IhsAdke.com

आयनों के अंतराल की गणना कैसे करें

आपका शरीर प्राकृतिक रूप से संतुलन चाहता है जब अतिरिक्त एसिड या एच आयन जारी होते हैं, तो शरीर चयापचय एसिडिस नामक एक शर्त से ग्रस्त है। इस प्रकार, श्वसन की दर बढ़ जाती है, और प्लाज्मा स्तरों में भी कमी होती है इस स्थिति के लिए सटीक कारण निर्धारित करने के लिए आयन का अंतर उपयोग किया जाता है। यह प्लाज्मा में अस्थिर आयनों (जो फॉस्फेट, सल्फेट्स और प्रोटीन होते हैं) निर्धारित करता है। आपके पास मानक सूत्र होने पर आयन अंतर की गणना बहुत सरल है। शुरू करने के लिए, पहले चरण को देखें।

चरणों

भाग 1
आपके आयनों के अंतराल की गणना

  1. 1
    अपने सोडियम स्तर (नाउ) का पता लगाएं सोडियम की सामान्य श्रेणी 135 और 145 एमईएसी / एल के बीच है यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर में सोडियम का स्तर क्या है। यह एक रक्त परीक्षण के माध्यम से किया जा सकता है, जिसका अनुरोध आपके डॉक्टर द्वारा किया जा सकता है।
  2. 2
    यदि आवश्यक हो तो अपने पोटेशियम स्तर (के.यू.) का पता लगाएं पोटेशियम की सामान्य सीमा 3.5 और 5.0 एमईएसी / एल के बीच है लेकिन एक अलग सूत्र है जिसमें पोटेशियम का स्तर नहीं उपयोग किया जाता है। इसका कारण यह है, कभी-कभी प्लाज्मा में के.एम. की मात्रा को बहुत कम माना जाता है।
    • चूंकि एक सूत्र है जिसमें पोटेशियम अनावश्यक है, आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  3. 3
    क्लोरीन के अपने स्तर को जानें (Cl⁻) क्लोरीन की सामान्य सीमा 97 और 107 एमईएसी / एल के बीच है आपके डॉक्टर द्वारा दिए गए रक्त परीक्षण का यह उपाय भी मिलेगा।
  4. 4
    बिकारबोनिट के अपने स्तर को पता लगाएं (एचसीओयू) बाइकार्बोनेट की सामान्य सीमा 22 और 26 एमईएसी / एल के बीच है आपके चिकित्सक द्वारा दिए गए एक ही रक्त परीक्षण भी इस उद्देश्य की पूर्ति करेगा।
  5. 5
    आयनों के अंतर के संदर्भ मूल्य को जानें आयनों के अंतर का सामान्य मूल्य 8 और 12 एमईएसी / एल के बीच "पोटेशियम के बिना" है। दूसरी ओर, "पोटेशियम मूल्य के साथ", सामान्य सीमा 12 और 16 एमईएसी / एल के बीच होगी
    • ध्यान दें कि रक्त परीक्षण के माध्यम से इन सभी स्तरों के इलेक्ट्रोलाइट्स का पता लगाना संभव है।
    • गर्भवती महिलाओं को भी विभिन्न स्तरों पर ध्यान दिया जा सकता है। हम इसके बारे में अगले खंड में चर्चा करेंगे।
  6. पिक्चर नामांकित आयतन गैलन चरण 6 पर क्लिक करें
    6
    आयनों की खाई के लिए मानक सूत्र का उपयोग करें। दो सूत्र हैं जिनका उपयोग करके इसे गणना किया जा सकता है:
    • पहला सूत्र: आयनोन अंतराल = ना + + के - (क्लॉ + एचसीओओ) पोटेशियम के लिए मूल्य होने पर यह सूत्र इस्तेमाल किया जा सकता है। दूसरा समीकरण, हालांकि, अधिक बार उपयोग किया जाता है
    • दूसरा सूत्र: एनीऑनिक विलय = नाउ - (क्लॉ + एचसीओओ)। ध्यान दें कि पोटेशियम इस समीकरण में शामिल नहीं है। यह सूत्र सबसे अधिक बार उपयोग किया जाता है, लेकिन आप अपनी वरीयता के आधार पर किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।
  7. 7
    जानें कि स्वस्थ परिणाम क्या हैं दोहराव, सामान्य श्रेणी 8 और 12 एमईएसी / एल के बीच "पोटेशियम के बिना" और 12 और 16 एमईएसी / एल के बीच "पोटेशियम के साथ" है। दो उदाहरण:
    • उदाहरण 1: Na⁺ = 140, Cl⁻ = 100, HCO₃⁻ = 23
      HA = 140 - (98 + 23)
      HA = 24
      • आयन का अंतर 24 है। इस प्रकार, प्रश्न में व्यक्ति चयापचय एसिडिसिस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।
    • उदाहरण 2: नाउ = 135, क्लॉ = 100, एचसीओयू = 25
      HA = 135 - (100 + 25)
      HA = 10
      • आयन का अंतर 10 है। इसलिए, उस व्यक्ति में चयापचय अम्लरोग नहीं होता है। यह 8 और 12 एमईएसी / एल के बीच की सामान्य सीमा के भीतर है

