IhsAdke.com

फीट न्यूरोपैथी का इलाज कैसे करें

न्यूरोपैथी एक बीमारी है जो परिधीय तंत्रिका तंत्र (पीएनएस) को प्रभावित करती है, जो शरीर के आंदोलनों, उत्तेजनाओं और कार्यों जैसे रक्तचाप और पसीना को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है। यदि नसें घायल हो जाती हैं, क्षतिग्रस्त तंत्रिका के प्रकार के आधार पर विभिन्न लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। पैर या परिधीय न्यूरोपैथी दुनिया की आबादी का 2.4% और 55 वर्ष से अधिक 8% लोगों को प्रभावित करती है। मधुमेह एक प्रमुख कारण है, लेकिन न्यूरोपैथी आनुवंशिक हो सकता है या संक्रमण, अन्य बीमारियों या चोटों के कारण हो सकता है। इस कारण से, चिकित्सा उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
जीवन शैली बदलना

पैट स्टेप 1 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
1
नियमित रूप से चलो। सप्ताह में कम से कम तीन बार चलने का प्रयास करें या व्यायाम करें जो आपके लिए उपयुक्त और आरामदायक हो। आप अपने चिकित्सक के लिए उपयुक्त व्यायाम व्यायाम पूछ सकते हैं शारीरिक गतिविधि रक्त के प्रवाह में सुधार और क्षतिग्रस्त नसों को सिंचित करता है। चलना रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और मधुमेह पर नियंत्रण की सुविधा है। अच्छी तरह से नियंत्रित मधुमेह के साथ, न्यूरोपैथी क्षीणित होती है।
  • यदि आपको कसरत के लिए अलग समय सेट करना मुश्किल लगता है, तो याद रखें कि सक्रिय होने के लिए छोटे कदम उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप घर को साफ कर सकते हैं, कुत्ते के साथ खेल सकते हैं या गाड़ी धो सकते हैं। ये सभी गतिविधियां परिसंचरण में सुधार करती हैं।
  • पैट स्टेप 2 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पैरों को सॉस में रखें गर्म पानी के साथ एक छोटा कटोरा या बाथट भरें और प्रत्येक गिलास पानी के लिए 1/4 कप मैग्नीशियम सल्फेट जोड़ें। जाँच करें कि पानी 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं है अपने पैरों को बेसिन या टब में रखकर पानी को कवर करें। गर्म तापमान आराम और दर्द से आपको विचलित करता है। इसके अलावा, मैग्नीशियम सल्फेट मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
    • यदि आपके पास संक्रमण या सूजन है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि मैग्नीशियम सल्फेट की अनुमति है।
  • पैट स्टेप 3 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने सेवन को कम करें या पी लो मत करो अल्कोहल नसों के लिए विषाक्त हो सकता है, खासकर यदि आपके पास पहले से चोट है प्रति सप्ताह वितरित अधिकतम चार खुराकों के लिए मादक पेय की खपत कम करना आवश्यक है मस्तिष्क के कारण कुछ न्यूरोपैथी का कारण होता है, इसलिए यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं तो पीने से रोकें। पीने से रोकना लक्षणों से मुक्त हो सकता है और आगे की क्षति को रोक सकता है।
    • यदि परिवार में शराब के मामले हैं, तो कभी भी पीना सबसे अच्छा नहीं है। विचार के बारे में सोचो शराब पीना बंद करो स्वस्थ रहने के लिए
  • पैट स्टेप 4 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    4
    मूंगफली का तेल ले लो यह प्राकृतिक तेल जंगली फूलों में पाया जाता है और कैप्सूल के रूप में बाजार में उपलब्ध है। इस पूरक के एक विशिष्ट खुराक को इंगित करने के लिए डॉक्टर से पूछें। अध्ययनों से पता चला है कि तेल में मौजूद फैटी एसिड में न्यूरोपैथी के लक्षणों में सुधार हो सकता है। फैटी एसिड तंत्रिका कार्यों में सुधार
