IhsAdke.com

रक्त प्लेटलेट स्तर स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाएं

प्लेटलेट्स सेलुलर टुकड़े हैं जो रक्त को थक्का बनाते हैं, इसलिए खतरनाक खून बहने वाली समस्याओं से बचाने के लिए उन्हें आवश्यक है। कम प्लेटलेट गिनती (या थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) कई कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें किमोथेरेपी, गर्भावस्था, निश्चित प्रकार के भोजन के लिए एलर्जी और यहां तक ​​कि डेंगू भी शामिल है। जब एक व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित होता है, तो चिकित्सा की निगरानी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि पेशेवर के मार्गदर्शन के माध्यम से, संभवतः रक्त प्लेटलेट स्तर को बढ़ाने के तरीकों का उपयोग स्वाभाविक रूप से किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
समग्र स्वास्थ्य में सुधार

चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally चरण 1
1
ताजी खाद्य पदार्थों के साथ एक विविध, स्वस्थ आहार को अपनाना जैसा कि पहले कहा गया है, प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार प्लेटलेट-बढ़ाने वाला आहार व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। हालांकि, सभी द्वारा साझा की जाने वाली एक विशेषता स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता है, जो महत्वपूर्ण है।
  • अधिक ताजे फल और सब्जियों, दुबला प्रोटीन और अधिक साबुत अनाज और कम ट्रांस और संतृप्त वसा, शर्करा, स्टार्च व डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों: आप शायद मुख्य दिशा-निर्देशों में सुना है।
  • कई पौष्टिक पदार्थों जैसे कि ताजी सब्जियों के साथ खाद्य पदार्थों को चुनकर भोजन से स्वास्थ्यप्राप्त प्रोटीन प्राप्त करना जरूरी है, न कि कुकीज़ का पैकेट, जिसमें व्यावहारिक रूप से कोई पोषक तत्व नहीं है, उदाहरण के लिए शरीर को सभी प्रकार के फायदों को दे दो, जो भोजन खाया से दूर ले जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally चरण 2
    2
    कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को प्राथमिकता दें फिर, प्लेटलेट की कम संख्या वाले लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व केस के अनुसार भिन्न होता है। चिकित्सा टीम को सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना चाहिए कुछ सामान्य पोषक तत्व, प्लेटलेट स्तर की परवाह किए बिना, लगभग हर किसी के लिए महत्वपूर्ण और लाभकारी हैं:
    • विटामिन के, जो रक्त के थक्के में मदद करता है और विरोधी भड़काऊ गुण है (सूजन प्लेटलेट विनाश के कारणों में से एक हो सकती है)। विटामिन के हरी पत्तेदार खाद्य पदार्थ जैसे पालक, गोभी, गोभी, ब्रोकोली और खाद्य समुद्री शैवाल में पाया जाता है। इन सब्जियों को हल्के से कुककर रखें ताकि पोषक तत्वों को बनाए रखा जा सके। जिगर और अंडे भी विटामिन के स्रोत हैं।
    • कोशिका विभाजन की प्रक्रिया में फोलेट (विटामिन बी 9) महत्वपूर्ण होता है (यह मत भूलें कि प्लेटलेट कोशिकाएं हैं) - इस पोषक तत्व की कम मात्रा में प्लेटलेट्स के निम्न स्तर में भी योगदान होता है। फोलेट में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: संतरे, शतावरी, पालक और गढ़वाले अनाज (साबुत अनाज और कम शर्करा)। उन्हें हमेशा आहार का हिस्सा होना चाहिए विटामिन की खुराक भी दी जा सकती है (पहले एक डॉक्टर को देखें)।
    • विश्लेषण ओमेगा -3 फैटी एसिड की उनके सेवन, अधिक मजबूत किया प्रतिरक्षा प्रणाली छोड़ रहा है, गुणों के साथ है कि मछली में पाए जाते हैं, खाद्य शैवाल, नट, सन बीज का तेल और हृदय रोगों के विकास के अंडे enriquecidos.Indivíduos जोखिम काफी लाभ ओमेगा -3 के घूस से हालांकि, ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है प्लेटलेट को सक्रिय कारक रोकना, में खून से जल्द ही उनकी उपस्थिति को कम करने, यदि व्यक्ति थ्रोम्बोसाइटोपेनिया है, ओमेगा -3 फैटी एसिड contraindicated कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally Step 3
