IhsAdke.com

कैसे आहार के माध्यम से रक्त शर्करा को कम करने के लिए

उच्च रक्त शर्करा कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह मधुमेह की शुरुआत, विशेष रूप से परिवार में इस रोग के इतिहास के साथ व्यक्तियों में ट्रिगर कर सकता है। मधुमेह के लोगों को अपने आहार की निगरानी करनी चाहिए ताकि रक्त शर्करा के स्तर को खतरनाक रूप से ऊंचा हो सके। पूर्व मधुमेह रोगियों या बीमारियों के आनुवंशिक गड़बड़ी वाले लोग अपनी खाने की आदतों को नियंत्रित करके शर्करा के स्तर को कम रख सकते हैं, जिससे रोग के जोखिम को कम करने और दवा की आवश्यकता को कम करने के लक्ष्य के साथ।

चरणों

विधि 1
सही भोजन खा रहा है

आहार चरण 1 के साथ लोअर ब्लड शुगर नाम वाला चित्र
1
अपने आहार में भोजन के महत्व को समझें खाद्य रक्त शर्करा के स्तर में एक क्रमिक वृद्धि के कारण हो सकता है, या यह उन्हें बहुत जल्दी से बढ़ने के लिए पैदा कर सकता है। वृद्धि और गिरावट आपके द्वारा खाए गए भोजन पर निर्भर करता है - पूरे खाद्य पदार्थ को क्रमिक वृद्धि का कारण होने की संभावना है, जबकि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और चीनी रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण होगा।
  • चित्र चरण 2 के साथ लोअर ब्लड शुगर नामक चित्र
    2
    स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट चुनें शुगर और स्टार्च पाचन प्रक्रियाओं के दौरान रक्त शर्करा में बदल जाते हैं। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की एक सामान्य मात्रा कार्बोहाइड्रेट के स्वस्थ स्रोत हैं। इन कार्बोहाइड्रेट स्रोतों को पचाने के बाद चीनी के एक स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
    • याद रखें कि कम वसा कम से कम कैलोरी का मतलब नहीं है हमेशा घटक सूची पढ़ें
    • स्वस्थ साबुत अनाज में जौ, जई, गेहूं-लाल, गेहूं, कम्यूट, और भूरे रंग के चावल शामिल हैं। जई पर अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।
    • ब्रेड और अनाज तब तक स्वस्थ होते हैं जब तक कि आप उन किस्मों से बचते हैं जिनमें उच्च वसा और उच्च चीनी शामिल होते हैं ब्रेड और अनाज का चयन करें जिसमें 450 एमजी प्रति 100 मिलीग्राम सोडियम शामिल हैं।
    • प्रत्येक भोजन पर थोड़ा सा कार्बोहाइड्रेट खाएं, लेकिन इसे अधिक मत करो। हमेशा प्रोटीन जोड़ें और स्टार्च सब्जियों के बजाय अधिक गैर स्टार्च वाली सब्जियां खाएं।
  • डायट चरण 3 के साथ निचले ब्लड शुगर का शीर्षक चित्र
    3
    अधिक फाइबर का उपभोग करें फाइबर सिस्टम को शुद्ध करते हैं और आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ज्यादातर सब्जियां फाइबर में समृद्ध होती हैं, खासकर उन हरी पत्तियों के साथ। कई फलों, नट्स और फलियां फाइबर में भी ऊंची हैं, जैसे पूरे गेहूं के उत्पादों।
    • अच्छे स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए पानी में घुलनशील फाइबर बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे ऐसे सेम, पागल, जई चोकर और बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं
    • फ्लेक्ससेड्स फाइबर के अच्छे स्रोत हैं और अपने रक्त शर्करा को संतुलित रखने के लिए 300 मिलीलीटर पानी के साथ flaxseed के दो tablespoons कटा हुआ और इसके लाभ के लिए हर सुबह यह मिश्रण पीते हैं
  • डायट चरण 4 के साथ लोअर ब्लड शुगर नाम वाला चित्र
    4
    एक हफ्ते या उससे अधिक बार दो बार मछली खाएं। प्रोटीन में मछली ज्यादा होती है, जो रक्त शर्करा को कार्बोहाइड्रेट के रूप में उतनी ही प्रभावित नहीं करती है। मछली के मांस में लाल मांस और मुर्गी की तुलना में कम वसा और कोलेस्ट्रॉल भी होते हैं। मछली, मैकेरल और हेरिंग सहित कई प्रकार की मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है, जो ट्राइग्लिसराइड वसा को कम करता है और दिल की समग्र स्वास्थ्य को मजबूत करता है। हालांकि पारा के उच्च स्तर पर मछली से बचें, हालांकि, तलवार मछली और ट्यूना जैसे।
    • स्वस्थ और दुबला प्रोटीन के अन्य स्रोतों में सब्जियां, नट, बीज, मटर और टर्की या चिकन शामिल हैं। आप 5 ग्राम चीनी से भी कम सामग्री के साथ प्रोटीन के साथ पेय पर विचार कर सकते हैं।
  • आहार चरण 5 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    5
    अधिक जई खाएं चीनी मुक्त जई धीरे धीरे पच रहे हैं, जो रक्त शर्करा की दर नाटकीय रूप से बढ़ने से रोकती है, साथ ही साथ आपके शरीर को ऊर्जा की धीमी गति से रिलीज देने की ज़रूरत होती है जिसकी ज़रूरत होती है।
  • आहार चरण 6 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    6
    स्टार्च के बिना सब्जियों को प्राथमिकता दें ब्रोकोली, पालक और हरी बीन्स उत्कृष्ट उदाहरण हैं। ये सब्जियां कार्बोहाइड्रेट में कम हैं, इसलिए वे रक्त शर्करा को बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं, वे फिर भी फाइबर में अधिक हैं और शरीर को साफ करते हैं।
  • आहार चरण 7 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    7
    कुछ स्ट्रॉबेरी के साथ मिठाई खाने की आपकी इच्छा को संतुष्ट करें मिठास के बावजूद, स्ट्रॉबेरी वास्तव में कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम हैं और जैसे, रक्त शर्करा के स्तर को काफी प्रभावित नहीं करते हैं। उनके पास पानी का उच्च स्तर भी होता है, जिससे आप लंबे समय तक अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। नतीजतन, आप कुछ मिठाई खाने के लिए कम परीक्षा महसूस कर सकते हैं



