IhsAdke.com

पैरों में संभोग कैसे दूर हो जाए

ज्यादातर मामलों में, कम रक्त प्रवाह (खराब परिसंचरण) एक सदस्य के "स्तब्ध हो जाना" के लिए जिम्मेदार होता है, लेकिन टखने में या घुटने के पास अस्थायी संकुचन एक झुनझुनी सनसनी का कारण बन सकता है। पैर की अस्थायी पैराएथेसिशिया - जो ऐसी चिकित्सा शर्त है जो ऐसी स्थिति को निर्दिष्ट करती है - कुछ भी गंभीर नहीं है और उपाय करने में बहुत आसान है। हालांकि, अगर एक या दोनों पैर "नींद" या लगातार झुकते रहें, तो एक अधिक गंभीर समस्या मौजूद हो सकती है, जैसे कि मधुमेह करने के लिए सबसे अच्छी बात है चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

चरणों

भाग 1
अपने दम पर समस्या का ध्यान रखना

`छवि
1
पैरों की स्थिति बदलें। ज्यादातर मामलों में, पैरों को रक्त परिसंचरण के विघटन के कारण संवेदना उत्पन्न होती है। घुटनों के चारों ओर के रक्त वाहिकाओं को पैरों को पार करके या उन्हें घुमाकर संकुचित किया जा सकता है। इसके अलावा, पैर की मांसपेशियों की तंत्रिका रक्त वाहिकाओं के बगल में स्थित होती है, इसलिए, नसों का सम्पीडन असामान्य नहीं है। स्थिति को बदलें और पैरों के ऊपर की तरफ ताकि पैर का संचलन सामान्य हो और तंत्रिकाओं को दबाया नहीं जा सके।
  • जिस पैर को पार किया जाता है वह आम तौर पर "नींद" को समाप्त होता है
  • चूंकि खून सामान्य रूप से फैलाना शुरू होता है, पैर को कम करना चाहिए, लेकिन कुछ मिनटों तक उत्तेजना बनी रहती है।
  • `छवि
    2
    खड़े हो जाओ पैर की स्थिति को बदलने के अलावा (यदि उन्हें पार करना था तो झुनझुनी का कारण होता है), बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए खड़े हो जाओ। ग्रेविटी feet- धमनियों को पैर की चोटी पर रक्त मिल बहुत चिकनी मांसपेशी फाइबर है कि अनुबंध की धड़कन के साथ सिंक में रक्त पंप करने की प्रक्रिया में थोड़ा तेजी लाने के कर सकते हैं खड़े cardíacos- है मदद करता है।
    • अपने पैर को सभी दिशाओं में (15 से 20 सेकंड के लिए परिपत्र गति) चलाना संभवतः परिसंचरण को बढ़ावा देगा और झुनझुनी या सुन्नता को थोड़ा और तेज़ी से कम करने में मदद करेगा
    • जब खड़े होकर, हल्के खींचने (जैसे कमर पर झुकाव और पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश) पैर को "जाग" करने में मदद करता है
  • `छवि
    3
    थोड़ा चलो पदों को बदलने और निचले पैर में रक्त वाहिकाओं या तंत्रिकाओं को खोलने के बाद, बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए चलें। हालांकि, देखें कि क्या चलना संभव है - कभी-कभी संदूक व्यक्ति के लिए चलना असंभव बनाता है, पैर में ताकत और कोमलता के बिना चलने की कोशिश करते समय गिरने का खतरा बढ़ता है।
    • स्थिति बदलते समय, झुनझुनी कुछ मिनटों से अधिक नहीं रहना चाहिए।
    • अगर रक्त परिसंचरण बहुत लंबे समय तक बाधित हो जाता है और तंत्रिकाओं को घंटों के लिए संकुचित किया जाता है, तो नुकसान हो सकता है।
    • सुन्न पैर को फेर चलना चलने की बजाय एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है, खासकर यदि लक्षण अभी भी गंभीर हैं
  • `छवि
    4
    जूते सही आकार पहनें कई मामलों में, बहुत तंग जूते के कारण स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी होती है। आदर्श से छोटा जूते पर किसी भी तरह से पैर को खींचकर परिसंचरण या नसों के लिए अच्छा नहीं है, जो संवेदना का कारण बन सकता है - विशेष रूप से ऐसे व्यक्तियों के लिए जो अभी भी चलते हैं या बहुत खड़े होते हैं तो केवल जूते कि एड़ी का समर्थन है, पैरों की मेहराब, जो पैर की उंगलियों को स्वतंत्र रूप से ले जाया जा करने के लिए और सामग्री है कि सदस्य के लिए चमड़े मिड्सोल के रूप में "साँस लेने के" जाने के बने होते हैं की अनुमति देने का उपयोग करें।
    • उच्च ऊँची एड़ी के जूते से बचें जो पैर की उंगलियों को सम्मिलित करते हैं
    • यदि समस्याएं पैर के ऊपरी भाग में अधिक होती हैं, तो लेस ढीला करें।
    • एक जूता विक्रेता से पूछें कि जब वह दिन समाप्त हो रहा है तो आपके लिए गौण रखने के लिए, क्योंकि वह उस भाग में है जहां वह अधिक सूज और हल्के ढंग से पैरों के मेहराब में संकुचित होते हैं।
    • जब काम की मेज पर बैठे हों तो अपने जूते बंद करें - यदि संभव हो तो - ताकि आपके पैर कम संकुचित हो जाएं और अधिक श्वास लेने की क्षमता हो।
  • `छवि
    5
    पैर स्नान करें कुछ मामलों में, पैरों में झुनझुनी सनसनी तनाव की मांसपेशियों के कारण हो सकती है या पैर के निचले हिस्से में संपीड़ित हो सकती है, जैसे कि बछड़ा में। एप्सॉन लवण के साथ पैरों के स्नान में गोताखोरी के पैर और पैर (दालचीनी की ऊंचाई तक, कम या ज्यादा) संचलन को उत्तेजित कर सकते हैं और मांसपेशियों में तनाव और दर्द को बहुत कम कर सकते हैं। नमक के इस प्रकार के मैग्नीशियम की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है - यदि सूजन और सूजन हो, तो नमक के बाद जल्द ही एक बर्फ का डिब्बा तैयार करें जब तक कि पैरों को निष्क्रिय नहीं किया जाता (लगभग 15 मिनट बाद)।
    • पैरों को स्नान करने के बाद, हमेशा उठने और चलने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से सुखाएं ताकि पर्ची और गिरावट न हो।
    • आहार में खनिजों की कमी (जैसे कैल्शियम या मैग्नीशियम) या विटामिन (जैसे बी 6 या बी 12) पैरों और पैरों में असहज लक्षणों की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं।
  • भाग 2
    वैकल्पिक चिकित्सा