    • लाभकारी फैटी एसिड के अन्य स्रोत हैं बोरेज ऑयल और काली क्युरेंट ऑयल।
  • पैट में चरण न्यूरोपैथी का शीर्षक चित्र 5
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर एक पारंपरिक चीनी चिकित्सा चिकित्सा है जिसमें कुछ बिंदुओं में ठीक सुई डाली जाती है। ऐसे बिंदुओं, या एक्यूपॉइंट पर उत्तेजना, शरीर को एंडोर्फिन को छोड़ने का कारण बनता है जो दर्द को कम करते हैं। एक्यूपंक्चर चिकित्सक एक्यूपंक्चर बिंदुओं पर चार से दस सुइयों को सम्मिलित करता है, उन्हें आधे घंटे के लिए जगह में छोड़ देता है। तीन महीने के लिए छह से 12 सत्र लगते हैं।
    • नियुक्ति को चिह्नित करने से पहले एक्यूपंक्चर पेशेवर की प्रतिष्ठा का शोध करें संक्रामक रोगों से बचने के लिए कार्यस्थल और सुई निष्फल होनी चाहिए।
  • पैट चरण 6 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूरक वैकल्पिक चिकित्साओं की संभावना के बारे में सोचो एक्यूपंक्चर, ध्यान और कम तीव्रता वाले transcutaneous विद्युत उत्तेजना (टीएनएस) के अलावा, न्यूरोपैथी के लक्षणों को दूर करने का प्रयास किया जा सकता है। तंत्रिका के ट्रांस्क्युट्यूटेबल विद्युत उत्तेजना की प्रक्रिया में, एक छोटी सी बैटरी का प्रयोग इलेक्ट्रोड से जुड़ा होता है जो दर्द साइट पर तय हो जाते हैं। इलेक्ट्रोड और बैटरी एक सर्किट का निर्माण करती है जिसके माध्यम से एक विद्युत प्रवाह गुजरता है जो इस क्षेत्र को उत्तेजित करता है। अध्ययनों से पता चला है कि transcutaneous विद्युत उत्तेजना कुछ प्रकार के न्यूरोपैथिक दर्द के उपचार में प्रभावी है, हालांकि आगे की शोध की आवश्यकता है
    • ध्यान के मामले में, विभिन्न तरीकों से प्रयोग करना संभव है, जैसे चलना ध्यान, पारंपरिक ध्यान, किगोंग (ची कुंग) या ताई ची अध्ययन से संकेत मिलता है कि नियमित ध्यान के अभ्यास से दर्द कम हो रहा है।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार करना

    पैट स्टेप 7 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं ले लो न्युरोपटी के उपचार के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं चिकित्सक को चिकित्सा स्थिति को नियंत्रित करने पर ध्यान देना चाहिए जिससे न्यूरोपैथी के लक्षण कम हो सकते हैं और पैरों के तंत्रिकाओं के कार्यों में सुधार हो सकता है। वह लिख सकता है:
    • अमित्रिप्टिलाइन: यह दवा, मूल रूप से एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में इस्तेमाल की जाती है, न्यूरोपैथी के दर्द के उपचार में प्रभावी होती है। प्रारंभिक खुराक न्यूनतम, 25 मिलीग्राम प्रति दिन है। आप प्रतिदिन 150 मिलीग्राम तक की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। हमेशा इस दवा बिस्तर से पहले ले लो यह आत्महत्या के इतिहास वाले लोगों के लिए निर्धारित नहीं है
    • प्रीगाबालिन: यह शामक आमतौर पर मधुमेह के कारण परिधीय न्यूरोपैथी से जुड़े दर्द के लिए प्रयोग किया जाता है। प्रारंभिक खुराक कम संभव खुराक और बढ़ जाती है जैसा कि एक चिकित्सक ने संकेत दिया है। अधिकतम खुराक 50 से 100 मिलीग्राम है, दिन में तीन बार, मौखिक रूप से। अधिकतम खुराक प्रति दिन 600 मिलीग्राम तक पहुंच सकती है, लेकिन इससे अधिक प्रभावी नहीं है।
