IhsAdke.com

कैसे मधुमेह पैर जटिलताओं के लिए जाँच करें

मधुमेह

एक पुरानी बीमारी है जो तब होती है जब अग्न्याशय में इंसुलिन के उत्पादन में कमी या कोशिकाओं के बीच इसकी संवेदनशीलता में कमी होती है। कोशिकाएं ग्लूकोज को स्टोर करने के लिए इंसुलिन महत्वपूर्ण होती हैं- यदि उपचार न छोड़ा जाए, अतिरिक्त रक्त शर्करा का कारण अंगों और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, विशेष रूप से छोटे परिधीय तंत्रिकाओं में जो आंखों, हाथों और पैरों तक फैलता है "यू.एस. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग, 60-70% मधुमेह रोगों में किसी प्रकार का तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी) है। कई मामलों में, मधुमेह के लक्षण पहले चरण में होते हैं, इसलिए रोग के लक्षण सीखना और उनका विश्लेषण नियमित रूप से क्षति और स्थायी कमी को रोकता है।

चरणों

भाग 1
पैर में सनसनी में बदलाव की तलाश

मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पैर में सुन्नता की जांच करें परिधीय न्यूरोपैथी के सबसे आम प्रारंभिक लक्षणों में से एक, और जो मधुमेह रोगियों द्वारा नोट किया जाता है, पैरों में सनसनी का नुकसान होता है, जो सुन्न हो जाते हैं। यह उंगलियों में शुरू हो सकता है, पैर के बाकी हिस्सों में जाओ और पैर से "चढ़ो", जैसे कि एक पेंटीहोज इसे बन्धन कर रहे थे आमतौर पर, दोनों पैरों पर असर पड़ता है, लेकिन एक तरफ पहले से अधिक स्तब्धता पेश कर सकता है या दूसरे की तुलना में अधिक गहन लक्षण हो सकते हैं।
  • अति तापमान (ठंड और गर्म दोनों) के कारण संवेदना के कारण दर्द महसूस करने में असमर्थता भी है। इस वजह से, मधुमेह रोगियों के गर्म स्नान में जला हुआ या ठंड के मौसम में ठंड की वजह से जलता पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • क्रोनिक स्तब्धता मधुमेह रोगी को जब कट जाता है, एक छाला या किसी अन्य प्रकार की चोट से जानने से रोक सकता है। यह इस रोग से पीड़ित लोगों में एक बहुत ही आम घटना है और feet- में एक संक्रमण का कारण हो सकता है कभी कभी न्यूरोपैथी इतनी गंभीर है कि पैर पहले से ही एक लंबे समय रोगी को साकार करने के लिए दूषित है, और यह ऊतक को दूर करने और ऊपर प्रभावित कर सकते हैं हड्डी यह एक लंबे समय के लिए नसों के द्वारा एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन के लिए जरूरी होगा क्योंकि हालत खतरे में व्यक्ति के जीवन डालता है।
  • परिधीय न्यूरोपैथी के लक्षण, जैसे संवेदना, रात और सोने के समय में बदतर हो जाते हैं।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जलन और झुनझुनी उत्तेजना, "सुइयों" और तीव्र दर्द के लिए देखो। ये संवेदना उन लोगों के समान हैं जो दिखाई देते हैं जब "गिरने सो" के बाद परिसंचरण पैर में वापस आता है। ये पायरेस्टेसियास हैं, हल्के से लेकर गंभीर तक हैं और आमतौर पर दोनों पैरों को समान रूप से प्रभावित नहीं करते हैं।
    • झुनझुनी और जलती हुई उत्तेजना पैरों के तलवों से शुरू होती है और पैरों पर "चढ़ाई" कर सकती है।
    • ये अजीब संवेदनाएं हैं जो कि कवक संक्रमण (एथलीट के पैर) और कीट के काटने में शामिल होने वाले लोगों की नकल कर सकते हैं, हालांकि ज्यादातर मधुमेह रोगियों में पैरों में कोई खुजली नहीं है।
    • पैर में पेरिफेरल न्यूरोपैथी विकसित होती है जब रक्त में बहुत अधिक शर्करा (ग्लूकोज) होता है, एक जहरीले हालत जो छोटे तंत्रिका फाइबर को नष्ट कर देती है।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्पर्श करने के लिए बढ़ी हुई संवेदनशीलता (हाईपेरेथेसिया) के लिए देखें एक और बदलाव पैरों में बढ़ संवेदनशीलता है, कुछ ऐसा है जो मधुमेह के कुछ हिस्सों में विकसित होता है। उसके में, स्तब्ध हो जाना और पैरों में लगभग कोई सनसनी नहीं लगने के बजाय, मधुमेह अतिसंवेदनशील बन जाता है - यहां तक ​​कि पैरों पर एक शीट का वजन उनके लिए कुछ पीड़ादायक हो जाता है
    • इस प्रकार की जटिलता को गाउट दर्द या गंभीर भड़काऊ गठिया के समान रूप से या गलत तरीके से निदान किया जा सकता है।
    • वृद्धि की संवेदनशीलता से जुड़े दर्द का प्रकार जलने या झटके के समान है
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    तीव्र दर्द और ऐंठन के साथ ध्यान दें परिधीय न्युरोपटी की प्रगति, वह पहला संकेत है कि वे प्रभावित किया जा रहा है की feet- एक की मांसपेशियों विशेष रूप से तलवों पर, पैरों में ऐंठन और twinges हमला करने के लिए कर रहे हैं शुरू होता है। मधुमेह के चलने, रात में बिगड़ते और सोते समय से रोकने के लिए ऐंठन और दर्द काफी गंभीर हो सकते हैं।
    • सामान्य ऐंठन के विपरीत, जहां मांसपेशियों को स्पष्ट रूप से अनुबंध या पीड़ा का सामना करना पड़ता है, यह हमेशा मधुमेह रोगियों में उनके आंदोलन को देखने के लिए संभव नहीं है।
    • मधुमेह रोगों का एक और पहलू यह है कि चक्कर चलने पर सुधार नहीं होता है या गायब नहीं होता है
    • ऐंठन और मधुमेह से संबंधित दर्द भी तनाव भंग या बेरहमी पैर सिंड्रोम के साथ भ्रमित हो सकता है
  • भाग 2
    अन्य पैर परिवर्तनों की खोज

    मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    मांसपेशियों की कमजोरी की जांच करें जब बहुत ज्यादा ग्लूकोज नसों में प्रवेश करती है, असमस द्वारा पानी अनुसरण करता है और ग्लूकोज भी उन्हें प्रवेश करती है, उन्हें सूजन बनने के लिए पैदा कर रहा है और रक्त की आपूर्ति सूजन के कारण बाधित होता है, कुछ समारोह खोने। जब एक तंत्रिका कि एक मांसपेशी को रक्त की आपूर्ति "मर जाता है," यह एक ही तंत्रिका उत्तेजनाओं के अधिक नहीं मिलता है, मांसपेशियों की शोष के लिए अग्रणी। नतीजतन, पैर कमजोरी को प्रभावित करने चाल (चलने के रास्ते) और अस्थिर और असुरक्षित व्यक्ति छोड़ने के साथ, एक सूख उपस्थिति के साथ छोड़ दिया जाता है। यह एक लंबे समय कंस का या व्हीलचेयर में सहायता के साथ चलने के लिए मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए असामान्य नहीं है।
    • पैरों और टखनों, नसों कि, समन्वय और संतुलन प्रदान मस्तिष्क के साथ संवाद में कमजोरी के अलावा, यह भी क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। चलना मधुमेह रोगियों के लिए एक कठिन काम बन जाता है।
    • तंत्रिकाओं को नुकसान और मांसपेशियों और टखने की रंधनों की कमजोरी भी सजगता में कमी का कारण है। मधुमेह के रोगियों के एच्लीस कण्डरा को छूने से कमजोर प्रतिक्रिया (पैर की चपेट) का कारण बनता है
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 6



