IhsAdke.com

एक सूजन की नसों का इलाज कैसे करें

सूजन की नसें नाराज़ हैं और देखने के लिए सुखद नहीं हैं। वे कुछ कारणों से फुर्सत कर सकते हैं, हालांकि समस्या आमतौर पर तब होती है जब कुछ अवरुद्ध या उचित रक्त परिसंचरण को रोकना होता है वैरिकाज़ नसों और थ्रोम्बोफ्लिबिटिस (नसों में खून का थक्का) सूजन हो सकती है दो सामान्य स्थितियों। सबसे अधिक संभावना है, व्यक्ति ध्यान देगा कि वे त्वचा की सतह के पास आकार में वृद्धि कर रहे हैं, जिससे दर्द हो रहा है। ज्यादातर मामलों में, घर पर सूजन को कम करना संभव है, लेकिन उपचार तेजी से होना चाहिए - देरी से नसों की हालत खराब हो सकती है।

चरणों

विधि 1
जल्दी से राहत प्राप्त करना

एक सूजन शिरा चरण 1 के साथ शीर्षक वाले चित्र
1
संपीड़न मोज़ा रखो सूजन नसों के लक्षणों को दूर करने का एक तरीका संपीड़न मोज़ा डालकर होता है। वे पैरों पर डाल दबाव के माध्यम से, वे रक्त परिसंचरण में सहायता करते हैं और नसों के व्यास को कम करके रक्त को स्थानांतरित करते हैं। दो प्रकार के संपीड़न मोज़ा हैं जो एक नुस्खे की आवश्यकता के बिना उपलब्ध हैं, लेकिन एक विशेष पेशेवर से परामर्श करके एक अधिक प्रभावी एक प्राप्त करना संभव है।
  • निर्माता की सिफारिशों का पालन करने के लिए पता करें कि उन्हें कब और कब तक उपयोग किया जाना चाहिए। मोजे के नीचे भी त्वचा की स्थितियों पर ध्यान दें, उन्हें कई बार एक दिन की जाँच करें। उन्नत उम्र, मधुमेह, तंत्रिका क्षति और अन्य स्थितियों में व्यक्ति को त्वचीय संक्रमण और लंबे समय तक दबाव के साथ जुड़े त्वचा के घावों के जोखिम वाले जोखिम समूह में शामिल किया जा सकता है। मोज़े उस व्यक्ति के लिए सही आकार होना चाहिए जो इसे प्रयोग कर रहे हैं और कभी भी तंग न हों।
  • समर्थन के साथ चड्डी मूल रूप से, वे तंग स्टॉकिंग्स हैं, लेकिन वे केवल एक क्षेत्र में नहीं, लेग पर कम से कम संभव दबाव प्रदान करते हैं। फिर भी, वे उपयोगी हो सकते हैं यदि सूजन बहुत गंभीर नहीं है
  • संपीड़न मोजे ढाल (नि: शुल्क बिक्री) दवा की दुकानों और फार्मेसियों में बेचा, वे पैर में एक बिंदु पर अधिक केंद्रित दबाव प्रदान करते हैं। "ग्रेडिएंट्स" या "वर्गीकृत" सॉक्स देखें
  • जब एक डॉक्टर से बात कर रहे हो, तो आप के लिए मोज़े तैयार कर सकते हैं। यह प्रकार कुछ बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करके पैरों पर सबसे अच्छा दबाव प्रदान करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन जगहों पर प्रभाव पड़ता है जिनके लिए इसे सबसे अधिक आवश्यकता होती है। अपने डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार उन्हें प्रयोग करना महत्वपूर्ण है और अपनी स्वीकृति के बिना उन्हें पहनना बंद न करें।
  • एक सूजन की नस 3 चरण का उपचार करें
    2
    अपने पैर लिफ्ट रक्त को प्रसारित करने के लिए, पैरों से बाहर निकलें और दिल में लौटना, झूठ बोलकर और दिल के स्तर से कम से कम 15 मिनट और तीन से चार बार एक दिन के लिए अपने पैरों को ऊपर उठाएं।
    • पैर उठाने के लिए कुछ अच्छी तकनीक अपने पैरों के नीचे तकिए डाल रहे हैं, जबकि बिस्तर में झूठ बोल रही है, सोफे एक लेटी कुर्सी में सामने एक कुर्सी पर रख दिया गया या बैठने के तकिए के साथ पैर को ऊपर उठाने पर झूठ है, जो अपने पैरों कर रहे हैं कर देगा दिल का स्तर
    • अपने पैरों को दिन में छह बार से ज्यादा न लें, क्योंकि यह शिरापरक दीवारों पर बहुत दबाव डालता है।
  • एक सूजन की नस 4 चरण का उपचार करें
    3
