IhsAdke.com

पैर में सूजन कैसे कम करें

यदि आपके पैर सूज गए हैं, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं बहुत से लोग इस हालत से पीड़ित हैं, जो दवाओं के दुष्प्रभाव का परिणाम है या कई अन्य बीमारियों का लक्षण है। इस तरह से, यह जानने के लिए कि किसी समस्या के पीछे क्या है, चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है। फिर भी, आप इस मुद्दे की गंभीरता को कम करने में मदद के लिए कुछ बदलाव कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सूजीदार पैर का प्रयोग करना और आराम करना

पटकथा का शीर्षक फुट में सूजन को कम करें चरण 1
1
खड़े रहने के बजाय, चलना ऊपर उठने से पैर तरल रखने के कारण होते हैं हालांकि, चलने से पैरों सहित रक्त के संचलन को उत्तेजित करता है, जो सूजन को रोकता है।
  • चित्र शीर्षक फुट में सूजन को कम करें चरण 2
    2
    ब्रेक ले लो ब्रेक लेने की कोशिश करें यदि आप उस चीज़ के साथ काम करते हैं जिसके लिए आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है हर घंटे उठो और फिर से रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ मिनटों तक चले जाएं।
  • चित्र शीर्षक में फुट में सूजन कम करें चरण 3
    3
    दैनिक व्यायाम करें हर दिन थोड़ा व्यायाम करने से समय पर सूजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, हर दिन काम के बाद चलने का प्रयास करें एक और विकल्प दैनिक रूटीन में एक त्वरित बाइक की सवारी को शामिल करने का प्रयास करना है
  • चित्र शीर्षक में चरण में सूजन कम करें चरण 4
    4
    जब आप आराम करते हैं तो अपने पैर उठाएं काम पर अपने पैरों को बढ़ाने की कोशिश करें यदि आप बहुत लंबे समय तक बैठते हैं हृदय स्तर से ऊपर उठकर, संचलन प्रणाली बेहतर काम करती है और पैरों में कम द्रव जमा होती है।
    • आपको अपने पैरों को इस तरह पूरे दिन रखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन दिन में दो बार ऐसा करने का प्रयास करें। उन्हें रात में तैयार करना भी अच्छा हो सकता है
    • अपने बॉस से पूछें कि अगर आपके पास अपने पैरों को काम पर ले जाने के लिए स्टूल का उपयोग करना उचित है, यदि आपकी अपनी मेज है
    • अपने पैरों को ऊपर उठाने के द्वारा, टखनों या पैर को पार नहीं करते हैं, साथ ही साथ नसों में अधिक दबाव डालता है और रक्त के प्रवाह को सीमित है।
  • भाग 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    फुटपाथ में सूजन को कम करने के चरण में चरण 5
    1
    कम नमक खाएं यदि अधिक सेवन किया जाता है तो नमक पैरों की सूजन में योगदान कर सकता है अत्यधिक मात्रा से शरीर को नमक बनाए रखने का कारण बनता है, और इस प्रक्रिया में, द्रव को भी बनाए रखता है, जो सूजन के लिए योगदान देता है।
    • पैर और टखनों के अतिरिक्त, यदि आप बहुत अधिक नमक निगलते हैं तो चेहरे और हाथ भी बढ़ सकते हैं
    • (जैसे, डिब्बाबंद स्थिर और सलाद ड्रेसिंग के लिए तैयार) बहुत ज्यादा सोडियम है अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, तो कसाई पर नए उत्पाद और मांस खरीदने और घर पर तैयार करते हैं।
    • उच्च नमक सामग्री वाले मुख्य औद्योगिक उत्पाद कैन्ड टमाटर सॉस, डिब्बाबंद सूप, बिस्कुट, मसालेदार सब्जियां, ठंडा कटौती और यहां तक ​​कि पनीर भी हैं। उत्पादों में शामिल सोडियम की मात्रा के लिए लेबल की जांच करें और "कम सोडियम" वाले लोगों को पसंद करें यहां तक ​​कि कुछ ताजे मीटों में पानी के साथ नमक की मात्रा में इंजेक्ट किया जा सकता है।
    • ब्रांड्स की तुलना करें कुछ दूसरों की तुलना में कम नमक होते हैं
    • व्यक्ति के शारीरिक आकार और सेक्स के आधार पर नमक का दैनिक सेवन 1.5 मिलीग्राम से 2.3 मिलीग्राम के बीच होना चाहिए।
  • चरण में सूजन को कम करने वाला चरण चरण 6
    2
    वजन कम करने की कोशिश करो क्योंकि वजन में सूजन करने में योगदान होता है, वज़न कम होने से पैर की समस्या कम हो सकती है। अधिक सब्जियों और फलों, दुबला मीट, साबुत अनाज और अपने कैलोरी सेवन को कम करके भोजन को बदलने की कोशिश करें व्यायाम से जुड़े आहार में परिवर्तन प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
  • फुटपाथ में सूजन कम करें शीर्षक चरण 7 में दिये गये चित्र
    3
    पैंट पहनने से बचाओ या कुछ भी पैरों पर तंग। कुछ बहुत ही उचित उपयोग करके, संचलन सीमित है। इसलिए, परिधान पर रोक लगाने वाले किसी भी प्रकार के कपड़े पहनने की कोशिश न करें।
  • फुटपाथ में सूजन कम करें शीर्षक चरण 8 में कदम
    4
    संपीड़न मोज़ा पहनें संपीड़न मोज़ा पैरों में द्रव प्रतिधारण कम करने में मदद कर सकता है। वे जगहों में तरल पदार्थ के संचय से बचने के लिए, झिल्ली को संपीड़ित करने के लिए कार्य करते हैं।
    • संपीड़न मोज़ा इंटरनेट पर, चिकित्सा आपूर्ति दुकानों पर और कुछ दवाइयों में पाया जा सकता है
  • फुटपाथ में सूजन कम करें
    5
    अपने जूते बदलें यदि आपको हमेशा सूजने वाले पैर होते हैं तो संभवतः आपको इलाज के लिए नए जूते की जरूरत है जूते खरीदें जो एड़ी को पकड़ते हैं, अपनी उंगलियों के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें और अपने पैरों के कगार का समर्थन करें एक नई जोड़ी का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय दोपहर में होता है, क्योंकि यह समय होता है जब आपके पैर अधिक सूज जाते हैं और आप जूते जो पूरे दिन फिट हो सकते हैं, सूजन के सबसे बुरे क्षणों में भी।
    • जब जूते बहुत तंग हैं, तो वे रक्त परिसंचरण को बाधित कर सकते हैं और पैरों में अन्य समस्याओं का भी कारण बन सकते हैं, जैसे कि हल्का मोड़।
  • फुटपाथ में सूजन कम करें शीर्षक चरण 10 में सूजन कम करें
    6
    एक आत्म-मालिश की कोशिश करें अपने कूल्हे को अपनी उंगलियों से अपने पोंछते पैरों को मालिश करें, लेकिन यदि आप केवल एड़ियों और बछड़ों के लिए पर्याप्त है तो पर्याप्त है। दर्द को महसूस करने के लिए पर्याप्त रगडें मत करो, लेकिन दृढ़ रहें। इस प्रकार की मालिश एंकल और पैरों के पास तरल पदार्थ के निर्माण को कम करने में मदद कर सकती है।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार की मांग