    3
    अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को काटें। कुछ पोषक तत्वों और कई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ, जैसे परिष्कृत अनाज (सफेद रोटी) और शर्करा (केक, बिस्कुट, आदि) शरीर को बहुत कम लाभ प्रदान करते हैं। कुछ रिपोर्टों का सुझाव है कि वे सूजन में वृद्धि भी करते हैं।
    • अत्यधिक शराब की खपत अस्थि मज्जा को नुकसान पहुंचा और प्लेटलेट उत्पादन कम कर सकते हैं, इसलिए, सीमित या पूरी तरह से करता है, तो रक्त में प्लेटलेट के स्तर में वृद्धि करने का प्रयास कर शराब खत्म करने के लिए एक अच्छा विचार है।
    • ग्लूटेन की संवेदनशीलता और सीलियाक रोग (लस एलर्जी) स्वत: प्रतिरक्षा संबंधी समस्याएं हैं जो खून में प्लेटलेट की संख्या को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। यदि आवश्यक हो तो आहार से लस को नष्ट करने से ऐसी समस्याओं को देखते हुए एक परीक्षण करना बुद्धिमानी है
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally चरण 4
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन हमेशा सावधान रहें कार्डियोवस्कुलर व्यायाम जैसे चलना और तैराकी, व्यायाम को मजबूत करने के अलावा, शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देना, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है, जो प्लेटलेट का स्तर कम होने पर बहुत फायदेमंद होता है।
    • हालांकि, स्मार्ट हो और निश्चित सावधानी बरतें। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया टायर वाले लोग अधिक तेज़ी से - थकान और अत्यधिक प्रयास से उन्हें चोट लगने की संभावना अधिक हो सकती है
    • बहुत सावधान करते हैं जब ऐसी गतिविधियों का प्रदर्शन करना जो रक्तस्राव का कारण बन सकता है, न केवल बाह्य, बल्कि आंतरिक (घाव)। याद रखें कि रक्त कम रक्त प्लेटलेट्स के साथ धीरे धीरे जम जाएगा।
    • प्रभाव गतिविधियों और खेल, जैसे फुटबॉल, बास्केटबॉल और स्केटबोर्डिंग, दूसरों के बीच में, बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए या पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। कटौती, घाव और घाव भी जब चलने प्रदर्शन, अच्छा कर्षण, आरामदायक कपड़े की कई परतों और बहुत घने नहीं है, और ध्यान परिवेश को साथ आरामदायक जूते पहनने से सुरक्षित रखें।
    • रक्तस्राव के जोखिम के बारे में एक परिशिष्ट: ओवर-द-काउंटर दवाइयों के बारे में एक डॉक्टर से बात करें जो इस जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे एस्पिरिन और कुछ एंटी-इन्फ्लैमेटरीज।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level स्वाभाविक चरण 5
    5
    बहुत सारे आराम करो प्लेटलेट की गिनती के बावजूद वयस्कों के लिए सात से दस घंटे की नींद की सिफारिश की जाती है, लेकिन जिन व्यक्तियों को प्लेटलेट स्तर में वृद्धि करने की आवश्यकता होती है, उन्हें शरीर का समय आराम करने और "बैटरी पुनर्भरण की अनुमति देकर लाभ होगा।"
    • रक्त में कुछ प्लेटलेट्स वाले लोग आमतौर पर अधिक थका हुआ महसूस करते हैं, इसलिए शेष (सामान्य) सक्रिय होने के लाभों के साथ शेष को संतुलित करना आवश्यक है। एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally चरण 6
    6
    हाइड्रेटेड रहें हर किसी को पानी पीने की जरूरत है, लेकिन कुछ आवश्यक राशि लेते हैं। उचित हाइड्रेटेड बॉडी प्लेटलेट्स के गठन को प्रोत्साहित करती है, इससे बेहतर काम करती है।
    • अधिकांश वयस्कों को रोजाना दो से तीन लीटर पानी का उपभोग करना चाहिए, इसलिए पुरानी कहावत जो प्रति दिन पानी की खपत का कहना है कि प्रतिदिन आठ गिलास पानी होना चाहिए, फिर भी यह बहुत वैध है।