    सूजन कम करने के लिए NSAIDs (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) खाएं। एनएसएआईडीएस नसों में सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं, प्रोस्टाग्लैंडीन की रिहाई को अवरुद्ध करके राहत प्रदान करते हैं, जिससे सूजन और दर्द हो सकता है। पेट में ऐंठन और अतिसुरक्षा से बचने के लिए पूरे पेट पर एनएसएआईडी का उपभोग करना महत्वपूर्ण है।
    • ऐसी दवाइयों के प्रशासन शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यह आपके मामले के लिए उचित खुराक का निर्धारण करेगा। इसके अलावा, दो सप्ताह से अधिक समय तक एनएसएआईडीएस के उपयोग से अल्सर या आंतों की असुविधा जैसी साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
    • सबसे सामान्य NSAIDs में से कुछ एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडविल), नेपोरोक्सन (फ्लैनाक्स) और केटोप्रोफेन (प्रोफेनिड) हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अल्लेविएट ऑर्थोडन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 1 9
    4
    सुनिश्चित करें कि अन्य दवाओं का सेवन किया जा सकता है जब थ्रोम्बोफ्लिबिटिस से पीड़ित हो, तो आपको रक्त की पतली या घनकों को भंग करने के लिए अन्य दवाएं लेनी पड़ सकती हैं वे केवल नुस्खे पर बेचा जाते हैं, इसलिए स्थिति के लिए सर्वोत्तम विकल्प जानने के लिए एक डॉक्टर से बात करें।
    • रक्त में डालने वाली दवाएं रक्त से धुन से रोकती हैं, बेहतर शिरापरक रक्त परिसंचरण पैदा करती हैं। कुछ प्रकार की दवाइयां हैं: हेपरिन या फॉन्डैपेरिनक्स (एरिकट्रा), वार्फरिन (कौमडिन) या रिवरोक्साबान।
    • क्लॉट-भंग दवाओं उन लोगों पर हमला करेगा जो पहले से मौजूद हैं और अधिक गंभीर मामलों के लिए आरक्षित हैं जो थक्के की अधिक उपस्थिति रखते हैं। अल्टेप्लेस सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, जो कि शिराओं में मौजूद थक्के को भंग कर देते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि वयस्क मुँहासे चरण 16 से बचें
    5
    सूजन से निपटने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें एनएसएआईएस की खपत को सहज या असमर्थ होने से, सूजन को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार लेने पर विचार करें। हमेशा की तरह, डॉक्टर को पहले से परामर्श करना चाहिए ताकि वह सही खुराक निर्धारित कर सकें, अन्य दवाओं के साथ बातचीत से परहेज कर सकें।
    • Licorice रूट निकालने आंतरिक या बाह्य रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि, यह पतला यह हृदय रोग, संवेदनशील कैंसर हार्मोन (प्रोस्टेट, गर्भाशय, अंडाशय या स्तन), उच्च रक्तचाप, मधुमेह, यकृत या गुर्दे की बीमारियों, पोटेशियम की कम मात्रा, स्तंभन दोष प्रदर्शित करने के लिए से बचने के लिए रखा जाना चाहिए या गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में
    • सम्पीडन करने से पहले प्रभावित क्षेत्र में मैरीगोल्ड जड़ी बूटियों को लागू करें, या तो कपड़े या मोजे के माध्यम से
    • इप्सॉम लवण वाले स्नान सूजन से भी लड़ते हैं। नहाने के पानी में नमक के 1 से 2 कप डालें, इससे पहले कि वे प्रवेश करने से पहले भंग कर दें। इसे लेने की कोई जरूरत नहीं है, बस पानी में आ जाओ और आराम करो। प्रति सप्ताह इस प्रकार के कम से कम एक स्नान करें या अपने पैरों को गर्म पानी में एप्सॉन लवण के साथ सोखें।
  • विधि 2
    परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए फैले हुए प्रदर्शन

