। लक्षण दिखाई देने लगने से तीन से 21 दिन पहले ऊष्मायन अवधि होती है।
    • संक्रमित घाव और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बीच की दूरी के अनुसार ऊष्मायन अवधि अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए: उंगली पर संक्रमित कटौती गर्दन में कटौती से अधिक ऊष्मायन अवधि होगी।
    • गहरी मर्मज्ञ घावों का इलाज करने के लिए जल्दी रहें अधिक से अधिक गंभीर चोट, यह आसान के लिए होगा सी। तातानी शरीर में प्रवेश करें
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 10 पहचानें चित्र
    2
    यात्रा करते समय सावधान रहें दुनिया भर में टेटनस संक्रमण होते हैं हालांकि, ये गर्म और आर्द्र जलवायु में सबसे आम हैं, जहां मिट्टी बैक्टीरिया में समृद्ध होती है। टेटनस आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे में नहीं जाता है, लेकिन कट या खुली घाव के साथ घूमने से आपकी देखभाल को दोगुना करना अच्छा है। यदि आप एक विकासशील देश में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको टेटनस उपचार के समान स्तर तक पहुंच नहीं हो सकती है क्योंकि आप अपने घर देश में होंगे।
  • टेटनस (लॉकजॉ) चरण 11 को पहचानें चित्र
    3
    टीका प्राप्त करें टेटनस, डिप्थीरिया और पेर्टसिस के खिलाफ डीटीपीए बूस्टर वैक्सीन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आमतौर पर टेटनस टीका के साथ उचित प्रतिरक्षण से संक्रमण को रोकने के लिए संभव है। यह इस तरह से था कि विकसित देशों में यह रोग काफी हद तक खत्म हो गया था।
    • ब्राजील में, टिटनेस के मामलों की संख्या 44% दस वर्षों में, नियमित टीकाकरण पर गिर धन्यवाद और इस तरह के किसानों, निर्माण श्रमिकों और सेवानिवृत्त लोगों के रूप में जोखिम वाले समूहों, के टीकाकरण को मजबूत।
  • युक्तियाँ

    • आपकी त्वचा पर किसी भी कटौती, पंचकर्म या आँसू को अच्छी तरह से साफ़ करें चोट लगने के बाद जितनी जल्दी हो सके कीटाणुरहित।
    • अगर आपके पास एक खुले घाव है, तो उस खाद या मिट्टी के साथ संपर्क से बचें, जिसमें यह शामिल हो सकता है।
    • मानक टेटनस ऊष्मायन अवधि 3 से 8 दिन है। हालांकि, लक्षण दिखाई देने के लिए तीन सप्ताह लग सकते हैं। अधिक गंभीर संक्रमण, ऊष्मायन अवधि कम।

    चेतावनी

    • टीकाकरण के प्रसार के लिए धन्यवाद, टेटनस वर्तमान में एक दुर्लभ रोग है। हालांकि, यदि बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है तो बीमारी के परिणाम गंभीर हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको टेटनस से संक्रमित किया गया है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com