IhsAdke.com

पोटेशियम के स्तर को कम करने के लिए कैसे करें

पोटेशियम (हाइपरकलेमिया) के स्तर की लगातार ऊंचाई आम तौर पर गुर्दे की विफलता को इंगित करता है, लेकिन यह भी कुछ दवाओं, गंभीर चोट या मधुमेह गंभीर दौरे (DKA), और अन्य परिस्थितियों के कारण हो सकता है। पोटेशियम के स्तर में वृद्धि गंभीर और घातक समस्या हो सकती है स्तर बेहद विस्फोट कर रहे हैं जब बहुत तलाश चिकित्सा ध्यान हमेशा मौलिक है।

चरणों

भाग 1
पोटेशियम के उच्च स्तर का इलाज करना

लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
समझे कि शरीर में उच्च पोटेशियम से जुड़े समस्याओं को आमतौर पर किडनी की बीमारी या दवाओं के उपयोग से जुड़ा होता है। अन्य कारण हैं, लेकिन ये दोनों सबसे आम हैं अतिरिक्त पोटेशियम का उपचार मूत्र उत्सर्जन के माध्यम से खनिज हानि लाता है।
  • पोटेशियम के स्तरों में वृद्धि होने की पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण (चिकित्सा अनुप्रयोग से) करके शुरू करें यह निदान केवल लक्षणों की पुष्टि के लिए मुश्किल है, जिससे किसी भी उपचार शुरू करने से पहले रक्त एक आवश्यक परीक्षण की गणना करता है।
  • पोटेशियम वृद्धि के अन्य कम आम कारण है, लेकिन समान रूप से महत्वपूर्ण है, जो मधुमेह के गंभीर मामलों में शरीर में और इस तरह के एक दुर्घटना के बाद के रूप में शरीर में गंभीर चोटों, बाद हो सकता है (जैसे मधुमेह कीटोअसिदोसिस के रूप में) कुछ कर रहे हैं "उच्च ग्लूकोज राज्यों", ।
  • लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम करें क्योंकि उच्च पोटेशियम दिल के लिए खतरनाक हो सकता है (और दिल का लक्षण निदान करने के लिए सबसे सरल तरीके हैं), आपका डॉक्टर एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का आदेश देगा यह परीक्षण हृदय गति और दिल की दर का मूल्यांकन करता है और जितनी जल्दी हो सके अगर पोटेशियम उच्च होता है।
    • यदि पोटेशियम का स्तर थोड़ा सीम सीमा स्तर से अधिक है, तो चिकित्सकों को यह कहकर एक और रूढ़िवादी दृष्टिकोण ले सकते हैं कि परीक्षण कुछ दिनों में दोहराया जा सकता है।
    • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का परिणाम चिकित्सक को रोगी के हृदय की वर्तमान स्थिति के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी देगा। यह न केवल पोटेशियम के उच्च स्तर के निदान में सहायता करने के लिए, लेकिन यह भी उपचार के तात्कालिकता निर्धारित करने के लिए, दिल की स्थिति के बाद से (और यह संभवतः खनिज अतिरिक्त के कारण खतरे में पड़) रणनीति है कि पेशेवरों का उपयोग करेगा हुक्म होगा महत्वपूर्ण है पोटेशियम की दर को कम करने के लिए
  • लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    आप वर्तमान में उपयोग कर रहे दवाओं की सूची की समीक्षा करें कुछ मामलों में, एक उपाय हाइपरकलेमिया के कारण हो सकता है या खून में पोटेशियम के स्तर में वृद्धि हुई है, और डॉक्टर एक और दवा या सिर्फ एक मात्रा में कमी और पूरक आहार या मल्टीविटामिन कि पोटेशियम शामिल के उपयोग को बंद करने के लिए बदलने का सुझाव देगा।
    • यदि आपके पास पोटेशियम का उच्च स्तर है, तो आपका चिकित्सक किसी भी दवा का उपयोग बंद कर देगा जो आपके खनिज दरों को बढ़ाने में सहायता करेगा। इस तरह, यह अल्पावधि में रोगी की वसूली में मदद कर सकता है।
    • हालांकि, हाइपरक्लेमीआ के गंभीर मामलों का इलाज करने के लिए दवा को बंद करना पर्याप्त नहीं है, और अधिक आक्रामक तरीके की आवश्यकता होती है।
  • लोहे पोटेशियम स्तरः चरण 4 नामक चित्र
    4
    नशीली औषधि प्राप्त करें ध्यान में रखते हुए कि पोटेशियम का स्तर इस्तेमाल करने के लिए अधिक आक्रामक चिकित्सा उपचार के लिए पर्याप्त है, दवाओं को शिरा के माध्यम से प्रशासित किया जा सकता है, जिससे उन्हें रक्तप्रवाह तक पहुंचने में मदद मिलती है।
    • चिकित्सक शायद एक समय में लगभग 500 से 3000 मिलीग्राम (10 से 20 एमएल) और 0.2 से 2 एमएल प्रति मिनट के अंतराल कैल्शियम का आदेश देगा।
    • डॉक्टर के एक और संभावित सुझाव राल की खपत है, जो पोटेशियम को मल द्वारा समाप्त करने में सहायता करता है। सामान्य खुराक 50 ग्राम मौखिक या 30 एमएल Sorbitol में प्रशासित है।
    • यदि चिकित्सक यह आवश्यक समझता है, तो वह पोटेशियम को कोशिकाओं तक पहुंचने के लिए इंसुलिन या ग्लूकोस लिखेंगे (जहां उन्हें रहना चाहिए)। इंसुलिन की सामान्य खुराक 10 इकाइयां अंतःशिर्ण होती है, जबकि ग्लूकोज की मात्रा 50% (डी 50W) 50 एमएल (25 ग्राम) है। आम तौर पर प्रशासन एक ampoule (अंतःशिरा मध्यम) के माध्यम से पांच मिनट के लिए दिया जाता है, नए संकट के मामले में दो से छह घंटे के लिए 15 से 30 मिनट के नए आवेदन के साथ।
  • लोहे पोटेशियम स्तर के चरण 5 नाम से चित्र
    5
    मूत्रवर्धक के उपयोग के बारे में पूछें मूत्रवर्धक कुछ मामलों में मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त पोटेशियम निकाल सकते हैं और मौखिक रूप से लिया जा सकता है। खुराक 0.5 से 2 मिलीग्राम एक या दो बार दैनिक या 0.5 से 1 मिलीग्राम का अंतःशिरा होता है। यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर दो या तीन घंटे में दो खुराक के आवेदन को दोहरा सकते हैं।
    • पता है कि यह उपचार गंभीर मामलों में पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह प्रकाश पोटेशियम की ऊंचाई में बहुत उपयोगी है।
  • लोअर पोटेशियम लेवल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    हेमोडायलिसिस प्राप्त करें एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक मशीन शरीर अपशिष्ट को हटाने करता है, रक्त पोटेशियम सहित - - यह सबसे अच्छा उपचार विकल्प है यदि गुर्दे की विफलता या पोटेशियम, हेमोडायलिसिस के असामान्य ऊंचाई है।
  • लोहा पोटेशियम के स्तर के चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    7