    चित्र शीर्षक एक सूजन नस स्टाइल 19
    1
    लंबे समय तक बैठने के बाद पैर फैलाएं। जब भी काम पर आपके डेस्क पर लंबी अवधि, कार में, विमान पर या घर पर भी, प्रति दिन कुछ हिस्सों का प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है। लंबे समय तक बैठे रक्त परिसंचरण की वजह से नसों की सूजन हो जाती है। कई व्यायाम हैं जो यहां तक ​​कि बैठे भी हो सकते हैं।
    • अपने पैरों के साथ सीधे बैठो और टेबल के नीचे बैठो, बस अपनी ऊँची एड़ी के जूते मंजिल को छूने दें
    • अपनी दिशा में अपने पैर की अंगुली इंगित करें और 30 सेकंड तक स्थिति रखें। आपको अपने बछड़े की मांसपेशियों को लम्बेन्द होने पर महसूस करना चाहिए - इतना अधिक खींचने की ज़रूरत नहीं है ताकि आपको ज्यादा दर्द न लगे।
    • अपने पैर की उंगलियों को तुम्हारी विपरीत दिशा में इंगित करें और 30 सेकंड के लिए रखें। पैर की सामने की मांसपेशियों को बढ़ाया जाएगा, लेकिन जब तक आपको दर्द महसूस नहीं हो तब तक तनाव न हो।
  • चित्र शीर्षक एक सूजन की नसों चरण 8
    2
    छाती को एक दिन में कुछ बार बढ़ाएं। पैर शरीर के एकमात्र ऐसे हिस्से नहीं हैं जिन्हें फैलाया जाना चाहिए। छाती का प्रयोग करना छाती की पीठ और पीठ को मजबूत करता है, बुरी स्थिति से लड़ रहा है अच्छा आसन शरीर के सर्वोत्तम रक्त परिसंचरण में मदद करता है।
    • अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो कल्पना कीजिए कि छत में तार हैं जो आपकी छाती को खींच रहे हैं। अपनी उंगलियों को मिलाते हुए और छत की ओर अपने हाथों को मोड़ो, अपनी ठोड़ी उठाएं, अपना सिर वापस झुकाएं और देखो। स्थिति में एक सांस लें, श्वास और रिलीज करें।
  • एक सूजन की नस 10 चरण का उपचार करें
    3
    पूरे दिन ब्रेक का लाभ उठाएं भले ही आप अपनी डेस्क पर या लंबे समय तक यात्रा करते समय कार में बैठे हों, उठने की संभावना का लाभ उठाएं। यदि कोई भी नहीं दिखाई देता है, तो विराम और ऐसा करने के लिए कुछ मिनट अलग करें।
    • कार में, कार को शेयर करने के लिए स्टॉप का आनंद लें, बाथरूम में जाएं, कुछ खाने या यहां तक ​​कि जगह के दृश्य को देखने, उठने और थोड़ा खींचने के लिए वे उपयोगी अवसर हैं, भले ही आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है - बस रोकना और बहुत ज्यादा नहीं बैठना पैर की नसों की सूजन को रोकने में मदद कर सकता है।
    • काम पर, दिन के लिए उठो एक सहयोगी को ईमेल भेजने के बजाय, उदाहरण के लिए, व्यक्ति से व्यक्ति से बात करने के लिए डेस्क या बॉस के कार्यालय पर जाएं। दोपहर के भोजन पर, अपने टेबल पर खाने के बजाय नीचे जाएं और एक रेस्तरां में जाएं
    • हालांकि यह विमान यात्रा के दौरान करने के लिए अधिक जटिल है, उठना और विमान के पीछे जाना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, अपने पैरों को फैलाने के लिए बाथरूम में जाकर उन्हें लंबा करने के लिए एक और अच्छा "बहाना" भी है।
  • विधि 3
    जीवन शैली बदलना

