IhsAdke.com

कैसे अपने गुर्दा स्वस्थ रखने के लिए

गुर्दे महत्वपूर्ण अंग हैं जो मुख्य रूप से फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं और इसलिए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन पर बहुत प्रभाव पड़ता है, रक्तचाप को नियंत्रित करने, मूत्र बनाने, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और ऊर्जा स्तर गुर्दे की बीमारी और गुर्दे की शिथिलता में एडिमा (सूजन), उच्च रक्तचाप, सुस्ती (ऊर्जा की कमी), श्वास की कमी, भ्रम, पीठ दर्द, और हृदय अतालता शामिल हैं। स्वस्थ गुर्दा समारोह को बनाए रखने में आमतौर पर कुछ नकारात्मक व्यवहार रोकने और कुछ लाभकारी आदतों को अपनाना शामिल होता है।

चरणों

भाग 1
किडनी हेल्थ को बढ़ावा देना

चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 1 बनाए रखें
1
अच्छी हाइड्रेटेड रहें ज्यादातर लोग दिन के दौरान पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, एक ऐसा व्यवहार जो कि गुर्दे पर सबसे बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि वे उच्च मात्रा फिल्टर हैं, उन्हें खून से विषाक्त पदार्थ, अपशिष्ट और अनावश्यक या अवांछित घटकों को हटाने के लिए उचित मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, पूरे दिन नियमित अंतरालों पर भरपूर मात्रा में पानी पीने से इन अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और बहुत भीड़भाड़ नहीं हो पाएगा या बहुत ही शांत हो जाएगा। अगर आप अधिक सक्रिय हैं या गर्म स्थान पर रहते हैं, तो आप आसीन या आठ गिलास एक दिन में चार से छह गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • गर्मी के दौरान, और जब आप बहुत व्यायाम करते हैं, तो आपको पसीने के कारण द्रव के नुकसान की भरपाई के लिए सामान्य से अधिक पानी पीना चाहिए।
  • जब आप बाथरूम में जाते हैं तो आपका मूत्र बहुत स्पष्ट या पुआल का रंग होना चाहिए यदि यह गहरा है, यह एक संकेत है कि आप निर्जलित हैं
  • कॉफी, काली चाय और सोडा जैसे कैफीनयुक्त पेय स्पष्ट रूप से पानी में रहते हैं, लेकिन कैफीन मूत्रवर्धक है और आपको बार-बार पेशाब करने का कारण बनता है। तो ये हाइड्रेशन के अच्छे स्रोत नहीं हैं। फलों, सब्जियों और सागों से फ़िल्टर्ड पानी और प्राकृतिक रस चुनें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 2 बनाए रखें
    2
    अपने रक्तचाप उचित स्तरों के भीतर रखें उच्च रक्तचाप पूरे शरीर के रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिनमें गुर्दे के भीतर छोटे धमनियों भी शामिल हैं, इन अंगों से फिल्टर करने की क्षमता के लिए इतना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने रक्तचाप को चिकित्सक द्वारा निर्धारित सीमा में रखें, जो आमतौर पर 140/90 मिमी एचजी नीचे है। इस स्तर के नीचे दबाव गुर्दे की शिथिलता और असफलता में देरी या रोका जा सकता है।
    • अक्सर अपने रक्तचाप की जांच करें, चाहे फार्मेसी में, स्वास्थ्य क्लिनिक में, या घर पर, उपकरण खरीदना उच्च रक्तचाप में आमतौर पर स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए संख्याओं पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है।
    • नमक का सेवन नियंत्रण, तनाव को कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने की आदतें रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।
    • अगर जीवनशैली में परिवर्तन से बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है, एसीई इनहिबिटर और एआरए नामक दबाव दवाएं रक्तचाप को कम कर सकती हैं और आपके गुर्दे की सुरक्षा कर सकती हैं।
  • चित्रित शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 3