    इलाज के बाद डॉक्टरों द्वारा निगरानी रखें। उच्च रक्त पोटेशियम को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा देखभाल का प्रबंध करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए पोषण स्तर की निगरानी बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि वे सामान्य दरों पर बने रहें। आम तौर पर, रोगियों को कुछ और दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, जहां वे कार्डियक और मेडिकल मॉनिटर के साथ होते हैं, जो मुक्ति के लिए सही समय का निर्धारण करेगा।
    • खून में पोटेशियम का उच्च स्तर संभवतः घातक स्थिति है, मुख्य रूप से उस प्रभाव के कारण जिसके कारण यह हृदय में पैदा हो सकता है। इसलिए, चिकित्सक के साथ उचित निगरानी और उपचार के बाद महत्वपूर्ण है - कुछ अवसरों पर, इस तरह के अनुवर्ती जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है। पोटेशियम की ऊंचाई के किसी भी संभावित "पुनरुत्थान" का पता लगाने के लिए यह चिकित्सकों का कार्य है।
  • चित्र शीर्षक 4259 9 36 8
    8
    शक्ति को संशोधित करें संभव relapses दिन तथापि प्रति पोटेशियम की कम से कम 2 जी के साथ आहार सिफारिश कर रहे हैं रोकने के लिए, यह ध्यान रखें कि पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थों की खपत कम ही रक्त में खनिज की वृद्धि का कारण है महत्वपूर्ण है। जैसा कि पहले कहा गया है, यह आमतौर पर एक गुर्दा की स्थिति या प्रतिकूल दवा प्रभाव के कारण होता है।
  • भाग 2
    हाइपरकेलीमिया के लक्षणों को स्वीकार करना

    लोहा पोटेशियम के स्तर के चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    दिल के लक्षणों के लिए देखें अत्यधिक पोटेशियम दिल के कामकाज को प्रभावित कर सकता है, जिससे अतालता (असामान्य ताल), धड़कनना या हरा की "छलांग" हो सकती है जिससे हृदय की गिरफ्तारी हो सकती है। यदि आपके पास हृदय संबंधी लक्षणों पर संदिग्ध होने का कारण है, तो तुरंत ईआर पर जाएं
  • लोहा पोटेशियम स्तर 10 नाम का चित्र
    2
    मतली और उल्टी पर ध्यान दें पोटेशियम का उच्च स्तर पेट दर्द, मतली और उल्टी पैदा कर सकता है, जो बदले में निर्जलीकरण का कारण बनता है।
  • लोहा पोटेशियम स्तर के चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    थकान और कमजोरी देखें अतिरिक्त या पोटेशियम की कमी से मरीज़ को कमजोर, थका हुआ और सुस्त होता है क्योंकि यह मांसपेशियों के कार्य में सहायक होता है। उत्तेजना अन्य लक्षणों से अधिक हो सकती है, विशेष रूप से उल्टी
  • लोहे पोटेशियम स्तर के चरण 12 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    झुनझुनी और स्तब्ध हो जाना संवेदनाओं के लिए देखें स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी महसूस करना, मांसपेशियों की गतिविधि की विशेषता होती है, जो अधिकांश मामलों में सबसे पहले हाथों और पैरों में दिखाई देता है। फिर, उत्तेजना मुंह के आसपास के क्षेत्र में अग्रिम, मांसपेशियों की ऐंठन के बाद आप इन लक्षणों को जब आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ लोगों के पास कोई लक्षण नहीं हैं कई व्यक्ति खून में उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण किसी भी परिस्थिति को प्रदर्शित नहीं करते हैं, केवल तब ही समस्या की खोज करते हैं जब ब्लड टेस्ट करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com