IhsAdke.com

गुर्दे समारोह में सुधार कैसे करें

गुर्दे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से हैं, जिनमें रक्त के मात्रा, दबाव और पीएच को नियंत्रित करने के महत्वपूर्ण कार्य होते हैं। वे रक्त प्लाज्मा के निस्पंदन के लिए भी जिम्मेदार हैं, कचरे से उपयोगी पदार्थ को अलग करते हैं, और इसके अच्छे कामकाज सामान्य स्वास्थ्य के रखरखाव को सुनिश्चित करता है और बीमारी की संभावना कम करता है। तो गुर्दे की स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सरल युक्तियों का पालन करें और आप गुर्दे की पथरी, संक्रमण या इन अंगों की विफलता से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाएंगे।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ भोजन

चित्र शीर्षक में सुधार गुर्दे की फ़ंक्शन चरण 1
1
एक संतुलित आहार लें अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ आहार सबसे महत्वपूर्ण कारक है, और किडनी स्वास्थ्य कोई अपवाद नहीं है। नमकीन, चिकना भोजन से बचें और बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि आपको क्या खाना चाहिए या नहीं, खाना पिरामिड में पहचान किए गए खाद्य समूहों को देखें और वहां से शुरू करें।
  • मूल खाद्य पिरामिड इसलिए प्रकाशित स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा आलोचना की गई है, पर एक नज़र नवीनतम संस्करण, जो वजन नियंत्रण के साथ स्वस्थ खाने को जोड़ती है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें किडनी फंक्शन चरण 2
    2
    अपने नमक का सेवन कम करें आहार जो कि सोडियम - या नमक की सिफारिश की दैनिक मात्रा से अधिक होता है, वे बहुत आम होते हैं, और चूंकि वे रक्तचाप बढ़ा सकते हैं, गुर्दे पर उनका प्रभाव बेहद नकारात्मक है। समय के साथ, उच्च रक्तचाप, गुर्दे को प्रभावित करेंगे, जिससे उन्हें गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
    • पैकेज के बजाय ताजी भोजन खाएं, क्योंकि सोडियम की खपत कम होगी।
    • जब पैक किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदते हैं, तो नमक अतिरिक्त जानकारी के लिए लेबल की जांच करें और हमेशा उन खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें जहां उत्पाद का कोई अतिरिक्त हिस्सा नहीं है।
    • पैकेजिंग पर लेबल पढ़ने की आदत का विकास करना और खाद्य पदार्थों की सोडियम के स्तर के लिए देखो।
  • चित्र शीर्षक में सुधार गुर्दे की फंक्शन चरण 3
    3
    अपने गुर्दे को फायदेमंद खाद्य पदार्थ खाएं गुर्दा स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात एक स्वस्थ और संतुलित आहार है, लेकिन कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो विशेष रूप से गुर्दे और उनके कार्य करने के लिए फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स, आमतौर पर फलों और सब्जियों वाले खाद्य पदार्थ, समग्र स्वास्थ्य और गुर्दे के लिए उत्तेजक हो सकते हैं। रेगुलमेंट के उपभोग के लिए सबसे अच्छे विकल्प गोभी और फूलगोभी, लाल फल (मुख्य रूप से क्रैनबेरी), लाल मिर्च और प्याज हैं।
    • क्रैनबेरी के प्राकृतिक रस के लिए विकल्प चुनिए क्योंकि यह संभावना है कि बॉक्स में उत्पाद में बड़ी मात्रा में चीनी है
    • शतावरी अपने विशेष रूप से लाभकारी गुणों के लिए गुर्दे को जाना जाता है।
  • विधि 2
    स्वस्थ पीना

    चित्र शीर्षक में सुधार गुर्दे की फ़ंक्शन चरण 4
    1
    बहुत पानी पीना अच्छी हाइड्रेटेड रहने से स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदे होते हैं अच्छा हाइड्रेशन का मतलब है कि मूत्र अधिक पतला हो जाएगा, जिससे कि गुर्दे को स्वस्थ और अच्छी तरह से कामकाज में रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों और कचरे को शुद्ध करने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। कुछ डॉक्टर प्रति दिन आठ ग्लास की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में एक बड़ी राशि का सुझाव दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार गुर्दा फंक्शन चरण 5
    2
    नियमित अंतरालों पर पानी पीना दिन में दो बार आधे लीटर लेने के बजाय पूरे दिन पीने के पानी से गुर्दे को ठीक से काम करने में मदद मिल सकती है। अंगों के लिए विनियमित शरीर तरल पदार्थ बनाए रखने के लिए यह आसान है जब हम कम और अधिक बार उपभोग करते हैं
  • चित्र किडनी फंक्शन चरण 6 में सुधार
    3
    केवल शमन में शराब खाएं बहुत अधिक शराब लेने से गुर्दे की कार्यक्षमता को गंभीर नकारात्मक परिणाम हो सकता है। प्रमुख किडनी कार्यों में से एक रक्त में मौजूद हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करना है और, क्योंकि उनमें से शराब एक है, इसके अतिरिक्त गुर्दे की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ताकि उनके कार्य को पूरा किया जा सके।
    • शराब भी निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, और यह गुर्दे के लिए अच्छा नहीं है - दूसरी तरफ, अच्छा हाइड्रेशन अंगों पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। तो अच्छी हाइड्रेटेड रहें।
  • विधि 3
    वजन को नियंत्रित करना और नियमित रूप से व्यायाम करना




