IhsAdke.com

अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम कैसे करें

लोग कई कारणों से अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन में कमी कर सकते हैं। जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें ऊर्जा उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने की ज़रूरतों को संतुलित करने का प्रयास करना चाहिए, जबकि रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इस खपत को सीमित नहीं करना चाहिए। अन्य व्यक्ति अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं ताकि एक संतुलित आहार प्राप्त किया जा सके जिसमें स्वस्थ भोजन शामिल हो। कारण के बावजूद, विभिन्न रणनीतियों का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है कि यह कमी आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के बिना वांछित परिणाम उत्पन्न करता है।

चरणों

विधि 1
कार्बोहाइड्रेट सेवन घटाना

अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 1 को कम करें
1
जानें कि किस खाद्य पदार्थ में कार्बोहाइड्रेट है कार्बोहाइड्रेट कई रूपों में आ सकता है, लेकिन जब यह एक आहार की बात आती है, तो ज्यादातर लोग अपने प्राकृतिक (जटिल) रूप में कार्बोहाइड्रेट का विरोध करते हुए परिष्कृत (सादे) की देखभाल करते हैं। यह अनाज, फल, सब्जियां, दूध, नट्स, बीज और फलियां में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट सरल और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की तुलना में पाचन के प्रति अधिक प्रतिरोधी है, जैसे कि सफेद आटा और चीनी में पाया जाता है
  • सरल कार्बोहाइड्रेट के सूत्रों में सफेद रोटी और परिष्कृत पास्ता, केक, पेस्ट्री, कुकीज़ और मीठा पेय शामिल हैं
  • सामान्य में, जटिल कार्बोहाइड्रेट बेहतर होते हैं क्योंकि उन खाद्य पदार्थों में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जबकि सरल कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों में मौजूद फाइबर, रक्त शर्करा के स्तर पर कुछ नकारात्मक प्रभावों को भी दूर कर सकते हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 2 को कम करें
    2
    प्रसंस्कृत अनाज की खपत से बचें या कम करें। सफेद रोटी, सफेद चावल और सफेद आटा कम मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं और दैनिक भोजन में सरल कार्बोहाइड्रेट भाग में वृद्धि करते हैं। अधिक फाइबर का उपभोग करने के लिए, पूरे अनाज के एक छोटे हिस्से को पसंद करें। वे रक्त शर्करा के स्तरों में निम्न भिन्नता भी पैदा करते हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 3 को कम करें
    3
    चीनी और मिठाई से बचें डेसर्ट, बेकरी मिठाई, मीठा पेय, और अन्य प्रकार के चीजें बहुत अच्छी लग सकती हैं, लेकिन आम तौर पर कम पोषण का महत्व होता है और आहार कार्बोहाइड्रेट में काफी वृद्धि होती है। फल का हिस्सा या फ्रोजन फ्लेश डेसर्ट पसंद करते हैं जो अतिरिक्त चीनी नहीं लेते हैं अगर आपको लगता है कि कोई इलाज करने की ज़रूरत है।
