IhsAdke.com

अल्बुमिन स्तर कैसे बढ़ाएं

अल्बुमिन रक्त में एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रोटीन है यह शरीर के ऊतकों की मरम्मत और रखरखाव करता है, एंजाइमों और हार्मोन विकसित करता है, पोषक तत्वों को ट्रांसपोर्ट करता है और रक्त के थक्के में मदद करता है। डायलिसिस पर लोग, जिगर की बीमारी या बुढ़ापे में शरीर में इस पदार्थ के स्तर के बारे में चिंता करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे महत्वपूर्ण मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। पोटेशियम और फास्फोरस सेवन को सीमित करना और एल्बिन स्तर बढ़ाने के लिए प्रोटीन सेवन में वृद्धि करना आवश्यक है। एक पोषण विशेषज्ञ की तलाश करें ताकि आहार के लिए फिट हो।

चरणों

विधि 1
पर्याप्त प्रोटीन खा रहा है

चित्र का शीर्षक बढ़ाना अल्बुमिन चरण 1
1
हर भोजन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत खाएं एल्बूमिन के स्तरों को बनाए रखने के लिए पोषण और महत्वपूर्ण में यह आवश्यक है। आम तौर पर, प्रत्येक भोजन में कम प्रोटीन का कम से कम एक हिस्सा खाएं, जैसे दुबला मांस, सूअर का मांस और मेमने, मछली, चिकन, टर्की और अंडे।
  • 85 ग्रा के एक व्यक्ति के हिस्से में, दुबला बीफ़ बर्गर में 21 ग्रा प्रोटीन, चिकन, 14 से 28 ग्राम, उबला हुआ सामन, ट्राउट, मैकेरल और पोर्क का काट 15 से 21 ग्राम होता है।
  • यदि आप मांस नहीं खाना पसंद करते हैं, तो आपको अन्य स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी अपने भोजन वरीयताओं के आधार पर अधिक आहार अनुशंसाओं के लिए पोषण विशेषज्ञ खोजें।
  • डायनासिस पर गैर-हानिकारक प्रोटीन खाएं, जैसे दुबला मीट, टर्की, चिकन, पोर्क चॉप, अंडे, मछली या मांस के विकल्प जैसे टोफू और प्रोटीन पाउडर।
  • चित्र का शीर्षक बढ़ाना अल्बुमिन चरण 2
    2
    संतुलित आहार का पालन करें हालांकि आपको अधिक प्रोटीन खाने की ज़रूरत है, आपको फल, सब्जियां और ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे स्टार्च स्रोतों का उपभोग करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, पास्ता या रिसोट्टो सॉस में उबले अंडे या ट्यूना जोड़ें और सूप और स्टूज़ में कटा हुआ चिकन या कीमा बनाया हुआ मांस शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक अल्बुमिन चरण 3 बढ़ाएं
    3
    हर दिन नाश्ता करें यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह दिन के लिए आपके चयापचय को "पुनरारंभ" करता है। आमतौर पर भूख जागने पर अधिक होती है, इसलिए पनीर के साथ एक हल्का आमलेट खाने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा
    • जबकि एक अंडे प्रोटीन के लगभग 6 ग्राम होते हैं, सफेद प्रोटीन का एक भी स्वस्थ स्रोत होते हैं जिसमें 100% एल्बिन होता है। दो अंडा सफेद में 7.2 ग्राम प्रोटीन होता है
  • चित्रा का शीर्षक बढ़े अल्बुमिन चरण 4
    4
    अगर आपको भोजन याद आती है तो प्रोटीन के हिस्से को रीसेट करें ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से छोटे भोजन करें और जितना संभव हो उतना फ़ीड बार लंघन से बचें।
    • छोटे भागों को एक दिन में अधिक बार भोजन करना उन लोगों के लिए जीवन आसान बनाता है, जो थोड़ी कम खाती हैं।
    • दोपहर या शाम में एक महान स्नैक विकल्प कुटीर पनीर है। इसे कुछ फल या जेली के साथ आज़माएं (कुटीर अन्य डेयरी उत्पादों के मुकाबले स्वस्थ है क्योंकि इसमें कम पोटेशियम और फास्फोरस सामग्री होती है, जो अल्ब्यूमिन के निम्न स्तर वाले डायलिसिस पर जोखिम पैदा कर सकती है।)
  • चित्र का शीर्षक बढ़ाना अल्बुमिन चरण 5
    5
    प्रोटीन विटामिन बनाओ वे अधिक प्रोटीन का उपभोग करने का एक त्वरित, आसान और स्वादिष्ट तरीका है यह फॉस्फोरस में समृद्ध नहीं है एक तरल आधार का उपयोग करने के लिए बेहतर है, इसलिए बादाम या चावल के साथ गाय के दूध की जगह। ग्रीक दही, पेस्टर्काइज्ड अंडे और प्रोटीन पाउडर भी अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अपनी पसंद के फल के साथ सब कुछ मिलाएं
    • पोषण विशेषज्ञ से पूछें कि कौन सा प्रोटीन पूरक आपके लिए सही है बाजार में, पाउडर और तरल में विकल्प होते हैं।
    • ध्यान दें कि यूनानी दही के एक कप में 20 ग्राम प्रोटीन होते हैं ग्रेनोला के साथ मिश्रित विटामिन तब से स्वादिष्ट होते हैं
  • विधि 2
    एक पोषण विशेषज्ञ की तलाश में

