IhsAdke.com

प्लेटलेट्स को कैसे बढ़ाएं

प्लेटलेट्स छोटे सेल निकाय होते हैं जो रक्तप्रवाह में फैलते हैं, वसूली, थक्का गठन और अन्य आवश्यक भौतिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया नामक एक चिकित्सा अवस्था से पीड़ित लोगों को रक्त में प्लेटलेट के निम्न स्तर होते हैं जिससे प्रबंधनीय से गंभीर तक के लक्षण होते हैं इस समस्या के उपचार में आहार, दवाएं, शल्य-चिकित्सा या संक्रमण में बदलाव शामिल हो सकते हैं। जब एक उपचार योजना तय करते हैं, तो चिकित्सा सलाह महत्वपूर्ण होती है - कभी भी एक ऑनलाइन संसाधन का उपयोग किसी मेडिकल परीक्षा के विकल्प के रूप में न करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें

चरणों

भाग 1
थ्रोम्बोसाइटोपेनिया को समझना

चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 1
1
एक चिकित्सक को देखें किसी भी मेडिकल डिसऑर्डर को समझने और उसका इलाज करने में पहला कदम (थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया समेत) चिकित्सक के कार्यालय में जाना है। आपकी बीमारी का सही ढंग से निदान करने के अलावा, चिकित्सा पेशेवर भी आपको एक उपचार योजना पर निर्णय लेने में मदद कर सकता है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। यदि आपका डॉक्टर मानता है कि कोई समस्या है, तो वह अपने प्लेटलेट स्तर को निर्धारित करने के लिए शारीरिक परीक्षाओं और रक्त संग्रह की सिफारिश करेगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आप "सुनिश्चित" हैं कि आपका प्लेटलेट स्तर कम है, तो एक उपचार योजना के बाद जाने से पहले एक पेशेवर राय लेने के लिए अत्यधिक सलाह दी जानी चाहिए। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के कुछ लक्षण विकार के लिए अद्वितीय नहीं हैं। इसके अलावा, कभी-कभी कम प्लेटलेट स्तर में कोई बाहरी लक्षण नहीं होते हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 2
    2
    कम प्लेटलेट स्तर के लक्षणों के लिए देखें खून में सामान्य मतलब प्लेटलेट गिनती प्रत्येक मायोलिलेटर खून के लिए 150,000 से 450,000 है। इस अर्थ के नीचे प्लेटलेट का स्तर जरूरी ध्यान देने योग्य लक्षणों का कारण नहीं है। हालांकि, लक्षणों के बिना भी रोगियों के इलाज के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की जा सकती है, जो प्लेटलेट उत्पादन को बढ़ाते हुए दिखाते हैं। कई मामलों में, हालांकि, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के साथ कई तरह के लक्षण भी हो सकते हैं। चूंकि प्लेटलेट्स थक्का गठन में शामिल हैं, इसलिए जिनके खून की कमी है उनमें से कई लक्षण रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए शरीर की अक्षमता के कारण होते हैं। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के आम लक्षण हैं:
    • छोटे कटौती और खरोंच, या सर्जरी के बाद आदि से लंबे समय तक रक्तस्राव
    • नाक से खून बह रहा
    • मुंह या मसूड़ों से रक्तस्राव (विशेषकर ब्रश होने के बाद)
    • बेहद तीव्र माहवारी खून बह रहा है
    • मूत्र या मल में रक्त
    • घायल या छोटे लाल धब्बे जिनकी उपस्थिति अस्पष्टीकृत है
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 3
    3
    आपके खून में कम संख्या में प्लेटलेट्स के कारणों को समझें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया में एक भी कारण नहीं है। इसमें प्राकृतिक और कृत्रिम उत्पत्ति की एक विस्तृत विविधता है यह एक और अधिक गंभीर बीमारी का नतीजा भी हो सकता है इस वजह से, रोग की उत्पत्ति को निर्धारित करने के लिए आपके डॉक्टर के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के मामलों की जांच करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के कुछ सामान्य कारण निम्न हैं:
    • आनुवंशिक विकारों का अधिग्रहण
    • मज्जा में समस्याएं (ल्यूकेमिया, आदि) या डिसफंक्शन्स
    • प्लीहा बढ़े / खराबी हो रही है
    • एक दवा या उपचार के दुष्प्रभाव (विकिरण, आदि)
    • ऑटोइम्यून बीमारियों (ल्यूपस, गठिया, एड्स, आईटीपी, आदि)
    • रक्त में बैक्टीरियल संक्रमण
    • गर्भावस्था और प्रसव (हालांकि, इन मामलों में, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया आमतौर पर खराब होता है)
    • टीटीपी (थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा), एक दुर्लभ स्थिति है जहां शरीर में कई थक्के होते हैं जब शरीर के प्लेटलेट्स का इस्तेमाल होता है।
  • भाग 2
    मेडिकल में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का इलाज करना

    चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 4
    1
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। चूंकि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कई संभावित कारण होते हैं, आपके चिकित्सक से इलाज की योजना आपको निम्न प्लेटलेट स्तर के कारण के अनुसार अलग-अलग होगी। कभी-कभी उपचार की योजना अपेक्षाकृत सरल होती है - अगर आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपकी थ्रॉम्बोसिटोपेनिया कुछ दवा का एक साइड इफेक्ट है, तो आपको इसे बंद करना होगा या इसे बदलना होगा।
    • ध्यान दें कि कुछ शक्तिशाली anticoagulants, जैसे कि हेपरिन के मामले में, प्लेटलेट की गिनती विसंगति के बाद बढ़ सकती है। आपको ठीक करने के लिए अतिरिक्त दवाएं लेने की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    2
    दवाइयों के माध्यम से प्लेटलेट्स के स्तर को बढ़ाएं। प्लेटलेट उत्पादन बढ़ाने और थ्रोम्बोसिटोपेनिया से लड़ने के लिए चिकित्सक कुछ दवाएं लिख सकते हैं। एलट्रोम्बोपेग और रोमिप्लोस्टिम सहित इन दवाइयां कई रूपों में आती हैं। उन्हें गोलियां या इंजेक्शन के रूप में पाया जा सकता है। इस तरह की दवाएं रोग के विशिष्ट कारण के आधार पर, थ्रंबोसायटोनिया के लिए कई उपचार विकल्पों में से एक के साथ संयोजन के रूप में प्रदान की जा सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 6
    3
    स्टेरॉयड उपचार प्राप्त करें स्टेरॉयड शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को कम कर सकते हैं। इस वजह से, वे स्वतन्त्र रोगों के कारण थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं - एक विकार जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली बाह्य रोगजनकों से लड़ने की बजाय शरीर पर हमला करता है चूंकि स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं, इसलिए वे स्वयं-इम्यून रोगों के कारण थ्रॉम्बोसिटोपोनिया के एक मामले के प्रभाव को कम कर सकते हैं। हालांकि, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में संक्रमण के अधिक जोखिम होते हैं - इसलिए, खतरे को कम करने के लिए अतिरिक्त उपचार आवश्यक हो सकते हैं।
    • ध्यान दें कि डॉक्टरों ने इस मामले में (जैसे कि प्रेडोनिसोन) लिखित स्टेरॉयड शारीरिक प्रदर्शन को सुधारने के लिए एथलीटों द्वारा गैरकानूनी तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों से अलग हैं
    • ऑटिइम्यून थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के अधिक चरम मामलों में, एक डॉक्टर शरीर के प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को धीमा करने के लिए अंतःशिरा हीमोग्लोबिन या एंटीबॉडीज लिख सकता है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 7
    4
    प्लाज्मा एक्सचेंज या प्लास्मफेरेसिस के माध्यम से पास करें थ्रंबोसाइटोपेनिया (जैसे टीटीपी और हेमोलीटिक-यूरमिक सिंड्रोम) से संबंधित दुर्लभ रक्त विकारों में, चिकित्सक रोगी के प्लाज्मा के उपचार से जुड़े एक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं प्लाज्मा में रक्त का वह हिस्सा होता है जिसमें अन्य चीजों, एंटीबॉडी, घटक जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली में खराब हो और जो स्वयं-इम्यून रोग का कारण होता है। इसके कारण, रोगी प्लाज्मा का उपचार या आदान-प्रदान करना रक्त विकारों और ऑटोइम्यून बीमारियों का इलाज करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है। प्लाज्मा एक्सचेंज और प्लास्मफेरेसिस मरीज के रक्त प्लाज्मा के उपचार के समान लेकिन अलग तरीके हैं।
    • प्लाज्मा एक्सचेंज में, मरीज का रक्त रक्त कोशिकाओं और प्लाज्मा में विभाजित है प्लाज्मा को त्याग दिया जाता है और उसे दाता, खारा या एल्बूमिन के साथ बदल दिया जाता है। यह धीरे-धीरे किया जाता है ताकि एक समय में रोगी से बहुत अधिक रक्त निकालने न हो।
    • प्लास्मफेरेसिस में, रक्त कोशिकाओं से अलग होने के बाद, रोगी के प्लाज्मा का इलाज किया जाता है और उसके शरीर में लौट जाता है।