    • यदि आपको लगता है कि आपको कुछ और भोजन को मीठा करने की आवश्यकता है, तो संभवतः एक प्राकृतिक स्वीटनर विकल्प का उपयोग करें
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 4 को कम करें
    4
    स्टार्च पर नज़र रखें आपको अधिक सब्जियां खाने की जरूरत है, लेकिन साथ ही आपको स्टार्च के साथ आलू, मक्का और अन्य खाद्य पदार्थों की खपत को कम करना होगा। उदाहरण के लिए 150 ग्राम के बेक्ड आलू में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो सकते हैं।
    • इन्हें एक अन्य ट्यूब के साथ बदलें, जिसमें कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं और अपने भोजन में गहरे हरे पत्ते की मात्रा में वृद्धि करें। वे विटामिन की वजह से बहुत लाभ प्रदान करते समय आमतौर पर कम या कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं।
    • स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की उच्च एकाग्रता के साथ अन्य सब्जियां बीट, मटर, मीठे आलू और मैकेरल हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 5 को कम करें
    5
    लाल मांस, मछली और चिकन चुनें कई प्रतिबंधक आहार कार्बोहाइड्रेट से कैलोरी से अत्यधिक प्रोटीन खाद्य पदार्थों से खो जाने वाले कैलोरी की जगह लेते हैं। कई लाल मीट्स में थोड़ा कार्बोहाइड्रेट होता है और इनमें प्रोटीन की एक बड़ी मात्रा होती है मछली और चिकन भी अच्छे विकल्प हैं जो कई विटामिन प्रदान करते हैं और संतुष्टि देते हैं, जो शरीर को अधिक कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने की इच्छा को तृप्त करने में मदद करता है।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 6 को कम करें
    6
    फ्राइंग के बजाय ग्रिल या सेंकना मांस और सब्जियां तैयार करते समय, भूरे रंग से बचें और मांस को तलने। स्टेक पॅट करने के लिए इस्तेमाल किए गए आटे में कार्बोहाइड्रेट की एक बड़ी मात्रा होती है जिससे शरीर की आवश्यकता नहीं होती है अधिक स्वाद देने के लिए, जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल करके घोल कर और चिकन और मछली को सेंकना और खस्ता टॉपिंग देने के लिए सोयाबीन भोजन के साथ पीटित अंडे का उपयोग करें।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 7 को चित्रित करें
    7
    भाग को कम करें एक स्लाइवर और केक या पाई का टुकड़ा और एक विचार प्राप्त करें कि सच्चाई का एक अलग भाग कितना है भागों को सीमित करके, कार्बोहाइड्रेट की एक बड़ी मात्रा के बिना उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को स्वादना आसान होता है यह खाना पकाने से पहले भोजन का वजन बहुत उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, तैयार करने से पहले कच्ची चिकन की सेवा के बारे में 110 से 170 ग्राम तक वजन करना एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि सुनिश्चित हो सके कि इष्टतम राशि का सेवन किया जाता है।
  • विधि 2
    कम कार्बोहाइड्रेट सेवन बनाए रखने के लिए रणनीतियों को नियोजित करना




