IhsAdke.com

डायलेसीस बनाये जाने पर वजन कैसे बढ़ाएं

भले ही आप डायलिसिस के लिए नए हों या यदि आप कई सालों से रोगी रहे हैं, तो संभवत: ऐसे समय आते हैं जब आप पर्याप्त वजन रखने के लिए संघर्ष करते हैं। क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) और अंत चरण की पुरानी किडनी रोग दोनों के कारण वजन कम हो सकता है मतली और उल्टी जैसे लक्षणों को मुश्किल बनाते हैं, जबकि निर्दिष्ट पौष्टिक आवश्यकताएं उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करती हैं जो आप उपभोग कर सकते हैं। डायलिसिस रोगियों के वजन घटाने कुछ हद तक खतरनाक हो सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से, कुछ कदम उठाए जाते हैं जो आप वजन बढ़ाने और कुपोषण को रोकने के लिए ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आहार और पोषण

  1. 1
    अधिक प्रोटीन खाएं प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ आपके शरीर को आवश्यक कैलोरी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके शरीर को संभावित संक्रमणों से बचा सकता है जो डायलिसिस के दौरान सामान्य हो सकता है यदि आप उन खाद्य पदार्थों का उपभोग नहीं करते हैं
    • चिकन, पोर्क, मछली और अंडे जैसे भोजन खाएं। हालांकि, यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है, तो आपको मांस और अन्य खाद्य पदार्थों से छुटकारा लेने के निर्देश दिए जाएंगे जो आपके हृदय को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना आपके प्रोटीन के स्तर में वृद्धि कर सकते हैं।
  2. 2
    पोटेशियम और फास्फोरस की उच्च सांद्रता से बचें स्वस्थ गुर्दे खून से फॉस्फोरस और पोटेशियम को थोड़ा छान कर सकते हैं, लेकिन जब गुर्दे क्षतिग्रस्त या कमजोर होते हैं, तो ये खनिज जमा कर सकते हैं और विषाक्त हो सकते हैं।
    • अतिरिक्त फॉस्फोरस दिल का नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस पैदा कर सकता है। उसी तरह, हृदय के लिए बहुत ज्यादा पोटेशियम भी खतरनाक है।
    • यद्यपि फास्फोरस लगभग सभी चीजें आप खाते हैं, डेयरी उत्पादों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा होती है और इसे टाल जाना चाहिए।
  3. 3
    "मुक्त" भोजन खाएं जब यह डायलिसिस और किडनी रोग की बात आती है, तो "निशुल्क" खाद्य पदार्थ वह होते हैं जो आपके सोडियम, पोटेशियम या फास्फोरस को बिना जोड़कर कैलोरी जोड़ते हैं।
    • अच्छे विकल्प में शामिल हैं सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे चीनी, शहद, जेली, सिरप और फल जाम मसालेदार और वनस्पति तेल जैसे वनस्पति वसा भी अच्छे विकल्प हैं, जैसे कि कॉफी के लिए गैर-लैक्टोज क्रीम।
    • पूरे दिन गोलियां चूसने से आपकी मतली को कम करने और आपकी भूख बढ़ाने में मदद मिल सकती है, और बुलेट आपको अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है।
  4. 4
    कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ चुनें आपको वजन हासिल करने के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है और आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने की ज़रूरत होती है जिसकी ज़रूरत होती है काम करने और उसे ठीक करने के लिए। आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की कुल कैलोरी को बढ़ाने के तरीके ढूंढें
    • उदाहरण के लिए, जो खाद्य पदार्थ आप पहले से ही व्यंजन करते हैं उन्हें थोड़ी पोषण संबंधी मूल्य के साथ वसा जोड़ें। जैतून का तेल, मक्खन और मेयोनेज़ की कोशिश करो
    • यदि संभव हो तो, कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ चुनें, लेकिन फिर भी कुछ पोषण लाभ हैं।
    • केवल उच्च कैलोरी जंक फूड का उपयोग करें यदि आप कुछ और नहीं खा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि ये खाली कैलोरी में पोषक तत्व शामिल नहीं हैं जो आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं।
