IhsAdke.com

गुर्दे की विफलता को अस्वीकार करने वाले डायलिसिस के साथ मरीजों की सहायता कैसे करें

गुर्दे मुख्य रूप से जल, इलेक्ट्रोलाइट्स और नमक के संरक्षण के अलावा यूरिया, खनिज और आपके शरीर से विषों को अलग करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। वे शरीर के तरल पदार्थ और खनिज सामग्री को भी संतुलित करते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और चयापचय उत्सर्जन करते हैं, फिर मूत्र के रूप में जारी होते हैं। गुर्दा की विफलता तब होती है जब एक या दोनों गुर्दे अपने महत्वपूर्ण कार्य करने में असमर्थ होते हैं। सबसे अच्छा उपचार अक्सर डायलिसिस होता है, लेकिन कुछ रोगियों को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अन्य विधियों के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 से शुरु करें

चरणों

विधि 1
दवाएं और पूरक आहार लेना

छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों को डायलिसिस से इंकार करना चरण 1
1
मूत्रवर्धक ले लो शरीर में अतिरिक्त पानी की वजह से मूत्रवर्धक एडिमा (हाथों और पैरों की सूजन) को कम कर सकता है। आपके चिकित्सक को हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड या फ़्युरोमाइड जैसी दवाओं में, गुर्दे की विफलता की गंभीरता से संबंधित खुराक में लिखना चाहिए। फ्यूरोसेमाइड नलिकात्मक या गोलियों के रूप में उपलब्ध है, जब तक वांछित प्रभाव प्राप्त नहीं किए जाते हैं तब तक एक बार प्रशासित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 2
    2
    दवाओं के माध्यम से अपना रक्तचाप बनाए रखें एंजियोस्टेंसिन में परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक, venodilators, बीटा ब्लॉकर्स, और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स आपके रक्तचाप को स्वस्थ स्तर तक मदद कर सकते हैं। ये दवाएं या तो नसों या धमनियों को फैलती हैं, दिल की जरुरत वाले काम की मात्रा को कम करती हैं, या उसमें खून की मात्रा को कम करती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 3
    3
    इनटेक फॉस्फेट बाइंडर्स पेट से पहले फॉस्फेट बाँधने वाले कैल्शियम कार्बोनेट या कैल्सीट्रॉल एग्ग्लुटिनेट फॉस्फेट को भोजन से पहले लिया जाता है और इसके अवशोषण को रोकता है। रक्त में फॉस्फेट की एक उच्च एकाग्रता होती है:
    • हड्डियों के एक कमजोर और, अंततः, अपूरणीय क्षति-
    • चिड़चिड़ापन और खुजली वाली त्वचा-
    • इलेक्ट्रोलाइट गड़बड़ी के कारण स्नायु का ऐंठन
  • चित्र शीर्षक सहायता किडनी विफलता रोगियों, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 4
    4
    सेवन विटामिन डी पूरक पूरक आहार भोजन या सूर्य के प्रकाश के माध्यम से निहित विटामिन को सक्रिय करने में सहायता कर सकते हैं। विटामिन डी का सक्रिय रूप में अपनी तेज संतुलन के द्वारा रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस स्तर को नियंत्रित करता है। यह भी पैराथैराइड हार्मोन, या PTH की रिहाई को नियंत्रित करता है, हड्डियों से बनाता है कुछ आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं द्वारा कैल्शियम का स्तर बढ़ाने के लिए शरीर के लिए मजबूर।
  • इमेज शीर्षक में हेल्प किडनी फेल्योर मरीजन, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 5
    5
    एनीमिया के उपचार के लिए लोहे की खुराक लें एरिथ्रोपीटिन, या ईपीओ के कम उत्पादन के कारण एनीमिया विकसित होता है। ईपीओ लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में मदद करता है, उन्हें उत्पन्न करने के लिए अस्थि मज्जा उत्तेजित करता है। जब पर्याप्त लाल कोशिकाओं को संश्लेषित नहीं किया जाता है, तो कम ऑक्सीजन महत्वपूर्ण अंगों को दिया जाता है, जिससे श्वास, थकान, सीने में दर्द, भ्रम या मनोभ्रंश पैदा होते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 6
    6
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं से बचें एनआईएसएड्स जैसे कि इबुप्रोफेन और डाइक्लोफेनैक लवण गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने चिकित्सक से सुरक्षित दर्दनाशक दवाइयां लिखने के लिए कहें।
  • विधि 2
    एक प्रतिबंधित आहार बनाए रखना