    `छवि
    1
    पैर या पैरों की मालिश करें मालिश चिकित्सक की सेवाएं पैर और बछड़े को मालिश करने, मांसपेशियों में तनाव कम करने और बेहतर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए करें। पैर की उंगलियों से रगड़ना शुरू करो और बछड़ा की तरफ जाएं ताकि शिरापरक रक्त दिल को लौटा सके। चिकित्सक को जितना संभव हो उतना ऐसा करने की अनुमति दें जब तक कि आप दर्द को सहन न कर सकें।
    • मालिश के बाद, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि बहुत से पानी पीता है ताकि शरीर से लैक्टिक एसिड और उप-उत्पादों का सेवन समाप्त हो जाए। अन्यथा, व्यक्ति को कुछ सिरदर्द या मतली का अनुभव हो सकता है।
    • एक अन्य विकल्प पैरों पर टकसाल लोशन लगाने के लिए है, क्योंकि यह झुनझुती का कारण बनता है - एक अच्छा तरीके से - और उन्हें और अधिक ताकतवर छोड़ देता है



  • `छवि
    2
    योग कक्षाएं ले लो योग पारंपरिक चीनी चिकित्सा का हिस्सा है, ध्यान के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करता है, सही श्वास करता है, और विभिन्न "चुनौतीपूर्ण" पेशियों में शरीर को स्थिति प्रदान करता है। ऊर्जा के संचलन को उत्तेजित करने के अलावा, पदों में शरीर की मांसपेशियों को लम्बी और मजबूत बनाते हैं, आसन में सुधार करते हैं। लचीलापन बढ़ाना - विशेष रूप से पैरों में - पैरों को पार करके या उन्हें अन्य प्रकार की पोजीशन वाली स्थिति में रखकर पैर में स्तब्ध हो जाना करने में मदद मिलेगी।
    • जब आप योग का अभ्यास शुरू करते हैं, तो आपके पैर की मांसपेशियों और अन्य क्षेत्रों में कुछ दर्द हो सकता है, लेकिन कुछ दिनों के बाद असुविधाएं गायब हो जाएंगी।
    • यदि कुछ योग मुद्राएं पैरों में सुन्नता की सनसनी बढ़ती हैं, तुरंत बंद करो और शिक्षक को तकनीक का प्रदर्शन करने का सबसे अच्छा तरीका बताएं।
  • `छवि
    3
    एक्यूपंक्चर विकल्प की समीक्षा करें एक्यूपंक्चर में, छोटे सुई को शरीर के विशिष्ट बिंदुओं में डाला जाता है, जो त्वचा या मांसपेशी के अंदर स्थित होता है, जिससे दर्द, सूजन को कम करना और बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देना होता है। यह तकनीक पैरों और जुड़े लक्षणों में पुरानी खराब प्रचलन का इलाज करती है, हालांकि आमतौर पर डॉक्टरों ने इसकी सिफारिश नहीं की है। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, यह विभिन्न पदार्थों को जारी करके काम करता है - जैसे एंडोर्फिन और सेरोटोनिन - जो असुविधा को कम करता है।
    • सभी एक्यूपंक्चर बिंदु जो पैरों या पैरों में स्तब्ध हो जाना में मदद करते हैं, जहां के लक्षण प्रकट होते हैं - कुछ झुनझुने वाले साइट के दूर भागों में स्थित हो सकते हैं।
    • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य विशेषताओं का अभ्यास है, जैसे कि हाड वैद्य, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक सुनिश्चित करें कि उनके पास क्षेत्र में काम करने का लाइसेंस है
  • भाग 3
    पता है कि चिकित्सा की तलाश कब करना है

    `छवि
    1
    एक सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें लगातार संवेदना और दर्द, कमजोरी, शरीर के तापमान या विकृत संकेत में परिवर्तन जैसे अन्य लक्षणों की अभिव्यक्ति यह सामान्य चिकित्सक के साथ नियुक्ति करने का समय है। वह पैरों और पैरों की जांच करेगा, आहार, जीवनशैली, पारिवारिक इतिहास के बारे में सवाल पूछेगा और परीक्षणों के लिए पूछें (विशेषकर रक्त परीक्षणों से ग्लूकोज के स्तरों को रोकने और मधुमेह की संभावना को बाहर करने के लिए)।
    • सामान्य चिकित्सक न्यूरोलॉजी या परिसंचारी समस्याओं में विशेषज्ञ नहीं है, लेकिन वह सर्वोत्तम संभव उपचार करने के लिए एक व्यवसायी नियुक्त कर सकता है।
  • `छवि
    2