भाग 2
आयनोन अंतराल को समझना




  1. 1
    जानें कि आयन का अंतर क्या है ऋणायन अंतराल (एचए) गुर्दे की समस्याओं और बदल मानसिक स्थिति का सामना कर रोगियों में सोडियम और पोटेशियम धनायन और क्लोराइड anions और बाइकार्बोनेट के बीच अंतर को मापने - दूसरे शब्दों में, उसके पीएच का संतुलन। यह इस तरह के प्रोटीन, फॉस्फेट और sulfates के रूप में मापा नहीं anions, की प्लाज्मा एकाग्रता है। इन सभी के एक परिष्कृत तरीका यदि आपके शरीर गलत मात्रा में सही चीजें उत्पादन बताने के लिए कर रहे हैं।
    • धमनी रक्त गैस विश्लेषण के लिए आयन का अंतर की गणना महत्वपूर्ण है। बुनियादी अवधारणा यह है कि आयनों और संघों के निवल शुल्क समान होना चाहिए ताकि शरीर संतुलन में हो।
  2. पिक्चर नामांकित एनायन गैप चरण 9 की गणना करें
    2
    आयनों की खाई के अर्थ को समझें यह मुख्य रूप से गुर्दे या जठरांत्र संबंधी समस्याओं वाले रोगियों के लिए एक उपाय है। यह परीक्षा किसी भी शर्त के बारे में निश्चित निष्कर्ष प्रदान नहीं करती है, लेकिन कुछ संभावनाओं को अस्वीकार करती है जिससे इस प्रकार चिंता का क्षेत्र कम हो जाता है।
    • आयन का अंतर चयापचय एसिडोसिस की उपस्थिति को दर्शाता है, जो तब होता है जब पीएच चिंता के स्तर पर होता है यह चयापचय एसिडोसिस के कारणों को अलग करता है और अन्य निष्कर्षों की पुष्टि में मदद करता है। इस प्रक्रिया के आगे स्पष्टीकरण के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
    • चलो लैक्टिक एसिडोसिस (जिसमें लैक्टेट में वृद्धि हुई है) के साथ रोगी के उदाहरण को देखें। इस मामले में, सीरम बाइकार्बोनेट का स्तर अपने आप कम हो जाएगा (वृद्धि हुई लैक्टेट की वजह से) इस तरह से कि आयनों की खाई में वृद्धि नोट किया जा सकता है।
    • जानें कि परीक्षा के दौरान क्या उम्मीद है एक सीरम आयन अंतर अंतर नमूना संग्रह ट्यूब के साथ अपनी नसों से वापस ले लिया है। यहां बताया गया है कि यह कैसे होगा:
      एनिमोन गैप चरण 10 की गणना करें
    • एक चिकित्सा पेशेवर रक्त से नसों से, शायद हाथ में, आकर्षित करेगा।
    • वह पूछ सकता है कि क्या आपके पास लेटेक्स एलर्जी का इतिहास है यदि हां, तो वे विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करेंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं है।
    • यदि आपके पास कोई चिकित्सा स्थिति है या कोई भी दवा लेता है जो अत्यधिक रक्तस्राव का कारण हो सकती है या यदि आपके पास तेज वस्तुओं के प्रति घृणा है, तो उन्हें पता करें
    • आपका नमूना रेफ्रिजरेटर में रखा जाएगा और जब तक जांच नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा सूची डाल दी जाएगी। जब सब कुछ तैयार हो जाता है, तो आप और आपके डॉक्टर परीक्षा की वापसी के समय परिणामों पर चर्चा करेंगे।
  3. पिक्चर शीर्षक कैरेट आयनोन गैप चरण 11
