IhsAdke.com

गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करें

गुर्दे की विफलता एक आम समस्या है, खासकर बड़े बिल्लियों में है। अपर्याप्तता के साथ एक गुर्दा खून से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने में विफल रहता है (जैसे पाचन, यूरिया और क्रिएटिनाइन के उत्पाद) कुशलतापूर्वक नतीजतन, गुर्दे की विफलता के साथ खून में रक्त में विषाक्त पदार्थों का एक संग्रह हो सकता है, जिससे पेट की सूजन हो सकती है, जिससे उल्टी और भूख की हानि होती है। सौभाग्य से, शुरुआती निदान में गुर्दे की गिरावट में देरी हो सकती है और बिल्ली के जीवन को लम्बा कर सकता है - कभी-कभी उपयुक्त उपचार के साथ, दो या तीन साल के भीतर।

चरणों

विधि 1
बिल्ली आहार बदलना

किडनी फेलर चरण 1 के साथ कैट की देखभाल के लिए चित्र
1
सुझाए गए आहार पर विचार करें यदि आपकी बिल्ली गुर्दा की विफलता है, तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें वह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और फॉस्फेट के कुछ न्यूनतम हिस्से और कुछ खनिजों के प्रतिबंधित मात्रा में गुर्दे के लिए एक विशेष आहार लिख सकते हैं। गुर्दे को बाहर निकालने के लिए प्रोटीन, फॉस्फेट और खनिज मुश्किल होते हैं, इसलिए एक विशिष्ट आहार निर्धारित करने से उन अंगों को और अधिक नुकसान को रोकने में मदद मिलती है।
  • अध्ययन बताते हैं कि फॉस्फेट भी गुर्दे में घायल हो सकता है, इसलिए बिल्ली के आहार में फॉस्फेट को प्रतिबंधित करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • किडनी फेल्योर चरण 2 के साथ कैट फॉर कैट नाम वाली तस्वीर
    2
    यदि आप बिल्ली के लिए घर से बने भोजन प्रदान करने की योजना बना रहे तो पशुचिकित्सा के साथ प्रोटीन विकल्प और पोषक तत्वों के स्रोतों पर चर्चा करें सामान्य सिफारिश सफेद मांस की खपत पर आधारित होती है - चिकन, टर्की और मछली - क्योंकि यह पचाने में आसान होता है और गुर्दे पर कम दबाव पैदा करता है। हालांकि, गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली को अभी भी संतुलित आहार की ज़रूरत है, जिसमें विटामिन और कुछ खनिजों के अच्छे स्रोत शामिल हैं - विशेष रूप से कैल्शियम, जो हृदय, हड्डियों और आंखों के लिए आवश्यक है। इसलिए आपके पशुचिकित्सा को खाद्य पदार्थों के एक संतुलित मिश्रण की सिफारिश करना चाहिए।
    • समय के साथ, एकमात्र सफेद मांस से मिलकर आहार में सूजन जोड़ों को विकसित करने के लिए बिल्ली का कारण बन सकता है, और अधिक नाजुक हड्डियों, बिगड़ा हुआ दृष्टि या दिल की विफलता के अलावा।
  • किडनी की विफलता चरण 3 के साथ एक बिल्ली की देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    3
    उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जो आपकी बिल्ली पसंद करती हैं गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि वह कुछ खाती है कुछ बिल्लियों को यदि वे कुछ नहीं खाते हैं जो उन्हें खाना पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें भुला दिया जा सकता है। इसलिए कोई खास कारण नहीं है, अगर एक विशिष्ट आहार प्रदान करने के लिए यह बिल्ली नहीं खाएगी। यह खतरनाक है और अपनी बिल्ली को वह कुछ खाने के लिए पसंद करती है।
    • यदि आपकी बिल्ली खाने से इनकार करती है, तो वह यकृत की विफलता को विकसित कर सकता है, जिसे योपिक लिपिडोसिस कहते हैं, जो कि किडनी की विफलता के रूप में खतरनाक है। यदि आप चिंतित हैं तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
    • यदि आपकी बिल्ली का भूख खराब है (गुर्दा की विफलता का सामान्य लक्षण), इसे हाथ से भरने की कोशिश करें - यदि कई बार बिल्लियों को मालिक के हाथों से खाना आता है तो खाएंगे।
    • वैकल्पिक रूप से, इसे अधिक स्वाद देने के लिए और इसे खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने बिल्ली के भोजन में कुछ भोजन डालने का प्रयास करें।
    • आप सुगंध को मजबूत बनाने और बिल्ली के लिए अधिक आकर्षक महसूस करने के लिए माइक्रोवेव में भोजन को गर्म करने का प्रयास भी कर सकते हैं। कुछ बिल्लियों को ठंडे भोजन से मना कर दिया जाता है, लेकिन अगर यह गर्म है तो इसे खाएं
  • किडनी विफलता चरण 4 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए तस्वीर
    4
    अपनी बिल्ली को फास्फेट बाइंडर दें बांधने वाली पदार्थ फॉस्फेट को खाने में संलग्न करता है ताकि पदार्थ रक्त में जाने के बजाय पाचन तंत्र में रहता हो। फॉस्फेट बाइंडर के साथ अपनी बिल्ली को दूध पिलाने से रक्त में फॉस्फेट का स्तर कम हो सकता है और गुर्दे में जलन की दर कम हो सकती है। अपने पशु चिकित्सक से बात करें अपनी बिल्ली के लिए क्या सबसे अच्छा फॉस्फेट बांधने की मशीन को देखने के लिए। सबसे आम, रेनाल्ज़िन में से एक, पेस्ट फॉर्म में उत्पादित किया जाता है - बस बिल्ली के भोजन में मिलाएं और उत्पाद पहले काटने में काम करेगा।
    • ज्यादातर बिल्लियों के लिए दिन में दो बार रेनाल्ज़िन का एक उपाय एक अच्छी खुराक है। यदि आपकी बिल्ली बड़ी है और आप भोजन का बड़ा हिस्सा देते हैं, तो यह हो सकता है कि पशु चिकित्सक दिन में दो बार दो-से-अधिक रेनाल्ज़िन निर्धारित करता है।
  • किडनी विफलता चरण 5 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए तस्वीर
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बिल्ली बहुत सारे पानी पी रहा है बीमार गुर्दे पानी को बनाए रखने और कमजोर मूत्र उत्पन्न करने की क्षमता खो देते हैं। तरल पदार्थ के इस नुकसान का मुआवजा होना चाहिए, इसलिए अपने बिल्ली को बहुत पानी पीने
    • यदि आपकी बिल्ली पानी चलने को पसंद करती है, तो उसके लिए एक फव्वारे खरीदने पर विचार करें। यदि नहीं, तो एक बड़े कटोरे में पानी की सेवा करें - कुछ बिल्लियों को कटोरे के किनारों को छूने के लिए अपने मूंछों को पसंद नहीं है।
  • विधि 2
    बिल्ली का इलाज करना