    2
    पैर की अंगुली विकृति के लिए जाँच करें जब पैर की मांसपेशियों को कमजोर कर रहे हैं और आपके चलने बदल गया है, तो आप असामान्य रूप से चलने के लिए, पैर की उंगलियों, जो इस प्रकार हथौड़ा पैर की उंगलियों के रूप में पैर विकृति का कारण बन सकता पर अधिक दबाव डालने की जरूरत है। हथौड़ा उंगली तब होती है जब पैर के तीन केंद्रीय अंगों में से एक बाहर के संयुक्त पर विकृत होते हैं, जिससे उन्हें मोड़ या हथौड़ा की तरह दिखाई पड़ता है। विकृति के इन प्रकार, unsteadily घूमना और असंतुलन के अलावा पैदा कर सकता है सामान्य से अधिक दबाव पीड़ित पैर के कुछ भागों, दबाव घावों कि संक्रमित हो जाते हैं और विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता के लिए अग्रणी।
    • हथौड़ा पैर की छाँट किसी भी हस्तक्षेप के बिना सुधार हो सकती है, लेकिन शल्य चिकित्सा आमतौर पर उन्हें ठीक करने के लिए सिफारिश की है
    • बड़ी पैर की अंगूठियां एक सामान्य विकृति होती है, जो तब होती है जब इसे लगातार दूसरी उंगलियों के खिलाफ धकेल दिया जाता है
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मधुमेह के पैर की उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए बहुत सारे स्थान के साथ जूते पहनते हैं, जिससे विकृति के खतरे को कम किया जा सकता है। मधुमेह की महिलाएं उच्च ऊँची एड़ी के जूते बिल्कुल नहीं पहन सकती हैं।
  • डायबिटीज की जटिलताओं के लिए जांच फीट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    चोट या संक्रमण के संकेत के बारे में सावधान रहें गिरने और हड्डियों fracturing चलते समय के अलावा, सबसे गंभीर जटिलता है कि एक मधुमेह ग्रस्त हो सकते हैं पैर में चोट है। सनसनी के लगातार कमी के कारण, वे इस तरह के मामूली कटौती, फफोले, खरोंच और कीड़े के काटने के रूप में हल्के चोटों महसूस नहीं करते। इससे घावों के संदूषण और यहां तक ​​कि उंगलियों या पूरे पैर की हानि हो जाती है अगर इलाज समय पर नहीं किया जाता है।
    • बहुत अधिक सूजन, मलिनकिरण (नीला या लाल स्वर), और सफेद पस या अन्य तरल पदार्थ के निर्वहन संक्रमण के लक्षण हैं।
    • जैसे ही घाव रक्त और मवाद को छिपाना शुरू होता है, अप्रिय गंध दिखाई देता है।
    • पुरानी मधुमेह रोगियों ने अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने के कारण चिकित्सा क्षमता कम कर दी है। नतीजतन, मामूली घावों में पिछले कुछ समय तक, संक्रमण की संभावना बढ़ रही है।
    • जब चोट बढ़ जाती है और एक खुले दबाव अल्सर बन जाता है, तत्काल चिकित्सा देखभाल अपरिहार्य हो जाता है
    • यह सिफारिश की जाती है कि सप्ताह में एक बार मधुमेह के पैरों की स्थिति पर एक विश्लेषण किया जाए। डॉक्टर को सभी यात्राओं पर उन्हें भी जांचना चाहिए
  • भाग 3
    न्यूरोपैथी के अन्य लक्षणों की खोज

