IhsAdke.com

रक्त में हेमटोक्रिट स्तरों को कैसे कम करें

हेमेटोक्रिट स्तर रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं (एरिथ्रोसाइट्स) की मात्रा से मेल खाती है। वयस्क पुरुषों के लिए संदर्भ मूल्य कुल खून की मात्रा का 40% से 50% और वयस्क महिलाओं के लिए 35% से 45% है। हेमेटोक्रिट रेट विभिन्न रोगों के निदान में एक महत्वपूर्ण निर्धारक है। इस प्रतिशत में वृद्धि का अर्थ है कुछ बीमारियों की उपस्थिति, जैसे कि सदमे या हाइपोक्सिया - शरीर में ऑक्सीजन परिसंचरण की कम एकाग्रता की विशेषता वाली स्थिति। दूसरी ओर, इस प्रतिशत में कमी का अर्थ है कि व्यक्ति को एनीमिया जैसे बीमारियां हैं, या एक ऐसी स्थिति के अस्तित्व को इंगित करती है जिसमें ऑक्सीजन का एक अपर्याप्त मात्रा में परिसंचारी होता है रक्त

. यदि आप जानते हैं कि आपके हेमटोक्रैट का स्तर अधिक है, तो यह लेख पढ़िए कि सामान्य स्तर तक यह प्रतिशत कम कैसे करें।