    चित्र का शीर्षक बढ़ाना अल्बुमिन चरण 6
    1
    अपने भोजन वरीयताओं के बारे में आहार विशेषज्ञ को बताएं यह पेशेवर के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो आपके लिए सही आहार का निर्धारण करने में सक्षम हो। अपने खाने की आदतों को जानने के लिए, वह आपको कुछ खाद्य पदार्थों को बदलने और दूसरों से बचने के लिए सलाह देगा।
    • पोषण विशेषज्ञ आपको उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने में मदद करेंगे, जो आपको स्वस्थ तरीके से पसंद हैं।
  • चित्र शीर्षक अल्बुमिन बढ़ाएं चरण 7
    2
    मांस के विकल्प के बारे में पोषण विशेषज्ञ से बात करें यदि आप मांस नहीं खाते हैं, तो प्रोटीन के अन्य रूपों के सुझावों के लिए पूछें, ताकि आप इस पोषक तत्व को उचित रूप से खपत न करें।
    • पेशेवर आपको अन्य उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीनों की पहचान करने में मदद करेगा सोया आधारित विकल्पों का चयन करते समय, उन लोगों को चुनें जो पोटेशियम, सोडियम, और फास्फोरस में कम होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अल्बुमिन चरण 8 बढ़ाएं
    3
    अपने आहार में पोषण पेय और प्रोटीन बार शामिल करें हालांकि ये पेय डायलिसिस रोगियों के लिए सहायक हो सकते हैं, उचित पोषण निगरानी केवल आपके लिए सुझाई जाने वाली राशि का उपभोग करने के लिए आवश्यक है। भोजन प्रतिस्थापन के मामले में प्रोटीन बार सहायक हो सकते हैं, लेकिन आहार प्राथमिकता नहीं होनी चाहिए।
    • यदि आप डायलिसिस के दौरान नियमित रूप से इन बार खा रहे हैं, तो 15 ग्राम से अधिक प्रोटीन, 150 मिलीग्राम से कम फॉस्फोरस और 200 मिलीग्राम पोटेशियम और सोडियम से कम पसंद करें।
  • चित्र का शीर्षक अल्बुमिन बढ़ाएं चरण 9



