IhsAdke.com

रक्तचाप को कैसे बढ़ाएं

कम रक्तचाप कई कारणों के साथ एक सामान्य चिकित्सा स्थिति है यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे खतरनाक तरीके से कम होने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे चक्कर आना पड़ सकता है या बेहोशी हो सकती है। अपना आहार और जीवन शैली बदलने या डॉक्टर को नियमित रूप से देखने से स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
आहार बदलना

चित्र शीर्षक Raise Low Blood Pressure चरण 1
1
बहुत पानी पीना कम रक्तचाप निर्जलीकरण के साथ हो सकता है, इसलिए रक्तचाप बढ़ाने के लिए पानी का सेवन बढ़ाएं। रोजाना 230 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8 से 10 गिलास पीने की कोशिश करें। यह अधिक पानी निगलना उचित है अगर यह आपके लक्षणों से छुटकारा न दें या यदि आप बाहर समय व्यतीत करते हैं और अभ्यास अभ्यास करते हैं
  • इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ स्वस्थ पेय भी रक्तचाप बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों से बचा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक Raise Low Blood Pressure चरण 2
    2
    नमक का सेवन बढ़ाएं आपने सुना होगा कि रक्तचाप के लिए अतिरिक्त नमक खराब है। हालांकि, उच्च रक्तचाप के मामले में ही हानिकारक है नमक (या सोडियम) का बढ़ना एक स्वस्थ स्तर तक कम रक्तचाप बढ़ा सकता है। अधिक नमक रक्त की मात्रा को बढ़ाता है और रक्तचाप बढ़ाता है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कि आपके सोडियम सेवन में वृद्धि करने के लिए यह सुरक्षित और स्वस्थ है।
    • नमक का सेवन बढ़ाने का एक तरीका डिब्बाबंद सूप खाने से होता है, जो बहुत से लोगों से सोडियम के उच्च स्तर की वजह से बचते हैं।
  • 3
    छोटे भोजन अधिक बार करें एक या दो बड़े भोजन के बजाय कई छोटे भोजन खाने से रक्तचाप और रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ, कम कार्बोहाइड्रेट भोजन बनाने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक Raise Low Blood Pressure चरण 5
    4
    अपने आहार को संतुलित करें रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित आहार एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसमें दुबला मांस और मछली, साबुत अनाज और बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल हैं।
    • उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे चीनी और वसा में उच्च हैं। हालांकि वे सोडियम के उच्च स्तर होते हैं, वे अन्य पोषक तत्वों का स्वस्थ स्रोत नहीं हैं।
  • 5
    विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं ये विटामिन रक्तचाप के स्वस्थ कार्यों और संचलन के लिए योगदान देते हैं। समृद्ध अनाज में दोनों पोषक तत्व होते हैं बी 12 के कुछ अन्य स्रोतों में मछली और डेयरी उत्पादों जैसे पनीर, दूध और दही शामिल हैं। फोलिक एसिड को ग्रीन हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली और पालक में पाया जा सकता है
  • 6
    शराब की खपत कम करें मादक पेय पदार्थ निर्जलीकरण में योगदान करते हैं, भले ही संपार्श्विक में भस्म हो। कम रक्तचाप की समस्या वाले व्यक्ति को किसी भी मात्रा में शराब पीने से बचना चाहिए
  • 7
    कैफीन पीने कैफीन रक्त वाहिकाओं को नियंत्रित करता है और मध्यम खपत रक्तचाप बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • 8
    हर्बल दवाएं लेने की कोशिश करें कोई सबूत नहीं है कि वे रक्तचाप में मदद करते हैं, लेकिन संकेत हैं कि कुछ जड़ी बूटियां कम रक्तचाप के प्रभाव को कम कर सकती हैं। उनमें से हैं: अदरक, ऐना, दौनी, दालचीनी और काली मिर्च उन्हें आहार में जोड़ने से कुछ लाभ मिल सकते हैं
  • विधि 2
    जीवन शैली परिवर्तनों को बढ़ावा देना