    • डायलेस्टिस के मरीजों के लिए मिठाई की सिफारिश की जाती है, लेकिन आपको अपने पोषक तत्वों की जरूरतों के साथ मदद करने वाले विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए। डेली उत्पादों के बिना बने चावल की सलाखों, अनफ़िब्टेड वेफर कुकीज़, पुडिंग और फलों के केक को आम तौर पर सुरक्षित विकल्प दिए जाते हैं।
  5. 5
    उन खाद्य पदार्थों को खोजें जो आपके लिए स्वाभाविक रूप से अपील करते हैं कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में आपका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं जब तक आप डायलिसिस के दौरान आपके पास किसी भी जरूरतों और सीमाओं का उल्लंघन नहीं करते हैं, इन खाद्य पदार्थों में से अधिक खाने की कोशिश करें
    • यह उन खाद्य पदार्थों के लिए भी सच है, जो आपके लिए वांछनीय हैं, जिन्हें तकनीकी रूप से सामान्य आहार के लिए जंक फूड माना जाता है। इस बिंदु पर, कैलोरी की खपत और वजन बढ़ने प्रभावशाली पोषण से अधिक महत्वपूर्ण है, जब तक आपके विशेष पौष्टिक आवश्यकताएं अभी भी मिल रही हैं आपके शरीर को कैलोरी द्वारा प्रदान की जाने वाली ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और यदि पेट में रखे गए भोजन में कम पोषण का महत्व होता है, तो वह खाना अभी भी कोई भोजन से बेहतर नहीं है।
    • भाग बढ़ाएं जब आप अच्छी तरह से बर्दाश्त कर सकते हैं एक खाना मिल सकता है, तो आप स्वस्थ थे अगर आप से भस्म हो जाएगा कि भाग से बड़ा है कि भोजन के कुछ हिस्सों खाना चाहिए।
  6. 6
    सीमा द्रव और नमक का सेवन एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए आपको 8 कप (2 लीटर) की बजाय केवल 4 कप (1 एल) तरल पदार्थ के बारे में पीने चाहिए। चूंकि नमक तरल पदार्थ को बरकरार रखता है और उच्च सोडियम सामग्री वाले प्यास, खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को भी बचाया जाना चाहिए।
    • गुर्दे शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ को छानने के लिए जिम्मेदार हैं। चूंकि आपकी गुर्दे फिलहाल कमजोर हैं, बहुत अधिक द्रव पीने से अंगों पर डूब जाते हैं और उन्हें विफलता के बिंदु पर मजबूर कर सकते हैं। यदि आपकी गुर्दे नाकाम हो जाती हैं, तो आप कोमा में प्रवेश कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
  7. 7
    अतिरिक्त पाउडर, सलाखों और पेय पदार्थों की तलाश करें प्रोटीन पेय, सलाखों, और पाउडर जिन्हें अन्य पेय या खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रित किया जा सकता है, आपको अतिरिक्त प्रोटीन और कैलोरी प्रदान करते हैं, और पोषण और वजन की आवश्यकता को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, विशेष रूप से डायलिसिस रोगियों के लिए बनाई जाने वाली पोषण संबंधी खुराक की तलाश करें क्योंकि इनमें प्रोटीन और खनिजों का सही संतुलन है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
    • ध्यान रखें कि आपका चिकित्सक इन पूरक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को आपके लिए सुझा सकता है, खासकर यदि आपके पास एल्बूमिन का निम्न स्तर है
      • अल्बुमिन आपके शरीर के लिए आवश्यक एक विशेष प्रोटीन है यह कोशिकाओं की मरम्मत करता है और शरीर के बाकी हिस्सों में पोषक तत्व भेजता है, लेकिन डायलिसिस के दौरान आपके अल्बुमिन के स्तर गिर सकते हैं।
  8. 8
    छोटे, अक्सर भोजन शेड्यूल करें। यदि भोजन आपको अपील नहीं करता है, तो बैठकर और दो या तीन बड़े भोजन खाने के बजाय दिन के दौरान छोटे भोजन करना आसान हो सकता है। जब आपकी छोटी मात्रा में आता है तो आपका पाचन तंत्र भोजन को अधिक आसानी से संसाधित कर सकता है, इसलिए आपको कम घबराहट या फूला हुआ महसूस हो सकता है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, एक दिन में छह छोटे भोजन बनाने का लक्ष्य है।