    डायबिटीज की जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक से चित्र 8
    1
    हाथों पर समान लक्षणों के लिए देखो परिधीय न्यूरोपैथी आमतौर पर निचले अंग (पैर) में शुरू होती है, लेकिन हाथों, उंगलियों और हथियारों के छोटे परिधीय नसों को प्रभावित करने से समाप्त होता है। इस तरह, मधुमेह के हाथों और जटिलताओं में उत्पन्न होने वाले उपरोक्त लक्षणों से अवगत रहें।
    • पैर में मधुमेह की अभिव्यक्तियों की "पैन्टीहोस" प्रगति के समान, रोग एक "दस्ताना" (हाथों में और हथियारों के ऊपर) के रूप में ऊपरी अंग में प्रकट होता है।
    • मधुमेह से संबंधित लक्षण हाथ की नकल कर सकते हैं या गलत तरीके से कार्पल टनल सिंड्रोम या घटना रेनौड (धमनियों कि सामान्य से अधिक संकरा जब कम तापमान के संपर्क में हैं) के रूप में निदान किया जा।
    • हाथों में रोग की अभिव्यक्तियों की जांच करना और अनुभव करना आसान है, क्योंकि निचले अंगों में आमतौर पर मोज़े और जूते होते हैं।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाला चित्र 9
    2
    स्वायत्त न्यूरोपैथी के लक्षणों की जांच करें स्वायत्त प्रणाली नसों कि स्वचालित रूप से हृदय गति, मूत्राशय, फेफड़े, आंतों, गुप्तांग और आंखों पर नियंत्रण है। मधुमेह (hyperglycemia) नसें प्रभावित करते हैं और इस तरह की वृद्धि हुई हृदय गति, हाइपरटेंशन, मूत्र प्रतिधारण या असंयम, कब्ज, शरीर की सूजन, भूख न लगना, निगलने में कठिनाई, स्तंभन दोष और योनि सूखापन के रूप में जटिलताओं, की एक किस्म पैदा कर सकता है।
    • पैरों या शरीर के किसी भी अन्य हिस्से में अनियंत्रित पसीना (या पसीने की कमी) स्वायत्त न्यूरोपैथी इंगित करता है
    • इस स्थिति में, यह फैलता है, हृदय रोग और किडनी की विफलता जैसे अंगों में विकार का कारण बनता है।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    देखें कि क्या दृष्टि में कोई परिवर्तन है। परिधीय और स्वायत्त न्यूरोपैथी आंखों को प्रभावित करते हैं और ग्लूकोज नशा के कारण छोटे रक्त वाहिकाओं के विनाश को भी प्रभावित करते हैं। संक्रमण और पैर या पैर के विच्छेदन की संभावना के बारे में चिंता करने के अलावा, अंधापन मधुमेह के मुख्य भयों में से एक है। उनके पास अन्य आंख की समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कि कम रोशनी की स्थिति, धूमिल दृष्टि, पानी की आंखें और आंख की तीव्रता को कम करने के लिए कठिनाई, जिससे अंधापन हो।
    • मधुमेह के रेटिनोपैथी ने आंखों की रेटिना के रक्त वाहिकाओं को प्रभावित किया है और मधुमेह रोगों के बीच दृष्टि के नुकसान का सबसे आम कारण है।
    • वास्तव में, मधुमेह वाले वयस्क वयस्कों की तुलना में मोतियाबिंद विकसित करने की संभावना दो से पांच गुना अधिक होते हैं जो रोग से ग्रस्त नहीं होते हैं।
    • मधुमेह में, आंख को मोतियाबिंद (ऑप्टिक नसों का बढ़ दबाव और क्षति) और मोतियाबिंद (लेंस की अस्पष्टता) से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • युक्तियाँ

    • मधुमेह रोगियों को अपने पैरों की जांच करनी चाहिए - दवाओं के साथ विकार को नियंत्रित करते हुए भी - और देखें कि क्या मधुमेह से संबंधित किसी भी जटिलताएं हैं।
    • जब आप उपरोक्त उल्लिखित किसी भी लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो समस्याओं के बारे में चर्चा करने के लिए डॉक्टर (एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या सामान्य चिकित्सक) के साथ नियुक्ति करें।
    • नाखूनों को काटें नियमित रूप से (हर एक से दो सप्ताह) या एक पोडियाडिस्ट जाते हैं यदि आप अपने पैर की उंगलियों को घायल होने से डरते हैं।
    • हमेशा घर पर जूते और मोजे (या कम से कम चप्पल) पहनें नंगे पाँव से बचें या बहुत तंग जूते पहने क्योंकि वे छाले के खतरे को बढ़ाते हैं।
    • यदि आप मधुमेह है, तो आप देखेंगे कि आपके पैर सामान्य से अधिक पसीना करते हैं और चमकीले ढंग से चमकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो अपने मोजे को लगातार बदल दें
    • हर दिन गर्म (गर्म पानी) और साबुन के साथ अपने पैरों को धो लें उन्हें सावधानी से कुल्ला और सुखाने के लिए रगड़ें न दें (केवल कुछ थोड़ा छूएं), पैर की उंगलियों पर विशेष ध्यान दें।
    • अपने पैरों को नमक के साथ एक स्केल पैर में डुबकी। त्वचा को संक्रमित किया जाता है, बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा कम करता है
    • सूखा पैर दरार कर सकते हैं और अल्सर दबाव में ले जाते हैं, इसलिए उन्हें हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए। सूखे क्षेत्रों में लोशन या पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें ताकि उन्हें चिकना करें, लेकिन अपनी उंगलियों के बीच मत जाओ।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास अपने पैरों के किसी भी भाग पर काले या हरे हिस्से हैं, तो डॉक्टर के पास जाएं, क्योंकि यह गैंग्रीन (ऊतक की मृत्यु) का संकेत हो सकता है।
    • उंगलियों के बीच लोशन छिड़काव हो सकता है कवक.
    • अगर किसी घाव को पैर पर दिखाई देता है और इसे सुधार नहीं आता है, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com