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें कैलोरी की खपत पर ध्यान देने के अतिरिक्त, नियमित कार्डियोवस्कुलर व्यायाम वजन बनाए रखने का एक शानदार तरीका है, जो कि गुर्दा संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। मोटापा दिल और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है, जो रक्तचाप को बढ़ाता है और गुर्दे की क्षति पैदा कर सकता है। प्रतिदिन हल्के से मध्यम हृदय गतिविधि के 30 मिनट की अवधि में गुर्दा की चिकित्सा में सुधार होता है क्योंकि यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और वजन घटाने का कारण बन सकता है। अपने पड़ोस के माध्यम से चलने से शुरू करें, अगर यह सुरक्षित है, और फिर कुछ चढ़ाई के साथ और अधिक चुनौतीपूर्ण इलाके में आगे बढ़ें। ट्रेडमिल और साइकिल कार्डियोवास्कुलर कसरत के लिए भी महान हैं।
    • गहन workouts के साथ शुरू करने से बचें, खासकर यदि आपको हृदय की समस्या का निदान किया गया है गहन अभ्यास, जैसे लंबी दूरी की दौड़, अस्थायी रूप से रक्तचाप को बढ़ाता है, जो कि गुर्दे और हृदय को मजबूर करता है।
    • हफ्ते में पांच बार व्यायाम करने में 30 मिनट का व्यायाम अच्छी शुरुआत है, और ज्यादातर लोगों के लिए एक घंटा भी बेहतर है, लेकिन व्यायाम करने में बहुत अधिक समय खर्च करना एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 4 रखें
    4
    बहुत सारे फल, सब्जियां और ताजी सब्जियां खाएं एक स्वस्थ, कम नमक आहार गुर्दे के लिए अच्छा है क्योंकि यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। अधिकांश फल, सब्जियां, और सब्जियां सोडियम में कम होती हैं और कई विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही साथ एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत होता है, जो कि हृदय प्रणाली और गुर्दे के लिए फायदेमंद होता है। फलों, सब्जियां और सब्जियां भी पानी के अच्छे स्रोत हैं, जो कि गुर्दे को रक्त को ठीक से फिल्टर करने की जरूरत होती है।
    • कम मात्रा में सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों में आर्टिचोक, बीट्स, गाजर, समुद्री शैवाल, शलजम और अजवाइन शामिल हैं। इसलिए इन पर इन्हें आसान बनाते हैं।
    • औसत से थोड़ा अधिक सोडियम के साथ फल खूबानी, अमरूद और जुनून फल शामिल हैं।
    • डिब्बाबंद और डिब्बाबंद सब्जियों में आमतौर पर पर्याप्त मात्रा में सोडियम होता है और इन्हें आपके आहार से बचा जाना चाहिए या खराब तरीके से भस्म होना चाहिए।
    • एंटीऑक्सिडेंट में सबसे अधिक समृद्ध फल, सब्जियां और सब्जियां लाल फल, स्ट्रॉबेरी, सेब, चेरी, आर्टिचोक और बीन्स बैंगनी और कैरियोका शामिल हैं।
  • स्वस्थ किडनी के चरण 5 के नाम से चित्रित करें
    5
    कुछ उपयोगी खुराक लें ब्राजील के मानक आहार केवल सोडियम में ही समृद्ध नहीं है बल्कि कुछ आवश्यक पोषक तत्वों में भी कमी है, जैसे विशिष्ट विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और फैटी एसिड। पौष्टिक आहार खाने से निश्चित रूप से पोषक तत्वों की कमी का जोखिम कम हो जाता है, लेकिन पूरक आहार फायदेमंद हो सकता है और अपने आहार में कमियों के लिए बना सकता है अध्ययनों में किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होने के पूरक आहार में विटामिन डी, पोटेशियम, कोनेजाइम Q10 और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं।
    • पुरानी किडनी रोग के रोगियों में आयोजित नैदानिक ​​परीक्षण ने निष्कर्ष निकाला कि विटामिन डी की खुराक ने गुर्दे और हृदय के कार्य में सुधार किया है याद रखें कि सूरज के तीव्र प्रदर्शन के जवाब में हमारी अपनी त्वचा विटामिन डी का उत्पादन कर सकती है।
    • गुर्दे में सोडियम और पोटेशियम के बीच संतुलन उनके सही कामकाज के लिए आवश्यक है, इसलिए आहार या पूरक आहार के माध्यम से आहार में पोटेशियम जोड़ने से उच्च सोडियम स्तरों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है।
    • Coenzyme Q10 रक्तचाप और हीमोग्लोबिन A1c (एचबीए 1 सी) के निचले स्तर के सामान्य होने में मदद करता है, जिनमें से दोनों की किडनी रोग के लिए मजबूत जोखिम कारक हैं।