  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 8
    5
    प्लीहा निकालें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के विशेष रूप से प्रतिरोधी मामलों में एक सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है जिसे स्प्लेनेक्टॉमी कहा जाता है, जहां चिकित्सक शरीर से तिल्ली हटा देता है यद्यपि प्लीहा का कार्य 100% समझा नहीं है, वैज्ञानिक यह जानते हैं कि यह खून के लिए एक फिल्टर के रूप में काम करता है, लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स को खून से निकालता है। कुछ मामलों में, प्लीहा सामान्य से अधिक रक्तप्रवाह से अधिक प्लेटलेट्स को बढ़ाता है और हटा देता है, जिससे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया होता है। एक splenectomy यह उपाय कर सकता है - लेकिन डॉक्टर आम तौर पर अधिक रूढ़िवादी उपचार के विकल्प का प्रयास करेंगे, क्योंकि इस तरह के निष्कासन को पूर्ववत करने का कोई रास्ता नहीं है।
    • औसत पर, 66% मामलों में splenectomies प्रभावी होते हैं। हालांकि, समय के साथ, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया वापस आ सकता है।
    • 40 से कम उम्र के लोग जिनके स्प्लेनेक्टोमी से ग्रस्त हैं, उनके खून में प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि की अधिक संभावना होगी।
    • Splenectomy के बाद, प्लेटलेट्स की संख्या आमतौर पर बेहोश हो जाती है, जिससे थ्रॉम्बोसिटोसिस नामक एक समस्या होती है। गंभीर और / या लंबे समय तक मामलों में, यह कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 9
    6
    प्लेटलेट आधान प्राप्त करें यदि आपके पास प्रति 50 लाख से कम रक्त कोशिकाओं के प्रति प्लेटलेट्स होते हैं और आप सक्रिय रक्तस्राव या रक्तस्राव से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर प्लेटलेट आधान का सुझाव दे सकता है। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास प्रति 50 लाख से कम प्लेटलेट प्लेट प्रतिलिपि रक्त के हैं और खून बह रहा नहीं है, लेकिन सर्जरी की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर एक रक्तस्राव लिख सकता है। किसी भी मामले में, डॉक्टर एक नसों की सुई को रक्त वाहिका में डाल देता है और स्वस्थ रक्त / प्लेटलेट्स को सीधे खून में लिया जाता है।
    • डॉक्टर रक्तस्राव लिख सकते हैं, भले ही आप खून बह रहा न हों या सर्जरी के बिना चिह्नित हो। हालांकि, यह आम तौर पर रोगियों के लिए आरक्षित होता है जिनके प्रति रक्त कोशिकाओं के प्रति 10 लाख से कम प्लेटलेट होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 10
    7
    कुछ भी मत करो थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के सभी मामलों में उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्लेटलेट गेट कम है क्योंकि आप गर्भवती हैं, तब तक इंतजार करना तय कर लें जब तक बच्चा पैदा न हो, यह देखने के लिए कि क्या गिनती बढ़ जाती है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कमजोर मामलों में भी पहचाने जाने योग्य लक्षण नहीं हो सकते हैं - आप भी रक्तस्राव से पीड़ित नहीं हो सकते। ऐसे मामलों में, जब समस्या निकट भविष्य में दूर जाने की संभावना होती है या जब आपका जीवन किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर एक काफी रूढ़िवादी (या निरर्थक) उपचार योजना की सिफारिश कर सकता है।
  • भाग 3
    जीवनशैली में परिवर्तन के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का इलाज करना

    चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 11
    1
    विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ अपने आहार को पूरक विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड प्लेटलेट्स सहित विभिन्न रक्त तत्वों के स्वस्थ उत्पादन के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व हैं। चूंकि शरीर इन पोषक तत्वों में से कई को संचय नहीं कर सकता है, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप उन्हें अक्सर खपता करें अपने शरीर में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के स्टॉक को बढ़ाने के लिए, ऐसे पोषक तत्वों को खाने वाली खुराक लें या इन विटामिनों में समृद्ध पदार्थ खाएं।
    • फूड्स जैसे पालक, खट्टे फल, कीवी और सूखे अनाज फोलेट में समृद्ध होते हैं, जबकि अंडे, दूध, पनीर, यकृत और भेड़ के बच्चे विटामिन बी 12 में समृद्ध होते हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 12
    2
    शराब की खपत को कम करना या समाप्त करना। शराब, प्लेटलेट्स के उत्पादन और कामकाज के साथ हस्तक्षेप करता है शराब की खपत (सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए) का तत्काल प्रभाव प्लेटलेट्स 10 या शराबियों में ingestão.Porém के बाद 20 मिनट की कमी हुई प्रतिक्रिया, प्लेटलेट समारोह बढ़ जाती है, अन्य समस्याओं किसी भी saúde.De पैदा कर सकता है जो है शराब के इस्तेमाल को कम करने के लिए प्लेटलेट्स सामान्य रूप से वापस काम कर सकती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 13
    3
    खून बह रहा हो सकता है कि गतिविधियों को कम। आप प्लेटलेट्स के निम्न स्तर से ग्रस्त हैं, तो खून बह रहा है, जो बंद करने के लिए मुश्किल हो सकता है और संभावित खतरनाक जटिलताओं में परिणाम कर सकते से बचें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप संपर्क के खेल, बढ़ईगीरी, निर्माण कार्य या अन्य शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए जहां चोट की आशंका अपेक्षाकृत अधिक है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 14
    4
    दवाओं के लिए अपने चिकित्सक से पूछें कुछ सामान्य दवाएं, व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है, खासकर उन ibuprofina aspirinaou युक्त, उत्पादन और प्लेटलेट्स की संचालन बाधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एस्पिरिन कुछ महत्वपूर्ण प्रोटीन संरचनाओं के संचालन को रोकने के लिए रहना प्लेटलेट्स की क्षमता कम कर देता है। यह coágulos.Nesses मामलों के गठन को रोकता है, तो अपने चिकित्सक है कि आप इन दवाओं लेना बंद या एक बेहतर विकल्प की सिफारिश की सिफारिश कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com