IhsAdke.com

कैसे गर्मी में सूजन को रोकने के लिए

जब गर्मी बहुत गर्म हो जाती है, तो मानव शरीर अक्सर सूख जाता है, क्योंकि यह ऊतकों से द्रव को हटाने में कम कुशल बन जाता है। पैरों और टखनों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सूजन सामान्य है। दूसरी बार, जोड़ कठोर हो सकते हैं या आप तेजी से वजन बढ़ाने पर ध्यान दे सकते हैं। सौभाग्य से, कुछ निवारक क्रियाएं हैं जो प्रभाव को कम से कम करने में मदद करती हैं

चरणों

विधि 1
अपने दैनिक नियमित समायोजन

गर्म मौसम चरण 1 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
1
सक्रिय रहें उन्हें गर्मी में कठोर व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है जिससे उन्हें फायदा हो। पैदल चलना रोकने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह आपके रक्त को प्रसारित करने के लिए पर्याप्त हृदय कार्य है। यह निरंतर रक्त प्रवाह है जो सूजन को रोक देगा। 30 मिनट की पैदल चलना एक अच्छा समय है जिसके साथ शुरू करना है।
  • यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो नियमित रूप से जारी रखें। आपके शरीर को नियंत्रित रखने के लिए संगतता आवश्यक होगी
  • यदि आपको किसी लंबे समय तक रहने की जरूरत है, तो उठो और आगे बढ़ें लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें, क्योंकि इससे आपके पैरों में सूजन आ जाएगी।
  • गरम मौसम चरण 2 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
    2
    परिधान को बढ़ावा देने वाले कपड़े पहनें गर्मी में कपास के टुकड़े से बचें, क्योंकि यह सामग्री नमी को बरकरार रखती है और केवल आपको गर्म करती है। जहाजों को ठीक से काम करने में मदद करने के लिए संपीड़न के हिस्से देखें
    • कपड़ों के लिए देखो जिसमें सेल्युलर फाइबर होते हैं। रिबॉक, एडिडास और सॉनीक्स लोकप्रिय ब्रांड हैं जो इस सामग्री का उपयोग बहुत कुछ करते हैं, फाइबर जो पुनर्नवीनीकरण ऊर्जा को शरीर में वापस पुनर्निर्देशित करता है, खून में रक्त परिसंचरण और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाता है।
    • अधिक पेशेवर उपस्थिति प्राप्त करने के लिए, आप संपीड़न मोजे खरीद सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह बढ़ सकता है। आप अपनी बाहों में फिट होने वाले कॉम्पे्रेशन आस्तीन भी पा सकते हैं और अपनी शर्ट के नीचे पहन सकते हैं।
  • गरम मौसम चरण 3 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
    3
    घर के अंदर रहो यदि संभव हो तो, दिन के दौरान घर के अंदर रहो, खासकर दोपहर में, जो आमतौर पर सबसे गर्म अवधि है। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, यह रात में शांत नहीं हो सकता है सुबह में बाहर की गतिविधियां करें
  • विधि 2
    अपने आहार पर ध्यान देना

    गरम मौसम चरण 4 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
    1
    हाइड्रेटेड रहें एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर पानी बनाए रखने की संभावना कम है। कोशिकाओं को साफ रखने के लिए प्रति दिन कम से कम 900 से 1500 मिलीलीटर पानी पीना यदि आप व्यायाम करना चाहते हैं या गर्भवती हैं, तो आपको हर दिन ज्यादा पानी पीना होगा।
  • गरम मौसम चरण 5 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
    2
    डिहाइड्रेटिंग पेय से दूर रहें कैफीनयुक्त तरल पदार्थ सूजन को निर्जलीकरण और बढ़ावा देते हैं। कॉफी और चाय से दूर चले जाओ और उन्हें स्वाद के पानी के साथ बदलें यदि आप थोड़ा स्वाद के साथ कुछ ढूंढ रहे हों।



  • गर्म मौसम चरण 6 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक उचित आहार खाएं ठीक से हाइड्रेटेड रहने के अलावा, अपने आप को ठीक से खिलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सूजन में कुछ बदलाव बड़े अंतर कर सकते हैं।
    • कैल्शियम के अलावा बहुत से विटामिन बी 6 और बी 5 प्राप्त करें ये तत्व भूरे रंग के चावल और ताजे फल में पाए जा सकते हैं।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें जमे हुए और कैन्ड भोजन में बहुत सारे नमक होते हैं ताजे खाद्य पदार्थ चुनें और, अगर आपको प्रोसेस किए गए भोजन की आवश्यकता है, तो ब्रांड्स की तुलना करें ताकि आप के लिए सबसे अच्छा मिल सकें।
  • गरम मौसम चरण 7 में सूजन रोकें चित्र
    4
    यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आहार में थोड़ा नमक है, 1 चम्मच से कम यह खनिज सूजन को उत्तेजित करता है, और इसलिए इसे आहार में कम करने से समस्या कम हो जाएगी। फ्राइड आलू और नमकीन मूंगफली जैसे खाद्य पदार्थों से बचें, खाने के दौरान भोजन में नमक न डालें और टेबल पर अपना भोजन नमक न करें।
  • विधि 3
    सूजन कम करना

    गर्म मौसम के चरण 8 में सूजन रोकें शीर्षक चित्र
    1
    सुजले अंगों को बढ़ाएं यदि आपके पैर सूज आ गए हैं, तो आप अपनी पीठ पर झूठ ले सकते हैं और उन्हें अपने सिर पर उठा सकते हैं जिससे आपको परेशानी कम हो सकती है। यदि सूजन खराब और स्थिर है, तो उस स्थिति में सो रही कोशिश करें।
  • गर्म मौसम के चरण 9 में सूजन रोकें चित्र शीर्षक
    2
    मालिश सूजन अंगों अपने आप को दर्द न करें, लेकिन उस क्षेत्र को मालिश करें जहां आप सूजन देख रहे हैं। अपनी मांसपेशियों में तरल पदार्थ के निर्माण को कम करने के लिए मांसपेशियों को मजबूती से दबाएं।
  • गरम मौसम चरण 10 में सूजन रोकें शीर्षक वाले चित्र
    3
    दिन के दौरान खुद को बढ़ाएं यदि आप बैठते हैं या बहुत लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में खड़े हैं, तो खिंचाव के लिए समय ले लो। हर घंटे, इस गतिविधि के लिए केवल दो से पांच मिनट अलग। अपनी ऊँची एड़ी को ऊपर उठाना और अपने कूल्हों और बछड़ों को खींचने से आपके रक्त को बहुत ज्यादा जाने के बिना प्रसारित करने के बहुत अच्छे तरीके होते हैं। आप इस तरह की चाबियाँ चुपचाप अपने डेस्क पर कर सकते हैं या ऊपर खड़े हो सकते हैं ताकि वे आपके दिन के रास्ते में न आएं।
    • यदि आपके हाथों और उंगलियां सूजी हुई हैं, तो कंधों तक खींचने पर ध्यान दें और वापस।
  • चेतावनी

    • यदि सूजन बनी रहती है और इन परिवर्तनों में से कोई भी मदद नहीं करता है, तो चिकित्सा सलाह प्राप्त करें
    • खाने से पहले प्रत्येक दिन 500 मिलीलीटर पानी के साथ शुरू करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com