    एक सूजन शिरा चरण 15 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    1
    नसों की सूजन के लक्षणों के बारे में जानें इस तरह के लक्षणों से पीड़ित होने पर, तत्काल चिकित्सा ध्यान और उचित उपचार की आवश्यकता हो सकती है जितनी जल्दी आप इस समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं, उतना तेज़ी से इसका समाधान हो जाएगा। जहरीले सूजन की अभिव्यक्तियां रक्त वाहिका में स्थानीय तरीके से होती हैं।
    • आम लक्षण हैं: पूर्णता, वजन, बेचैनी और पैरों में दर्द, पैर या टखनों की थोड़ी सूजन और खुजली। इसके अलावा, सूजनी नसों को विशेष रूप से पैरों में दिखाई देगा।
    • पैर, बछड़ा दर्द या पैर की सूजन बैठे या एक लंबे समय के लिए खड़े करने के बाद, पैरों या टखनों, परतदार त्वचा, सूखा, चिढ़ और की त्वचा का रंग बदलने के भंगुर, त्वचा के घावों कि सुधार करने के लिए धीमी गति से कर रहे हैं और अधिक हो जाता है dermis पैर और टखनों में कठोर और मोटी सबसे गंभीर अभिव्यक्तियां हैं
  • चित्र शीर्षक एक सूज वेन चरण 18 इलाज