    एक रेफरल प्राप्त करें और विशेषज्ञ से परामर्श करें हालांकि यह एक गंभीर चिकित्सा समस्या से एक उपद्रव के अधिक माना जाता है, वहाँ कुछ गंभीर स्थिति है कि इस तरह के मधुमेह न्युरोपटी, शिरापरक कमी, पुरानी कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (निचले पैर में शिरापरक वाल्व लीक) के रूप में इसी तरह के लक्षण पैदा कर सकता है कर रहे हैं (सूजन निचले पैर की मांसपेशियों का), या परिधीय धमनी रोग (पीएडी)। इस प्रकार, एक चिकित्सा विशेषज्ञ इस तरह के एक संवहनी सर्जन, एक न्यूरोलॉजिस्ट या आर्थोपेडिक (विशेषज्ञ musculoskeletal प्रणाली) के रूप में की स्थिति, के सही निदान करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • लक्षण है कि पैरों में पैदा होती है और कि मधुमेह न्युरोपटी से जुड़े हुए हैं स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी, कम दर्द या तापमान में परिवर्तन महसूस करने की क्षमता, मांसपेशियों में ऐंठन, जल के समान दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी, दर्दनाक अल्सर कि ठीक नहीं कर रहे हैं, बहुत दर्द कर रहे हैं पैर के नाखूनों में थोड़ा सा स्पर्श और संशोधनों के बाद
    • न्यूरोपैथी के विकास के लिए जोखिम कारक हैं: प्रकार 1 और टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, डिस्लेपीडिमिया और धूम्रपान हृदयवाहिनी रोग, जब एक उपचार की शुरूआत से पहले विश्लेषण किया जाता है, न्यूरोपैथी के जोखिम से दोगुना जुड़े हुए हैं।
    • शिरापरक कमी का सबसे आम लक्षण हैं: निचले पैरों और टखनों, खुजली, त्वचा मलिनकिरण और पैर, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या ठहराव अल्सर में कमजोरी की सूजन। निदान निचले अंगों के शिरापरक ऊनोपोपप्लर के माध्यम से किया जाता है।
    • शिरापरक अपर्याप्तता के लिए जोखिम कारक हैं: उन्नत उम्र, लंबी अवधि, वृद्धि बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स), परिवार के इतिहास, धूम्रपान, गतिहीन जीवन शैली और कम अंत में आघात।
    • संवहनी अल्ट्रासाउंड - जो एक दर्दनाक प्रक्रिया है - चिकित्सकों को पैरों के ऊपरी हिस्से में नसों और धमनियों के कामकाज का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।
    • पैड (धमनी संबंधी छोटी बीमारी) नीचे अंत में धमनियों की एक विकार,, जब घूमना सीढ़ियाँ चढ़ने या जब आराम कर कुछ exercícios- इस दर्द प्रदर्शन बछड़ों कूल्हे में बहुत ही दर्दनाक मांसपेशियों में ऐंठन, जांघों या की विशेषता की जा रही है। यह बेचैनी इंगित करता है कि टांगों और पैरों नहीं मिल रहा है खून enough- पैड स्ट्रोक, दिल का दौरा और कोरोनरी धमनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता।
    • पैड के लिए जोखिम कारक हैं: 70 साल से अधिक आयु, मधुमेह या धूम्रपान का इतिहास, असामान्य हृदय धड़कता है और एथेरोस्लेरोसिस।
    • तंत्रिका अनुरोध कर सकते हैं कि आप पैरों और की विद्युत पारेषण की वहन क्षमता की जांच करने के लिए एक तंत्रिका चालन अध्ययन या विद्युतपेशीलेखन (EMG) गुज़रना पड़ता है।
  • `छवि
    3
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं यह पैर विशेषज्ञ आपको पैर की समस्या के बारे में दूसरी तरह की राय दे सकता है, यह आकलन कर सकता है कि यह एक पुरानी समस्या है या बस आग्रहपूर्ण है, उदाहरण के लिए। podiatrist अपने पैरों की जांच करने और अगर वहाँ एक आघात है कि नसों क्षतिग्रस्त हो सकता है या वहाँ कुछ सौम्य गांठ या ट्यूमर है कि परेशान या संपीड़ित नसों और रक्त वाहिकाओं हो सकता है का निर्धारण करेगा। विशेषज्ञ पैर की सुरक्षा और आराम बढ़ाने के लिए जूते या कस्टम-निर्मित ऑर्थोटिक्स भी लिख सकते हैं
    • न्यूरोमा तंत्रिका ऊतक, आमतौर पर, पैर के तीसरे और चौथे उंगलियों के बीच पाया दर्द पैदा और प्रभावित अंग में झुनझुनी का एक सौम्य मालिक है।
  • युक्तियाँ

