IhsAdke.com

रक्त पोटेशियम स्तर कैसे बढ़ाएं

पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है, जो हमारे शरीर के सही कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है। जब रक्त में पोटेशियम का स्तर बहुत कम होता है, तो हाइपोकलिमिया नामक एक रोग उत्पन्न होता है। इस रोग के मुख्य लक्षण अनियमित दिल की धड़कन, मांसपेशियों की कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन, शरीर में दर्द और कब्ज हैं। इस अनुच्छेद को पढ़ें और जानें कि आहार और पूरक आहार के माध्यम से आप कैसे रक्त पोटेशियम स्तर बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उच्च पोटेशियम फूड्स भोजन

हाइपोकलिमिया या पोटेशियम की कमी के अधिकांश मामले आमतौर पर अल्पावधि बीमारियों, जैसे उल्टी और दस्त के कारण होता है। उच्च पोटेशियम आहार अपनाने के लिए हल्के हाइपोकलिमिया का इलाज करने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है।

शारीरिक चरण 1 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र
1
पोटेशियम में समृद्ध फल खाएं। जैसा कि ज्यादातर लोगों को पता है, केले पोटेशियम में समृद्ध हैं वास्तव में, एक केला में 594 मिलीग्राम पोटेशियम होता है हालांकि, केला के अलावा, अन्य फल भी हैं जो खून में पोटेशियम के स्तर को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। वे हैं:
  • टमाटर (छोटे टमाटर पोटेशियम की 900 मिलीग्राम शामिल हो सकते हैं), संतरा, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, कीवी फल, और सूखे संस्करणों खुबानी, आड़ू, बेर और किशमिश।
  • शारीरिक चरण 2 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र
    2
    पोटेशियम में समृद्ध सब्जियां खाएं फल इस खनिज का एकमात्र महान स्रोत नहीं हैं। सब्जियां जो आपकी दैनिक जरूरतों की आपूर्ति कर सकती हैं:
    • गाजर (कच्चे गाजर का एक कप पोटेशियम की 689 मिलीग्राम शामिल हैं), आलू, पालक और अंधेरे पत्ते, मशरूम, और बलूत का फल स्क्वैश (शीत स्क्वैश) की अन्य सब्जियों।
  • शरीर के चरण 3 में उठाए गए पोटेशियम स्तर को चित्रित करते हुए चित्र
    3
    पोटेशियम में समृद्ध प्रोटीन के स्रोत खाएं पोटेशियम के स्तर को बढ़ाने के लिए सल्मन प्रोटीन में सबसे अच्छा विकल्प है। इस मछली के तीन ग्राम में लगभग 320 मिलीग्राम पोटेशियम होता है दुबला मांस और सफेद सेम भी उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • शारीरिक चरण 4 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र
    4
    इन खाद्य पदार्थों में से कुछ का सेवन करना, पोटेशियम युक्त समृद्ध आहार और संतुलित होना। हालांकि इन सभी पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को अलग से खाने के लिए बहुत अच्छा है, उनमें से कुछ से बना भोजन बनाने में भी बेहतर है। अपना भोजन तैयार करने की कोशिश करें ताकि यह संभवतः उच्चतम पोटेशियम सामग्री की पेशकश कर सके। कुछ खाद्य विचार जो संयुक्त हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:
    • दही (जो पोटेशियम में भी समृद्ध है) केले और किशमिश के साथ।
    • उबला हुआ सामन के साथ सट मशरूम और पालक सब्दर।
    • सूखे खुबानी और कच्चे गाजर के साथ एक नाश्ता।
  • विधि 2
    पोटेशियम सप्लीमेंट्स का उपयोग करना




