IhsAdke.com

आपका रक्त प्रवाह कैसे बढ़ाएं

खराब रक्त परिसंचरण अक्सर हाथों और पैरों में झुनझुनी सनसनी का कारण बनता है। उन्हें लगता है कि उन्हें अक्सर सोना पड़ता है। इस लेख को पढ़ें और पूरे शरीर के रक्त के प्रवाह के साथ-साथ अतिरेक को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
भौतिक रणनीतियों को अपनाना

चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 1
1
सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करें अपनी पसंद की गतिविधि का अभ्यास करने की आदत करें कोई भी शारीरिक गतिविधि जो आपके रक्त को पंप करती है वह तेजी से काम करेगी कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: चलना, जॉगिंग, चलना या एरोबिक गतिविधियों मॉल पर चलना, उदाहरण के लिए, काफी सुविधाजनक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएँ चरण 2
    2
    खिंचाव के लिए ब्रेक लें विशेष रूप से यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं या थोड़ी देर के लिए उसी स्थिति में बैठते हैं, तो हर घंटो तक खींचने के लिए एक ब्रेक लेते हुए रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। चाहे वह आपके पैर की उंगलियों को छू रहा हो या त्वरित मोड़ के लिए उठ रही हो और शरीर को स्थानांतरित कर रहा हो, मांसपेशियों की चालें ऊतकों के माध्यम से अधिक तेज़ी से रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करती हैं, जो आपको अधिक ऊर्जावान और सक्रिय महसूस करने में सहायता कर सकती हैं ।
  • चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 3
    3
    अपने पैर बढ़ाएं यदि आपके हाथों में घूमने वाले (और बहुत से लोगों को कम पैर और पैरों में सबसे अधिक प्रभावित होता है), तो आपके पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि उन्हें एक बेंच या कुर्सी पर लगाए जाने के बारे में जितनी ऊंचाई है, उतनी ही ऊंचाई के प्रवाह में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र का शीर्षक रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 4
    4
    संपीड़न मोज़ा पहनने का प्रयास करेंयदि आपके पैर पूरे दिन बढ़ते हैं, तो खराब परिसंचरण समस्या का कारण हो सकता है। उस मामले में, संपीड़न मोज़ा का उपयोग करने के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें, और पूछें कि आप उन्हें खरीद सकते हैं। वे हाथों से रक्त को दिल में लौटने में मदद करते हैं, रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं
  • चित्र का शीर्षक रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 5
    5
    एक मालिश सत्र ले लो एक मालिश मालिश वाले क्षेत्र के रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद नहीं करता है, बल्कि यह किसी भी विषाक्त पदार्थ को हटा सकता है जो खराब परिसंचरण के कारण क्षेत्र में विचित्र हो सकता है। आप मालिश चिकित्सक को आवश्यक तेलों के बारे में भी पूछ सकते हैं, जैसे कि रोज़मिरी, जो रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप एक मालिश करनेवाले या फिजियोथेरेपिस्ट में नहीं जा सकते, तो अपने आप को मालिश करने का प्रयास करें शरीर के मस्तिष्क के क्षेत्र जो कठोर या तनावग्रस्त हैं। इन मांसपेशियों की सूजन शरीर के माध्यम से यात्रा करने के लिए ऑक्सीजन द्वारा उपयोग किए गए मार्ग को अवरुद्ध कर सकती है। यह आमतौर पर रक्त के संचलन और प्रवाह के साथ हस्तक्षेप करता है। इन मांसपेशियों को मालिश करके, आप शरीर से प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों को छोड़ देते हैं और बेहतर रक्त परिसंचरण प्राप्त करते हैं।
    • आप अपने आप को मालिश करने के लिए एक फोम रोलर का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं फर्श पर फोम की एक रोल रखो और उस पर किसी भी गले की मांसपेशियों को दबाएं और "रोल" दबाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पैर का कोई भी हिस्सा कठोर या दर्दनाक है, तो इसे फोम रोल पर रखें और उस विशिष्ट मांसपेशी की मालिश करने के लिए इसे आगे और पीछे रोल करें। इससे मालिश क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    आहार आहार को अपनाना

    चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 6
    1
    अपने आहार में सुधार रक्त प्रवाह को अनुकूलित करने के लिए एक स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि समय के साथ, कम स्वस्थ आहार (उदाहरण के लिए, संसाधित खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में या वसा, चीनी या नमक में अधिक मात्रा वाली) clogging में योगदान कर सकते हैं धमनियों, रक्त प्रवाह को कम करने दूसरी तरफ, आप स्वस्थ भोजन खाने से अपनी धमनियों और संचलन के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, जैसे:
    • सब्जियों।
    • दुबला मांस
    • पूरे अनाज
    • स्वस्थ वसा (जैसे avocados, मछली का तेल, नट और बीज)



  • चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 7
    2
    मसालेदार भोजन खाएं मसालेदार पदार्थ में कैप्सैसिइन होता है, जो काली मिर्च से आता है। यह रसायन पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। यही कारण है कि कई मसालेदार भोजन खाने के दौरान बहुत से लोग फ्लिक करते हैं।
  • चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 8
    3
    हाइड्रेटेड रहें ज्यादातर विशेषज्ञ एक दिन में आठ से 12 गिलास पानी पीने या व्यायाम करने वालों (तरल पदार्थ की क्षतिपूर्ति करने के लिए) के लिए और भी अधिक पीने का सुझाव देते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना आपके रक्त की मात्रा को बनाए रखने का रहस्य है, जिससे आपके परिसंचरण को बेहतर बनाने में सहायता मिलती है।
    • कैफीन युक्त और मादक पेय पदार्थों की अत्यधिक खपत से बचें, क्योंकि दोनों निर्जलीकरण में योगदान करते हैं।
    • हालांकि, अगर आप दिन भर में कम पैर में सूजन नोटिस, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप के रूप में ज्यादा तरल assim.Nesse मामले उपभोग नहीं करना चाहिए, जलयोजन की एक स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए तरल पदार्थ का सेवन सिफारिशों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श ।
  • विधि 3
    अन्य जीवन शैली परिवर्तनों को अपनाना

    चित्र का शीर्षक रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 9
    1
    धूम्रपान बंद करोनिकोटीन खपत रक्त परिसंचरण के साथ समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए यदि आप इसे सुधारना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ना (या कम से कम राशि कम करना) एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। यह न केवल अल्पावधि में सुधार करेगा बल्कि भविष्य में अधिक गंभीर समस्याएं भी टाल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 10
    2
    एक गर्म टब स्नान लो। टब को गर्म पानी के साथ भरें और इसे दर्ज करने से पहले तापमान की जांच करें। पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते नहीं। गर्म पानी तनाव की मांसपेशियों को आराम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है।
  • चित्र का शीर्षक रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 11
    3
    ध्यान अभ्यास करेंयदि आपके पास परिधीय धमनी रोग जैसी चिकित्सा स्थिति की वजह से परिसंचरण की समस्या है, तो एक चिकित्सक विभिन्न प्रकार के उपचार सुझा सकता है जो आपके धमनियों के समग्र स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि विशेष दवाएं भी हैं, जैसे कि सीलास्तैज़ोल (प्लेटल), जो अतिरेक में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए विशिष्ट हैं।
  • चित्र शीर्षक रक्त फ्लो बढ़ाएं चरण 12
    4
    सर्जरी के लिए ऑप्ट अंगों को खराब परिसंचरण के अधिक गंभीर मामलों में सर्जरी को अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे रक्त वाहिकाओं से अवरोधों को दूर करने में मदद मिल सकती है जो खतरनाक या हानिकारक मानी जाने वाली बातों के चलते धीमा हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com