    चित्र शीर्षक में फीट में सूजन कम करें चरण 11
    1
    एक नियुक्ति करें चिकित्सकीय सलाह के लिए कॉल करें यदि प्राकृतिक उपचार और उपचार पैर की सूजन को उम्मीद के मुताबिक कम करने के लिए काम नहीं कर रहे हैं पेशेवर आपके पैरों और पैरों की जांच करेगा और जांच लें कि क्या समस्या अधिक गंभीर है
  • चित्र शीर्षक में फीट में सूजन कम करें चरण 12
    2
    अपनी वर्तमान दवाओं के बारे में बात करें कुछ उपाय सूजन में योगदान कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एंटीडिपेंटेंट्स, उच्च रक्तचाप की दवाएं और हार्मोन प्रतिस्थापन की गोलियां इस दुष्परिणाम का सामना कर सकती हैं। स्टेरॉयड भी एक ही समस्या पैदा कर सकता है
  • पटकथा का शीर्षक चरण 13 में सूजन कम करें चरण 13
    3
    पैरों की सूजन की उत्पत्ति को समझें। कई मामलों में, एडिमा एक छोटी सी समस्या के कारण होता है। हालांकि, कभी-कभी यह अधिक गंभीर बीमारी का संकेत है। अपने चिकित्सक के साथ संभावनाओं पर चर्चा करें
    • उदाहरण के लिए, हल्के रूपों, गर्भावस्था या पीएमएस में स्रोत हो सकता है आंदोलन या नमक की अत्यधिक कमी का अभाव भी।
    • अधिक गंभीर बीमारियों में सिरोसिस, किडनी की समस्याएं, किडनी की विफलता, हृदय की विफलता, दीर्घकालिक शिरापरक अपर्याप्तता या लसीका तंत्र में समस्याएं शामिल हैं।
  • स्टेप 14 में सूजन को कम करें
    4
    पता लगाएं कि आपके लिए कौन से परीक्षाएं प्रतीक्षा कर रही हैं डॉक्टर आपको पिछले या वर्तमान लेग समस्याओं के बारे में बात करेंगे। वह यहां प्रस्तुत अन्य लक्षणों के बारे में पूछ सकते हैं। इसके अलावा, संभवतः संभावित अंतर्निहित बीमारी को बेहतर ढंग से समझने के लिए उन्हें कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए पूछना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, डॉक्टर खून या मूत्र परीक्षण, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड डॉप्लर पैर या इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का आदेश दे सकता।
  • पैट में सूजन को कम करने के चरण का शीर्षक चित्र 15
    5
    उपचार पर चर्चा करें। आमतौर पर, दवा उन समस्याओं के बारे में बताती है जो सूजन का कारण बनती हैं और स्वयं सूजन नहीं होती है हालांकि, कभी-कभी एक मूत्रवर्धक को बनाए रखा द्रव को समाप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक में चरण में सूजन कम करें चरण 16
    6
    एक्यूपंक्चर बनाने के विचार के बारे में सोचो एक्यूपंक्चर एक प्राचीन उपचार तकनीक है जो चीन में उत्पन्न हुआ। इसमें दर्द और सूजन और उत्तेजक उपचार से राहत देने के प्रयास में त्वचा और मांसपेशियों पर विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर सुइयों लगाई जाती हैं। पैरों की सूजन के लिए एक्यूपंक्चर आमतौर पर ज्यादातर डॉक्टरों के लिए सबसे अधिक सुझाई गई चिकित्सा नहीं होती है हालांकि, अगर आपने सफलता के बिना अन्य उपचारों की कोशिश की है, तो इसे अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जाता है और कई अन्य बीमारियों में सकारात्मक परिणामों की रिपोर्ट के रूप में माना जाना चाहिए।
    • एक्यूपंक्चर वर्तमान में कई स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास कर रहा है चुने हुए पेशेवर के पास मान्यताप्राप्त प्रमाण पत्र और अनुभव होना चाहिए।
  • भाग 4
    गर्भावस्था के कारण पैर में सूजन से राहत