    • कुछ लोगों का तर्क है कि गर्म पानी का सेवन पाइपिंग गर्म या वृद्धि ब्लड प्लेटलेट्स में मदद करता है, के बाद से ठंडे पानी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती, पोषक तत्वों का अवशोषण निरोधक। किसी भी तरह, एक तापमान पर पानी पीने से जो व्यक्ति का समर्थन करता है, वह केवल उसे अच्छा कर देगा, यह एक वैध प्रयास करेगी।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally चरण 7



    7
    हमेशा सकारात्मक सोच है अच्छी सलाह, खासकर जब थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, हमेशा मददगार होगा।
    • सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लाभों को सही तरीके से मापने के लिए यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह सलाह का एक और टुकड़ा है कि, एक संदेह की छाया के बिना, किसी व्यक्ति के बेहतर होने की संभावना में बाधा नहीं होगी।
  • विधि 2
    अधिक ज्ञान प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level स्वाभाविक चरण 8
    1
    प्लेटलेट के कार्य को जानिए दाढ़ी बनाने के लिए एक छोटे से कटौती करने के बाद, एक चाकू से अपनी उंगली कट या पीड़ित नाक bleeds से, खून बह रहा है धीरे-धीरे ब्लड प्लेटलेट्स की काम की वजह से कम हो जाएगा। वे खून में कोशिकाएं हैं जो अधिक रक्त प्रवाह के मार्ग को अवरुद्ध करने के लिए एक साथ आते हैं।
    • व्यक्तिगत प्लेटलेट्स खून में लगभग दस दिनों के लिए "जीवित" होते हैं, इसलिए उन्हें लगातार प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति के रक्त के प्रति प्रतिलेखन के प्रति 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स हैं।
    • यदि परीक्षण का नतीजा यह दर्शाता है कि प्लेटलेट की संख्या 150 है तो रक्त के प्रति प्रति 150 लाख प्लेटलेट प्लेटलाइन हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    पता करें कि आपकी स्थिति क्या है सबसे भिन्न कारक प्लेटलेट की गणना कम कर सकते हैं जब गिनती 150 से कम है, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया की स्थिति की विशेषता है।
    • कारकों में से एक, गर्भावस्था (उपचार के दुष्प्रभाव के कारण प्लेटलेट्स नष्ट कर रहे हैं) प्रतिरक्षा प्रणाली (जिसमें प्लेटलेट्स गलती ने हमला कर रहे हैं), ल्यूकेमिया के रोग हैं (के बाद से प्लेटलेट्स अस्थि मज्जा में बनाए जाते हैं), रसायन चिकित्सा ( जीव पर प्रयुक्त दबाव प्लेटलेट गिनती पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है), साथ ही साथ कई अन्य संभावित कारण
    • थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के लक्षण, सबसे आम थकान, कट और चोट करने के लिए आसान, लंबे समय तक खून बह रहा है, मसूड़ों से रक्तस्राव और नाक, रक्त मूत्र या मल और छोटे एलर्जी कम टांगों और पैरों में बैंगनी लाल रंग में हैं।
    • यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो देखने के लिए कि क्या आपको प्लेटलेट की गिनती की जांच करने की आवश्यकता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level स्वाभाविक चरण 10
    3
    चिकित्सा स्टाफ की सहायता करें यदि रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या वास्तव में कम है और इसका कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है, तो अधिक परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि प्लीहा ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो रक्त प्रवाह के प्लेटलेट निस्पंदन शरीर द्वारा गलत तरीके से किया जा सकता है।
    • आम तौर पर, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का कारण निर्धारित किया जा सकता है और, अन्य अवसरों पर, सबसे अच्छा इलाज इसे दूर स्वाभाविक रूप से जाने देना (गर्भावस्था में, उदाहरण के लिए) है, लेकिन यह एक डॉक्टर के साथ इलाज के विकल्पों पर चर्चा के लिए महत्वपूर्ण है।
    • थ्रंबोसाइटोपेनिया के उपचार के बारे में पेशेवरों से बात करें और रक्त प्लेटलेट स्तरों (या कम से कम स्थिर) के लिए प्राकृतिक विकल्पों के बारे में पूछें। प्रत्येक व्यक्ति के विशेष पहलुओं और लक्षणों को उपचार के सबसे उचित तरीका पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है।