    3
    परिणामों की व्याख्या करने का तरीका जानें चिकित्सक का नुस्खा परीक्षण के परिणाम और अन्य कारकों पर आधारित होगा, जैसे कि आपकी उपस्थिति और लक्षण परिणाम अंतिम हो जाने के बाद, आपके डॉक्टर को आपको किसी भी उपचार के अगले चरण में ले जाना चाहिए। अगर उन्हें संदेह है कि परिणाम गलत हैं, तो वे उन्हें सत्यापित करने के लिए एक और परीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं।
    • एक कम आयन का अंतर विभिन्न स्थितियों से संबंधित हो सकता है, जैसे कि हाइपोलाबैमिनेमिया और ब्रोमाइड विषाक्तता। एक सामान्य परिणाम की उम्मीद होती है, जब रोगी एक मधुमेह केटोएसिडोसिस या लंबे समय तक डायरिया से बिकारबोनिट के नुकसान से ठीक हो जाता है।
    • आयनों के अंतर में वृद्धि से लैक्टिक एसिडोसिस या गुर्दे की विफलता का संकेत हो सकता है। परिणाम की व्याख्या विभिन्न अंतर्निहित कारकों और रोगियों द्वारा अनुभव की स्थिति के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।
    • महिलाओं के जश्न के लिए एक "सामान्य" आयन अंतर, थोड़ा अलग है। गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान, सामान्य आयन का अंतर 10 से 20 mmol / L के बीच होगा। दूसरे और तीसरे trimesters के दौरान, सामान्य मूल्य क्रमशः 10 और 18 और 11 और 18 mmol / एल के बीच गिरता है।
  4. 4
    समझें कि कुछ चीजें परिणाम में हस्तक्षेप कर सकती हैं। संग्रह में त्रुटियां हो सकती हैं, इस प्रकार प्रयोगशाला द्वारा रिपोर्ट किए गए परिणामों के साथ हस्तक्षेप करना। ठहराव के समय और नमूना आकार सटीक परिणामों के लिए महत्वपूर्ण हैं। एकत्र किए गए नमूने के विलंबित प्रसंस्करण और हवा के लंबे समय तक संपर्क में बायकार्बोनेट स्तरों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस प्रकार, आयनों का अंतर प्रत्येक ग्राम / डीएल रक्त-व्युत्पन्न एल्बुमिन एकाग्रता के लिए 2.5 एमईएसी / एल से कम कर सकता है। आपके चिकित्सक को इस बारे में अवगत होना चाहिए, इन कारकों से उत्पन्न होने वाली त्रुटियों से बचने
    • एक वृद्धि की ऋणायन अंतराल का कारण बनता है अन्य परीक्षण के लिए आवश्यक हैं - सीरम लैक्टिक एसिड का परीक्षण, साथ ही औषधि परीक्षण और सीरम क्रिएटिनिन का स्तर और कीटोन सहित - तो आप ऋणायन खाई एसिडोसिस के संभावित कारणों से इनकार कर सकते हैं।

युक्तियाँ

  • आयनों का अंतर गैर-विशिष्ट है, और एक विशिष्ट स्थिति के सापेक्ष। इसकी वैल्यू में वृद्धि या कमी के कारण विविध चिकित्सा शर्तों का सुझाव मिल सकता है। संभव निदान नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों पर आधारित होगा और अंततः परीक्षणों की एक श्रृंखला से त्याग दिया जाएगा, ताकि रोगी की स्थिति ठीक से निदान की जा सके।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com