IhsAdke.com

कम रक्तचाप से कैसे बचें

निम्न रक्तचाप, या हाइपोटेंशन, रक्तचाप के स्तर को कम करने की विशेषता एक समस्या है। यह कुछ ऐसा है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और बिना स्पष्ट संकेत और लक्षणों के होता है नतीजतन, यह पूरे शरीर में अपर्याप्त रक्त परिसंचरण का परिणाम है, जिससे गुर्दे की विफलता हो सकती है या, कुछ मामलों में, एक स्ट्रोक यदि आप इस समस्या से पीड़ित होने की संभावना कम करना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे निपटना महत्वपूर्ण है।

चरणों

कम रक्तचाप चरण 1 को रोकने वाला शीर्षक चित्र
1
बाहर काम करते हैं। थोड़ा सा गतिविधि के साथ दिन शुरू करना बेहतर है यह आपके रक्तचाप को सकारात्मक तरीके से पेश करेगा, पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा। आप हर सुबह थोड़ी देर के लिए चलना, सैर कर सकते हैं या तैर सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक कम रक्तचाप चरण 2 को रोकें
    2
    हमेशा खुद को हाइड्रेट करें आपको शरीर को पर्याप्त तरल पदार्थ के साथ moisturize की जरूरत है असल में, यह निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, यदि आप सामान्य रूप से गर्मी के संपर्क में होते हैं, तो अत्यधिक पसीने से बचने के लिए बहुत पानी ले जाएगा। जाहिर है, जब आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, रक्त वाहिकाओं को भी चौड़ा कर सकते हैं। नतीजतन, रक्तचाप के स्तर में गिरावट आ सकती है।
  • कम रक्तचाप चरण 3 रोकें शीर्षक वाले चित्र
    3
    फोलेट और विटामिन बी 12 के आपके सेवन में वृद्धि यदि आप इन पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित हैं, तो संभवतः आप एनीमिया से प्रभावित होंगे। यह समस्या आमतौर पर अपर्याप्त लाल कोशिकाओं के कारण हाइपोटेंशन की ओर ले जाती है। फोलेट के कुछ महान स्रोतों में हरे मटर, ब्रोकोली और शतावरी शामिल हैं, दूसरों के बीच में इसके अलावा, विटामिन बी 12 को दही, ट्राउट, दूध और ट्यूना जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
  • कम रक्तचाप चरण 4 को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    4



    नमक की एक छोटी सी मात्रा खाएं इससे आपके ब्लड प्रेशर को थोड़ा ऊपर उठाने में मदद मिलेगी। आप सिर्फ 1/2 चम्मच नमक ले सकते हैं और पीने के लिए पानी में इसे भंग कर सकते हैं। दूसरी ओर, अपने भोजन की तैयारी में इस्तेमाल होने वाले नमक की मात्रा में वृद्धि करना संभव है।
  • कम रक्तचाप चरण 5 को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    5
    उच्च तापमान से बचें जाहिर है, आपको गर्मी के लिए अत्यधिक जोखिम से दूर रहना होगा। गर्म स्नान, सौना और यहां तक ​​कि बहुत थकाऊ काम से बचने के लिए ऐसा करना संभव है।
  • कम रक्तचाप चरण 6 को रोकें
    6
    भोजन के अवयवों की अवधारणा जानें भोजन को बड़ी मात्रा में खाना खाने की तुलना में भोजन को छोटे भागों में विभाजित करना बेहतर है यह इस तथ्य से सिद्ध हो जाता है कि पाचन प्रक्रिया में बहुत सारे रक्त की आवश्यकता होती है।
  • कम रक्तचाप चरण 7 को रोकें
    7
    अपनी दवाइयों के प्रभावों को देखें आपके डॉक्टर के साथ ली गई दवाओं पर चर्चा करना सबसे अच्छा है। ऐसा करने से, आप निर्धारित उपचार की पहचान कर सकते हैं जो आपके शरीर में हाइपोटेंशन के साथ जुड़ा हुआ है। जाहिरा तौर पर, कई दवाएं हैं जो रक्तचाप में गिरावट का कारण बन सकती हैं, जैसे कि कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, एसीई इनिबिटरस और एन्टीडिस्पेंन्ट्स, दूसरों के बीच में।
  • कम रक्तचाप चरण 8 को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    8
    कम रक्तचाप का इलाज करने के लिए दवाएं लें इससे आपके हाइपोटेंशन का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। सहमति के बिना या सुरक्षा के प्रमाण के बिना ओवर-द-काउंटर दवाइयों को खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com