IhsAdke.com

वैरिकाज़ नसों से कैसे बचें

वैरिकाज़ नसों, मुड़, फैली हुई रक्त वाहिकाओं है कि पैरों में सबसे अधिक बार होते हैं, के बारे में अमेरिका वयस्क आबादी का आधे से प्रभावित होती हैं। वे आमतौर पर नसों में दबाव के कारण होते हैं, जो समय के साथ, पोत की दीवारों को कमजोर करते हैं। ज्यादातर लोगों को, वैरिकाज़ और मकड़ी नसों (छोटे केशिकाओं के करीब जहाजों) केवल अप्रिय कारक हैं, लेकिन वे भी कर सकते हैं चलने और खड़े बेहद दर्दनाक गतिविधियों रहे हैं, और चरम मामलों में, त्वचा अल्सर पैदा कर सकता है के लिए । हालांकि वहां वैरिकाज़ नसों के गठन को रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है, वहाँ बातें आप उन्हें हो रही के अपने अवसरों को कम करने के लिए कर सकते हैं की एक संख्या हैं।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक वैरिकाज़ नसों चरण 1 को रोकें
1
नियमित रूप से व्यायाम करें चलना और जॉगिंग पैरों में परिसंचरण में सुधार हुआ है, और उचित परिसंचरण से वैरिकाज़ नसों को बंद करने में मदद मिलती है। व्यायाम भी उच्च रक्तचाप को कम करता है और संपूर्ण संचार प्रणाली को मजबूत करता है।
  • पिक्चर नामित रोकथाम वैरिकाज़ नसों चरण 2
    2
    लंबी अवधि के लिए खड़े रहने से बचें लंबे समय तक एक स्थान पर रहने से पैरों और पैरों में शिरापरक दबाव बढ़ जाता है, और समय के साथ यह दबाव रक्त वाहिकाओं की दीवारों को कमजोर कर देता है। के बाद से समय से चली आ रही की विस्तारित अवधि कुछ नौकरियों में लगभग अपरिहार्य हैं, जितनी बार संभव रूप में अपनी स्थिति को बदलने के नुकसान को कम, और कम से कम हर 30 मिनट चलने के लिए प्रयास करें। यदि आप बैठे हो, तो आपका काम किया जा सकता है, यदि आप इसके लिए व्यवस्था कर सकते हैं तो देखें।
  • स्टेरेंट वैरिकाज़ नसों चरण 3 के नाम से चित्र
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप पैरों पर अत्यधिक दबाव डालते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ खाने की आदतों का विकास करें, और आप वैरिकाज़ नसों के अपने जोखिम को कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वैरिकाज़ नसों को रोकने के चरण 5
    4
    धूम्रपान बंद करो हर कोई जानता है कि धूम्रपान स्वास्थ्य समस्याओं के असंख्य के लिए योगदान, लेकिन अगर आप एक और कारण की जरूरत है, उच्च रक्त धूम्रपान से जुड़ी दबाव भी मदद करता है कि वैरिकाज़ नसों के कारण को ध्यान में रखना।
  • स्टेरेट वैरिकाज़ नसों चरण 4 नामक चित्र
    5
    अपने पैरों को थोड़ी देर तक रखो आप लंबी अवधि के लिए खड़े हो जाओ खास तौर पर अगर, अपने पैरों को आराम और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए समय लेने के लिए, दिन के दौरान पैर और कुछ मिनट के लिए पैर को ऊपर उठाने या आप अपनी बारी खत्म हो जाते हैं। अपने डॉक्टर के अनुमोदन के साथ, आप भी व्युत्क्रम तालिका का उपयोग कर या अपने बिस्तर के पैर तो ऊपर उठाने कि अपने पैरों को अपने सिर से थोड़ा अधिक है जब तुम सो जाओ हैं की कोशिश कर सकते हैं। अपने पैरों से दबाव लेना और आपके शरीर पर गुरुत्वाकर्षण की क्रिया को समय-समय पर थोड़ा अलग करना, रक्त की नसों पर दबाव डालने में मदद करेगा।



