IhsAdke.com

कैसे कम प्लेटलेट गणना को रोकने के लिए

बहुत कम प्लेटलेट की गिनती को थ्रोम्बोसिटोपोनिया भी कहा जा सकता है। प्लेटलेट छोटे, चपटे, रंगहीन कोशिका होते हैं जो शरीर के ऊतकों को कुछ नुकसान पहुंचाते हुए रक्त के थक्के में सहायता करते हैं, जिससे शेल के गठन की अनुमति होती है जो उपचार प्रक्रिया के दौरान साइट को बचाती है। थ्रंबोसाइटोपेनिया वाले लोगों के लिए, मामूली चोटें, मामूली कटौती या चोट के कारण बड़ी समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि रक्तस्राव रोकना मुश्किल है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया एनीमिया, सेप्टीसीमिया, डेंगू, एड्स, कैंसर और अन्य बीमारियों के कारण हो सकता है। ऐसा तब होता है जब अस्थि मज्जा पर्याप्त प्लेटलेट उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होता है, जब शरीर को अस्थि मज्जा द्वारा निर्मित प्लेटलेट्स को नष्ट या उपयोग करता है या तब भी जब तिल्ली इन कोशिकाओं की बहुत बड़ी मात्रा को बरकरार रखता है। एक चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि शारीरिक जांच के जरिए आपके पास इतनी कम संख्या है और रक्त की मात्रा। सौभाग्य से, कुछ ऐसी प्रथाएं हैं जो रक्त प्लेटलेट स्तरों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
जीवन-शैली निवारक निर्णय लेने

चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 1 को रोकें
1
बीयर, वाइन और आत्माओं जैसे मादक पेय से बचें शराब अस्थि मज्जा को नुकसान पहुंचा सकता है और इन कोशिकाओं के कामकाज को कमजोर कर सकता है। इसके अलावा, यह नए प्लेटलेट्स के शरीर के उत्पादन को धीमा कर देता है।
  • जो लोग बहुत पीते हैं वे प्लेटलेट की गिनती में एक अस्थायी गिरावट की संभावना होती है
  • चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 2 को रोकें
    2
    जहरीले रसायनों के जोखिम से बचें इस कम गिनती में कीटनाशक, आर्सेनिक, या बेंजीन जैसे विषाक्त पदार्थों के संपर्क के कारण हो सकता है, जो प्लेटलेट उत्पादन को धीमा करने में सक्षम हैं। यदि आपकी नौकरी के लिए ऐसे रसायनों के साथ काम करने की आवश्यकता है, तो आवश्यक सुरक्षा उपायों को लें।
  • पिक्चर शीर्षक से कम प्लेटलेट काउंटर चरण 3 को रोकें
    3
    आप जो दवाइयां ले रहे हैं उसके बारे में डॉक्टर से बात करें। कुछ दवाएं प्लेटलेट के गिरने की गिनती का कारण बन सकती हैं, और एस्पिरिन, नेप्रोक्सन (एलेव) और आईबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) जैसे एनएसएआईडी भी इस संख्या को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अलावा, एनएसएआईडी आपके रक्त को काफी परिष्कृत कर सकते हैं, जो एक बड़ी समस्या है अगर आप पहले से कम प्लेटलेट गेट से ग्रस्त हैं अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले किसी भी निर्धारित दवा का प्रयोग बंद नहीं करना याद रखें।
    • एंटीकोआगुलंट्स, जैसे हेपरिन, पदार्थ-प्रेरित प्रतिरक्षा थ्रंबोसायटीनिया का सबसे आम कारण है। यह प्रकार तब होता है जब दवा शरीर को अतिरिक्त एंटीबॉडी का उत्पादन करती है, जिसके परिणामस्वरूप प्लेटलेटों का विनाश होता है।
    • कीमोथेरेपी में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं और वैलप्रोक्सी एसिड जैसे एंटीकॉल्लेंस के रूप में प्रेरित गैर-प्रतिरक्षा थ्रंबोसाइटोपेनिया पैदा कर सकता है। यह प्रकार स्वयं प्रकट होता है जब दवा अस्थि मज्जा को पर्याप्त प्लेटलेट बनाने से रोकती है।
    • प्लेटलेट उत्पादन में हस्तक्षेप करने वाली अन्य दवाओं में शामिल हैं: फेरोसेमाइड, सोना, पेनिसिलिन, क्विनिडाइन और क्विनिन, राइनिटिडाइन, सल्फोनामाइड, लाइनजॉल्ड, और अन्य एंटीबायोटिक।
  • चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 4 को रोकें
    4
    टीका प्राप्त करें कई वायरल रोग, जैसे कण्ठ, खसरा, रूबेला और चिकन पॉक्स, प्लेटलेट की गिनती को प्रभावित कर सकते हैं। इन बीमारियों के खिलाफ टीके लेना स्वास्थ्य की रक्षा और कम गिनती से बचने में मदद कर सकता है।
    • आपको अपने बच्चे को टीका लगाने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से भी बात करनी चाहिए। इस टीका को प्राप्त करने के लिए अधिकांश बच्चे काफी स्वस्थ होते हैं
  • विधि 2
    दवा के लक्षण

