IhsAdke.com

अवशिष्ट रेनाल फ़ंक्शन को कैसे सुरक्षित रखा जाए

क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) अपरिवर्तनीय है, लेकिन कई रोगियों, विशेष रूप से रोग की प्रारंभिक अवस्था में उन लोगों के लिए, यह प्रगति को रोकने और अवशिष्ट गुर्दे समारोह की रक्षा करने के लिए संभव हो सकता है: विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त शरीर के तरल पदार्थ को निकालने के लिए गुर्दे की शेष क्षमता। आपकी गुर्दा की बीमारी कितनी भी बढ़ती है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नेफ्रोलॉजिस्ट के साथ मिलकर काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने गुर्दा समारोह की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। सीकेडी के प्रारंभिक दौर में ऐसा करने में मदद कर सकते इस तरह के डायलिसिस के रूप में महंगा और दर्दनाक उपायों से बचने और डायलिसिस शुरू कर अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार और उनके सबसे प्रभावी उपचार कर सकते हैं के बाद ऐसा करने transplantes-।

चरणों

भाग 1
आहार के माध्यम से अवशिष्ट गुर्दे समारोह के संरक्षण

चित्रित अवशिष्ट रेनाल फंक्शन चरण 1 के नाम से चित्र
1
अपने आहार के बारे में अपने नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करें हमेशा अपने आहार के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें अपने क्रोनिक किडनी रोग अंतिम चरण (एक बीमारी अंतिम चरण गुर्दे की विफलता के रूप में जाना जाता है, जब आप जीवित रहने के लिए डायलिसिस या प्रत्यारोपण की जरूरत है) या यदि आप अन्य प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, और अधिक विशिष्ट आहार दिशा निर्देशों की आवश्यकता हो सकती पहुंची है तो। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
  • चित्रित अवशिष्ट रेनाल फंक्शन चरण 2 के नाम से चित्र
    2
    अपने नमक का सेवन सीमित करें बहुत अधिक सोडियम आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है, और आपको अपने गुर्दा समारोह को संरक्षित करने के लिए स्वस्थ रक्तचाप की आवश्यकता होती है। जब भी संभव हो तो नमक के प्रकार के बरतन से बचें, और इसके अतिरिक्त:
    • डिब्बाबंद के बजाय ताजा या जमी हुई सब्जियां चुनें डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ सोडियम में उच्च हैं। यदि आप डिब्बाबंद सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं, तो संभवतः उतना नमक निकालने के लिए पानी चलने में उन्हें धो लें।
    • नाश्ते के भोजन, जमे हुए भोजन और संसाधित मांस से बचें
    • उसी और / या नींबू या अन्य मसाले के विकल्प के लिए नमक को स्वैप करें, लेकिन पहले अपने नेफ्रोलॉजिस्ट से परामर्श करें: कुछ नमक विकल्प पोटेशियम में भी उच्च होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 3
    3
    अपने वसा का सेवन कम करें अपने वसा का सेवन नियंत्रण में रखने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होगा, जिससे धमनियों को साफ किया जा सके ताकि अधिक रक्त गुर्दों तक पहुंच सकें। दुबला मांस चुनें, अतिरिक्त वसा और पूरी त्वचा को हटा दें - पकाना, सेंकना, सॉस, ग्रिल या उन्हें इन्हें फ्राइंग करने के बजाय इन मांस को गरम करें। इसके अलावा:
    • उन्हें पूरी तरह उपयोग करने के बजाय अंडा सफेद का उपयोग करें
    • डेयरी उत्पादों को जब तक संभव हो, कम या कोई वसा के साथ चुनें।
    • मेयोनेज़ और सलाद ड्रेसिंग को कम या कोई वसा के साथ खरीदें
    • जैतून का तेल और कैनोला तेल जैसे स्वस्थ वसा वाले मक्खन और वनस्पति तेल जैसे वसा को बदलें या नॉनस्टिक पाक स्प्रे का उपयोग करें।
  • चित्रित अवशिष्ट रेनाल फंक्शन चरण 4 के नाम से चित्र
    4
    मध्यम मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करें बहुत अधिक प्रोटीन आपके गुर्दे को अनावश्यक रूप से बाध्य कर सकता है, लेकिन आपको थोड़ी प्रोटीन की जरूरत है - आदर्श रूप से आपके शरीर के वजन के प्रति पौंड प्रति ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, मछली और मांस जैसे उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के मध्यम भाग को लक्षित करें
  • चित्र शीर्षक से अवशिष्ट रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 5
    5
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थों की खपत को कम करें कुछ रोगियों को पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों से बचने की जरूरत है: यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो पता लगाने के लिए अपने नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करें। यदि ऐसा है, तो केले, खुबानी, सफेद सेम, पालक, दही, सामन, मशरूम और अन्य से बचें। शरीर में अत्यधिक पोटेशियम कार्डियक अतालता और अचानक मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अवशिष्ट रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 6
    6
    अपने फास्फोरस खपत को देखें शरीर में अतिरिक्त फास्फोरस हड्डी में कैल्शियम पुनःबोधन पैदा कर सकता है, जिससे फ्रैक्चर हो सकता है। गुर्दे की शिथति के रोगियों में, फास्फोरस का स्तर पहले से ही उच्च है, इसलिए दूध, पनीर, नट और शीतल पेय जैसे कई फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थ खाने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 7
    7
    कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें क्रोनिक किडनी रोग के साथ मरीजों को अक्सर कैल्शियम और विटामिन डी की कैल्शियम और विटामिन डी की हड्डी गठन के लिए आवश्यक हैं कम उत्पादन में कमी पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछना अगर तुम उन्हें पूरक के रूप में लेना चाहिए।
    • कैल्शियम सप्लिमेंटेशन विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है, जब से तुम कैल्शियम की जरूरत है, लेकिन एक ही समय में, कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोतों में से कुछ लेने से बचने की जरूरत - दूध और पनीर - वे भी फास्फोरस में अमीर हैं।
  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 8
    8
    आपके समग्र कैलोरी सेवन कम करें यहां तक ​​कि स्वस्थ आहार भी खाएं, किडनी रोग के रोगियों को भाग नियंत्रण का अभ्यास करने और दैनिक कैलोरी सेवन करने की आवश्यकता होती है। पोषण लेबल को ध्यान से पढ़ें और सुझाए गए भाग के आकार का सम्मान करें। और लापरवाही से न खाएं: धीरे-धीरे खाएं, ध्यान दें कि आप कितना उपभोग कर रहे हैं, और जैसे ही आप भूखे महसूस नहीं करते हैं, रुक जाएं।
    • याद रखें कि आपके मस्तिष्क के लिए यह रिकॉर्ड करने में 20 मिनट या अधिक समय लग सकता है कि आप संतुष्ट हैं धीरे धीरे भोजन करना और अपने शरीर को सुनने से आपको ज्यादा खा से रोका जा सकता है।