    2
    यदि संभव हो तो, लंबे समय तक खड़े नहीं रहें। यह पैरों पर बहुत दबाव डालता है, जिससे दर्द की शुरूआत होती है और खराब रक्त परिसंचरण होता है। अधिक ब्रेक बनाने और थोड़ी सी बैठने का एक तरीका ढूंढें ताकि आप पैदल चलने में इतने लंबे समय तक न हों
    • जब बैठे, अपने पैरों को पार मत करो। उन्हें जब भी संभव हो खड़े रहें, रक्त को प्रसारित करने दें और उन्हें छोड़ दें। यदि संभव हो तो, पैरों में रक्त परिसंचरण को कम करने के लिए दिल के स्तर से ऊपर अपने पैर बढ़ाएं - यह सबसे अच्छा झूठ बोलकर किया जाता है
  • एक सूजन नस के चरण 20 के उपचार के शीर्षक वाला चित्र
    3
    घुटनों पर क्रॉस लेग नहीं बैठने की कोशिश करें इस स्थिति में रक्त परिसंचरण में बाधा आती है, निचले नसों को फैलाना, क्योंकि दिल को प्रवाह बिगड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक एक सूजन नस 10 कदम
    4
    व्यायाम. पैर की मांसपेशियों को उत्तेजित करने वाली क्रियाएं सबसे अच्छा विकल्प हैं - अंग की कंकाल की मांसपेशियों के संकुचन में रक्त को वापस दिल और शरीर के बाकी हिस्सों में घुसने की अनुमति मिलती है, जिससे पैर की नसों में दबाव कम हो जाता है। यहां तक ​​कि बैठे या झूठ बोलने पर भी, अपने पैरों को ऊपर और नीचे ठोके जाने से पैरों के जहाजों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को मदद मिलेगी।
    • इस शर्त से पीड़ित लोगों के लिए कुछ अभ्यास सुझाए गए हैं: चलना, जॉगिंग और तैराकी उत्तरार्द्ध महान है क्योंकि यह शरीर क्षैतिज रखता है, पैरों में जमा होने वाली रक्त की संभावना को कम करता है और नसों की सूजन पैदा करता है।
  • एक सूजन की नस के चरण 17 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    5
    वजन कम करें. अधिक वजन वाले व्यक्तियों को कैलोरी जलाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए, जो रक्त वाहिकाओं की सूजन से लड़ने में मदद करता है। अधिक वजन होने से शरीर के निचले हिस्से पर पैर और पैरों पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे इन अंगों तक पहुंचने के लिए अधिक रक्त हो जाता है, नसों में सूजन हो जाती है
    • वजन कम करने के लिए, अपने आहार को नियंत्रित करने के तरीके ढूंढें भोजन का हिस्सा उतना बड़ा नहीं होना चाहिए क्योंकि वे पोषक तत्वों के साथ संतुलित होते हैं, जिसमें कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, दुबला प्रोटीन, पूरे अनाज और फाइबर, स्वस्थ तेल और ताजा फल और सब्जियां शामिल हैं। मिठाई, तले हुए खाद्य पदार्थों से संसाधित या संसाधित या ट्रांस या हाइड्रोजनेटेड वसा में उच्चतर हैं।
    • वजन घटाने के लक्ष्य पर बेहतर मार्गदर्शन के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें। वह एक आसान या अधिक यथार्थवादी योजना तैयार करने में सक्षम हो सकता है और उन सभी दवाइयों को ध्यान में रखकर उन तक पहुंचने में सिफारिशें और सहायता प्रदान कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से एक सूजन की नस 21
    6
    धूम्रपान बंद करो. स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के अलावा, धूम्रपान भी नसों पर दबाव बढ़ जाता है। सिगरेट के धुएं में कुछ पदार्थ रक्त वाहिकाओं पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसमें शिरापरक दीवारें शामिल हैं। धूम्रपान रोकने के द्वारा, नसों में उतना फैल नहीं होगा और सूजन होने की संभावना कम होगी।
  • विधि 4
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक एक सूजन नसों चरण 11
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें और स्क्लेथरेपर के बारे में पूछें। इस प्रक्रिया में, जो अपेक्षाकृत पीड़ारहित है, एक तरल रासायनिक या खारा समाधान नसों में अंतःक्षिप्त है, समापन और उनके लापता होने की ओर अग्रसर है। यह छोटे वैरिकाज़ नसों या सूजन वाले रक्त वाहिकाओं के इलाज के लिए एक अच्छी तकनीक है आपको कई अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है, जो हर चार से छह सप्ताह के दौरान किया जाएगा। उपचार के बाद, सूजन को कम करने के लिए एक लोचदार पट्टी को पैरों पर रखा जाएगा।
    • माइक्रोसक्लोरोटेरपीआ नामक उपचार का एक और रूप भी है, जो कि केवल छोटे सूजन वाले रक्त वाहिकाओं के लिए है एक बहुत सुई के माध्यम से, रासायनिक तरल नसों में अंतःक्षिप्त है।
  • एक सूजन की नस 12 कदम
    2
    लेजर थेरेपी एक और विकल्प है आमतौर पर छोटे वैरिकाज़ नसों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इस प्रक्रिया में त्वचा पर लेज़र लगाने, सूजन नसों की साइट के पास, शिरापरक ऊतकों पर गर्मी पैदा करना और रक्त के तत्वों को नष्ट करना शामिल है। फिर सूजन की नस को अवरुद्ध, बंद किया जाता है, और समय की अवधि के बाद, शरीर के द्वारा पुन: पेश किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक एक सूजन नस 13 कदम
    3
    पृथक्करण के बारे में और जानें। शिरापरक पृथक्करण में, तीव्र गर्मी का उपयोग शिराओं के इलाज के लिए किया जाता है, जो कि रेडियोफ्रीक्वेंसी और लेजर तकनीक की ऊर्जा के माध्यम से किया जा सकता है। चिकित्सक शिरा में एक पंचर बनायेगा, उसके माध्यम से कैरेथर को गले में से गुजरते हुए और रक्त वाहिका के माध्यम से गर्मी भेजते हैं। गर्मी ने नस को बंद कर दिया और नष्ट कर दिया, जिससे कुछ समय बाद इसे गायब हो गया।
  • 4
    डॉक्टर के साथ एम्बुलेटरी फ्लेबिक्टोमी के बारे में बात करें इस सर्जिकल प्रक्रिया में, डॉक्टर छोटी नसों को हटाने के लिए त्वचा पर न्यूनतम कटौती करेगा। हुक के साथ, शिरा को पैर से निकाला जाता है यह नसों और छोटे जहाजों के लिए एक आदर्श हस्तक्षेप है।
    • सामान्य मामलों में, मरीज को सर्जरी के उसी दिन जारी किया जाता है। चिकित्सक केवल नस के आस-पास के क्षेत्र को सुन्न करेगा, जिससे आप प्रक्रिया के दौरान जाग सकते हैं। छोटे घाव पैदा हो सकता है
    • फ्लेबिक्टोमी प्रक्रियाओं को अन्य लोगों के साथ किया जा सकता है, जैसे पृथक। डॉक्टर यह निर्धारित करेंगे कि दोनों को करने की ज़रूरत है या नहीं।
  • एक सूजन नस त्वचा चरण 14 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    5
    शिरा को हटाने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह आक्रामक प्रक्रिया रक्त वाहिकाओं को मानती है जो समस्याएं हैं, लेकिन केवल वैरिकाज़ नसों के गंभीर मामलों के लिए आरक्षित हैं चिकित्सक त्वचा पर छोटे कटौती करता है, पैर से शिराओं को बांधने और निकालने का काम करता है। शल्य चिकित्सा एनेस्थेसिया के तहत की जाती है और रोगी आमतौर पर एक से चार सप्ताह तक ठीक हो जाता है।
    • नसों को हटाने में भी, सर्जरी रक्त परिसंचरण को प्रभावित नहीं करती है। पैर के गहरे रक्त वाहिकाओं को रक्त के प्रवाह का ख्याल रखना होगा, स्थान पर परिसंचरण को नुकसान पहुंचाना नहीं।
  • युक्तियाँ