    4
    पौष्टिक पूरक आहार के बारे में पूछें आपके स्वास्थ्य और खाने की आदतों के अनुसार, आपको कुछ खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है अपनी जीवन शैली के बारे में चिकित्सक से बात करें ताकि वह आपके लिए सही प्रकार के पूरक के प्रकार को इंगित कर सकें।
    • हमेशा पोषण विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करें
  • चित्र का नाम एंबुमिन बढ़ाएं चरण 10
    5
    पेशेवर के साथ ईमानदार रहें पोषण विशेषज्ञ पूछता है कि आप संभावित अवरोधों की पहचान करेंगे जो आपको उचित पोषण प्राप्त करने से रोक सकते हैं। नतीजतन, वे विशिष्ट कारणों के आधार पर कार्रवाई के विभिन्न पाठ्यक्रमों की सिफारिश करने में सक्षम होंगे कि आप शरीर में पर्याप्त प्रोटीन क्यों नहीं ले रहे हैं या बनाए रख सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अल्बुमिन बढ़ाएं चरण 11
    6
    भोजन योजना को एक साथ विकसित करना। एक स्वस्थ आहार को बनाए रखने की आवश्यकता है, खासकर यदि आप डायलिसिस पर हैं या अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हैं यहां तक ​​कि एक साधारण खाने की योजना आपको उचित पोषण की ज़रूरत सुनिश्चित कर सकती है।
    • क्या और कैसे खाएं, इसके बारे में विशिष्ट सुझावों के अतिरिक्त, एक स्वस्थ आहार व्यवहार को बनाए रखने के बारे में सलाह मांगें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रत्येक भोजन में प्रोटीन का एक हिस्सा खाएं, कम से कम, भोजन योजना को विकसित और बनाए रखें।
  • चित्र का शीर्षक अल्बुमिन चरण 12 बढ़ाएं
    7
    वसा और शर्करा के साथ अपनी कैलोरी का सेवन बढ़ाएं आपके शरीर को अतिरिक्त प्रोटीन का उपभोग करने में मदद करने के लिए आपको कैलोरी सेवन में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है। पोषण विशेषज्ञ सब्दर में खाना पकाने या अधिक सॉस के दौरान मक्खन की एक बड़ी राशि का उपयोग करने की सलाह भी दे सकता है।
    • दूध सहित कई डेयरी उत्पाद, अल्बुमिन के निम्न स्तर वाले डायलिसिस पर उन लोगों के लिए बहुत अधिक पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं इसलिए, वे वसा की सिफारिश की नहीं हैं।
  • विधि 3
    एल्बिन को बनाए रखने के लिए शरीर की मदद करना

    चित्र शीर्षक अल्बुमिन बढ़ाएं चरण 13
    1
    नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाओ सूजन और संक्रमण से एल्यूमीनियम का नुकसान होता है, खासकर जब डायलिसिस पर। मसूड़ों में संक्रमण अक्सर बहुत परेशानी होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप मुंह के संक्रमण के कारण एल्बिन को नहीं खो रहे हैं। सफाई और जांच के लिए हर छह महीने में दंत चिकित्सक के पास जाने की कोशिश करें
    • सावधान रहें कि अगर आपके पास मौखिक संक्रमण है, जैसे पेरिटोनिटिस, और आप डायलिसिस पर हैं तो आहार परिवर्तन बढ़ने के लिए अपर्याप्त हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक अल्बुमिन चरण 14 बढ़ाएं
    2
    एल्ब्यूमिन की कमी के संकेतों को पहचानें इन संकेतों को पहचानना आवश्यक है, खासकर यदि आपके स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं जैसे कि किडनी रोग वे लगातार सूजन, थकावट, कमजोर महसूस करने, लंबे समय तक संक्रमण, धीमी गति से घाव भरने और नाखूनों को साफ करने में शामिल होते हैं। डॉक्टर को किसी भी लक्षण और लक्षणों की रिपोर्ट करें
  • चित्र का शीर्षक अल्बुमिन चरण 15 बढ़ाएं
    3
    डायलिसिस सत्र को याद मत करो। उपचार के समय को बनाए रखना जरूरी है, क्योंकि सत्र खोने से शरीर में एल्बिन के स्वस्थ स्तर बनाए रखने की आपकी क्षमता में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक बढ़ाना अल्बुमिन चरण 16
    4
    खाएं जब आपको भूख लगती है यदि आप ज्यादा नहीं खाते हैं, तो आपको कम से कम भोजन एक दिन में खाना चाहिए, छोटे भोजन के अलावा यदि दिन का समय होता है जब आपकी भूख अधिक हो जाती है, तो उस दिन एक पूरा भोजन खाएं, हर दिन
  • चित्र का नाम अल्बुमिन बढ़ाएं चरण 17
    5
    ध्यान केंद्रित रहें एल्ब्यूमिन स्तरों में परिवर्तन रातोंरात नहीं होंगे। आमतौर पर, इन स्तरों के लिए कम से कम तीन सप्ताह का समय लगता है क्योंकि रक्त में प्रोटीन धीरे-धीरे जमा होते हैं। पोषण योजना द्वारा निर्धारित पोषण योजना पर केंद्रित रहें और आप जल्दी ही परिणाम देखेंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com