IhsAdke.com

कैसे ऑटोनॉमिक रोग के साथ अच्छी तरह से जीने के लिए

स्वायत रोग, भी ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी के रूप में जाना जाता है, तब होता है जब स्वायत्त तंत्रिका तंत्र, जो अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित, गिर या सामान्य रूप से कार्य करने के लिए विफल रहता है। स्वायत रोग आम तौर पर इस तरह के मधुमेह या संक्रमण और रक्तचाप को बदल सकते हैं, शरीर का तापमान, पसीना, हृदय गति और मूत्राशय समारोह और आंत्र के रूप में अन्य चिकित्सा शर्तों के कारण होता है। स्वायत्त शिथिलता होने के रूप में एक पूर्ण जीवन है के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप लक्षणों की पहचान करने और उन्हें ठीक से व्यवहार करते हैं। वहाँ भी रणनीति की मदद से आप निदान के साथ अच्छी तरह से रहते हैं।

चरणों

चरणों

भाग 1
अंतर्निहित लक्षणों और कारणों की पहचान करना

ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पिक्चर चरण 1
1
आधिकारिक चिकित्सा निदान के लिए देखो ऑटोनोमिक डिसिफंक्शन कई अन्य बीमारियों और शर्तों का परिणाम हो सकता है आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के लिए परीक्षण का आदेश देगा और निदान पर आधारित उपचार के विकल्प देगा। सही इलाज के साथ कुछ समय बाद स्वायत्त दोष के कुछ रूपों में सुधार। दूसरों का कोई इलाज नहीं है, और लक्ष्य जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने और लक्षणों का प्रबंधन करना है।
  • यदि आपके पास ऐसी कोई स्थिति है जो स्वायत्तता का दोष जैसे मधुमेह के जोखिम को बढ़ाती है, तो शारीरिक जांच के माध्यम से जाना और अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। कैंसर के खिलाफ इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं भी स्वायत्तता का कारण बन सकती हैं क्योंकि वे तंत्रिका क्षति का कारण बनती हैं। यदि आपको रोग के लिए इलाज किया जा रहा है तो एक चिकित्सीय मूल्यांकन से गुजरना महत्वपूर्ण है
  • यदि आपके पास स्वायत्त दोष के लक्षण हैं लेकिन कोई स्पष्ट जोखिम कारक नहीं है, तो अपने चिकित्सक को आपके निदान की पुष्टि के लिए अतिरिक्त परीक्षणों के लिए पूछना चाहिए। वह आपके चिकित्सा के इतिहास का विश्लेषण करेंगे, अपने लक्षणों के बारे में पूछें और अन्य बीमारियों से निबटने के लिए शारीरिक जांच करें।
  • यदि आपके पास टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपको निदान प्राप्त होने के समय प्रत्येक वर्ष ऑटोोनोमिक डिसफंक्शन के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट करना चाहिए। यदि आपके पास टाइप 1 डायबिटीज है, तो निदान होने के पांच साल बाद शुरू करें
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पोस्टिंग चरण 2
    2
    ऑटोनोमिक डिसफंक्शन से संबंधित सबसे आम लक्षणों को पहचानें। कई चिकित्सा समस्याएं हैं जो स्वयंशास्त्रीय दोष के परिणामस्वरूप उत्पन्न हो सकती हैं:
    • मूत्र संबंधी समस्याएं: पेशाब, असंयम या मूत्र की अनैच्छिक रिसाव या क्रोनिक मूत्र पथ के संक्रमण में कठिनाई।
    • समस्याओं पाचन: पूर्ण होने का एहसास भी भूख, कब्ज, दस्त, पेट की सूजन, मतली, उल्टी, निगलने में कठिनाई या नाराज़गी के छोटे, कुल नुकसान खाया हो रही है।
    • यौन समस्याएं: पुरुषों को एक निर्माण (स्तंभन दोष) को प्राप्त करने या उसे बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है महिलाओं को योनि सूखापन, कम कामेच्छा या संभोग सुख तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है।
    • हृदय की समस्याएं: जब आप रक्तचाप में अचानक गिरावट से जागते हैं, तो आप चक्कर आना या बेहोशी महसूस कर सकते हैं। इस स्थिति को ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के रूप में जाना जाता है और यह स्वायत्त रोग में आम है। पसीना में परिवर्तन भी हो सकता है, जैसे कि बहुत अधिक या कम पसीना, जिससे शरीर के तापमान को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है व्यायाम के दौरान दिल की दर अपरिवर्तित रह सकती है, जो शारीरिक गतिविधि के असहिष्णुता का कारण बनती है।
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़क्शन के साथ जीता तस्वीर 3 चरण
    3
    अपने चिकित्सक के साथ इलाज के विकल्प पर चर्चा करें एक बार जब आप अंतर्निहित कारण निर्धारित करते हैं, तो आप अपने चिकित्सक से मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे, शायद दवाएं और घरेलू उपचार का संयोजन आप रणनीतियों भी सीख सकते हैं जो स्वायत्तता के साथ पूर्ण जीवन जीने में मदद करते हैं।
    • कई वैकल्पिक उपचार हैं जो आप एक्यूपंक्चर और बिजली तंत्रिका उत्तेजना सहित लक्षणों का प्रबंधन करने की कोशिश कर सकते हैं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होगा, किसी भी विधि का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 2
    अपने लक्षणों का इलाज

    ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइफ के साथ तस्वीर चरण 4
    1
    पाचन समस्याओं के लिए, अपने आहार को संशोधित करें और दवाएं लें पाचन सुधारने में मदद के लिए अपने आहार में फाइबर और तरल की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं। परिवर्तन करना धीरे-धीरे गैस और सूजन से बचने में मदद करता है। पूरे दिन छोटे भोजन करें ताकि पाचन तंत्र को अधिभार न डालें। अधिक पानी पीने से पाचन सुधारने में भी मदद मिलती है।
    • आपके चिकित्सक आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए मेटम्यूसिल या सीट्रससेल जैसी खुराक का सुझाव दे सकता है। अपनी पाचन तंत्र में बिगड़ जाने को रोकने के लिए लैक्टोज और ग्लूटेन वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
    • पेट या मधुमेह के गैस्ट्रोपेरेस में स्वायत्तता के साथ होने वाले रोगियों को रोजाना चार से पांच बार छोटे भोजन करना चाहिए। एक को वसा वाले खाद्य पदार्थों के लिए चुनना चाहिए और घुलनशील फाइबर में उच्च होना चाहिए।
    • आपका डॉक्टर Metoclopramide (Reglan) है, जो पाचन तंत्र के संकुचन को उत्तेजित करता है और पेट तथापि अधिक तेजी से खाली करने के लिए मदद करता है लिख सकते हैं, इस यौगिक उनींदापन का कारण और समय के साथ प्रभाव खो सकते हैं। उन्होंने यह भी सिफारिश की है कि दवाओं कब्ज का मुकाबला, एक पर्चे के बिना जुलाब के रूप में हो सकता है। खुराक लेने के लिए के बारे में अपने डॉक्टर से बात।
    • अन्य दवाएं, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाएं, दस्त और अन्य आंतों की समस्याएं दूर करने में सहायता करते हैं। एंटीबायोटिक्स पेट में बैक्टीरिया के अत्यधिक प्रसार को रोकते हैं, जिससे पाचन तंत्र के बेहतर कामकाज होते हैं। इरिथ्रोमाइसिन एक प्रोकिनेटिक है जो पेट और गैस्ट्रिक खाली करने के कामकाज को उत्तेजित करता है।
    • तंत्रिका दर्द का इलाज करने के लिए एंटीडिप्रेसेंट दवाएं भी निर्धारित की जा सकती हैं वे सूखा मुंह और मूत्र प्रतिधारण जैसे साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पोस्टिंग चरण 5
    2
    मूत्र समस्याओं के लिए, मूत्राशय को प्रशिक्षित करना और दवाएं लेना प्रत्येक दिन एक ही समय में तरल पदार्थ लेने और पेशाब करने की योजना बनाएं - हर घंटे बाथरूम जाने शुरू करें और हर तीन या चार घंटे तक उत्तरोत्तर वृद्धि करें। यह आपके मूत्राशय की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और इसे सही समय पर निकालने के लिए प्रशिक्षित करता है।
    • वे इस तरह के bethanechol, जो मूत्राशय खाली करने के लिए मदद करता है के रूप में दवाओं निर्धारित किया जा सकता है, लेकिन इस तरह के सिर दर्द, सूजन और पेट की ऐंठन, मतली, और फ्लशिंग के रूप में साइड इफेक्ट हो सकता है।
    • अतिरक्त मूत्राशय वाली दवाओं जैसे टॉलेरोडाइन (डिट्र्रोल) और ऑक्सीबुटिनिन (डिट्रोफोन एक्सएल) के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। दुष्प्रभाव सूखे मुँह, सिरदर्द, थकान, कब्ज और पेट में दर्द शामिल हैं
    • पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने में भी मदद मिल सकती है एक चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट जैसे किसी स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें, कि इन मांसपेशियों को अलग कैसे करें और उन्हें प्रशिक्षित करें।
    • मूत्र संबंधी कार्य के लिए कैथेटर की सहायता जैसे अधिक आक्रामक समाधान का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। इस प्रक्रिया में मूत्राशय खाली करने के लिए मूत्रमार्ग में एक ट्यूब पेश की जाती है।
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पिक्चर चरण 6
    3
    यौन समस्याओं के लिए, दवाओं और अन्य उपचारों का उपयोग करें आप स्तंभन दोष के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो यह हो सकता है कि अपने चिकित्सक से इस तरह के सिल्डेनाफिल (वियाग्रा), Vardenafil (Levitra) और Tadalafil (Cialis) मदद प्राप्त करने और एक निर्माण को बनाए रखने के रूप में दवाओं की सिफारिश की। संभावित दुष्प्रभावों हल्के सिरदर्द, चेहरे फ्लशिंग, पेट में जलन और बिगड़ा रंग भेद करने की क्षमता है।
    • इन दवाओं का सावधानी से उपयोग करें यदि आपके पास हृदय रोग, अतालता, स्ट्रोक, या उच्च रक्तचाप का इतिहास है। अगर आपके पास चार घंटे से अधिक समय तक का निर्माण होता है तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें।
    • आपका डॉक्टर मैनुअल वैक्यूम पंप की सिफारिश भी कर सकता है, जिससे शरीर में खून को खींचने में मदद मिलती है जिससे आधे घंटे का निर्माण होता है।
    • यौन समस्याओं वाली महिलाओं को सूखने को कम करने और संभोग को और अधिक सुखद बनाने के लिए योनि स्नेहक का उपयोग करने की सलाह दी जा सकती है।



