IhsAdke.com

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग का प्रभाव समझना

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक प्रशिक्षण पद्धति है जिसमें अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए ग्लाइकोजन वाले मांसपेशियों को संतृप्त करना, ऊर्जा में वृद्धि करना शामिल है। धीरज एथलीटों के लिए, कार्बोहाइड्रेट लोड करना धीरज घटनाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा रखने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इसमें सिर्फ एक घटना से पहले अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खाने से ज्यादा शामिल है। इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको कार्बोहाइड्रेट लोडिंग की प्रक्रिया और शरीर और एथलेटिक प्रदर्शन पर इसके प्रभाव को समझना होगा। प्रक्रिया को समझने और इसे ठीक से उपयोग करने से, एथलीट कार्बोहाइड्रेट का भार अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकता है।

चरणों

विधि 1
कार्बोहाइड्रेट लोडिंग का प्रभाव

ऊर्जा ग्लाइकोजन के रूप में मांसपेशियों में संग्रहित होती है ईंधन के रूप में शरीर के उपयोग के लिए कार्बोहाइड्रेट को पाचन के दौरान ग्लाइकोजन में परिवर्तित किया जाता है। स्नायु आम तौर पर अवकाश और व्यायाम की गतिविधियों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त रूप से स्टोर करते हैं, यही वजह है कि ऊर्जा को बनाए रखने के लिए पूरे दिन खाना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ट्रायथलॉन या मैराथन जैसी धीरज की घटनाओं के दौरान, शरीर की मांसपेशियों को ईंधन को बहाल करने का मौका मिलने से पहले शरीर को संग्रहित ऊर्जा आपूर्ति को कम करना होगा। यह वह जगह है जहां कार्बोहाइड्रेट भार का प्रभाव हो सकता है। अतिरिक्त ग्लाइकोजन होने से एथलीट आने से पहले सभी संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग किए बिना धीरज घटना में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है।

कार्बोहाइड्रेट लोडिंग चरण 1 के प्रभाव को समझें
1
पता है कि कार्बोहाइड्रेट भार कब ले जाना चाहिए कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के प्रभाव के लिए, आपको 90 मिनट की अवधि में प्रतिरोध गतिविधि करना चाहिए। मांसल आमतौर पर हर 60 से 90 मिनट की गतिविधि के लिए पर्याप्त ऊर्जा संग्रहीत करते हैं। कार्बोहाइड्रेट को लोड करने के साथ, आपको थकान के बिना 90 मिनट से अधिक समय तक पर्याप्त ऊर्जा मिलनी चाहिए।
  • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग चरण 2 के प्रभाव को समझे जाने वाला इमेज
    2
    समझे कि कार्बोहाइड्रेट भार प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करता है कार्बोहाइड्रेट का भार ग्लाइकोजन के साथ मांसपेशियों को संतृप्त करता है, उन्हें थका हुआ बनने से रोकता है किसी घटना के दौरान खुद को न पहनें, इसे पूरा करना महत्वपूर्ण है लोड होने के बाद, आपका प्रदर्शन बढ़ सकता है क्योंकि आप देखेंगे कि आपको घटना के अंत में धीमा नहीं पड़ता है और आपकी मांसपेशियों में इतनी थका नहीं होगी। मांसपेशियों में थकावट से ऐंठन या चोट लग सकती है।
  • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग चरण 3 के प्रभाव को समझें
    3
    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग के लिए सबसे अच्छा भोजन चुनें। चूंकि कार्बोहाइड्रेट का बोझ शरीर और प्रदर्शन को प्रभावित करता है, इसलिए इसके लिए सबसे अच्छा भोजन चुनना महत्वपूर्ण है। आप उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहते हैं क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट भार के प्रभाव को नकार देंगे। इसके अलावा, आप उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों से बचना चाहते हैं क्योंकि आपकी पाचन धीमी है और वे गैस या ब्लोटिंग के कारण आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आपको जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्राउन चावल, और सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे अंगूर जेली या स्पोर्ट्स ड्रिंक की जरूरत होगी। मांसपेशियों को संतृप्त करने के लिए पर्याप्त खाने के लिए सरल कार्बोहाइड्रेट के इन स्रोतों का उपभोग करना महत्वपूर्ण है
  • विधि 2
    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग प्रक्रिया

    कार्बोहाइड्रेट लोडिंग एक प्रक्रिया है जो एक सप्ताह तक पहुंचने में लगती है। इसमें एक कमी चरण और एक संतृप्ति चरण शामिल है बेहतर एथलेटिक प्रदर्शन के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने की प्रक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है