भाग 2
लाइफस्टाइल बदलाव

  1. 1



    पर्यावरण बदलें कभी-कभी पर्यावरण का एक सरल परिवर्तन आपकी भूख को मजबूत कर सकता है जबकि कम भूख शरीर में शारीरिक परिवर्तन से संबंधित होती है, स्वास्थ्य समस्या जैसे कि किडनी रोग और डायलिसिस के मनोवैज्ञानिक प्रभावों का भी आपकी भूख पर असर पड़ सकता है। अपने पर्यावरण को बदलने से ये मनोवैज्ञानिक कारक प्रभावित हो सकते हैं।
    • यदि मौसम अच्छा है, तो आप खाने के दौरान कुछ ताजी हवा लेने की कोशिश करें। खिड़कियों को खोलें, पार्क में खाएं, या एक आउटडोर कैफे में दोपहर का भोजन करें।
  2. 2
    परिस्थितियों से बचें जो भोजन कम आकर्षक बनाती हैं खाना पकाने के दौरान भोजन की गंध आपकी भूख को कम कर सकती है अगर आपके पेट में इसे रखने में पहले से ही परेशानी हो रही है। यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो कमरा छोड़ दें जब कोई भोजन करे। उन खाद्य पदार्थों से बचें जिन्हें आपको पकाने की आवश्यकता है, या किसी और से उन्हें खाने के लिए कहें।
    • यह भी ध्यान में रखें कि एक डिश के आकार में आपकी भूख बढ़ सकती है या कम हो सकती है उज्ज्वल, अच्छी तरह से संगठित रंगों से सजाया गया बर्तन मनोवैज्ञानिक स्तर पर अधिक स्वादिष्ट लग सकता है, जबकि थाली पर फिसलने वाले खाद्य पदार्थों को कम स्वादिष्ट दिखाई दे सकता है।
  3. 3
    कसरत करके अपनी भूख को बढ़ाएं अक्सर, आप हल्के या मध्यम व्यायाम करने के बाद अधिक भूख महसूस कर सकते हैं। खाने से पहले 30 मिनट या इससे अधिक के लिए कसरत करने से प्लेट पर अधिक भोजन खाने में आसानी हो सकती है।
    • समझें कि डायलिसिस के दौरान कसरत खतरनाक हो सकती है, क्योंकि कार्डियोवस्कुलर व्यायाम कैलोरी जलाता है और वजन घटाने का कारण होता है। इसके अलावा, उपचार आपकी ऊर्जा को कम कर सकते हैं, जिससे कि कोई भी शारीरिक गतिविधियों को नहीं दिखा सके
    • सामान्य टिप, ताकत या धीरज अभ्यास के रूप में हृदय व्यायाम की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकता है, लेकिन आपकी वर्तमान स्थिति आपके वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार भिन्न हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें कि आप व्यायाम करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में क्या कर सकते हैं।
  4. 4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। चिकित्सा भीतर से शुरू होती है अगर आप नाखुश या बीमार होने के बारे में चिंतित हैं, या बीमार होने के बारे में नकारात्मक विचार कर रहे हैं तो आप कितने अच्छे खाद्य पदार्थ खाते हैं या कितने पौष्टिक हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पूरा अनुभव भुगतना होगा आप चुनते हैं कि आप इस बीमारी के बारे में बुरा महसूस करेंगे या आप मजे करेंगे और स्थिति के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण देखेंगे। स्थिति के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण चुनें।
    • जब हम स्वस्थ नहीं हैं, तो नकारात्मक महसूस करना या दर्द महसूस होना सामान्य है। बीमार होने पर कौन खुश महसूस करेगा? लेकिन थोड़ा और सोचें, क्या यह चिंता या नकारात्मकता आपके स्वास्थ्य पर कोई सकारात्मक प्रभाव डालती है? जवाब "नहीं" है यह वास्तव में विपरीत है - इसमें चीजों को और भी बदतर बनाने की क्षमता है
    • उन चीजों का कार्य करें जो आपके प्रत्यक्ष प्रभाव के अधीन हैं। अपने प्रभाव के तहत चीजों के बारे में सोचो, और उन पर काम करते हैं। उन चीजों के बारे में चिंता मत करो, जो नहीं हैं, क्योंकि वे केवल आपको दुखी करेंगे - इसके अलावा, यह सोचने में कोई मतलब नहीं है कि आपके नियंत्रण से परे क्या है चीजें जो आपके प्रभाव में हैं: अच्छा अभ्यास कर रही हैं, ताजी हवा ले रही है, स्वस्थ भोजन खा रहा है, खुश रहना है, समय पर दवा लेने, मित्रों से बात करने आदि

