IhsAdke.com

माइक्रोएल्बिमिन को कैसे घटाएं

माइक्रोलाबिमिन, या केवल एल्बिन, केवल यकृत में उत्पन्न होता है। यदि आपके मूत्र में एल्ब्यूमिन की अत्यधिक मात्रा होती है तो यह गुर्दा की क्षति का संकेत हो सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। 30-300 एमजी का माइक्रोलाब्यूमिन परिणाम एक लाल झंडा है जो कह रहा है कि आपकी गुर्दे प्रोटीन को ठीक से फिल्टर करने में सक्षम नहीं हैं। हालांकि, माइक्रोएल्ब्यूमिन के अस्थिरता को कम करने के कई तरीके हैं। जीवनशैली के बदलावों को शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 देखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके माइक्रोलाबिमिन का स्तर अच्छी तरह से हो, जहां वे होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
जीवन शैली में परिवर्तन करना

लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और शक्कर में कम भोजन पर अपने आहार पर ध्यान दें क्षतिग्रस्त किडनी सामान्य रूप से प्रोटीन की प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं, इसलिए प्रोटीन सेवन कम करके गुर्दे को आराम करने का समय दें। आपको कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ (जो आपके ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि नहीं करते), छोटी मात्रा में प्रोटीन, वसा, सोडियम और चीनी खाने चाहिए। यहां कुछ स्वस्थ विकल्प दिए गए हैं:
  • धीमी कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध खाद्य पदार्थ: जई, सेम, ब्राउन चावल, पास्ता, दाल
  • प्रोटीन में कम भोजन: रोटी और अनाज, पास्ता, सलाद, अजवाइन, गोभी, ककड़ी, अजमोद, टोफू, मछली और दुबला मीट।
  • कम वसा और कम सोडियम खाद्य पदार्थ: तला हुआ कुछ न खाएं (यदि आवश्यक हो तो जैतून का तेल का उपयोग करें) और नमक को अनदेखा करें। डिब्बाबंद उत्पादों जैसे सूप, सब्जियां, पास्ता और सॉस से बचें
  • कम चीनी खाद्य पदार्थ: अंडे, सेम, टोफू, नट्स, कॉटेज पनीर, जैतून, पालक, शलजम, शतावरी, जौ
    • इसके अलावा, खाने से बचने से बचें - बजाय, अक्सर छोटे भोजन यह आपके गुर्दे को सभी खाद्य कचरे को छानने के साथ अतिभारित करने में मदद करेगा।
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 2 नामक चित्र
    2
    शराब से बचें आपके परीक्षण के परिणामों में माइक्रोएल्बिमिन का असामान्य स्तर होने से गुर्दा की खराब गुर्दे का संकेत मिलता है। प्रभावित गुर्दा अब एथॉनोल को अल्कोहल से फिल्टर नहीं कर सकेगा, जिससे लंबे समय तक माइक्रोएल्बिमिन के उच्च स्तर का खतरा बढ़ सकता है। इसका विरोध करने के लिए, अल्कोहल काट कर इसे पानी, चाय और बिना जूस वाले रस के साथ बदलें।
    • यदि आपको अपनी अगली पार्टी में पीने की ज़रूरत है तो समय-समय पर रेड वाइन की एक बोतल आपकी सबसे अच्छी शर्त है। एक और चीज से बचना चाहिए
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    धूम्रपान छोड़ो धूम्रपान के एक क्रमिक रोक के बजाय इसे तुरंत दखल देने की सलाह दी जाती है आपके लक्षणों में वापसी हो सकती है, जैसे कि आप शराब से बचा रहे थे। हालांकि, लड़ाई की परवाह किए बिना, यह सबसे अच्छा है अगर आप इन दो व्यसनों को नियंत्रित और टाल सकते हैं
    • गंभीर धूम्रपान करने वालों के पास उच्च रक्तचाप के विकास का खतरा अधिक होता है (धूम्रपान उनके रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करता है, जिससे हृदय को पंप करने के लिए मजबूर होता है) सिगरेट में निकोटिन आपके रक्तचाप 10 मिमी एचजी तक बढ़ा सकते हैं। यदि आप पूरे दिन धूम्रपान करते हैं, तो आपका रक्तचाप लगातार उच्च रहेगा