  • पेंट वैरिकाज़ नसों चरण 6 के शीर्षक से चित्र
    6
    अपनी अलमारी को नया रूप देना अपने पैरों पर तंग कपड़े और अपने कमर के आसपास से बचकर अपने शरीर के निचले हिस्सों के संचलन में सुधार करें। उच्च ऊँची एड़ी के जूते के बजाय आराम से कम एड़ी वाले जूते पहनें और सुनिश्चित करें कि आपके जूते सही आकार में हैं
  • पिक्चर वैतरिकी नसों की रोकथाम 7
    7
    ठीक से बैठो सीधे बैठो और अपने पैरों को पार मत करो अच्छी स्थिति में परिसंचरण में सुधार होता है, जबकि पार पैरों पर आपके पैरों से या इससे रक्त का प्रवाह सीमित होता है।
  • चित्र शीर्षक वैरिकाज़ नसों चरण 8 रोकें
    8
    उच्च एस्ट्रोजेन स्तरों के साथ जन्म नियंत्रण गोलियां से बचें। उच्च एस्ट्रोजेनिक गर्भनिरोधक गोलियों के लंबे समय तक उपयोग को बदलते संचरण वाल्व समारोह के कारण वैरिकाज़ नसों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। यदि आपको समय की विस्तारित अवधि के लिए जन्म नियंत्रण की आवश्यकता है, तो अपने चिकित्सक से अन्य विकल्पों के बारे में पूछें।
  • पिक्चर शीर्षक से वैरिकाज़ नसों को रोकें चरण 9
    9
    एक संपीड़न पैंट पहनें यदि आप वैरिकाज़ नसों का विकास कर रहे हैं, तो नियमित रूप से संपीड़न पैंट (समर्थन पैंट) पहनें। इन्हें चिकित्सा आपूर्ति भंडार या फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है और कई अलग-अलग संप्रेषणों में आ सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित समायोजन और संपीड़न स्तर प्राप्त करते हैं, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
  • पेंट वैरिकाज़ नसों स्टेप 10 नामक चित्र
    10
    चिकित्सा विकल्पों पर विचार करें ऊपर दिए गए चरणों वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति, और नए के गठन को रोकने और आकार और मौजूदा के तरीके कम करने में मदद कर सकते हैं, चिकित्सा उपचार की सलाह दी जाती हो सकता है अगर आप गंभीर दर्द में हैं या नहीं इन कम कठोर तरीकों करते हैं वे काम करते हैं उपचार में शामिल हैं स्केलेरेथेरेपी, लेजर सर्जरी, और शिरा छिड़काव आदि। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • जबकि वैरिकाज़ नसों आमतौर पर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं हैं, वे संभावित रूप से अधिक हानिकारक शर्तों का संकेत कर सकते हैं यदि आप विकास में वैरिकाज़ नसों को देखते हैं, तो आपको पूर्ण चिकित्सा जांच शुरू करने और अपने स्वास्थ्य के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करने का अवसर होगा।
    • वैरिकाज़ नसों महिलाओं में अधिक आम हैं, लेकिन वे बहुत से पुरुषों को प्रभावित करते हैं, भी। आप जितने बड़े हो, वैसे भी आप वैरिकाज़ नसों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन ये किसी भी उम्र में बना सकते हैं, और आनुवंशिकता आपके गठन में एक कारक हो सकती है।
    • अधिकांश स्वास्थ्य योजनाएं वैरिकाज़ नसों के उपचार को कवर करती हैं। तेलंगिएकाशिया भी कभी-कभी कवर किया जाता है।

    चेतावनी

    • महंगे, अपरंपरागत उपचारों से सावधान रहें। हालांकि अधिकांश ऐसे "उपचार" हानिरहित हैं, वे आम तौर पर अप्रभावी भी होते हैं। वैरिकाज़ नसों को ठीक करने का दावा करने वाले हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में भी यही कहा जा सकता है। कुछ पूरक वास्तव में मदद कर सकते हैं रोकने के लिए या समस्या का इलाज है, लेकिन प्रभाव को अप्रमाणित रहता है, और कई कंपनियों निराधार दावा नहीं कर। हमेशा एक हर्बल पूरक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें। डॉक्टरों की पुष्टि करने या औषधि के दावों का खंडन करने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन वे कुछ हर्बल तैयारी के हानिकारक साइड इफेक्ट के बारे में बात करने के लिए सक्षम होना चाहिए।
    • तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श अगर एक वैरिकाज़ नस खून बहाना शुरू होता है, यदि आप अचानक दर्द या पैर या पैर में सूजन लग रहा है, या यदि आप एक गांठ में या एक वैरिकाज़ नस के पास विकसित करने पर ध्यान दें।
    • यह मालिश या कंपन के रूप में मैनुअल चिकित्सा, के किसी भी रूप के साथ एक वैरिकाज़ नस "तोड़" के लिए प्रयास करने उचित नहीं है। यह एक पिस्टन, जो, बारी में, दिल की केशिकाओं में दर्ज कराई हो जाता है कर सकते हैं पैदा कर सकता है और दिल का दौरा पड़ने का कारण है, एक स्ट्रोक के कारण या फेफड़ों तक पहुंचने और सांस की स्ट्रोक का कारण है। यह सब मौत का कारण बन सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com