भाग 3
पेशेवर और चिकित्सा सहायता

  1. 1
    सही लोगों से बात करें एक योग्य सामाजिक कार्यकर्ता, पोषण विशेषज्ञ और नेफ्रोलॉजिस्ट से मिलकर आपको डायलिसिस टीम के साथ काम करने की आवश्यकता है।
    • जब वजन और आहार की बात आती है, तो आपका पोषण विशेषज्ञ सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है जिसे आपको परामर्श करना चाहिए। उन्होंने गुर्दे की विफलता के बारे में अध्ययन किया है और आप अपने नए आहार की जरूरतों के अनुसार उपभोग के सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के बारे में और अधिक सीख सकते हैं।
    • आपका नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर है जो आपके गुर्दे के स्वास्थ्य में माहिर है। उपचार के दौरान आपको इसके साथ काम करने की आवश्यकता होगी और आपको अपनी बीमारी और वसूली के सभी पहलुओं पर परामर्श करना चाहिए, जिसमें आहार संबंधी पहलू भी शामिल हैं।
    • डायलिसिस सेंटर पर काम करने वाला एक सोशल वर्कर्स आपको डायलिसिस के मरीजों के लिए पर्चे की किताब दे सकता है। वह आपको एजेंसियों से संपर्क करने में मदद कर सकता है, जो आपके लिए आवश्यक भोजन प्राप्त करने में मदद करेंगे, अगर आपके लिए वित्तीय समस्या है।
  2. 2
    एक विरोधी मतली दवा के लिए पूछें डायलिसिस कभी-कभी गंभीर मतली का कारण बन सकता है, और यह मतली आपके वजन घटाने की समस्याओं के पीछे एक बड़ा कारण हो सकता है। फार्मेसी पर खरीदी गई दवाएं जोखिम भरा हो सकती हैं यदि आपने पहले अपने डॉक्टर से सलाह नहीं ली है एक बेहतर विकल्प आपके नेफ्रोलॉजिस्ट से परामर्श लेंगे और विरोधी दवा के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछना होगा, जो कि आप जितनी अधिक-से-काउंटर मिल सके उससे सुरक्षित और मजबूत हो सकता है
  3. 3
    गुर्दा मल्टीविटामिन के लिए एक नुस्खा लें आपकी पोषण संबंधी जरूरतों की सहायता के लिए, आपके नेफ्रोलॉजिस्ट एक विशेष मल्टीविटामिन का उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं जो कि गुर्दा संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये खुराक आमतौर पर गोली के रूप में आते हैं।
    • हालांकि, ध्यान दें कि आपको पूरी तरह से गुर्दा मल्टीविटामिन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। आपके शरीर पोषक तत्वों से भोजन से बेहतर कृत्रिम पदार्थ से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं।
    • आखिर, किडनी मल्टीविटामिन कुपोषण को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण वजन हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।
  4. 4
    अन्य रोगों की वजह से संभावित जटिलताओं की चर्चा करता है। अगर गुर्दा की बीमारी ही आपके पास स्वास्थ्य समस्या है, तो डायलिसिस आहार में आपके शरीर के बाकी हिस्सों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होगा। हालांकि, यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो ध्यान रखें कि इनमें से कुछ लक्षण डायलिसिस आहार पर खराब हो सकते हैं।
    • डायलिसिस आहार से प्रभावित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह शामिल हैं कोई भी स्वास्थ्य समस्या जो आहार से अत्यधिक प्रभावित हो सकती है वह संभावित संघर्ष का स्रोत है।
    • आपकी डायलिसिस टीम के साथ काम करने के लिए पता करें कि क्या आपकी अतिरिक्त गुंठों की समस्याओं का इलाज करने से पहले इन अतिरिक्त समस्याओं का इलाज करना चाहिए या नहीं।
    • नहीं की तुलना में अधिक संभावना है, आपकी टीम एक आहार खोजने के लिए आपके साथ काम करेगी जो न सिर्फ आपकी किडनी की बीमारी बल्कि आपकी अन्य स्वास्थ्य आवश्यकताओं को भी मदद करेगी

चेतावनी

  • अपनी डायलिसिस टीम के साथ खाने वाली सब कुछ बताएं यहां तक ​​कि अगर आपके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थ इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करने लगते हैं, तो पहले अपने डॉक्टरों के साथ सब कुछ स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है। आप विशेष स्वास्थ्य आवश्यकताओं है कि एक पेशेवर चिकित्सा सहायता के बिना नहीं संभाला जाना चाहिए हो सकता है, और डॉक्टरों की टीम आपके साथ काम एक विशेष भोजन योजना और उपचार, अपनी निजी आवश्यकताओं के लिए बनाया बनाने के लिए होगा।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com