    किडनी विफलता चरण 6 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए चित्र
    1
    बिल्ली को एंटीसिड्स दे दो गुर्दा की विफलता पेट की दीवार को उकसाने का कारण बनता है, जिसके कारण ईर्ष्या और कभी-कभी गैस्ट्रिक अल्सर होते हैं। बिल्ली को राहत देने के लिए और खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आपका पशुचिकित्सा antacids की सिफारिश कर सकता है मानक सिफारिश ओपेराज़ोल है, गैस्ट्रिक एसिड स्राव को कम करने में प्रभावी छोटी बिल्लियों को 1 मिलीग्राम / किग्रा प्रति दिन निगलना चाहिए - पुरानी बिल्लियों को एक 10 मिलीग्राम टैबलेट दैनिक लेना चाहिए।
    • यदि आपके पास ओमपेराज़ोल के लिए कोई नुस्खा नहीं है, तो फ़ैमोडिटिन का प्रयास करें, जो पेसिड की तरह नुस्खे के बिना बेचा जा सकता है। यह उपाय हिस्टामाइन द्वारा प्रेरित गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को रोकता है। दुर्भाग्य से खुराक मुश्किल हो सकता है बड़ी बिल्लियों को आम तौर पर 20 ग्राम टैबलेट के 1/4 की आवश्यकता होती है, लेकिन छोटी बिल्लियों को 1/8 की आवश्यकता होती है, जो असंभव हो सकता है