  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 9
    9
    पानी की एक चौथाई गेलन एक दिन के बारे में प्यारे। अपने चिकित्सक से बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिए सुरक्षित क्या है, लेकिन सामान्य तौर पर, पुरानी किडनी रोगी वाले रोगियों को पानी की मात्रा को प्रति दिन लगभग 1 लीटर तक सीमित करने की आवश्यकता होती है, इस पर निर्भर करता है कि उनकी कितनी सूजन है।
  • भाग 2
    अन्य लाइफस्टाइल बदलावों के साथ अवशिष्ट रेननल फ़ंक्शन को संरक्षित करना

    चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 10
    1
    व्यायाम करें। सक्रिय रहना आपके रक्तचाप और आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करेगा - यदि आपके पास मधुमेह है, तो व्यायाम भी इसे नियंत्रित करने में मदद करेगा जिम या कुछ फैंसी में जाने की आवश्यकता नहीं है: बस चलना बहुत अच्छा, कम प्रभाव वाला व्यायाम हो सकता है आप के लिए सही व्यायाम योजना के बारे में अपने डॉक्टर से बात और संदर्भ एक भौतिक चिकित्सक कहने पर विचार करें, खासकर अगर अभ्यास व्यायाम आपके लिए नया है: इस पेशेवर मदद कर सकते हैं मन में उनके विशेष जरूरतों के साथ एक व्यायाम कार्यक्रम बनाने ।
    • धीरे से शुरू करो शुरू करने के लिए, सप्ताह में तीन दिन में 15-20 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें - जब आप कर सकते हैं, तो सप्ताह में पांच दिन पांच मिनट तक बढ़ा सकते हैं।
    • अभ्यास से पहले और बाद में फैला सावधानीपूर्वक खींचने से आपकी मांसपेशियों में बढ़ जाती है, रक्त के प्रवाह में वृद्धि होती है, और ऐंठन कम करता है
  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 11
    2
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान हर किसी के लिए खराब स्वास्थ्य का कारण बनता है, लेकिन अवशिष्ट गुर्दा समारोह को संरक्षित करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए, गुर्दे की क्षति की प्रगति को कम करने और स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने के लिए रोकना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फंक्शन चरण 12
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने के कारण गुर्दे में अधिक प्रयास होता है। अपना आदर्श वजन निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ मिलकर कार्य करें और उसे बनाए रखने का प्रयास करें। यहां दिए गए आहार और व्यायाम सुझाव आपको ऐसा करने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फंक्शन चरण 13 को सुरक्षित रखें
    4
    नेफ्रोटॉक्सिसिटी से बचें नेफ्रोटॉक्सिसीटी तब होता है जब आपकी गुर्दा दवाओं से निकलती है जो गुर्दा कोशिकाओं के लिए विषाक्त हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। उन सभी दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो आप ले रहे हैं और विकल्प पर चर्चा कर रहे हैं। नेफ्रोटॉक्सिक होने वाली कुछ दवाओं में शामिल हैं:
    • साइक्लोस्पोरिन (इम्यूनोसस्प्रेसर वाली दवाएं अंग अस्वीकृति को रोकने और गंभीर रुमेटीयड गठिया और गंभीर छालरोगों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल होती हैं) ट्रेडमार्क नामों में शामिल हैं गेंग्राफ, नोरल और सैंड इम्यून्यू।