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 4 नामक चित्र
    4
    आपके रक्तचाप को कम करें हाई ब्लड प्रेशर होने से एक ऐसा कारक हो सकता है जो बताता है कि आपके एल्बिन का स्तर उच्च क्यों है सामान्य रक्तचाप 120/80 (मिमी एचजी) से नीचे 130/80 तक है एक ब्लड प्रेशर जो 140 या मिमी से ज्यादा (एमएमएचजी) बराबर माना जाता है रक्तचाप को कम करने के लिए, आप वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों को सीमित या सेवन करना चाहते हैं।
    • लगभग 30 मिनट के लिए नियमित रूप से व्यायाम (सप्ताह में 3 से 4 बार) आपके उच्च रक्तचाप को बहुत कम कर सकता है। अपने आदर्श वजन को बनाए रखने और अधिक वजन या मोटापे से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक पर जाने और आपके रक्तचाप की जांच करने के लिए यह भी अच्छा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही रास्ते पर हैं
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 5 नामक चित्र
    5
    बहुत पानी पीना हर दिन 8-12 गिलास पानी की सिफारिश की गई मात्रा पीने से मूत्र में कुछ एल्बुमिन को त्यागने में मदद मिलेगी। यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको अधिक जोड़ना चाहिए। यह निर्जलीकरण को रोक देगा - जितना अधिक आप निर्जलित होते हैं, उतना ही आपके एल्बिन का स्तर बढ़ेगा।
    • फैटी और नमकीन खाद्य पदार्थ न केवल उच्च रक्तचाप में योगदान करते हैं, बल्कि वे आपके सिस्टम से पानी को अवशोषित करते हैं। दोनों कारणों से उन्हें बचाना सबसे अच्छा है
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने ग्लूकोज के स्तरों पर भी नज़र रखें अपने आहार से चीनी-समृद्ध खाद्य पदार्थों को अपने ग्लूकोज के स्तरों को नियंत्रित करने, मधुमेह, मोटापा से बचने और अपने सूक्ष्मजीवों पर नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण है। सामान्य ग्लूकोज की सीमा 70 से 100 एमजी / डीएल तक होती है।
    • यदि आपके पास वर्तमान में मधुमेह है, तो आपके शरीर में एल्बिन का स्तर उच्च होगा। मधुमेह के लिए औसत गुर्दा की सीमा 180 मिलीग्राम / डीएल है। यही कारण है कि अगर आपके सिस्टम में एल्ब्यूमिन और ग्लूकोज की अत्यधिक मात्रा होती है, तो यह गुर्दा की क्रिया को प्रभावित करेगी और गुर्दे को अधिक नुकसान पहुंचाएगी।
    • यह आपको अपने वजन पर नज़र रखने में भी मदद करेगा I एक स्वस्थ आहार और व्यायाम आपको अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपके ब्लड प्रेशर को कम करने और ग्लूकोज का आपके वजन पर भी असर पड़ेगा।



  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने एल्बिन स्तर की जाँच करें आपके माइक्रोलाब्लिन स्तर की निगरानी और मॉनिटर करना महत्वपूर्ण है। यह आपको यह बताने देगा कि आपकी जिंदगी आपके गुर्दे और यकृत के लिए खराब है या नहीं। माइक्रोएल्बिमिन टेस्ट मूत्र में आपके अल्ब्यूमिन की गिनती की जांच करेगा समस्या का प्रारंभिक पता लगाने से महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं जो कि गुर्दा की क्षति कम कर देते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • अपने स्तरों का परीक्षण करने के लिए, आपका डॉक्टर आपको एक दिन के लिए एक यादृच्छिक मूत्र परीक्षण या मूत्र परीक्षण एकत्रित करेगा। पहला वह है जिसमें आप ग्लास में पेशाब करते हैं। दूसरा एक है जिसमें आप एक दिन के लिए सभी मूत्र एकत्र करते हैं - और एकत्र सभी मूत्र नमूने के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जानें कि परिणाम क्या मतलब है मूत्र के पर्याप्त संग्रह के बाद, नमूना की जांच की जाएगी और एक चिकित्सक द्वारा व्याख्या की जाएगी। माइक्रोलाबिमिन परीक्षण के परिणाम 24 घंटों के लिए मिलीग्राम (मिलीग्राम) प्रोटीन रिसाव में मापा जाता है। परिणाम निम्नानुसार व्याख्या किए जा सकते हैं:
    • सामान्य परिणाम 30 मिलीग्राम से कम है
    • 30 से 300 मिलीग्राम जल्दी गुर्दे की बीमारी का संकेत है
    • 300 एमजी से अधिक उन्नत किडनी रोग का संकेत है
      • परीक्षा के परिणाम के बारे में अपने चिकित्सक के साथ उचित चर्चा प्रबंधन और उपचार शीघ्र बनाने के लिए आवश्यक है। यदि माइक्रोअलबिमिन का स्तर सामान्य से अधिक होता है, तो सुनिश्चित करें कि परीक्षण को दोहराने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा यह सुनिश्चित किया जा सकता है
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एंजियोटेंसिन एंजाइम (एसीई) अवरोधकों का उपयोग करने पर विचार करें ये दवाएं एंजियोटेंसिन I का एंजियोटेंसिन II के रूपांतरण को रोकती हैं I इससे आपके बढ़े हुए रक्त वाहिकाओं में परिणाम होता है, इस प्रकार रक्त वाहिकाओं और रक्त की मात्रा पर तनाव कम हो जाता है - दूसरे शब्दों में, यह रक्तचाप को कम करता है इन अवरोधकों को मूत्र में प्रोटीन के रिसाव को कम करने के लिए सिद्ध किया जाता है, जैसे कि माइक्रोअलबिमिन, जिससे माइक्रो लेवलिन का स्तर कम हो जाता है।
    • सबसे अधिक निर्धारित अवरोधक कैप्टोप्रिल, पेरिन्धीप्रिल, रामिप्रिल, एनलापिरिल और लिसिनोपिल हैं। आपके चिकित्सक को पता होगा कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 10 नामक चित्र
    4
    स्टेटिक्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ये दवाएं एचएमजी-कोए रिडक्टेज की कार्रवाई में बाधा डालकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं, जो कि यकृत में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में एक आवश्यक एंजाइम है। कोलेस्ट्रॉल कम करना आपके दिल, रक्त वाहिकाओं और गुर्दे के लिए आसान काम है।
    • सबसे अधिक निर्धारित स्टेटिन हैं एरोवास्टाटिन, फ्लुवास्टैटिन, लोस्टाटाटिन, पीटावास्तैटिन, प्रावास्तैतिन, रोसोवास्टेटिन और सिमवास्टेटिन।
  • लोअर माइक्रोलाबिमिन चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आवश्यक हो, तो जान लें कि इंसुलिन लेने से मदद मिल सकती है इंसुलिन एक हार्मोन है जो ऊर्जा स्रोत के रूप में कोशिकाओं को शर्करा या ग्लूकोज को ले जाने में मदद करता है। पर्याप्त इंसुलिन के बिना, रक्त शर्करा कोशिकाओं में नहीं पहुंचा जा सकता है और खून में रहता है। एक डॉक्टर की सलाह पर रोजाना इंसुलिन इंजेक्शन सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यह केवल उन लोगों के लिए है जो मधुमेह या कुछ प्रकार के इंसुलिन प्रतिरोध हैं यदि इंसुलिन सामान्य रूप से काम करता है, तो इंसुलिन लेने से आपके माइक्रोलाबिमिन स्तरों में सहायता नहीं मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • आपके मूत्र में रक्त (हेमट्यूरिया), कुछ दवाएं, बुखार, अन्य किडनी रोग, हाल ही में जोरदार अभ्यास और मूत्र पथ के संक्रमण कई कारण हैं, क्यों आपका मूत्र नमूना माइक्रोएल्ब्युमीन के उच्च स्तर पर झूठा आरोप लगा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com