चरणों

भाग 1
आहार बदलना

लोहे हेमेटोक्रिट लेवल चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
लोहे में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से बचें लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए शरीर को बहुत हीमोग्लोबिन की जरूरत होती है, और शरीर को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका लोहे के माध्यम से होता है चूंकि लाल रक्त कोशिका अनिवार्य रूप से कारक हैं जो हेमटोक्रिट स्तरों के निर्माण में योगदान करती हैं। इस खनिज में समृद्ध पदार्थों के सेवन से बचने से रक्त में हीमेटोक्रिट मूल्यों को कम करने में मदद मिलती है। नीचे कुछ लोहे युक्त खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है:
  • पालक और ब्रोकोली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां
  • चिकन, टर्की, हेम
  • बीफ़, वील
  • मछली, शंख, मूसल
  • आयरन-गढ़वाले खाद्य पदार्थ जैसे अनाज
    • हालांकि, याद रखें कि यदि हेमटोक्रिट का स्तर कम है, तो इसका मतलब है कि कोशिकाओं के लिए पूरी तरह से कार्य करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। हेमटोक्रिट का स्तर सामान्य और स्थिर होना चाहिए, नहीं कम. अपने डॉक्टर से बात करें कि आप अपने आहार को बाहर निकाल सकते हैं या नहीं - कम गंभीर मामलों में, आपको अपने लोहे सेवन को कम करने की आवश्यकता है
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें निर्जलीकरण के प्रभाव में हेमटोक्रिट, कुल रक्त मात्रा, और प्लाज्मा मात्रा बढ़ सकती है, क्योंकि शरीर में रक्त कम करने के लिए कम तरल पदार्थ होते हैं। इसका मतलब यह है कि जब व्यक्ति गंभीर रूप से निर्जलित होता है, तो हेमटोक्रिट का स्तर बहुत अधिक हो जाता है। दूसरी तरफ, अगर शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड है, मान सामान्य रहता है।
    • नारियल का पानी, गैर-केंद्रित रस (जैसे सेब और अनानास के रस) और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (जैसे गेटरेड या पावरएड) शरीर को मॉइस्चराइज करने के लिए शानदार विकल्प हैं।
    • याद रखें कि हर दिन 8 से 12 गिलास पानी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा है। इसे एक आदत करें और अपने द्रव सेवन में वृद्धि करें, खासकर यदि आप बहुत सख्त गतिविधि कर रहे हैं
  • लोहेर हेमेटोक्रिट स्तरीय स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    पता है कि पीने के प्रकार से बचने की आवश्यकता है कैफीन पीने और मादक पेय उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि इस तरह के तरल पदार्थ मूत्रवर्धक हैं इस तरह से पेय पदार्थों को उत्तेजित करते हैं और निर्जलीकरण पैदा कर सकते हैं, भले ही आप अक्सर पानी पी रहे हों हेमटोक्रिट का स्तर कम रखने के लिए, सोडा, शराब, आसुत आत्माओं, और बियर पीने से बचें केवल पानी या अनमोल रस खाने की कोशिश करें।
    • जब आप अधिक तरल पदार्थ पीते हैं, तो रक्त की एकाग्रता को पतला हो जाता है क्योंकि शरीर रक्त प्रवाह में द्रव को भी भंडारित करता है, हेमटोक्रिट एकाग्रता के स्तर को कम करता है। रक्त में हेमटोक्रिट के स्तर को सामान्य करने के लिए दिन में दो या अधिक लीटर पानी और रस निगलने की कोशिश करें।
  • लोहेर हेमेटोक्रिट स्तरीय चरण 4 नामक चित्र
    4
    हर दिन अंगूर खाओ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि दैनिक 1/2 या पूरे अंगूर खाने से हीमेटोक्रिट स्तर कम हो सकते हैं। रक्त में हेमटोक्रिट का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही प्रभावी अंगूर अंगूर होंगे। नाश्ते के लिए एक आधा फल और दोपहर नाश्ते के लिए दूसरे आधे भाग लें।
    • इन के स्तर में कमी क्योंकि naringin, एक flavonoid अंगूर में उच्च सांद्रता में पाया, phagocytosis पैदा कर सकता है, जो एक प्रक्रिया है कि स्वाभाविक रूप से लाल रक्त कोशिकाओं को हटा, शरीर में अन्य कार्यों के लिए उन्हें परिवर्तित है संभव है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल के नाम पर चित्र चरण 5
    5
    अधिक एंटीऑक्सिडेंट खाएं वे मुक्त कण से शरीर की रक्षा करने में सहायता करते हैं, जिन्हें कैंसर और अन्य खून से संबंधित बीमारियों का कारण माना जाता है। जब आप एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध आहार या खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन आसान हो जाता है। एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोतों के उदाहरण हैं प्रिंस, बीन्स और फलों
    • एंटीऑक्सीडेंट कई मायनों में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसकी सबसे महत्वपूर्ण उपयोग, hematocrit की कमी हुई स्तर से संबंधित है के रूप में वे रक्त में ऑक्सीजन प्रदान इतना है कि यह शरीर में ठीक से प्रसारित होती रहती हैं में कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट न केवल रोग को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि अच्छे सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी सहायता करते हैं।
  • भाग 2
    जीवन शैली बदलना