    चित्र का शीर्षक कम प्लेटलेट गणना चरण 5
    1
    प्लेटलेट गिनती की शुरुआत में एक डॉक्टर से मिलने वह या वह एक पूर्ण रक्त गणना करेगा या करेगा, जो लाल और सफेद कोशिकाओं के स्वास्थ्य और प्लेटलेट्स के स्वास्थ्य का भी प्रदर्शन करेगा। सामान्य होने के लिए, वे रक्त कोशिकाओं के प्रति 150-450,000 प्रतिलिपि पर मौजूद होना चाहिए। प्लेटलेट की कम संख्या के लक्षणों में दांत के रूप में दिखाई देने वाले लगातार और अत्यधिक सूजन और सतही खून का आना अन्य चेतावनी के संकेत शामिल हैं:
    • खून बह रहा है जो पांच मिनट के दबाव के बाद नहीं रोकता है।
    • नाक, मलाशय या मसूड़ों में खून बह रहा है
    • मूत्र या मल में रक्त
    • असाधारण मजबूत मासिक धर्म प्रवाह
    • चक्कर आना या हल्कापन महसूस करना
    • थकान।
    • पीलिया।
  • चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 6 को रोकें
    2
    अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का इलाज करें प्लेटलेट की कम संख्या के कई कारणों में बीमारी या स्वास्थ्य समस्याओं का नतीजा है, चिकित्सक उपचार के लिए उचित मार्ग का सुझाव देगा। यह सिर्फ लक्षणों के इलाज से ज्यादा प्रभावी है
    • उदाहरण के लिए, यदि खून में कम प्लेटलेट की गिनती दी गई दवा की प्रतिक्रिया होती है, तो आपका डॉक्टर एक अलग दवा लिख ​​सकता है ताकि वह उस गणना को बढ़ाने में मदद कर सके।
  • पिक्चर शीर्षक से कम प्लेटलेट काउंटर चरण 7 को रोकें
    3
    निर्धारित दवाएं ले लीजिए चिकित्सक कोर्टेकोस्टेरोइड लिख सकते हैं, जैसे कि प्रेडोनिसोन, जो शरीर द्वारा प्लेटलेट्स के विनाश को धीमा करने में सक्षम हैं। आमतौर पर, वे उपचार के लिए पहली पसंद हैं।
    • प्रतिरक्षा तंत्र अधिकाधिक हो सकता है और, परिणामस्वरूप, प्लेटलेट फ़ंक्शन को दबाया जा सकता है। इस मामले में, डॉक्टर इम्यूनोसप्रेस्टेंट लिख सकते हैं
    • एल्ट्रॉम्ोपैग और रोमिप्लोस्टिम इन कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में शरीर की मदद करने में सक्षम दवाएं हैं।
    • चिकित्सक ओपेरलवस्किन (नेयूमगा का आधिकारिक नाम) या किसी अन्य दवा को स्टेम सेल (और इसलिए प्लेटलेट्स) के उत्पादन को उत्तेजित करने में सक्षम बना सकते हैं। कई कैंसर रोगी इस दवा को एक निवारक उपाय के रूप में लेते हैं, क्योंकि उन्हें कम प्लेटलेट की संख्या को पुन: निर्माण करने से रोकने के लिए आसान है।
    • इस दवा के प्रयोग से उत्पन्न होने वाले प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम होते हैं, इसलिए आपके चिकित्सक को यह निर्धारित किया जाएगा कि क्या आपको कम प्लेटलेटलेट की गिनती होने के जोखिम का आकलन करके इसे लिखना चाहिए। वह अब भी विचार करेंगे कि आपको हृदय की समस्या है, क्योंकि नुएमगा के प्रतिकूल प्रभावों में द्रव प्रतिधारण और हृदय की धड़कन शामिल हैं, जो हृदय रोग को बढ़ा सकते हैं। अन्य दुष्प्रभावों में दस्त और अन्य पाचन समस्याएं शामिल हो सकती हैं।
  • चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 8 को रोकें
    4
    एक अस्पताल में स्वस्थ रक्त की दुकान करें इस प्रक्रिया पर विचार करें यदि आपके पास अक्सर एनीमिया है या कैंसर के उपचार से गुजर रहा है। कई अस्पतालों में आपको अपने खून का दान करने और इसे स्टोर करने में मदद मिलेगी यदि भविष्य में कम प्लेटलेट की गिनती को रोकने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह आपके मामले के लिए एक एहतियाती उपाय है।