    • सार्वजनिक रूप से खींचने के बारे में शर्मिंदा महसूस न करें, जैसे कार्यालय या विमान पर। खींचने से आपको लंबे समय तक बहुत मदद मिलेगी - ऐसा करने से आप ऐसा कर सकते हैं जब आप कर सकते हैं
    • जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते तब तक खिंचाव न करें खींचने में आमतौर पर हल्के असुविधा की भावना होती है जो सहानुभूति होती है और यहां तक ​​कि उपयोग में आने के लिए सुखद भी होता है।

    चेतावनी

    • यदि थक्के दिखाई देते हैं, तो वे फेफड़ों में जा सकते हैं, जिससे फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता पैदा होती है, जो कभी-कभी घातक होती है। यह कुछ दुर्लभ है, लेकिन चिकित्सक से इसकी चर्चा होनी चाहिए। फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के कुछ लक्षणों में सांस, चिपचिपा या नीली त्वचा, अनियमित दिल की धड़कन, बेचैनी, चक्कर आना, खाँसी और खराब हृदय गति की कमी है।
    • वैरिकाज़ नसों में सूजन का एक सामान्य प्रकार होता है और कुछ लोगों को उन जोखिम समूहों में शामिल किया जाता है जो उनसे अतिसंवेदनशील होते हैं। खून के थक्के या परिवार के सदस्यों के इतिहास को पेश करने के अलावा, दोषपूर्ण वाल्वों के साथ होने वाली महिला, बुजुर्ग, मोटापे और गर्भवती होने के नाते, जो पहले से वैरिकाज़ नसों से पीड़ित हैं, उन्हें बढ़ा जोखिम समूह में डाल देते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com