    • एमिनोग्लियक्साइड्स (जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल एंटीबायोटिक) ब्रांड के नाम में जेनेटैमिकिन, स्ट्रैप्टोमाइसिन और टोब्राम्यसीन शामिल हैं
    • कीमोथेरेपी दवाएं (कैंसर ट्यूमर के उपचार के लिए इस्तेमाल दवाएं) ब्रांड नामों में सिस्प्लाटिन और इओसोफामाइड शामिल हैं
    • NSAIDs (सूजन, दर्द, और बुखार का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ओवर-द-काउंटर दवाओं सहित दवाएं) ब्रांड नामों में एडविल, मोट्रिन, इबुप्रोफेन और न्यूपरिन शामिल हैं
    • जंगली अदरक और एरिस्टोलोकिक एसिड के साथ चीनी जड़ी बूटियों के साथ तैयारी सहित कुछ हर्बल तैयारियां
    • कॉन्ट्रास्ट डाईज (आयोडीन वाला रंजक, जिसका उपयोग सीटी स्कैन जैसी नैदानिक ​​प्रक्रियाओं में किया जाता है)
  • भाग 3
    दवा के साथ गुर्दे समारोह के संरक्षण

    चित्र शीर्षक से रेसिडुअल रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 14
    1
    अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें यदि उच्च रक्तचाप के विकास को रोकने के लिए आहार और व्यायाम पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका चिकित्सक दवाओं को लिख सकता है
    • सबसे प्रभावी दवाएं एंजियोटेंसिन एंजाइम (एसीई) अवरोधक या एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (एआरबी) को परिवर्तित करती हैं। रक्तचाप को कम करने के अलावा, एसीई और एआरबी मूत्र में प्रोटीन हानि को रोकते हैं और फलस्वरूप शरीर में सूजन होती है। इन दवाओं को भी मधुमेह से प्रेरित गुर्दा रोग के लिए निर्धारित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अवशिष्ट रेनाल फ़ंक्शन को सुरक्षित रखें चरण 15
    2
    एनीमिया पर ध्यान दें गुर्दे की विफलता (पॉलीसिस्टिक किडनी रोग वाले लोगों को छोड़कर) के अधिकांश रोगी एनीमिया का विकास करेंगे यह इरिथ्रोपोएटिन (गुर्दे में संश्लेषित एक हार्मोन, जो लाल रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करता है) की कमी के कारण है। यदि आपके पास एनीमिया है, तो आपका डॉक्टर लोहे की खुराक और / या एरीथ्रोपोइटिन इंजेक्शन लिख सकता है। इससे थकान और कमजोरी, एनीमिया के आम लक्षणों के साथ मदद मिलेगी।
    • ध्यान दें कि हाइपरकॉन्शन (अत्यधिक लोहे लेने से) उच्च रक्तचाप और घनास्त्रता (नसों में रक्त के थक्के) का कारण बन सकता है। गुर्दे की बीमारी के रोगियों में हीमोग्लोबिन का आदर्श स्तर 9 से 12 ग्राम / डीएल के बीच होता है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • क्रोनिक किडनी रोग के चरणों की गणना ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर (जीएफ़आर) से की जाती है, जो कि आपके गुर्दे को कितनी अच्छी तरह से काम करते हैं इसका एक उपाय है। एक सामान्य जीएफआर 90 से अधिक है। यदि आपके पास 30 से अधिक जीएफआर है, तो आप डायलिसिस के बिना किडनी फंक्शन को संरक्षित करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, भले ही आपके जीएफआर 30 से कम हो, आप किसी भी अवशिष्ट गुर्दा समारोह को संरक्षित करने का प्रयास करके लाभान्वित होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com