IhsAdke.com

प्लाज्मा का दान कैसे करें

प्लाज्मा एक तरल और पीले पदार्थ है कि रक्त की 5 लीटर आप शरीर में है का हिस्सा है। नामक एक प्रक्रिया plasmapheresis माध्यम से, आप दवा उत्पादों को रोकने और रूबेला, खसरा, हेपेटाइटिस बी, टिटनेस और रेबीज सहित अन्य बीमारियों के इलाज के लिए कमाने वाली कंपनियों में मदद करने के लिए अपने प्लाज्मा के एक हिस्से को दान कर सकते हैं। इसके अलावा, प्लाज्मा हेमोफिलिया और प्रतिरक्षा प्रणाली की कुछ स्थितियों का इलाज करता है। कुछ प्लाज्मा संग्रह केंद्र कॉस्मेटिक और उपभोक्ता वस्तुओं के लिए एकत्रित हो सकते हैं। आपका दान समन्वयक आपको बता सकता है कि कैसे केंद्र प्लाज्मा का उपयोग करता है

चरणों

भाग 1
दान के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक दाने प्लाज्मा चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके पास दान के लिए आवश्यक योग्यताएं हैं
  • सभी प्लाज्मा दाताओं की उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। कुछ दान केन्द्रों में अधिकतम उम्र है, जो आमतौर पर 55 से 65 वर्ष तक होती है।
  • प्लाज्मा दाता कम से कम 49 पाउंड होना चाहिए।
  • तथ्य यह है कि प्लाज्मा का उपयोग दवाओं में किया जाता है, आपको अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए और चिकित्सा शर्तों के लिए किसी भी दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए प्लाज्मा के दान के लिए इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह, या एचआईवी, हेपेटाइटिस, हृदय रोग या कैंसर का इतिहास अयोग्य है। गर्भवती महिलाएं जन्म देने के बाद कम से कम छह सप्ताह के लिए प्लाज्मा दान नहीं कर सकती हैं। टैटू या पीरिंग वाले लोग कम से कम 12 महीने के बाद दान नहीं कर सकते हैं या उन्हें बचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक दाना प्लाज्मा चरण 2
    2
    हाइड्रेटेड रहें दान के दिन से पहले और दिन में पानी या रस पीते हैं।
  • चित्र शीर्षक दाने प्लाज्मा चरण 3
    3
    अपने दान से कम से कम दो घंटे पहले एक स्वस्थ भोजन खाएं। फैट अमीर भोजन एक शर्त है जो चिकना प्लाज्मा के रूप में जाना जाता है, जो आपको उस दिन दान करने से रोकता है। आदर्श भोजन विकल्प रोटी या पास्ता, दुबला मांस, फलों और सब्जियां हैं।
  • चित्र शीर्षक दाना प्लाज्मा चरण 4
    4
    दान केंद्र में आपके साथ दो पहलुओं की पहचान लें। आम तौर पर, आपका वॉलेट और ड्राइवर या फोटो आईडी कार्ड
  • भाग 2
    प्लाज्मा को दान देना




    चित्र शीर्षक प्लाज्मा चरण 5
    1
    एक संक्षिप्त कायाकल्प बनाएं दान केंद्र के कर्मचारी एक मूत्र नमूने के लिए पूछेंगे। आपको अपने मेडिकल इतिहास के बारे में कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होगा और अपने आप को तौलना होगा वे आपके लोहे के स्तर की जांच एक उंगलियों के छेद से प्राप्त रक्त के नमूने के माध्यम से करेंगे। एक टीम का सदस्य आपके दबाव का गहराई करेगा, अपने दिल की बात सुनेगा और आपके फेफड़ों और सजगता की जांच करेगा।
  • चित्र शीर्षक दाना प्लाज्मा चरण 6
    2
    हाथ की तरफ एक सुई के लिए तैयार हो जाओ। जब आप दान करते हैं, तो रक्त अपने हाथ के गुना में एक सुई के माध्यम से अपकेंद्रित्र में बहता है। रक्त एक अपकेंद्रित्र के पास जाएगा, जो प्लाज्मा से लाल रक्त कोशिकाओं को अलग करता है। प्लाज्मा एक शीशी पर जाता है और रक्त एक ही सुई के माध्यम से आपको देता है इस प्रक्रिया में औसत पर एक या दो घंटे लगेंगे।
  • भाग 3
    दान केंद्र छोड़ना

    चित्र शीर्षक दाना प्लाज्मा चरण 7
    1
    प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कम से कम एक घंटे के लिए दान ड्रेसिंग छोड़ दें। ड्रेसिंग स्थानीय सराय की अनुमति देता है कुछ मामलों में, समन्वयक आपको अपने रक्त के प्रवाह के आधार पर ड्रेसिंग छोड़ने के लिए कहेंगे।
  • चित्र शीर्षक दाना प्लाज्मा चरण 8
    2
    भोजन खाएं, हाइड्रेटेड रहें, और अपने दान के बाद धीरे-धीरे चलें। कुछ दाताओं में हल्के चक्कर आना, कमजोरी और / या मतली है। यह दान प्रक्रिया के दौरान तरल पदार्थों के नुकसान के कारण है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com