    डायनासिस से इंकार करने वाली सहायता किडनी फेल्योर मरीज़ियल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    लवण और शर्करा से बचें वे पानी को अपने शरीर में कैद कर देते हैं, और आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। नमक और शर्करा के छिपे हुए स्रोतों में शामिल हैं कैन्ड फूड, सॉस, चिप्स, पेस्ट्री, कार्बोनेटेड पेयों और सलाद ड्रेसिंग।
  • डायनासिस से इंकार करने वाले किडनी फेल्योर मरीजों की सहायता से चित्र शीर्षक 8
    2
    सीफ़ूड के साथ विटामिन डी के अपने सेवन में वृद्धि विटामिन डी के उत्कृष्ट स्रोतों में सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन शामिल हैं। विटामिन डी के अन्य स्रोत हैं कॉड लिवर ऑयल, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे पनीर और दही। विटामिन डी संभावित हानिकारक फास्फोरस के अवशोषण को संतुलित करता है



  • इमेज शीर्षक में सहायता किडनी फेल्योर मरीज़, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 9
    3
    अधिक लोहे खा लो लीवर स्टेक, चिकन यकृत, सेम और कुछ अनाज के साथ लोहे का सेवन बढ़ाएं। अधिक लाल कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए अस्थि मज्जा द्वारा लोहे की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, यह रक्त में ऑक्सीजन रखने के लिए जिम्मेदार अधिक हीमोग्लोबिन पैदा करता है।
  • इमेज शीर्षक में सहायता किडनी फेल्योर मरीजन, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 10
    4
    पोटेशियम और फास्फोरस के आपके सेवन को सीमित करें केला, संतरे, मिठाई, टमाटर, खुबानी, और निगमन की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करें। इसके बजाय, सब्जियों के मामले में, आड़ू, सेब, अंगूर और तरबूज के लिए विकल्प चुनें, आप ब्रोकोली, खीरे और गोभी पसंद कर सकते हैं। इसके अलावा, सूखा सेम, मीट कार्बोनेटेड पेय, नट्स और मूंगफली का मक्खन जैसे खाद्य पदार्थों से बचें, जिसमें फास्फोरस का उच्च स्तर होता है, जो हड्डियों को कमजोर करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद की किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 11
    5
    अपने आहार में लाल मिर्च और बैंगनी गोभी शामिल करें लाल मिर्च में विटामिन सी, ए और बी 6 और लाइकोपीन भी होते हैं, जो विभिन्न पदार्थों और मुक्त कणों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में सक्षम पदार्थ होते हैं। प्याज भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रोटीन और वसा के चयापचय को बढ़ाते हैं। बैंगनी गोभी फाइटो के उत्कृष्ट स्रोत के रूप में सेवा करने के अलावा, फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी शामिल हैं। यह कम पोटेशियम के स्तर के साथ एक एंटीऑक्सीडेंट भी है और इससे जल प्रवाह और नमक अवशोषण भी बढ़ जाता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 12
    6
    जैतून का तेल का प्रयोग सलाद ड्रेसिंग या आम सूरजमुखी के तेल के रूप में खाना पकाने में करें। जैतून का तेल में ओलिक एसिड होता है, जो विरोधी भड़काऊ फैटी एसिड के रूप में कार्य करता है। जैतून का तेल में मोनोअनस्यूटेटेड वसा ऑक्सीकरण के खिलाफ शरीर की सुरक्षा करता है, जिसमें अभी भी पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो सूजन और ऑक्सीकरण के खिलाफ लड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 13
    7