  • आहार चरण 8 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    8
    अधिक पानी पी लो शीतल पेय और मीठा रस, रक्त शर्करा को जल्दी से बढ़ाते हैं। इन पेय को पानी, टॉनिक पानी और स्पार्कलिंग पानी के साथ बदलने से आपके शर्करा का सेवन कम हो सकता है।
    • खनिज पानी के कई ब्रांडों का फल स्वाद है, जो उन्हें शुद्ध पानी से बेहतर स्वाद ले सकता है। हालांकि, चीनी जोड़ने से सावधान रहना आप स्ट्रॉबेरी, नींबू के स्लाइस, टकसाल या नारंगी रस के कुछ बूंदों को घर पर चकाचौंध पानी में जोड़ने के लिए जोड़ सकते हैं, बिना चीनी से बेकार कैलोरी को जोड़कर।
    • रेफ्रिजरेटर में कुछ पानी रखकर नींबू की वज़ह से पहले ही जोड़ दिया गया। एक गर्म दिन पर बहुत ताज़ा होने के अलावा, यह पानी स्वादिष्ट स्वाद देगा इसे कवर रखें और हर दो दिनों में नींबू के स्लाइस को बदल दें। अन्य खट्टे फल और स्ट्रॉबेरी, सेब या अनानास के उपयोग के साथ स्वाद भिन्न करें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से हाइड्रेटेड हैं, दिन में 6-8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
    • इसे फलों के रस पर आसान रखें और जितना संभव हो उतना उपभोग करें - फलों के रस में प्राकृतिक फलोत्तोस (शर्करा) से कार्बोहाइड्रेट होते हैं
  • आहार चरण 9 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    9
    अपने भोजन में दालचीनी छिड़कें कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दालचीनी के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने पर विशेष रूप से मधुमेह वाले लोगों में दालचीनी का प्रभाव होता है। परिणाम निर्णायक नहीं हैं, लेकिन प्रारंभिक अध्ययन दावे का समर्थन करते हैं।
    • दालचीनी पर एक जादू समाधान के रूप में भरोसा मत करो! इसके ऊपर उपरोक्त अन्य उत्कृष्ट सुझावों के लिए अतिरिक्त अतिरिक्त के रूप में माना जाना चाहिए।
  • विधि 2
    आयोजन