  • किडनी विफलता चरण 7 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए चित्र
    2
    बिल्ली के लिए विटामिन बी की खुराक प्रदान करें इन विटामिन पाचन स्वास्थ्य और अच्छी भूख के लिए महत्वपूर्ण हैं विटामिन का यह समूह घुलनशील पानी है, इसलिए आपके बिल्ली की अत्यधिक प्यास उन्हें मूत्र में बहुत जल्दी भंग कर सकती है। इसलिए पशुचिकित्सा इंजेक्शन की एक श्रृंखला की सिफारिश कर सकते हैं - आमतौर पर एक सप्ताह में चार सप्ताह तक - बिल्ली के खून में स्थिर बी विटामिन के स्तर को रखने के लिए।
  • किडनी फेलर चरण 8 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए चित्र
    3
    उपाय के माध्यम से बिल्ली की भूख उत्तेजक पर विचार करें यदि आपकी बिल्ली को कोई भूख नहीं है - यहां तक ​​कि एंटीसिड्स के साथ भी और यह सुनिश्चित करने के लिए कि निर्जलीकरण के साथ कोई समस्या नहीं है - आपको भूख उत्तेजक का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है डायजेपाम के एक कम, नसों में खुराक, जो आमतौर पर काम करता है पूछो। एक अन्य संभावना है कि पेरियाक्टिन, एक एंटीहिस्टामाइन जिसका प्रभाव में भूख उत्तेजना है। सिफारिश की खुराक से 0 / 1-0.5 मिलीग्राम / दिन में दो बार किलो है। बड़ी बिल्लियों को दिन में दो बार आधा टैबलेट की आवश्यकता होती है। बड़ी बिल्लियों को आधे टैबलेट की आवश्यकता होती है, दिन में दो बार।
  • किडनी विफलता चरण 9 के साथ कैट के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एसीई इनहिबिटर के साथ डॉक्टर आपकी बिल्ली जब गुर्दे की विफलता के शुरुआती चरण में प्रयोग किया जाता है, एंजॉयटेनसिन में परिवर्तित एंजाइम अवरोधक गुर्दे की जिंदगी को बढ़ा सकते हैं। ये दवाएं गुर्दों के रक्त के प्रवाह को बदल देती हैं और ढाल के दबाव को कम करती हैं, इसलिए गुर्दे की सूक्ष्म द्रव्यमान को कम नुकसान होता है। सामान्य खुराक रोज़ एक बार फोर्टकोर 2.5 मिलीग्राम टैबलेट है। अपने पशु चिकित्सक से बात करें कि यह देखने के लिए कि आपके बिल्ली का सबसे अच्छा विकल्प क्या है।
    • ध्यान दें कि एसीई इनहिबिटर गुर्दे की विफलता का इलाज नहीं करेंगे - वे केवल आपके बिल्ली के गुर्दे को और नुकसान से बचाएंगे। ये दवाएं काम नहीं करती हैं यदि अपर्याप्त एक उन्नत स्थिति में है।
  • विधि 3
    बिल्ली स्वास्थ्य की निगरानी

    किडनी विफलता चरण 10 के साथ कैट की देखभाल के लिए चित्र
    1
    उच्च रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं को समझें गुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियों उच्च रक्तचाप (भी बुलाया उच्च रक्तचाप) हो जाते हैं। यह समस्या रक्त के थक्के और स्ट्रोक का एक बड़ा खतरा बन गई है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप रेटिना और आंख की पीठ के बीच द्रव संचय के कारण हो सकता है, जिससे रेटिना टुकड़ी और अचानक अंधापन हो सकता है।
  • किडनी फेलर चरण 11 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए चित्र
    2
    अपने बिल्ली के रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें उच्च रक्तचाप एक जोखिम है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पशुचिकित्सा नियमित रूप से बिल्ली के रक्तचाप पर नज़र रखता है।
    • अगर बिल्ली का रक्तचाप थोड़ा अधिक होता है, तो एसीई अवरोधक इसे 10% तक कम कर सकता है।
    • यदि उच्च रक्तचाप अधिक गंभीर होता है, तो आपका पशुचिकित्सा एक एंटीहाइपरेटिव दवा की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि अम्लोडाइपिन सामान्य खुराक एक बार दैनिक 0.625-1.25 मिलीग्राम से मेल खाती है - यह 5 एमजी टैबलेट के 1/8 के बराबर है।
  • किडनी फेलर चरण 12 के साथ एक कैट की देखभाल के लिए चित्र
    3
    मूत्र संक्रमणों पर ध्यान दें गुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियों का मूत्र कमजोर है, इसलिए, संक्रमण के लिए अधिक संवेदी। हल्का संक्रमण के लक्षण नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन्हें किसी भी तरह से इलाज की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे मूत्राशय से गुर्दे तक जा सकते हैं और गुर्दा की क्षति में योगदान कर सकते हैं।
    • पशुचिकित्सा में संक्रमण का पता लगाने के लिए वर्ष में दो बार पेशाब करना चाहिए। संक्रमण होने पर एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी बिल्ली अचानक बीमार होती है, तो यह एक uremic संकट हो सकता है यह तब हो सकता है जब गुर्दा की समस्या वाली एक बिल्ली बीमार या निर्जलित होती है अपनी पशु चिकित्सक को तुरंत बुलाएं क्योंकि आपकी बिल्ली को नसों के तरल पदार्थ की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com