    कार्बोहाइड्रेट लोड हो रहा है चरण 4 के प्रभाव को समझें
    1
    घटना से एक सप्ताह पहले, 3 दिन के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें। आप इस समय के दौरान ट्रेनिंग जारी रख सकते हैं। आपको अपने कुल गरमी सेवन के 50% से 55% कार्बोहाइड्रेट बनाने की आवश्यकता होगी। यह मांसपेशियों में ग्लाइकोजन के भंडारण को कम करने में मदद करेगा। कार्बोहाइड्रेट के एक ग्राम में 4 कैलोरी होते हैं- यदि आप 2,500 कैलोरी आहार पर हैं, तो आपको प्रति दिन कार्बोहाइड्रेट के 312 और 343 ग्राम के बीच उपभोग करने की आवश्यकता होगी।
  • कार्बोहाइड्रेट लोडिंग का प्रभाव समझने वाला शीर्षक चरण 5
    2
    कम कार्बोहाइड्रेट के साथ 3 दिनों के बाद, व्यायाम कम करने लगते हैं। आपके शरीर को आराम करने की जरूरत है और घटना के लिए तैयार होने के लिए बहुत ज्यादा ऊर्जा नहीं जलाएं। व्यायाम से ब्रेक लेना न केवल आपको अधिकतम ग्लाइकोज़न लोड प्राप्त करने की अनुमति देता है, बल्कि आपकी मांसपेशियों को ईवेंट शुरू होने से पहले अतिसार होने से रोकता है। यह चरण कार्बोहाइड्रेट लोड करने के लिए महत्वपूर्ण है और इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है!
  • कार्बोहाइड्रेट लोड हो रहा है चरण 6 के प्रभाव को समझें
    3
    3 दिन के कम कार्बोहाइड्रेट के बाद, कार्बोहाइड्रेट को कुल कैलोरी का 70% से 75% तक बढ़ा दें। इसलिए यदि आप 2,500 कैलोरी आहार पर हैं, तो आपको प्रतिदिन कार्बोहाइड्रेट के 437 और 468 ग्राम के बीच उपभोग करने की आवश्यकता होगी।
    • आगे की योजना बनाएं इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपके मांसपेशियों को पूरी तरह से पूरी तरह से पूरा करने के लिए आपके पास पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट हैं। यदि आप पर्याप्त मात्रा में उपभोग नहीं करते हैं, तो भार बर्बाद हो जाएगा।
    • अपने दैनिक भोजन योजना के लिए स्नैक्स जोड़ें एक ही भोजन में अत्यधिक मात्रा में भरे हुए बिना पर्याप्त कार्ड्स प्राप्त करने के लिए आपको स्नैक्स की आवश्यकता होगी।
    • दिन के दौरान पर्याप्त कैलोरी खाएं यह महत्वपूर्ण है यदि आप कैलोरी काटते हैं क्योंकि आप प्रशिक्षण नहीं देते हैं, तो आपके पास प्रभाव के भार के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं होगा। प्रशिक्षण के दौरान आप जितने भी कैलोरी खाएंगे, उसी मात्रा में खाएं। यह महिलाओं में कार्बोहाइड्रेट भार के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। असल में लोड करने के लिए महिलाओं को वास्तव में एक दिन में कैलोरी की मात्रा में थोड़ी वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कैलोरी या कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा के बारे में चिंतित हैं, तो एक व्यक्तिगत भोजन योजना प्राप्त करने के लिए ट्रेनर या पोषण विशेषज्ञ के साथ काम करें।

    चेतावनी

    • एक अल्पकालिक वजन घट सकता है, लेकिन यह केवल अस्थायी है और आपका वजन घटना के बाद सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
    • यदि आपको मधुमेह है, तो कार्बोहाइड्रेट का बोझ खतरनाक हो सकता है। किसी डॉक्टर से बात किए बिना ऐसा करने की कोशिश मत करो।
    • केवल 90 मिनट से अधिक की घटनाओं के लिए उपयोग करें क्योंकि यह विधि छोटी घटनाओं के लिए प्रभावी नहीं है।
    • यह खेल की घटनाओं के लिए प्रभावी नहीं है, जैसे फ़ुटबॉल, जिसमें एथलीट लगातार खेलने या प्रशिक्षण में नहीं है ऐसा इसलिए है क्योंकि, कई बार, शरीर कार्बोहाइड्रेट को ठीक से ले जाने या उपयोग नहीं कर सकता है।
    • कार्बोहाइड्रेट भार महिलाओं के लिए प्रभावी नहीं हो सकता है, संभवतः खाद्य कैलोरी की कमी के कारण।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com