    लोहेर हेमेटोक्रिट लेवल के चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    मध्यम शारीरिक गतिविधि करो फिर, हम आपके शरीर के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की मात्रा से पूरी तरह से कार्य करने के लिए काम कर रहे हैं। कभी भी ऐसी गतिविधि न करें जो आपको छोड़ देती है, क्योंकि इसका अर्थ है कि रक्त ऑक्सीजन का स्तर अत्यधिक चरम पर इस्तेमाल किया जा रहा है। एक समय में एक कदम उठाइए। यदि आप व्यायाम करते समय कमज़ोर या चक्कर महसूस करते हैं, तो तत्काल रोकें
    • जब आप जॉगिंग या जिम में व्यायाम कर रहे हैं तो ब्रेक लें। कभी आपके शरीर से ज्यादा मांग न करें ध्यान में रखें कि जब आप ज़ोरदार गतिविधियों प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन वह जाहिरा तौर पर पेशी का एक बहुत आवश्यकता नहीं है - यह इस तरह डाइविंग या चलने के रूप में, एक सुखद शारीरिक गतिविधि के दौरान इस सिद्धांत को भूल जाना बहुत आसान है।
    • किसी चिकित्सक से बात करें, मार्गदर्शन के लिए आप के लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम आहार पर पूछें। प्रत्येक व्यक्ति अलग है - आपकी शारीरिक स्थिति यह तय करेगी कि आपके शरीर का कितना व्यायाम होता है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल के नाम पर चित्र चरण 7
    2
    रक्त दें प्रो-ब्लड फाउंडेशन के अनुसार, रक्तदान के लिए श्रेणियों का पुरुषों को महिलाओं के लिए 90 दिन और (पिछले 12 महीनों में तीन दान की अधिकतम) (पिछले 12 महीनों में चार अनुदान तक) के लिए 60 दिन होना चाहिए। हालांकि, आप केवल रक्तदान कर सकते हैं, चिकित्सा की अनुमति के साथ हीमेटोक्रिट दर को कम करने की एक विधि के रूप में, और यदि अन्य सभी विधियों ने अपना परिणाम प्राप्त नहीं किया है। रक्तदान कम करने वाले हेमटोक्राइट स्तरों में सहायक होता है क्योंकि:
    • यह रक्त को शुद्ध कर सकता है क्योंकि शरीर खो दिया राशि को फिर से भरने की कोशिश करता है, जिसके कारण शरीर के माध्यम से फैले नए रक्त को फैलता है।
    • शरीर में अतिरिक्त लोहा निकालता है यह माना जाता है कि शरीर में लोहे की अत्यधिक मात्रा में एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण हो सकता है, जो धमनियों में पट्टिका का निर्माण होता है। जब आप रक्त दान करते हैं, तो आपके शरीर से लगभग 250 मिलीग्राम लौह निकाला जाता है, जिससे हृदय रोग विकसित होने का खतरा घट जाता है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप्स 8 नाम वाली तस्वीर
    3
    मिनी एस्पिरिन लें हम आपको एक बार फिर याद दिलाते हैं कि यह उपाय अंतिम उपाय के रूप में लिया जाना चाहिए क्योंकि यह अन्य प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है। इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि मिनी एस्पिरिन एक पाचन रक्तस्राव का कारण बन सकता है, और यह रक्तस्राव है जो रक्त में हेमटोक्रिट के स्तर को कम करने में मदद करेगा। हालांकि, सभी प्रकार के रक्तस्राव के साथ, यह एक खतरनाक स्थिति है जो रोगी को जोखिम पैदा कर सकती है।
    • एस्पिरिन एक एंटीप्लेटलेट दवा है प्लेटलेट्स का मुख्य कार्य एक ठूंठ के रूप में होता है जो चोट के उपचार की प्रक्रिया में मदद करता है। जब आप hematocrit के स्तर को कम करने के मिनी एस्पिरिन ले, उसके खून पूरी तरह से पतला है और यह, के थक्के के गठन में बाधा चक्कर आना कारण और तंत्रिका संबंधी प्रणाली बाधित हो सकता है।
  • लोहेर हेमेटोक्रिट लेवल 9 नाम के चित्र