    • ड्यूलॉक्सैटिन: आमतौर पर मधुमेह के कारण न्यूरोपैथियों से जुड़ी दर्द के लिए दवा का संकेत दिया जाता है। प्रारंभिक खुराक मौखिक रूप से 60 मिलीग्राम हो सकती है। इसे दोगुना किया जा सकता है और डॉक्टर को दो महीने के बाद उपचार की समीक्षा करनी चाहिए। खुराक को दोगुना करना संभव है, लेकिन 60 मिलीग्राम से अधिक की एक राशि आमतौर पर अधिक परिणाम नहीं लाती है और वास्तव में अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है।
    • संयोजन उपचार: आपका चिकित्सक अलग-अलग दवाइयां जैसे कि ट्राईसाइक्लिक एंटीडिपेसेंट्स, वेनलफेक्सिन या ट्रामाडॉल हाइड्रोक्लोराइड का संयोजन सुझा सकता है। इन उपायों का न्यूरोपैथी के इलाज में सिर्फ एक ही दवा की तुलना में बेहतर परिणाम हो सकता है
  • पैट स्टेप 8 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    2



    निर्देशित के रूप में ओपिओयड का उपयोग करें चिकित्सक न्यूरोपैथिक दर्द के उपचार के लिए लंबे समय से अभिनय अपीयतों को लिख सकता है। संकेत व्यक्ति के आधार पर दिया जाता है, क्योंकि कुछ दुष्प्रभाव निर्भरता (लत), घटकों के प्रति सहिष्णुता (दवा समय के साथ प्रभाव खो देता है) और सिरदर्द।
    • साइकोफॉस्फॉमाइड जैसे इम्यूनोसप्रेसिव एजेंट भी पुराने प्रकार की न्यूरोपैथी के उपचार में इंगित किए जा सकते हैं जो अन्य उपचारों के लिए प्रतिरोधी हो सकते हैं।
  • पैट स्टेप 9 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाले चित्र
    3
    सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें समस्या के कारण के आधार पर, आपका चिकित्सक decompressive सर्जरी की सिफारिश कर सकता है प्रक्रिया संपीड़ित तंत्रिका पर दबाव को हटा देती है, जिससे यह सामान्य रूप से काम कर सकती है। इस तरह की सर्जरी आमतौर पर कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए किया जाता है हालांकि, यह कुछ प्रकार के आनुवंशिक न्यूरोपैथी के लिए फायदेमंद भी हो सकता है जो पैर और टखनों में समस्याएं पैदा करता है।
    • परिधीय एमाइलॉइड न्यूरोपैथी का इलाज एक यकृत प्रत्यारोपण के साथ किया जा सकता है, क्योंकि यह अंग के चयापचय संबंधी समस्याओं के कारण होता है।
  • भाग 3
    स्वास्थ्य में सुधार

    पायदान में चरण न्यूरोपैथी का शीर्षक चित्र 10
    1
    भोजन में अधिक विटामिन शामिल करें यदि आप मधुमेह नहीं हैं और कोई अन्य प्रणालीगत बीमारी नहीं है, तो न्यूरोपैथी का कारण विटामिन ई, बी 1, बी 6 और बी 12 की कमी हो सकता है। हालांकि, किसी भी विटामिन पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें पूरक या अन्य दवाओं को निर्धारित करने से पहले उन्हें समस्या के कारण का निदान करना आवश्यक है
    • बहुत से हरी पत्तियों, अंडे की जर्दी और यकृत खाने से स्वस्थ आहार से अधिक विटामिन प्राप्त करें।
  • पैट में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    नियंत्रण मधुमेह आम तौर पर, मधुमेह के निदान के कई सालों बाद न्युरोपैथी का विकास होता है। अच्छा मधुमेह नियंत्रण इस समस्या को रोक या रोक सकता है। हालांकि, एक बार न्यूरोपैथी का विकास हो सकता है, संभव है कि इसे पूरी तरह से रिवर्स करना संभव न हो। डॉक्टर को डायबिटीज की देखभाल और दर्द प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए।
    • आपके रक्त शर्करा के स्तर की जांच करना महत्वपूर्ण है आदर्श रक्त शर्करा का स्तर 70 और 130 मिलीग्राम / डीएल उपवास के बीच और नाश्ते के दो घंटे बाद 180 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए। आपको अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखना चाहिए