    शारीरिक चरण 5 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र
    1
    पोटेशियम की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका hypokalemia नरम है, खाने पोटेशियम में युक्त खाद्य पदार्थ रक्त में इस खनिज के स्तर को संतुलित करने के लिए पर्याप्त होगा। लेकिन, यदि आपको अपनी कमी को दूर करने के लिए पूरक का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो केवल निर्धारित राशि ले लीजिए शरीर में इस खनिज की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पूरक आहार का एक बहुत ले लो, दस्त, पेट में जलन, उल्टी, मांसपेशियों में कमजोरी, धीमी गति से दिल की दर और असामान्य दिल ताल के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं को गति प्रदान कर सकते हैं।
  • शारीरिक चरण 6 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र
    2
    गोलियों में खुराक लें लंबे समय तक रिलीज वाली गोलियां आदर्श होती है क्योंकि वे पेट में घुल जाते हैं और पेट के श्लेष्म के जलन को रोकते हैं। पोटेशियम की गोलियां एक पूर्ण गिलास पानी से ली जानी चाहिए।
    • पोटेशियम गोलियों को चबाओ या काटने न करें, क्योंकि यह उनकी लंबे समय तक रिलीज़ एक्शन के साथ हस्तक्षेप कर सकती है।
  • शारीरिक चरण 7 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र
    3
    पाउडर या तरल के रूप में पोटेशियम लेने की कोशिश करें। आप इन विकल्पों में से एक खरीद सकते हैं और इसे पानी से मिला सकते हैं। सही खुराक के लिए, अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर, आधा गिलास पानी में पोटेशियम पाउडर और तरल पूरी तरह भंग किया जाना चाहिए। सही खुराक से अवगत रहें, क्योंकि यदि पोटेशियम पाउडर या तरल पदार्थ में अधिक सेवन किया जाता है, तो यह गैस्ट्रिक जलन पैदा कर सकता है।
  • शारीरिक चरण 8 में पोटेशियम स्तर उठाने वाला चित्र शीर्षक
    4
    अंतिम उपाय के रूप में, पोटेशियम की एक अंतःशिरा खुराक लेने पर विचार करें। पोटेशियम प्रतिस्थापन के इस फार्म का सबसे गंभीर मामलों के लिए संकेत दिया गया है और सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत उसे प्रशासित किया जाना चाहिए। केवल डॉक्टर तय कर सकते हैं अपने मामले इस खनिज का इंट्रावीनस एडमिनिस्ट्रेशन आवश्यकता है, और इस निदान प्रयोगशाला का अनुरोध किया परीक्षणों के आधार पर किया जाता है। नसों में प्रशासन के रूप में रक्त में पोटेशियम की तेजी से अर्क एक खतरनाक हृदय में जलन पैदा कर सकते हैं, अनियमित दिल की लय को ट्रिगर, केवल पर्चे द्वारा किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • इसे फिर से भरने का सबसे सुरक्षित तरीका पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाने से है।
    • भोजन के बाद पूरक होना चाहिए यह दवाई और पेट में असुविधा जैसी प्रतिकूल प्रभावों की घटना को रोकने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • पोटेशियम पूरक के खुराक के बारे में चिकित्सा दिशानिर्देशों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। निर्धारित मात्रा से कम या उच्च मात्रा में लेने से बचें। आप कुछ ठोस दवा का इस्तेमाल करते हैं, या एक पुरानी बीमारी ले जा रहा है, तो चिकित्सक आदेश पोटेशियम पूरक की खुराक में आवश्यक समायोजन करने में सूचित किया जाना चाहिए।
    • पोटेशियम की नसों में प्रशासन के दौरान आप नस में जलन महसूस करते हैं, चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता तुरंत सूचित किया जाना चाहिए। प्रतिकूल प्रभावों के लिए भी सतर्क रहें जैसे कि तेज़ दिल की धड़कन, पसीने, ठंड, सांस की कमी और स्तब्ध हो जाना। ध्यान रखें कि नसों में पोटेशियम धीरे-धीरे खतरनाक अतिकैल्शियमरक्तता (रक्त में अतिरिक्त पोटेशियम, जो चेतावनी के संकेत के बिना अचानक मौत का कारण बन सकता है) से बचने के लिए प्रशासित किया जाना चाहिए रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com