    आहार चरण 10 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    1
    पता लगाएं कि आपको प्रति दिन कितनी कैलोरी चाहिए। कैलोरी की सही संख्या का उपभोग करने से आपको ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से रोका जा सकता है जो आपके रक्त में चीनी में वृद्धि का कारण बन सकता है।
    • प्रति दिन 1,200 से 1,600 कैलोरी खपत करें, चाहे आप एक छोटे आकार की महिला हो, एक मध्यम आकार की महिला जो अपना वजन कम करना चाहती है, या एक मध्यम आकार की महिला जो ज्यादा व्यायाम नहीं करती।
    • प्रति दिन 1600 से 2,000 कैलोरी खपत करें यदि आप एक बड़ी औरतें हैं जो वजन कम करना चाहते हैं, एक छोटा आदमी, एक मध्यम आकार का आदमी जो ज्यादा व्यायाम नहीं करता है या वजन कम करना चाहता है या बड़े आदमी वजन कम करना चाहता है
    • प्रति दिन 2,000 से 2,400 कैलोरी खपत करें यदि आप बड़े आदमी के लिए एक माध्यम है जो बहुत व्यायाम करता है, स्वस्थ वजन वाला एक बड़ा आदमी या एक मध्यम आकार की महिला जो बहुत व्यायाम करती है
  • आहार चरण 11 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    2
    प्रतिस्थापन करें स्वस्थ उत्पादों के लिए रक्त शर्करा बढ़ा सकता है, जो खाने के तरीके को पूरी तरह से बदलने के बजाय, भोजन के स्थान पर।
    • कार्बनिक पूरे खाद्य पदार्थ वसा रहित और कम वसा वाले विकल्प की तुलना में काफी स्वस्थ हैं। अपने मूल पूर्ण रूप से भोजन परिष्कृत लोगों की तुलना में बेहतर विकल्प हैं।
    • कार्बनिक पूरे दूध सामान्य स्कीम दूध से बेहतर है। नारियल का दूध भी एक शानदार विकल्प है। नारियल के दूध में पाया जाने वाला मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड, मधुमेह जैसी चयापचय की स्थिति के लिए उत्कृष्ट है।
    • वनस्पति तेल दिल से हानिकारक पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरे हुए हैं, इसलिए उन्हें खाने से बचें, और मोनोअनसैचुरेटेड वसा का चयन करें। इन प्रकार के वसा "खराब" कोलेस्ट्रॉल की कमी से संबंधित हैं, और ऊतकों के स्रोत और ऊतकों के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। जैतून का तेल और मूंगफली का तेल, हालांकि वे सब्जियां हैं, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं
    • रासायनिक मिठास से बचें वे शरीर द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं और सेलुलर क्षति का कारण है। स्टेविया एक गैर-कैलोरीर स्वीटनर के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • आहार चरण 12 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    3
    अपने कार्बल्स की गणना करें विशेष रूप से, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट आप उपभोग कर रहे हैं, जैसे पके हुए माल के लिए सफेद आटा, मीठा अनाज और तली हुई खाद्य पदार्थ कार्बोहाइड्रेट का आपके रक्त शर्करा के स्तर पर कुछ और प्रभाव पड़ता है क्योंकि वे बहुत जल्दी ग्लूकोज में बदलते हैं।
  • आहार चरण 13 के साथ लोअर ब्लड शुगर नामक चित्र
    4
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स देखें ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक विशेष भोजन के कार्बोहाइड्रेट दर पर आधारित है जो खपत के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कितना बढ़ाते हैं। उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ उच्च रैंकिंग वाले लोगों की तुलना में रक्त शर्करा बढ़ाने की संभावना कम हैं।
    • ध्यान रखें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स ग्लूकोज के अलावा शर्करा के सभी स्रोतों का पता नहीं लगा सकता है - अन्य प्रकार, जैसे फ्रुक्टोस और लैक्टोस, रक्त शर्करा बढ़ा देंगे
  • युक्तियाँ

    • संभवतः फलों और सब्जियों में छील छोड़ दें, क्योंकि अधिकांश पोषक तत्व त्वचा / छील के नीचे पाए जाते हैं। भोजन छीलने पर, आप इसे हटा सकते हैं इसके अलावा, जब सब्जियां पानी और नमक या भाप में तैयारी करते हैं, तो सूप या एक स्टू या सॉस बनाने के लिए पानी का पुन: उपयोग करने की कोशिश करें, इसलिए आप विटामिन लेते हैं जो पानी में चले गए हैं। कच्चे सब्जी का सलाद खाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपने आहार में कई विटामिन प्राप्त करें - बस उन्हें अच्छी तरह से पहले धो लें।
    • पूरे परिवार को एक ही स्वस्थ भोजन खा सकते हैं, खुद को अलग करने की कोई जरूरत नहीं है। परिवार के भोजन में एक ही स्वस्थ और पौष्टिक भोजन से सभी को लाभ होता है।
    • अपने आहार को महत्वपूर्ण रूप से बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें आपके चिकित्सक अपनी सभी आहार की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक स्वस्थ योजना निर्धारित करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं और उन विकल्पों पर आपको अलर्ट कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
    • बहुत चलो व्यायाम आपके चयापचय प्रतिक्रियाओं को बढ़ाकर और आपको आकार में रखते हुए अपने आहार उपायों में मदद करता है। चलना हर किसी के लिए व्यायाम का एक आदर्श तरीका है

    चेतावनी

    • अपने रक्त शर्करा को शून्य से कम न करें ज़्यादा कम स्तर आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही खराब हो सकता है जितना अधिक उच्च स्तर पर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com