  • पैट स्टेप 12 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    3
    चोट लगने और अल्सर के गठन से बचें न्यूरोपैथी के पैर में आपकी कम संवेदनशीलता हो सकती है इस स्थिति में चोटों, काटने या खरोंच जैसे घायल होने की संभावना बढ़ सकती है। हमेशा घर के अंदर और बाहर मोज़े या जूते पहनें बार-बार पैर की चोटें आसानी से अल्सर से कड़ी मेहनत के गठन के लिए हो सकती हैं। नियमित रूप से यात्रा पर अपने पैरों की जांच करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
    • स्लिप-ऑन चप्पल जैसे विस्तृत जूते पहनें, लेकिन जूते, सैंडल या फ्लिप फ्लॉप से ​​बचें, जो कम पैर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। तंग जूते उचित रक्त परिसंचरण से समझौता कर सकते हैं और इन क्षेत्रों में घावों के गठन का कारण बन सकते हैं।
    • अपनी उंगलियों के नाखूनों को फंसने से रोकने के लिए एक अच्छी लंबाई में रखें हालांकि, उनको ट्रिम करते समय सावधान रहें आकस्मिक कटौती से बचने के लिए, कैंची का उपयोग न करें।
  • पैट स्टेप 13 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाला चित्र
    4
    अल्सर को साफ रखें उन्हें गर्म खारा समाधान के साथ धो लें बाँझ धुंध का एक टुकड़ा लें और उसमें कुछ सीरम डालें, जिससे अल्सर से मृत ऊतक को पोंछने के लिए इसका उपयोग करें। फिर क्षेत्र सूखा और एक बाँझ पट्टी के साथ अल्सर कवर एक बार या दो बार दिन या उससे अधिक बार ड्रेसिंग बदलना मत भूलें, अगर ड्रेसिंग ढोला हो जाए। यदि कोई गंध है, तो तत्काल डॉक्टर पर वापस जाएं, क्योंकि गंध एक संक्रमण को इंगित करता है जो गंभीर हो सकता है
    • किसी भी अल्सर को अपने डॉक्टर से तुरंत रिपोर्ट करें यदि वे छोटे हैं, तो उन्हें ड्रेसिंग और एंटीबायोटिक्स के साथ आसानी से इलाज किया जा सकता है। हालांकि, बड़े अल्सर को ठीक करने के लिए कठिन हो सकता है। वे उंगलियों या पैर की उंगलियों का अंगूठा भी ले सकते हैं।
  • पैट स्टेप 14 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाले चित्र
    5
    दर्द को नियंत्रित करें न्युरोपटी के कारण दर्द की तीव्रता बहुत भिन्न होती है हल्के से मध्यम दर्द के मामले में, ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले लो। संभव है कि 400 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन या 300 मिलीग्राम एस्पिरिन दो से तीन बार लेना संभव हो।
    • एंटासिड लेने के लिए मत भूलना, क्योंकि इल्पाप्रोफेन और अन्य जैसे दर्दनाशक दवाएं पेट में जलन होती हैं। उदाहरण के लिए, भोजन से पहले दो बार रोजाना 150 मिलीग्राम रैनिटिडिन लेना संभव है।
  • पैट में ट्रीट न्यूरोपैथी शीर्षक से चित्र चरण 15
    6
    अंतर्निहित बीमारियों का इलाज करें द्वितीयक रोगों के उपचार के कारण गुर्दे, यकृत या अंतःस्रावी विकारों के रोगों के कारण न्यूरोपैथी ठीक हो सकते हैं। यदि तंत्रिका संपीड़ित है या अगर इस क्षेत्र में समस्याएं हैं, तो भौतिक चिकित्सा या सर्जरी के साथ सुधार करना संभव है।
    • किसी भी खुराक लेने से पहले हमेशा न्यूरोपैथी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • यह रोग पुरानी या तीव्र हो सकती है। तीव्र न्यूरोपैथी के मामले में, एक तत्काल चिकित्सा परीक्षा आवश्यक है।
    • लक्षणों की वृद्धि हुई हाइड्रेशन के साथ या संपीड़न मोज़ा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com