  • विधि 3
    आहार में परिवर्तन करना

    कम प्लेटलेट काउंटर चरण 9 को रोकें
    1
    चिकित्सक या प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें कोई महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले, भले ही आप इसे स्वस्थ मानते हों, यह महत्वपूर्ण है कि एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • एक पोषण योजना की योजना बनाते समय कई स्वास्थ्य समस्याओं और डॉक्टरों की दवाओं पर विचार किया जाना चाहिए, इसलिए पेशेवर से परामर्श करने से आपको सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।
    • पोषण विशेषज्ञ एक प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञ है ये पेशेवर एक स्वस्थ आहार और एक शारीरिक व्यायाम योजना निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो कि किसी भी स्वास्थ्य समस्या को पेश करते हैं और आपके द्वारा ले जाने वाले उपायों या उपचारों को ध्यान में रखते हैं।
  • चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 10 को रोकें
    2
    धीरे धीरे आहार में परिवर्तन करें आप रोजाना जो भोजन खाते हैं उसे धीरे-धीरे बदलना, अपने शरीर को ठीक से समायोजित करने में मदद करेगा। कभी-कभी आहार बदलने से अप्रिय लक्षण हो सकते हैं क्योंकि शरीर नए खाद्य पदार्थों को समायोजित करता है और पुराने लोगों से अपशिष्ट को समाप्त करता है।
    • धीरे-धीरे बदलाव करने से आप खाने के लिए जो कुछ करते थे, उससे भी इच्छाएं कम हो जाएंगे, जैसे कि मीठे व्यवहार या स्वादिष्ट नाश्ते
  • चित्र को कम प्लेटलेट काउंटर चरण 11 को रोकें
    3
    फॉलेट वाले खाद्य पदार्थ खाएं फोलेट एक पानी में घुलनशील विटामिन बी है, और फोलिक एसिड और फोलेट दोनों इस विटामिन के स्रोत हैं। फोलेट की कमी के कारण अस्थि मज्जा को पर्याप्त प्लेटलेट बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
    • फोलेट की सिफारिश की दैनिक मात्रा में भिन्नता है, लेकिन वयस्कों को प्रति दिन 400 से 600 माइक्रोग्राम मात्रा में उपभोग करना चाहिए। उम्र से दैनिक जरूरतों की पूरी सूची पाया जा सकता है राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ("स्वास्थ्य के राष्ट्रीय संस्थान" के लिए अंग्रेजी), यहां.
    • जिगर स्टेक, पत्तेदार साग और गहरे हरे सब्जियां, गढ़वाले अनाज और अखरोट फोलेट के अच्छे स्रोत हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक कम प्लेटलेट गिनती चरण 12
    4
    वे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें विटामिन बी 12 शामिल है यदि आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन नहीं मिलता है, तो अस्थि मज्जा को आवश्यक प्लेटलेट बनाने में कठिनाई हो सकती है। लाल कोशिकाओं के गठन के लिए विटामिन बी 12 भी आवश्यक है।
    • विटामिन बी 12 की सिफारिश की दैनिक मात्रा में भिन्नता है, लेकिन वयस्कों को प्रति दिन 2.4 से 2.8 माइक्रोग्राम की मात्रा में उपभोग करना चाहिए। उम्र से दैनिक जरूरतों की पूरी सूची पाया जा सकता है राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ("स्वास्थ्य के राष्ट्रीय संस्थान" के लिए अंग्रेजी), यहां.
    • विटामिन बी 12 अक्सर पशु उत्पादों में पाया जाता है और इसलिए वेजिन्स और शाकाहारियों को पूरक की आवश्यकता हो सकती है। इस विटामिन के अच्छे पौष्टिक स्रोतों में शेलफिश, जिगर स्टेक, मछली, गढ़वाले अनाज और डेयरी उत्पादों शामिल हैं।
  • पटकथा का शीर्षक कम प्लेटलेट गिनती चरण 13
    5