    साल्सा का रस पीना यह अतिरिक्त पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को नष्ट करने से विषाक्त पदार्थों के संचय को कम करने, एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। अजमोद में phenylpropanes और flavonoids शामिल हैं, जो एक renoprotective प्रभाव है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है और शरीर में स्टेटीन स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 14
    8
    विशेषज्ञ के साथ परामर्श के बाद हर्बल उपचार की कोशिश करें अध्ययनों से पता चला है कि औषधीय पौधे शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा को कम कर सकते हैं और साथ ही विभिन्न स्तरों जैसे कि पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित कर सकते हैं।
    • बोरेहाविया डिफुसा रक्त और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के द्वारा गुर्दा समारोह को प्रोत्साहित करने में मदद करता है
    • जड़ी बूटी Tribulus terrestris, के रूप में भी जाना जाता है Gokshur या Gokharu, फ्लेवोनोइड, फ्लेवोनोल ग्लाइकोसाइड, स्टेरॉयड सैपोनिन और एल्कोनॉइड होते हैं जो शेष पानी और इलेक्ट्रोलाइट स्तरों की सहायता करते हैं।
    • टर्मिनलिया चेबुला (haritaki) का प्रयोग मुक्त कणों के खिलाफ अपनी संपत्तियों के लिए किया जाता है
  • विधि 3
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 15
    1
    धूम्रपान और शराब पीना बंद करो धूम्रपान शरीर में मुक्त कणों का परिचय, सेलुलर क्षति के कारण होता है, और यह भी वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर है, जो रोगी के समग्र स्वास्थ्य से समझौता कर सकता है अल्कोहल विष का एक और रूप है जो कि गुर्दे को बाहर फ़िल्टर करना होगा, और उन्हें पीने से अत्यधिक उन्हें अनावश्यक रूप से पहनता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 16
    2
    अभ्यास योग कुछ श्वास लेने वाली तकनीक प्रभावी ढंग से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करती है, जबकि विभिन्न आसन योग की मदद से गुर्दे को रक्त के प्रवाह का बोझ कम होता है।
    • क्रेन की स्थिति हाथों पर संतुलन से शुरू होती है और हथियारों के पीछे शिराओं को बढ़ाती है। अपने पैर की उंगलियों के रूप में संभव के रूप में अपने नितंबों के करीब रखें अपनी छाती को बढ़ाएं और आगे या नीचे देखें
    • बढ़ती मुद्रा में रीढ़ की हड्डी को सक्रिय करता है और छाती को खोलता है। एक लंबे फूहड़ से, सिर पर एक साथ दोनों हथेलियों को दबाएं। अपने पेट को थोड़ा क्यूव करके अपने पेट और सीने को खड़े रखें।
    • एक निचला बोर्ड नियमित रूप से समान होता है, इस तथ्य के अलावा कि हाथ मंजिल पर सपाट हो जाते हैं, कोहनी पसलियों को गले लगाते हैं और हथियार 90 डिग्री के कोण पर जोड़ते हैं।
    • पार्श्व पौधों आपकी केंद्रीय मांसपेशियों को अवहेलना करते हैं एक तरफ झूठ बोलो, कूल्हों और पैरों के साथ एक दूसरे पर स्टैक। कंधे के नीचे फर्श के निकट हाथ रखें और ऊपर धक्का दें विपरीत हाथ सीधे ऊपर बढ़ाएं
    • दो योद्धा की स्थिति छाती को खोलने में भी मदद करती है। दोबारा, पीछे की ओर थोड़ा सा आवक और झुकाव दिशा का सामना करने वाले सामने वाले उच्च स्क्वेट स्थिति में रहें। अपनी बाहों को बढ़ाएं ताकि वे जमीन के समानांतर हो, सक्रिय रूप से विपरीत दिशाओं में उन्हें विस्तारित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 17
    3
    सहायता समूह में शामिल हों दोस्तों और परिवार के समर्थन की सिफारिश की है। रिश्तेदारों और दोस्तों को रोग बताते हुए उन्हें शिक्षित करने में मदद मिलेगी। वे तब रोगी को शारीरिक और नैतिक समर्थन दोनों की पेशकश कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com