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड की क्रियान्वयन में मूत्र में रक्तचाप और अतिरिक्त प्रोटीन को कम करके क्रोनिक किडनी रोग के प्रसार को कम करने में मदद मिलती है।
  • भाग 2
    हानिकारक आदतों से बचना




    स्वस्थ किडनी के चरण 6 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    शराब की खपत कम करें यह कोई रहस्य नहीं है कि अत्यधिक मादक पेय पदार्थ (जिसमें इथेनॉल, एक कैसरजन शामिल है), विभिन्न प्रकार के कैंसर और गुर्दे सहित अंगों को नुकसान के साथ दृढ़ता से जुड़े हैं। इथनोल इन अंगों के भीतर नाजुक संरचनाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे उन्हें रक्त छानने और तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में कम सक्षम होता है, जो अक्सर उच्च रक्तचाप का कारण बनता है।
    • एक समय में बहुत अधिक शराब पीना, दो घंटे में लगभग चार से पांच पेय होते हैं, रक्त में इस पदार्थ के स्तर को बढ़ा सकते हैं जहां गुर्दे मूल रूप से बंद हो जाते हैं - एक समस्या जो कि गुर्दा की गंभीर विफलता है।
    • तो पीने से रोकें या प्रति दिन अधिकतम एक अल्कोहल पीने के लिए अपना सेवन सीमित करें।
    • अल्कोहल पेय कम हानिकारक माना जाता है क्योंकि इसमें रेड वाइन होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे कि रेवेरट्रैरोल, जो रक्त वाहिकाओं और अन्य ऊतकों को मुक्त कट्टरपंथी क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 7 को बनाए रखें
    2
    दवाओं के उपयोग का अधिक से अधिक उपयोग न करें सभी उपचार कम से कम कुछ हद तक यकृत और गुर्दे जैसे अंगों के लिए विषाक्त हैं, क्योंकि खुराक भी एक महत्वपूर्ण कारक है। लेकिन कुछ अन्य की तुलना में अधिक हानिकारक हैं उदाहरण के लिए, इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन जैसे ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज को लंबे समय तक नियमित रूप से लिया जाने वाला गुर्दे को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है। उन्हें शरीर में प्रसंस्करण के उप-उत्पादों गुर्दे और यकृत को आसानी से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यदि गुर्दे स्वस्थ होते हैं, सूजन और दर्द नियंत्रण के लिए इन दवाओं के सामयिक प्रयोग की समस्याएं पैदा करने की संभावना नहीं है, लेकिन दो सप्ताह से अधिक समय तक उन्हें लगातार नहीं लेते हैं और 800 मिलीग्राम प्रति दिन खुराक रखें।
    • यदि आप गठिया या अन्य पुरानी बीमारियों के लिए दीर्घकालिक विरोधी भड़काऊ दवाएं ले रहे हैं, तो रक्त और मूत्र परीक्षणों के माध्यम से गुर्दा की क्रिया को मॉनिटर करने की आवश्यकता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 8 रखें
    3
    कम नमक खाएं विशिष्ट ब्राज़ीलियाई भोजन नमक में समृद्ध होता है, जो सोडियम क्लोराइड से बना होता है। अत्यधिक सोडियम आपके गुर्दे को पानी फिल्टर और उगलना करने की अनुमति नहीं देता, जो शरीर में जमा हो जाता है और रक्तचाप बढ़ाता है। उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) गुर्दे के छोटे रक्त वाहिकाओं में अशांति का कारण बनता है, जो क्षति और शिथिलता की ओर जाता है इसलिए सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें और भोजन के दौरान नमक के प्रकार के बरतन का उपयोग करना बंद करो।
    • अगर आपके गुर्दे स्वस्थ होते हैं तो 2300 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन से अधिक का उपभोग न करें, और यदि आपका कोई गुर्दा रोग या उच्च रक्तचाप है तो प्रति दिन 1500 मिलीग्राम से कम का खपत करें।
    • संसाधित मांस, नमकीन पटाखे, नमक और अखरोट के चिप्स, कैन्ड या तत्काल सूप, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, और सबसे संसाधित सॉस और सीजन जैसे उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों की खपत से बचें या सीमित करें।