    • फिर, किसी मेडिकल टीम के मार्गदर्शन के बिना अपने शरीर में प्लेटलेट्स के स्तर को बढ़ाने की कोशिश न करें।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally चरण 11
    4
    आवश्यक चिकित्सा उपचार स्वीकार करें। यह विश्वास करना बहुत अच्छा है कि प्लेटलेट के स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ाया जा सकता है, और ऐसे उपचार का सामना करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि, थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया की स्वास्थ्य स्थिति और गंभीरता के आधार पर, चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। आम तौर पर, वे हैं:
    • स्थिति के छिपे हुए कारणों के उपचार - उदाहरण के लिए, रक्त में धुन करने के लिए हेपरिन की दूसरी दवा के साथ प्रतिस्थापन (यदि यह थ्रोम्बोसाइटोपेनिया पैदा कर रहा है)। निर्धारित रक्त ट्यूनर के सेवन को बंद करना महत्वपूर्ण नहीं है, खासकर अगर यह हृदय रोग का सामना करता है।
    • रक्त या प्लेटलेट्स के संक्रमण, शरीर में उनकी गणना बढ़ा सकते हैं।
    • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स या प्रतिरक्षा प्रणाली के अन्य दमनकारी दवाओं जैसे कि यदि उन्हें समस्या पैदा करने के रूप में पहचाने जाते हैं चिकित्सक सावधानी बरतने की सिफारिश करेंगे, क्योंकि संक्रमण के लिए व्यक्ति की संवेदनशीलता अधिक होगी।
    • प्लीहा (splenectomy) हटाने के लिए सर्जरी अगर अंग खराब है और गलती से स्वस्थ प्लेटलेट्स फ़िल्टर कर रहा है।
    • प्लाज्मा एक्सचेंज, जिसका उपयोग केवल बहुत ही गंभीर मामलों में और आपातकालीन स्थितियों में किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक Raise Blood Platelet Level Naturally Step 12
    5
    सट्टेबाजी से विज्ञान को अलग करने की कोशिश करें प्राकृतिक तरीकों से खून में प्लेटलेट्स के स्तर को कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस पर विभिन्न मतों के साथ साइटों की कोई कमी नहीं है। विस्तृत (और अक्सर विरोधाभासी) जानकारी को समझना कुछ मामलों में जटिल है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सक व्यक्ति के उपचार का पालन करें।
    • विश्वसनीय संगठनों से भोजन की कोशिश करें जो प्लेटलेट स्तर से संबंधित बीमारियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, यह दर्शाते हैं कि दूध का सेवन कितना महत्वपूर्ण है, और उदाहरण के लिए, यह चुनौती निर्धारित करने के लिए कि किस पद्धति का पालन करना है
    • वास्तव में, थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि एक निश्चित आहार रक्त प्लेटलेट स्तर बढ़ा सकता है, उदाहरण के लिए यह विचार वैज्ञानिक तथ्यों के निकट आता है, यह है कि आहार में परिवर्तन प्लेटलेट गिनों में कमी के विरुद्ध बचाव में मदद कर सकता है।
    • क्या इसका मतलब यह है कि इस शर्त से पीड़ित व्यक्ति का कोई विकल्प नहीं है? वास्तव में, उसे "होमवर्क" करने की ज़रूरत है, जो उम्मीदों को नियंत्रित करने और इलाज, सलाह और सहायता प्राप्त करने के लिए चिकित्सा कर्मचारियों पर भरोसा करती है।
  • युक्तियाँ

    • उपरोक्त उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर को जाएं। यह महत्वपूर्ण है कि वह रक्त में प्लेटलेट्स की दर पर नज़र रखता है, क्योंकि अन्य पूर्व-मौजूद स्थितियां आहार या सामान्य व्यवहार में परिवर्तन से प्रभावित हो सकती हैं। यदि स्थिति खराब हो जाती है, तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है
    • ओवर-द-काउंटर की किसी भी दवा लेने से पहले, ध्यान दें कि कोई वैज्ञानिक प्रमाण है कि यह वास्तव में काम करता है। मेडिकल परीक्षाओं में परीक्षाओं में शामिल होना चाहिए जिसमें आधे लोगों को प्लेसीबो प्रभाव के साथ प्रशासित किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि परिणाम वैज्ञानिक पत्र के रूप में प्रकाशित किए गए हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com