  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पोस्टिंग चरण 7
    4
    दिल की समस्याओं या अत्यधिक पसीने के लिए, अपने आहार को समायोजित करें और हृदय के लिए दवाएं लें आपका डॉक्टर बहुत सारे नमक और बहुत सारे तरल पदार्थों के साथ आहार सुझा सकता है यदि आपके पास कम रक्तचाप है यह उपचार दबाव के चोटियों का कारण बन सकता है और पैर, एंकल और पैर सूज छोड़ सकता है। इस आहार की सीमा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • आप ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए दवाएं भी ले सकते हैं, जैसे फ्लडक्रांटिसोन नामक ड्रग, जो शरीर को नमक बनाए रखने के लिए उत्तेजित करता है। मिडोड्राइन या पायराइडोस्टिग्माइन (मेस्टिनोन) को भी निर्धारित किया जा सकता है।
    • यदि आपके हृदय की समस्याएं हैं, तो आपको बीटा-अवरोधक दवा लेनी पड़ सकती है, जो शारीरिक गतिविधि के दौरान बहुत अधिक हो जाती है, इसे नियंत्रित करने में मदद करता है।
    • ग्लाइकोपाइरोलेट (रॉबिनुल) अत्यधिक पसीना से ग्रस्त किसी को भी मदद कर सकता है दुष्प्रभाव दस्त, शुष्क मुँह, मूत्र प्रतिधारण, धुंधला दृष्टि, सिरदर्द, स्वाद का नुकसान, हृदय गति और उनींदापन में परिवर्तन हैं।
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव के साथ चित्र चरण 8
    5
    यदि आप उठते समय बीमार महसूस करते हैं तो हल्का, निम्न-प्रभाव का अभ्यास करें आपकी हृदय की समस्याएं ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के साथ हो सकती हैं चेतना के गिरने या हानि के जोखिम के बिना मांसपेशी स्वर में वृद्धि करने के लिए बैठे हुए प्रकाश व्यायाम करें।
    • जल व्यायाम या जल एरोबिक्स ऑर्थोस्टेटिक असहिष्णुता वाले लोगों के लिए आदर्श हैं। आप एक व्यायाम बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं या बैठने की स्थिति में अन्य प्रकाश एरोबिक्स कर सकते हैं
    • एंटिहाइपरेटिव ड्रग्स (थियाजाइड डाइरेक्टिक्स, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, एसीई इनहिबिटर आदि) का उपयोग, ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन को बिगड़ सकता है, विशेष रूप से बुजुर्गों में।
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पिक्चर चरण 9
    6
    दबाव की समस्याओं के लिए, अपनी मुद्रा को समायोजित करें और बिस्तर बढ़ाएं। बिस्तर के सिर को दो इंच से ऊपर उठाने जैसे छोटे समायोजन करें सिर को ऊपर रखने और कम दबाव के प्रभाव को कम करने के लिए बिस्तर के ऊपर के पैरों के नीचे ब्लॉकों या समर्थन रखें।
    • उठने से पहले कुछ मिनट के लिए अपने पैरों को बिस्तर से बाहर बैठने की आदत में जाओ। रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपने पैरों को मोड़कर एक मिनट के लिए हाथ मिलाएं अन्य अभ्यास जो आपकी मदद करते हैं, अपनी पैर की मांसपेशियों को अनुबंधित करने या दूसरे के ऊपर एक को पार करने में मदद करते हैं
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़क्शन के साथ जीता तस्वीर 10 कदम
    7
    मधुमेह के लिए, इंसुलिन ले लो और अपने रक्त में शर्करा की निगरानी करें आप भोजन के पहले या बाद में इंसुलिन लेते हुए और अपने शर्करा के स्तर की निगरानी करके सख्त रक्त ग्लूकोज नियंत्रण बनाए रखना चाहिए।
    • इससे लक्षणों में कमी और मधुमेह की अधिक गंभीर जटिलताओं को रोकने या रोकने में मदद मिलती है।
    • यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो आप मूत्र और पाचन समस्याओं और स्तंभन दोष के अतिरिक्त परिधीय न्यूरोपैथी (स्तब्ध हो जाना) विकसित कर सकते हैं। अगर आप लक्षण विकसित करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • भाग 3
    अपने निदान के साथ काम करना

    ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पिक्चर 11
    1
    अपनी स्थिति के बारे में परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें ऑटोनोमिक डिसफंक्शन के साथ बहुत से लोग भी अवसाद या चिंता से पीड़ित हैं। नपुंसकता या कम यौन इच्छा साथी के साथ संबंध को प्रभावित करती है। पेशेवर सहायता प्राप्त करना इन समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है।
  • ऑटोनोमिक डिसफंक्शन के साथ लाइव पोस्टिंग स्टेप 12
    2
    सहायता समूह की तलाश करें अपने डॉक्टर से बात करें, जहां आप रहते हैं, उन लोगों के लिए समर्थन समूहों के बारे में, जिनके पास स्वोवांशिक शिथिलता है। यदि पास के एक विशिष्ट समूह नहीं है, तो अपनी अंतर्निहित स्थिति के लिए, जैसे मधुमेह समूहों या यौन कठिनाइयों वाले लोगों की तलाश करें।
    • यह उन लोगों से बात करने में बहुत मददगार हो सकती है जो आप समझते हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं और इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। आप समूह से सीख सकते हैं कि कुछ रणनीतियों में स्वायत्तता के साथ लोगों की जिंदगी आसान हो जाती है।
  • ऑटोनोमिक डिस्फ़ंक्शन के साथ लाइव पिक्चर 13
    3
    मदद के लिए परिवार और दोस्तों से पूछो आपके निकटतम लोगों के साथ समर्थन का एक नेटवर्क बनाएं जरूरत के लिए पूछने और सहायता स्वीकार करने के लिए तैयार रहें अपने परिवार और दोस्तों से अलग नहीं करने की कोशिश करें और अपनी स्थिति से उत्पन्न चुनौतियों और कठिनाइयों से निपटने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com