    प्रोबायोटिक्स खाओ प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे दही और किण्वित उत्पादों, शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। प्रोबायोटिक जीवाणु भी प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करते हैं और स्वयं के लिए लोगों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं (कम प्लेटलेट गिनती का सामान्य कारण)
    • प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों के अच्छे स्रोतों में जीवित संस्कृति दही, केफिर (किण्वित दूध), किम्मी (किण्वित कोरियाई सब्जियां), और किण्वित सोया उत्पादों जैसे कि टेम्पफ़, मिसो, और नटटो शामिल हैं
  • पिक्चर शीर्षक से कम प्लेटलेट काउंटर चरण 14 को रोकें
    6
    ताजे खाद्य पदार्थों के संतुलित आहार खाएं कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं, विशेषकर विभिन्न फलों और सब्जियां मोटे तौर से भोजन करना आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करेगा, जिनकी जरूरत है। स्थानीय रूप से खाने की कोशिश करें- अपने क्षेत्र में फसल के समय में ताजा खाना खरीद लें। न केवल आप नवीनतम फलों और सब्जियों को खरीद लेंगे बल्कि वे लंबे समय तक दूरी परिवहन के दौरान ताजा रखने के लिए योजक या कीटनाशकों को शामिल करने की संभावना भी कम हैं।
    • समय के साथ-साथ पोषण संबंधी सामग्री के क्षय जैसे ताजा खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए अक्सर बाजार पर जाएं। एक दिन में सभी खरीदारी करने के बजाय, एक सप्ताह में कुछ बार जाने की कोशिश करें।
    • हमेशा जमे हुए और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के बजाय ताजी किस्मों को चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोब और कैन्ड मकई पर मकई के बीच चयन करना है, तो अधिक प्राकृतिक विकल्प खरीदें।
  • पिक्चर शीर्षक को कम प्लेटलेट कैटलॉग चरण 15 को रोकें
    7
    आहार से संसाधित और मीठे खाद्य पदार्थ को खत्म करें उन्हें पूर्ण और अप्रतिबंधित विकल्पों के साथ बदलें उदाहरण के लिए, साबुत अनाज, भूरे रंग के चावल और पूरे गेहूं के उत्पादों को खाने के लिए। फिर, आपके द्वारा खरीदे गए सभी चीजों के लेबल्स को पढ़ना महत्वपूर्ण है। अपने भोजन में सफेद आटा, सफेद चावल, और संसाधित खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करें क्योंकि ये खाद्य पदार्थ "परिष्कृत" या उनके पौष्टिक कोटिंग का छीन लिया गया है।
    • अन्य मिठास जैसे कि फ्रुक्टोज, कॉर्न सिरप और शहद के अलावा, सफेद चीनी की खपत को कम करना भी महत्वपूर्ण है। मिर्च, चेरी और अंगूर सहित, उच्च-चीनी फलों की खपत को कमजोर फलों के रस के अलावा कम करें। चीनी शरीर में अम्लता के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कम प्लेटलेट गिनती के अधिकांश कारण पोषण के लिए असंबंधित हैं एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के दौरान आमतौर पर आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, यह चिकित्सा परामर्श या उपचार की जगह नहीं करता है।

    चेतावनी

    • अगर आप अपने पैरों या पैरों पर लाल पैच या चट्टानों का ध्यान रखते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक से संपर्क करें। उन्हें पेटीचिया कहा जाता है और कम प्लेटलेट गिनती से संबंधित छोटे रक्तस्राव होता है। इसी तरह, यदि आपको कुछ रक्तस्राव दिखाई देता है जो कम नहीं दिखता है (जैसे कि नाकबंद), तो डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है। मासिक धर्म की अवधि में महिलाओं को किसी भी तीव्र प्रवाह के लिए ध्यान देना चाहिए जो कि समाप्त नहीं होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (44)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com