    • जब बैठे, अपने पैरों या टखनों को पार न करें क्योंकि इससे "सुन्न" पैरों की संभावना बढ़ सकती है।
    • लंबे समय तक एक पैर पर खड़े न हों, चाहे बैठे या खड़े हो। बहुत सी जगह ले जाएं, खासकर अगर आप बैठे हों।
    • धूम्रपान बंद करो क्योंकि इस आदत से परिसंचरण और रक्तचाप पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • अत्यधिक शराब से बचें ईथेनॉल शरीर के लिए विषाक्त है, विशेष रूप से छोटे रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं के लिए जो पैर को खून ले जाते हैं।
    • मधुमेह के लगभग 2/3 लोग हल्के या गंभीर तंत्रिका क्षति का अनुभव करते हैं, जिससे पैरों में झुनझुनी सनसनी हो सकती है।
    • प्रत्येक पैर की अंगुली को अलग-अलग स्थानांतरित करने की कोशिश करें, विभिन्न पैर की मांसपेशियों और फिर पूरे पैर। यह दमक हो सकता है, लेकिन यह सुन्नत में तेजी से मदद करेगा।
    • एक बहुत कुछ के आसपास ले जाएँ
    • पैर पर गर्म पानी डालो - यह उत्तेजित होगा और रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा।
    • एक ही समय में अपने पैर और पैर की उंगलियों को स्थानांतरित करें।

    चेतावनी

    • यह एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बनाने के लिए आवश्यक है यदि लक्षण या संकेत के किसी भी निम्नलिखित उत्पन्न होती हैं: दर्द और पैरों में सूजन बढ़ती, पैर या पैर, तेज बुखार, तेजी से मलिनकिरण पैर या अचानक वजन कम करने पर स्पष्ट कारण के बिना में कमजोरी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com