    शीर्षक में चित्रित फुट में सूजन कम करें चरण 17
    1
    पानी एरोबिक्स की कोशिश करो इस घटना की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त अनुसंधान नहीं है, लेकिन कई गर्भवती महिलाएं जल एरोबिक्स के बारे में अच्छी लगती हैं। दबाव जो आपके पैरों पर पूल पानी करता है, वह पैरों में तरल अवधारण को कम करने में मदद करता है, सूजन को सुखदायक करता है
  • स्टेप 18 में फीट कम करें
    2
    बाईं तरफ लेट जाओ अवर नस कावा नामक एक बड़ी नस, शरीर के नीचे से हृदय तक चलता है। बाईं तरफ झूठ बोलते समय, इसके लिए इसके बहुत प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है, जो तरल पदार्थों के अधिक पर्याप्त परिसंचरण संभव बना सकते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक चरण में सूजन को कम करें चरण 1 9
    3
    ठंडा संकोचन करें कभी-कभी आइस पैक गायों की गर्भावस्था से प्रेरित सूजन में मदद कर सकता है। एक तौलिया में लिपटे एक आइस पैक लाओ या ठंडे पानी से सिर्फ एक चेहरे का तौलिया मिलाया। इसे 20 मिनट से अधिक समय तक न छोड़ें
  • फुटपाथ में सूजन कम करें शीर्षक चरण 20 में सूजन कम करें
    4
    सूजी हुई पैरों के लिए ऊपर उल्लिखित तकनीक का उपयोग करें यही है, आप गर्दन के दौरान सम्पीडन मोजे पहन सकते हैं ताकि सूजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सके। इसके अलावा, बहुत लंबे समय तक खड़े नहीं रहें छाती की ऊंचाई पर अपने पैरों के साथ बैठे गर्भावस्था में सबसे अच्छा विकल्प है
    • अवधि के दौरान दैनिक दिनचर्या में हल्का व्यायाम शामिल करने के लिए मत भूलना। आप रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए रोज़ चलने की कोशिश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप काम पर हैं, वजन एक पैर से दूसरे के लिए समय-समय पर बदल सकते हैं और प्रत्येक घंटे दस से 20 सेकंड में छिपकर जाना पर खड़े हैं।
    • अपने विशेष मामले के लिए डॉक्टर की सिफारिशों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सिरोसिस है, तो आपको शराब की खपत को कम करने की आवश्यकता है जिससे कि बीमारी और एडेमा दोनों में मदद मिल सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com