    • सोडियम में कम खाद्य पदार्थों जैसे ताजा फल और सब्जियों के आधार पर उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए एक आहार को अपनाना।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 9 रखें
    4
    अपने प्रोटीन सेवन की निगरानी करें प्रोटीन स्पष्ट रूप से शरीर में मांसपेशियों के ऊतकों, त्वचा, एंजाइमों और कई अन्य यौगिकों के निर्माण के लिए आवश्यक एक macronutrient है। लेकिन इस पोषक तत्व में समृद्ध आहार गुर्दे के लिए मुश्किल होते हैं क्योंकि रक्तप्रवाह में सभी प्रोटीन और एमिनो एसिड को फिल्टर करने के लिए उन्हें कठिन काम करना पड़ता है। इसके अलावा, प्रोटीन में समृद्ध आहार उन लोगों में गुर्दे के कामकाज को खराब कर सकता है जिनके पास पहले से गुर्दा की बीमारी है, क्योंकि इन लोगों के शरीर में अक्सर इस मैक्रोनियुट्रिएन्ट के चयापचय अपशिष्ट को दूर करने में कठिनाई होती है।
    • आपके और आपके गुर्दे के लिए स्वस्थ आहार में मौजूद प्रोटीन की मात्रा आपके शरीर के आकार, आपकी मांसपेशियों और गतिविधि के अपने स्तर पर निर्भर करती है। पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है, और एथलीटों को आसीन लोगों से अधिक की आवश्यकता होती है।
    • कुल मिलाकर, मध्य-आकार के वयस्कों की जरूरत है, जो रोजाना 46 से 56 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है, जो वजन, मांसपेशियों और वयस्कों के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।
    • प्रोटीन के स्वस्थ सूत्रों में सेम, सबसे सोया उत्पादों, अनसाल्टेड नट्स और तिलहन, सन बीज, मछली और त्वचा रहित पक्षी शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ गुर्दा चरण 10 रखें
    5
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान आपके शरीर के लिए सबसे हानिकारक आदतों में से एक है। यह पहले से ही स्पष्ट है कि सिगरेट के धुएं को शरीर में लगभग हर अंग और रक्त वाहिका को नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान करने के लिए गुर्दे के लिए बुरे होते हैं क्योंकि खून की मात्रा में विषाक्त पदार्थों को छोटे रक्त वाहिकाओं और इन अंगों के अंदर के फिल्टर में भंग कर दिया जाता है। जहरीले यौगिकों ने गुर्दों को रोकना, उनके प्रवाह को कम करना और उनके कार्य के साथ समझौता करना। धमनियों (एथोरोसक्लोरोसिस) की गड़बड़ी से गुर्दे और शरीर के बाकी हिस्सों के अंदर उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है
    • अनुमान है कि ब्राजील में सिगरेट से संबंधित मौतों की संख्या प्रति वर्ष 160,000 है, और उनमें से ज्यादातर फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और स्ट्रोक से संबंधित हैं, लेकिन कुछ गुर्दे की विफलता से जुड़े हुए हैं।
    • सबसे अच्छा समाधान धूम्रपान पूरी तरह से बंद करना है एक बार रोकना आपके लिए बहुत अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है, तो धीरे-धीरे नशे की लत खो जाने के लिए निकोटीन पैच या च्यूइंग गम का प्रयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • ग्लेमोरायलर निस्पंदन दर को गुर्दे समारोह के लिए सबसे महत्वपूर्ण माप माना जाता है। यह रक्त प्लाज्मा की मात्रा को मापता है कि गुर्दे हर मिनट साफ करते हैं
    • इसके अलावा, गुर्दे के कामकाज का मूल्यांकन करने के लिए क्रिएटिनिन और नाइट्रोजन को मापा जा सकता है।
    • सिस्टैटिन सी गुर्दा की एक नई मार्कर है और अन्य परीक्षणों पर कई फायदे हैं। यदि आप अपने गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछें।
    • एक्स-रे परीक्षा और गणना टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन संदिग्ध गुर्दे की पथरी के मामले में किया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com