    1. 1



      धीरे-धीरे शरीर की स्थिति बदलें रक्तचाप से संबंधित चक्कर आना के प्रभाव को कम करने के लिए, धीमी गति से और अपने आंदोलनों से सतर्क रहें बैठे या सीधा बैठने के लिए एक झूठ बोल की स्थिति से आगे बढ़ते समय विशेष देखभाल करें।
    2. 2
      बैठने पर अपने पैरों को पार करने से बचें यह स्थिति आंदोलन को सीमित कर सकती है। आपके शरीर के परिसंचरण को स्वस्थ रखने के लिए, अपने पैरों के साथ आराम से आराम से अपने घुटनों के साथ हिप चौड़ाई पर बैठने की कोशिश करें।
    3. 3
      नियमित रूप से व्यायाम करें सामान्य रूप से स्वास्थ्य लाभ के अलावा, नियमित व्यायाम भी स्वस्थ रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित और नियंत्रित करने में मदद करता है हर दिन 20 मिनट चलने के रूप में सरल रूप से कुछ शारीरिक और मानसिक कल्याण दोनों में मदद कर सकता है
      • यदि आपके रक्तचाप को अभी तक विनियमित नहीं किया गया है तो भारी व्यायाम से बचें। इससे थकान या चोट लग सकती है
    4. चित्र शीर्षक Raise Low Blood Pressure चरण 3
      4
      संपीड़न मोज़ा पहनें ये मोज़े अक्सर सूजन को कम करने, निचले हिस्से में रक्त का संचय करने और संचलन को बेहतर बनाने में सहायता के लिए किया जाता है। दैनिक क्रियाकलापों के दौरान उनका उपयोग करना, नसों के माध्यम से नियमित रूप से रक्त परिसंचारी रखने के द्वारा रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है।
    5. 5
      गरम और समय लेने वाली स्नान से बचें वर्षा और भंवर से गर्म पानी रक्त वाहिकाओं के विस्तार का कारण बन सकता है, जो रक्तचाप में गिरावट का कारण बन सकता है, चक्कर आना और बेहोशी पैदा कर सकता है। इस स्थिति का समाधान करने के लिए गर्म (बजाय गर्म) स्नान और स्पा या भंवर से बचें। बेहोश होने की स्थिति में आपके शॉवर में एक रेलिंग या शॉवर कुर्सी स्थापित करने के लिए यह सहायक भी हो सकता है

    विधि 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    चित्र शीर्षक Raise Low Blood Pressure चरण 6
    1
    अपनी दवाओं या खुराक में बदलाव का अनुरोध करें कुछ दवाओं के एक कम प्रभाव के रूप में निम्न रक्तचाप। यदि आपके वर्तमान दवाओं में से कोई भी आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और क्या निर्धारित दवा के आहार में बदलाव आपको आपके रक्तचाप को बढ़ाने में मदद कर सकता है, तो अपने चिकित्सक से चर्चा करें।
  • 2
    माध्यमिक चिकित्सा शर्तों का विश्लेषण करें कम रक्तचाप एक अन्य चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे मधुमेह, हृदय रोग या थायरॉयड समस्या अपने चिकित्सक से अन्य चिकित्सा शर्तों का मूल्यांकन करने के लिए कहें, अगर आपका रक्तचाप खाने और खाने के बाद कम रहता है
  • चित्र शीर्षक Raise Low Blood Pressure Step 4
    3
    Anticoagulants के बारे में पूछें वारफेरिन जैसी दवाओं का उपयोग अक्सर गहरी शिरापरक घनास्त्रता के इलाज के लिए किया जाता है, जो रक्त परिसंचरण और रक्तचाप को प्रभावित करता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप अपने विशिष्ट कम रक्तचाप के साथ रोज़ाना करने के लिए एक anticoagulant लेते हैं।
  • 4
    रक्तचाप बढ़ाने वाली दवाओं के बारे में पूछें फ्लड्रॉक्रमिसोन और मिडोड्राइन दो दवाएं हैं जो दबाव बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि इन दवाओं में से एक आपकी स्थिति के लिए सही होगा।
  • चेतावनी

    • दवाओं को रोकने से पहले डॉक्टर से सलाह लें या दवाओं में दवाएं या पूरक आहार को अपने आहार में जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि दवाओं में से कोई भी प्रतिकूल प्रभाव या प्रतिक्रिया न करे।
    • वैकल्पिक उपचार की खोज करते समय सावधान रहें कुछ लोग कम रक्तचाप के लिए प्राकृतिक पूरक या होम्योपैथिक उपचार की तलाश करते हैं लेकिन वैकल्पिक चिकित्सा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जांच करना उचित है। अदरक और जीन्सेंग जैसे पूरक चिकित्सा दवाओं के अधीन सभी दवाओं के साथ सुरक्षित नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com