    चित्र शीर्षक सुधार गुर्दा समारोह 7 कदम
    1
    वजन को नियंत्रित करें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिक वजन होने से रक्तचाप बढ़ सकता है, जो बदले में गुर्दे के अत्यधिक काम का कारण बनता है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना और नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना उचित वजन और निम्न रक्तचाप के साथ रहने के लिए पर्याप्त है।
    • अधिक वजन होने से मधुमेह हो सकता है। अधिक वजन और मधुमेह गुर्दे की समस्याओं के दो सबसे बड़े कारण हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें किडनी फंक्शन चरण 8
    2
    कठिन व्यायाम करें सक्रिय और व्यायाम होने से स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं, वजन घटाने और रखरखाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। नियमित शारीरिक गतिविधि, शरीर में रक्त को गुर्दे को नियंत्रित करने, साथ ही साथ मधुमेह को रोकने और रक्तचाप को नियंत्रित करने, गुर्दा का काम कम करने और गुर्दा की बीमारी की संभावना को कम करने में सहायता करके संचलन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में सहायता करता है।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप शारीरिक गतिविधियों को अपने दैनिक दिनचर्या का एक अभिन्न अंग बनाते हैं ताकि इसके दीर्घकालिक लाभों को महसूस कर सकें और गुर्दा समारोह में सुधार कर सकें। भले ही बहुत काम या थोड़ी आलसी होने के कारण दिन-प्रतिदिन उन्हें शामिल करना मुश्किल हो, लेकिन गुर्दे के स्वास्थ्य की गारंटी के लिए ऐसा करने का एक तरीका ढूंढें।
    • जब हम भौतिक गतिविधियों के लिए अभ्यस्त नहीं होते हैं, तो व्यायाम या खेल का आनंद लेना हमें सबसे अच्छा मजेदार बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • अगर आप क्लब या टीम में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो दोस्तों के साथ या अपने साथी के साथ व्यायाम करना मज़ेदार और आराम कर सकता है
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें किडनी फंक्शन चरण 9
    3
    बाहर का प्रयोग करके विटामिन डी की अच्छी आपूर्ति प्राप्त करें विटामिन डी की कमी के कारण गुर्दे की बीमारी से जोड़ा गया है। गुर्दे के कार्यों में से एक विटामिन डी को सक्रिय करना है और इसलिए बाहर निकलने और सूर्य के संपर्क में विटामिन डी प्राप्त करना, किडनी के दबाव को कम करता है।
    • सूरज में एक दिन में कम से कम 15 मिनट की अवधि गुर्दा की अच्छी तरह से मदद कर सकती है।
    • विटामिन डी शरीर के कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
  • विधि 4
    गुर्दा की समस्याओं के विकास के बारे में सीखना

    चित्र शीर्षक में सुधार करें किडनी फंक्शन चरण 10
    1
    गुर्दे के समारोह को समझें। पहली बात यह है कि गुर्दा समारोह और उसके उद्देश्यों के बारे में पढ़ा और सीखें। रक्त के स्वास्थ्य को बनाए रखने, शरीर में पोषक तत्वों के परिवहन को सुविधाजनक बनाने, साथ ही साथ बीमारियों के संरक्षण और पीएच संतुलन बनाए रखने में गुर्दे की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर हम सोचने पर रोकते हैं, तो हम यह महसूस करेंगे कि हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ और सुव्यवस्थित गुर्दे महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार गुर्दा फंक्शन चरण 11
    2
    जानें कि गुर्दा की समस्याएं कैसे दिखाई दें एक बार जब आप स्वस्थ गुर्दे के कार्यों और महत्व को समझते हैं, तो थोड़ा सा पता है कि कैसे गुर्दा की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। गुर्दा की बीमारी के दो सबसे आम कारण उच्च रक्तचाप और मधुमेह है ज़िन्दगी और शारीरिक क्षति या मानसिक आघात सहित कई अन्य संभावित कारण हैं (उदाहरण के लिए, अंगों के भारी मात्रा में होने पर गुर्दा की बीमारी हो सकती है)।
    • कुछ दर्दनाशक दवाओं का नियमित रूप से लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं - इसलिए यदि आप उन्हें नियमित रूप से भस्म करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक में सुधार गुर्दे की फंक्शन चरण 12
    3
    अपने माता-पिता से पूछें कि क्या परिवार में गुर्दा की समस्या का इतिहास है। अक्सर, गुर्दा की समस्या वंशानुगत होती है - इसलिए यदि आपके परिवार की गुर्दा की समस्याओं का इतिहास है, तो यह बहुत संभावना है कि आप प्रभावित होंगे। यदि यह मामला है, तो अधिक चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि वंशानुगत गुर्दा की समस्याओं से कैसे बचें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com