    4
    कम वायुमंडलीय दबाव वाले स्थानों में रहने की कोशिश करें पहाड़ों और पहाड़ों जैसे बहुत उच्च क्षेत्रों में, फ्लैट क्षेत्रों और समुद्र के स्तर की तुलना में कम ऑक्सीजन की एकाग्रता होती है। यह माना जाता है कि समुद्र के ऊपर 8,000 मीटर से अधिक स्थित क्षेत्र की हवा में "बेहतर ऑक्सीजन" है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में आमतौर पर हेमटोक्रिट स्तर बढ़े हैं। यदि संभव हो, तो अपने हीमटोक्रिट गणना को नियंत्रित करने के लिए, कम ऊंचाई वाले क्षेत्र में स्थित एक शहर में रहने का प्रयास करें।
    • पर्यावरण के लिए एक अनुकूलन, अस्थि मज्जा, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है के रूप में, लाल रक्त कोशिकाओं के शरीर में और एक परिणाम के रूप में कम ऑक्सीजन का स्तर की भरपाई के लिए और अधिक उत्पादन करता है, वहाँ शरीर में hematocrit की एक उच्च एकाग्रता है।
  • लोहेर हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों में पाए गए निकोटीन लाल रक्त कोशिकाओं की ऑक्सीजन तेज गति को बदलकर रक्त परिसंचरण को खराब करते हैं। शरीर को कम ऑक्सीजन स्तरों के लिए अस्थि मज्जा को अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करके और शरीर में हीमेटोक्रिट के स्तर को बढ़ाकर भेज दिया जाता है। धूम्रपान रोकना या तंबाकू उत्पादों का सेवन करना आपके हेमटोक्रिट स्तर को कम करने में मदद करता है
    • धूम्रपान छोड़ने से आपके दिल, फेफड़े, त्वचा, बाल और पूरे शरीर को भी लाभ मिलता है। इसके अलावा, यह आपके आस-पास के लोगों के लिए भी सबसे अच्छा है। यदि आपका उच्च हेमटोक्राइट स्तर आपको धूम्रपान रोकने के लिए समझाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने सामान्य स्वास्थ्य और आपके साथ रहने वाले लोगों के लिए ऐसा करें।
  • लोहे के हेमटोक्रिट स्तर के नाम से चित्र चरण 11
    6
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करें उन्नत हेमटोक्रैट स्तर एक पूरी तरह से भिन्न बीमारी से संबंधित हो सकता है, अर्थात, ये विभिन्न प्रकार के कैंसर और संभावित ट्यूमर के कारण हो सकते हैं। ट्यूमर और कैंसर - विशेषकर अस्थि मज्जा में - रक्त कोशिकाओं के अनियंत्रित उत्पादन का कारण बनता है और यह बढ़ी हैमैटोक्रिट दरों में योगदान कर सकता है
    • निष्कर्ष पर कूद मत अगर आप एक उच्च हेमटोक्रिट गणना निदान मिलता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि यह दर प्रभावी ढंग से कैसे घटाना है और इसके बारे में सबसे अच्छा तरीका है केवल इन स्तरों पर बढ़ोतरी के कारण क्या पता करने का तरीका
  • भाग 3
    एक उच्च हेमटोक्रिट स्तर की पहचान कैसे करना

    लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप्स 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिरदर्द की घटनाओं और चक्कर आना नोट करें ये दो लक्षण खून में बहुत से लाल रक्त कोशिकाओं का परिणाम होते हैं, जिससे रक्त केंद्रित हो जाते हैं। एरिथ्रोसाइट नंबरों में इस वृद्धि के परिणामस्वरूप और जीव की क्षतिपूर्ति तंत्र के रूप में, सिरदर्द और चक्कर आना, और इन लक्षणों को ऊंचा हेमेट्रोकाइट स्तर से जोड़ा जा सकता है।
    • केंद्रित रक्त चिपचिपा है - अर्थात यह मोटी और चिपचिपा है और साथ ही साथ प्रवाह भी नहीं होता है। दूसरी ओर, मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति थोड़ा कम हो जाती है। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी बहुत जल्दी खराब हो सकती है।
  • लोहेर हेमेटोक्रिट लेवल के चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अगर आपको कमजोर और थका हुआ लग रहा है तो अपने चिकित्सक से बात करें। यह लक्षण शरीर के चिपचिपा रक्त के लिए सामान्य प्रतिक्रिया है, जो हर जीव में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति को रोकता है। यदि आप सभी दिन कमजोर महसूस करते हैं, तो सप्ताह के हर दिन, जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें।
    • थकावट, विभिन्न बीमारियों का लक्षण हो सकता है, न कि सिर्फ हेमटोक्रिट के उच्च स्तर। यह जानने के लिए कि क्या कारण है, एक डॉक्टर से परामर्श करें केवल एक चिकित्सकीय पेशेवर इसे ठीक से निदान कर सकता है।
  • लोअर हेमेटोक्रिट स्तरीय चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने श्वास को मॉनिटर करें उच्च हेमटोक्रिट गिटार वाले व्यक्ति अक्सर तछिपनी से पीड़ित होते हैं यह एक चिकित्सा शब्द है जो प्रति मिनट 20 से अधिक चक्रों के तेजी से श्वास पैटर्न को संदर्भित करता है। ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के जवाब में यह शरीर के अल्पकालिक मुआवजे का एक तंत्र है।
    • फिर, कोई पृथक लक्षण चिंता का कारण नहीं है। और तछिपेना के मामले में, यह केवल अलार्म का कारण होगा यदि आपकी सांस की दर में कोई अच्छी वजह नहीं बढ़ी है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 15 नामक चित्र
    4
    घावों के लिए देखो रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहते हुए रक्त के कारण हेमटोक्रिट के ऊंचे स्तर पर चोट लग सकती है। सांद्रित, चिपचिपा रक्त के थक्के बनने की संभावना अधिक है, जिसके कारण शरीर पर कहीं भी काले रंग का बैंगनी खरोंच होता है। ये घाव दर्द हो सकता है या नहीं
    • हेमटॉमस सामान्य चोट के लक्षण हैं जिन लोगों को ध्यान देना चाहिए - खासकर जब हेमटोक्रिट गिनती की बात आती है - वे ऐसे हैं जिनके पास कोई कारण नहीं है। अगर आपको चोट लगने वाली चोट लग जाती है जो कहीं भी नहीं दिखती है, तो वे हेमटोक्रिट्स से संबंधित हो सकते हैं।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 16 शीर्षक वाले चित्र
    5
    त्वचा में अजीब संवेदना उच्च हेमटोक्रिट दर त्वचा में कई अस्पष्टीकृत उत्तेजना पैदा कर सकता है। त्वचा के नीचे बह रही रक्त, जब ऑक्सीजन ठीक नहीं हो, त्वचा रिसेप्टर्स के कामकाज को बदल सकता है। ये भावनाएं निम्न रूप में प्रकट होती हैं:
    • खुजली. रक्त में हेमटोक्रिट के उच्च स्तर के जवाब में शरीर द्वारा स्रावित हिस्टामाइन द्वारा खुजली होती है। यह पदार्थ एक रासायनिक संदेशवाहक है और यह शरीर द्वारा भड़काऊ और एलर्जी प्रक्रियाओं के दौरान निर्मित होता है। हेमटोक्रिट दर से जुड़ी खुजली मुख्य रूप से बाहरी हिस्से में या हाथों और पैरों जैसे ऊपरी हिस्से में होती हैं।
    • अपसंवेदन. प्रेस्टेसिया हाथों और पैरों के तलवों में झुनझुनी या जलने की सनसनी होती है। यह मुख्य रूप से खराब रक्त परिसंचरण के परिणामस्वरूप होता है। जब हेमटोक्रिट रेट अधिक होता है, रक्त रक्त प्लाज्मा में लाल रक्त कोशिकाओं की एकाग्रता के कारण खून अधिक चिपचिपा हो जाता है, जिससे इसे पारित करना मुश्किल हो जाता है और यह पेरेस्टेसिया की घटना के पक्ष में है। मधुमेह वाले लोगों में यह लक्षण भी आम है, जो परिसंचरण की समस्याएं हैं।
  • युक्तियाँ

    • अंत में, हम यह कह सकते हैं कि ऑक्सीजन की दर आपके शरीर में घूमती है, एक सामान्य हेमटोक्रैट स्तर होने की आपकी संभावनाएं बेहतर होती हैं।
    • इस दर को एरिथ्रोसाइट मात्रा अंश (ईवीएफ) कहा जा सकता है। एरिथ्रोसाइट मात्रा अंश) या रक्त के नमूने (पीसीवी) में लाल रक्त कोशिकाओं का प्रतिशत मात्रा। पैक सेल मात्रा)।

    चेतावनी

    • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी रक्त में हेमटोक्रिट स्तर बढ़ा सकते हैं। यदि आप इस हार्मोन का उपयोग कर रहे हैं, वैकल्पिक उपायों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिसे लिया जा सकता है ताकि चिकित्सा आपकी हेमटोक्रिट दरों में परिवर्तन न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com