IhsAdke.com

तंत्रिका तंत्र के प्रमुख रोगों के बारे में कैसे जानें

तंत्रिका तंत्र के सैकड़ों बीमारियां हैं, लेकिन इन की बुनियादी समझ रखने के लिए, सबसे आम पर ध्यान केंद्रित करना आसान है नीचे तंत्रिका तंत्र के सबसे आम रोगों की एक संक्षिप्त सूची है, जो मानव शरीर से संबंधित श्रेणियों में विभाजित है।

चरणों

तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
प्रमुख नाड़ी रोगों में से कुछ के बारे में जानें संवहनी रोग तंत्रिका तंत्र के सबसे सामान्य प्रकार के रोगों में से एक हैं, जो शरीर में उपस्थित रक्त वाहिकाओं के साथ समस्याओं की विशेषता है। संवहनी रोग आम तौर पर आनुवंशिक मूल के होते हैं लेकिन अधिक वजन वाले, उच्च कोलेस्ट्रॉल, बैठने की स्थिति और पुरानी धूम्रपान में लंबे समय तक रहने के कारण भी हो सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क को रक्त वाहिका से पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है जो बाधित या धमनी के कारण मस्तिष्क के साथ संपर्क में टूट गया है या खो गया है। यह अक्सर एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीकायगुलंट्स के साथ व्यवहार किया जाता है
  • सुबारिकोनोइड रक्तस्राव तब होते हैं जब मस्तिष्क और आस-पास के झिल्ली (उपराचनीय अंतरिक्ष) के बीच की जगह में खून या तरल द्रव होते हैं। यह सिर पर झटका या उच्च स्थान से गिरावट के कारण हो सकता है। उपचार में मस्तिष्क की नालियां, सर्जरी या विशेष दवाओं के सम्मिलन शामिल हो सकते हैं।
  • मस्तिष्क को कवर करने वाली नसों को संकीर्ण और फटा जा रहा है, जिससे मस्तिष्क में खून बह रहा है। वे बुजुर्गों में अधिक आम हैं लेकिन सिर के आघात, शराब, और एंटीकायगुलेंट दवाओं के लगातार उपयोग के कारण हो सकते हैं। उपचार में सर्जरी और उपचार शामिल हैं
  • नर्वस सिस्टम के मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    सबसे आम संक्रमणों में से कुछ के बारे में जानें संक्रमणों में तंत्रिका तंत्र के रोगों की एक और श्रेणी शामिल होती है और शरीर में प्रवेश करने वाले खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस के कारण होते हैं और मस्तिष्क के आस-पास, तंत्रिका तंत्र के मामले में। बैक्टीरियल संक्रमण का उपचार किया जा सकता है, जबकि इस समय वायरल संक्रमण का कोई ज्ञात इलाज नहीं है।
    • मेन्निजिटिस तब होता है जब मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास झिल्ली संक्रमित और सूजन होती है। इसे जलती हुई सिरदर्द और गर्दन के गहराई से समझ लिया जा सकता है। बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का इलाज एंटीबायोटिक्स और कॉर्टिसोन के साथ किया जाता है जबकि वायरल मेनिनजाइटिस का इलाज केवल बिस्तर पर आराम और एनाल्जेसिक दवाओं के साथ किया जाता है।
    • एन्सेफलाइटिस मस्तिष्क का एक वायरल संक्रमण है जो इसे सूजन बनने के कारण होता है। इसमें मेन्निजिटिस के लक्षणों जैसे गंभीर सिरदर्द, कठोर गर्दन, दौरे और उल्टी शामिल हैं। उपचार में कॉर्टिकोस्टेरॉइड और दर्दनाशक दवाओं शामिल हैं
    • एक एपिडियल फोड़ा रीढ़ की हड्डियों और खोपड़ी और मस्तिष्क के आसपास के झिल्ली के बीच के क्षेत्र में संक्रमण है। यह आम तौर पर विभिन्न प्रकार के स्टाफ़ संक्रमण के कारण होता है, लेकिन रक्त के माध्यम से फैले हुए अन्य बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। यह संक्रमण सर्जरी और दवाओं के साथ इलाज किया जाता है
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3