    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 8 को चित्रित करें
    1
    कार्बोहाईड्रेट्स को आप निगलना चाहते हैं की गणना करें यह सिफारिश की जाती है कि रोजाना 45 से 65% कैलोरी सामान्य आहार में कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं प्रति दिन 2000 कैलोरी आहार के आधार पर, इसका मतलब है कि 900 से 1300 कैलोरी के बीच कार्बोहाइड्रेट से आना चाहिए।
    • प्रतिबंधात्मक आहार आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट से 240 से 520 कैलोरी के दैनिक सेवन का संकेत देते हैं, जो 60 और 130 ग्राम के बीच कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के बराबर है।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 9 को कम करें
    2
    एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें पोषण में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले, एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से यह करने के लिए एक सुरक्षित तरीके का मूल्यांकन करने के लिए परामर्श करें। हाल के रक्त परीक्षण, गुर्दा की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के परिणाम कैल्श में कटौती करने के लिए सबसे तेज़ तरीका तय करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 10 को कम करें
    3
    लेबल पढ़ें जब आप सही मात्रा में जानते हैं, तो खरीदे गए भोजन के लेबल्स को पढ़ना सुनिश्चित करें। वांछित राशि में उन्हें कम करने के लिए विकल्पों को संतुलित करने का प्रयास करें
    • ग्राम और कैलोरी में कार्बोहाइड्रेट का मूल्य देखने के अलावा, आप "भागों" के रूप में कार्बोहाइड्रेट मान भी देख सकते हैं। हर सेवा में कार्बोहाइड्रेट के 15 ग्राम के बराबर है। हालांकि, आप निश्चित रूप से उस हिस्से के अंश और दशमलव के लिए कभी नहीं जानते होंगे, इसलिए यह सटीक उपाय नहीं है। आम तौर पर, यदि भोजन में 8 से 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, तो कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को एक सेवारत के रूप में वर्णित किया जा सकता है।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 11 को चित्रित करें
    4
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग करें यह एक उपयोगी मार्गदर्शिका है जो स्वाभाविक और औद्योगिक दोनों के कई खाद्य पदार्थों में मौजूद ग्लूकोज के अवशोषण की गति को खोजने की अनुमति देता है। यह सूचकांक प्रति सेवा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा प्रदान करता है, गिनती प्रक्रिया को सरल करता है। इसका उपयोग करने से आप प्रत्येक भोजन पर एक कार्बोहाइड्रेट की स्वस्थ मात्रा की योजना बना सकते हैं, एक बार में भारी खपत से बचें।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 12 को कम करें
    5
    आहार को बनाए रखने में परिवर्तन करें सनक आहार से दूर रहना सबसे अच्छा है, इससे पहले कि आप कैलोरी को जलाने से पहले केवल एक या दो महीने का ही पालन कर सकते हैं। कई कार्बोहाइड्रेट युक्त और प्रोटीन युक्त आहार लंबे समय तक गोद लेने के लिए सीमित हो सकते हैं। इसके बजाय, आहार परिवर्तन करें जो कि बनाए रखने में आसान है
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 13 को कम करें
    6
    संभव जटिलताओं से अवगत रहें कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की अतिरिक्त वसा कार्बोहाइड्रेट को कम करने की कोशिश में एक अन्य समस्या पैदा कर सकता है जैसे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना, जो बदले में, हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। दीर्घकालिक कार्बोहाइड्रेट प्रतिबंध से विटामिन या खनिज की कमी, हड्डियों की हानि और जठरांत्र संबंधी विकार भी हो सकते हैं।
    • कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा प्रतिबंध (प्रति दिन 20 ग्राम से ज्यादा नहीं) अभी भी शरीर में एक प्रक्रिया उत्पन्न कर सकता है जिसे किटोसिस कहा जाता है। इस प्रक्रिया में, शरीर को ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त शर्करा (ग्लूकोज) नहीं मिलता है और शरीर फेट स्टोर्स का उपयोग करने के लिए शुरू होता है मतली, सिरदर्द और शारीरिक और मानसिक थकान जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • भोजन योजना के लिए अतिरिक्त सहायता के लिए, पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर का उल्लेख करें। पोषण विशेषज्ञ एक आहार का सुझाव दे सकता है जो न केवल कार्बोहाइड्रेट को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि अन्य पोषक तत्वों की जरूरतों को भी संतुलित करता है और बहुत अधिक वसा और कोलेस्ट्रॉल लेने की संभावना कम करता है।
    • याद रखें कि मधुमेह के रोगियों के लिए उन्हें कार्बोहाइड्रेट का नियमित सेवन करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है ब्लड शुगर स्पाइक्स फॉल्स के बाद होते हैं जो समस्याएं पैदा करते हैं। प्रोटीन और वसा के साथ कार्बोहाइड्रेट की लगातार खपत सही रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। खाने के बाद हर दो घंटे में ग्लूकोज को हमेशा मापें और खाने के बाद एक घंटे के अंतराल पर कुछ खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करते हैं और तदनुसार भोजन की योजना बनाते हैं।

    चेतावनी

    • यह लेख कुछ आहार संबंधी जानकारी प्रदान करता है, लेकिन इसे एक चिकित्सा मार्गदर्शन नहीं माना जाना चाहिए, खासकर टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के आहार में परिवर्तन करने के लिए। किसी बीमारी या शारीरिक स्थिति की देखभाल के बारे में निर्णय लेने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करने से मांसपेशी लचीलेपन कम हो सकता है और यदि आपके पास दूसरी समस्या है तो चिंता या आतंक हमलों उत्पन्न कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com