    प्रमुख संरचनात्मक रोगों का अध्ययन करें संरचनात्मक रोग एक प्रकार का तंत्रिका तंत्र है जो शरीर की संरचना (हड्डियों, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों, आदि) के परिवर्तन या क्षति के कारण होता है। ये रोग आनुवांशिक और जीवन-धमकी दोनों हो सकते हैं। इस तरह, उपचार बीमारी से बीमारी के लिए काफी भिन्न होता है।
    • बेल के पक्षाघात एक संरचनात्मक रोग है जो अचानक पक्षाघात या मांसपेशी नियंत्रण के कारण चेहरे के केवल एक तरफ होने के कारण होता है। चिकित्सकों को अभी भी यकीन नहीं है कि यह किस प्रकार प्रकट होता है, लेकिन यह मांसपेशियों के नियंत्रण और कुशलता के नुकसान से पहचान की जा सकती है, भोजन का स्वाद नहीं होने में असमर्थता, मुंह से निकलने वाली अत्यधिक लार, आंख की समस्याएं और ध्वनि की संवेदनशीलता। बेल के पाल्सी के लिए कोई इलाज नहीं है - यह 1-2 महीने बाद अकेले चलेगा।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम तब होता है, जब तंत्रिका से गुज़रते तंत्रिका कलाई पर निचोड़ा जाता है और यदि यह आनुवांशिक मूल नहीं है, तो आमतौर पर लंबे समय तक दोहराए जाने वाले आंदोलनों के कारण होता है। रोग की गंभीरता के आधार पर, कार्पल टनल सिंड्रोम को भौतिक चिकित्सा, दवाइयों और सर्जरी के विभिन्न विकल्पों के साथ इलाज किया जाता है।
    • पेरीफेरल न्यूरोपैथी एक बीमारी है जिसे तंत्रिका क्षति के परिणामस्वरूप हाथों और पैरों में स्पर्श और स्तब्धता का नुकसान होता है। यह आमतौर पर मधुमेह के कारण होता है लेकिन शराब के नतीजे, कुछ संक्रमण और ट्यूमर के परिणाम भी हो सकते हैं जो नर्व को प्रभावित करते हैं। रोग अक्सर अपने आप से दूर जाता है लेकिन एनाल्जेसिक उपचार और तंत्रिका उत्तेजना उपचारों के साथ इलाज किया जाता है।
    • सरवाइकल स्पोंडिलोसिस एक प्रकार का स्पाइक या हड्डी की वृद्धि है जो गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़ में विकसित होती है और उस तंत्रिका जड़ों पर दबाती है। गंभीर गठिया, मोटापे और व्यायाम की कमी इस बीमारी का कारण बन सकती है। भौतिक चिकित्सा और कुछ निर्धारित उपचार उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    तंत्रिका तंत्र के कार्यात्मक रोगों के बारे में जानें वे तंत्रिका तंत्र से संबंधित कार्यात्मक बीमारियां हैं, लेकिन जिसके लिए कोई शारीरिक कारण नहीं मिला है। ये रोग आम तौर पर मस्तिष्क में उत्पन्न होते हैं और उपचार प्रत्येक के लिए काफी भिन्न होता है
    • मिर्गी एक बीमारी है जो मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं की परिवर्तित गतिविधि से उत्पन्न होने वाली पुरानी बरामदगी से होती है। मिर्गी का निदान करने के लिए, आपको कम से कम दो सहज दौरे होने चाहिए। मिर्गी को मुख्य रूप से एंटी-इन्ज्विल दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।
    • नसों का दर्द पूरी लंबाई के साथ तंत्रिका क्षति है, जिससे तंत्रिका के दौरान सामान्य दर्द को गंभीर दर्द हो सकता है। इस बीमारी का कारण अभी भी डॉक्टरों द्वारा नहीं जाना जाता है, लेकिन इसका इलाज दवाओं, शारीरिक उपचार और तंत्रिका ब्लॉकों के साथ किया जाता है।
    • चक्कर आना सबसे आम क्रियात्मक बीमारियों में से एक है और यह सिरदर्द सांस और चक्कर के लिए जाना जाता है चक्कर आना के कारण केस-दर-मामला आधार पर काफी भिन्नता होती है और इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति का विशिष्ट इलाज होता है।
  • तंत्रिका तंत्र की मुख्य विकार जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपक्षयी बीमारियों का अध्ययन करें विघटनकारी बीमारियां तंत्रिका तंत्र के बीमारियां हैं जो धीरे-धीरे विकास करती हैं और समय के साथ तेजी से खराब हो जाती हैं। विघटनकारी रोगों का अक्सर कोई इलाज नहीं होता है और समय की विस्तारित अवधि के बाद मृत्यु का कारण बन सकता है।
    • पार्किंसंस की बीमारी मांसपेशियों के नियंत्रण के नुकसान से प्रभावित होती है जिससे झटके, कठोरता और धीमी गति से आंदोलन होते हैं। पार्किंसंस मुख्य रूप से आनुवंशिक मूल का है, लेकिन कुछ दुर्लभ पर्यावरणीय कारक भी जिम्मेदार हो सकते हैं। कोई इलाज नहीं है, लेकिन कई दवाएं हैं जो आपकी प्रगति धीमी कर सकती हैं।
    • मल्टीपल स्केलेरोसिस प्रतिरक्षा प्रणाली का एक संयुक्त रोग और तंत्रिका तंत्र है जहां शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिकाओं के अस्तर पर हमलों और खपत करती है। लक्षण तीव्रता पर निर्भर करते हुए भिन्न होते हैं और इसमें सुन्नता, झटके, दृष्टि का नुकसान, संकोच की गति, और असंबद्ध भाषण शामिल हो सकते हैं। इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है और इसका इलाज दवाओं के साथ किया जाता है जो इसे धीमा कर देता है और दर्द को नियंत्रित करता है।
    • अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जो मस्तिष्क को स्थायी क्षति और स्मृति की हानि और बुनियादी कार्यात्मक क्षमता का कारण बनती है। अल्जाइमर का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन जाहिरा तौर पर, यह आंशिक रूप से आनुवांशिक है इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है लेकिन वर्तमान में चार दवाइयां इस रोग की प्रगति को रोकने में मदद के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं।
  • चेतावनी

    • यह बीमारियों की संपूर्ण सूची नहीं है और प्रस्तुत किए गए जानकारी का उपयोग किसी व्यक्ति के निदान के प्रयास में नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि आप एक चिकित्सा पेशेवर नहीं हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com