IhsAdke.com

विकिरण के कारण होने वाले रोगों की पहचान कैसे करें

विकिरण के कारण रोग, (एसआरए) तीव्र विकिरण के एक सिंड्रोम और विकिरण जहर अक्सर कहा जाता है या entoxicação विकिरण के रूप में डॉक्टरों द्वारा जाना जाता है, एक से अधिक विकिरण की एक बड़ी राशि के लिए जोखिम के बाद होता है कि लक्षण का एक सेट है समय की छोटी अवधि विकिरण रोग आम तौर पर तीव्र जोखिम से जुड़ा होता है और इसमें लक्षणों का एक विशिष्ट सेट होता है जो एक व्यवस्थित फैशन में प्रकट होता है। विकिरण बीमारी के बारे में अधिक समझने के लिए पढ़ें

चरणों

रेडियेशन बीमारी चरण 1 को पहचानें चित्र
1
विकिरण बीमारी के कारण को समझें विकिरण रोग आयनीकृत विकिरण के कारण होता है इस तरह के विकिरण एक्स-रे, गामा किरणों, और कण बमबारी (न्यूट्रॉन बीम, इलेक्ट्रॉन बीम, प्रोटॉन, मेसॉनों और अन्य) का रूप ले सकता है। आयनिक विकिरण मानव के ऊतकों पर तत्काल रासायनिक प्रभाव का कारण बनता है। दो संभावित प्रकार के जोखिम हैं, अर्थात् विकिरण और प्रदूषण। विकिरण में विकिरण तरंगों के संपर्क में शामिल है, जैसा कि समझाया गया है, जबकि प्रदूषण में रेडियोधर्मी धूल या तरल के साथ संपर्क होता है तीव्र विकिरण रोग केवल विकिरण के साथ होता है, जबकि रेडियोधर्मी सामग्री के अवशोषण में प्रदूषण के परिणाम त्वचा और परिवहन के माध्यम से अस्थि मज्जा के लिए होता है, जहां इसका परिणाम कैंसर में हो सकता है।
  • गैर-आयनियोजन विकिरण प्रकाश तरंगों, रेडियो, माइक्रोवेव और रडार के रूप में आता है। यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • रेडियेशन सिकनेस चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    विकिरण बीमारी के विकास को समझें विकिरण रोग आम तौर पर तब शुरू होती है जब किसी व्यक्ति के शरीर (या इसके अधिकांश) विकिरण की एक उच्च खुराक से उजागर हो जाता है जो इसे घुसना करने में सक्षम होता है, जिससे आंतरिक अंगों तक पहुंच जाता है, एक छोटी जगह में समय (आमतौर पर कुछ ही मिनटों के भीतर) इस बीमारी के लिए एक न्यूनतम खुराक होना चाहिए - स्वास्थ्य प्रभाव के लिए खुराक की भयावहता सबसे एकल निर्धारण कारक है निम्नलिखित समय और जोखिम के स्तर विकिरण जोखिम की गंभीरता का संकेत हैं:
    • एक खुराक उच्च (> 8 जीई या 800 आरडी) विकिरण के कम समय में - इसका मतलब है कि मौत कुछ हफ्तों तक कुछ दिनों के भीतर सबसे अधिक संभावना का परिणाम है।
    • एक खुराक मध्यम (1 से 4 जीआई या 100 से 400 आरएडी) विकिरण के कारण एक्सपोजर के कुछ घंटों या दिनों में लक्षण दिखाई दे सकते हैं। लक्षण काफी अनुमान लगाते हैं और अस्तित्व का एक अच्छा मौका है, विशेष रूप से तत्काल चिकित्सा देखभाल के साथ। यह जोखिम किसी व्यक्ति की तुलना में जीवन में बाद में कैंसर की संभावना में वृद्धि करने की संभावना है जो खुलासा नहीं किया गया है।
    • एक खुराक कम (<0,05 Gy ou 5 rad) de radiação significa que não haverá doença de radiação na sequência e, provavelmente, não há aumento do risco de efeitos para a saúde observáveis mais tarde na vida, embora possa haver um risco elevado de câncer quando comparado com a média da população.
    • पूरे शरीर में एकल और तेज़ विकिरण की एक उच्च खुराक घातक हो सकती है, जबकि कुछ हफ्तों या महीनों में एक ही खुराक से उत्पन्न होने वाला एक्सपोजर बहुत कम प्रभाव पड़ सकता है।
  • रेडियेशन सिकनेस चरण 3 को पहचानें चित्र का शीर्षक
    3
    तीव्र विकिरण बीमारियों के लक्षण और लक्षणों को पहचानना सीखें विकिरण के लिए जोखिम तीव्र (तत्काल) और पुरानी (देरी) रोग के लक्षणों का परिणाम कर सकते हैं डॉक्टर खुराक के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति के लिए लगातार लक्षणों के साथ, प्राप्त होने वाली मात्रा के आधार पर लक्षणों के स्तर और डिग्री के साथ लक्षणों के समय और प्रकृति से विकिरण जोखिम के स्तर की भविष्यवाणी कर सकते हैं। तीव्र विकिरण बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में निम्न लक्षण काफी सामान्य हैं:
    • मतली, उल्टी, भूख और दस्त के नुकसान मिनटों या विकिरण के जोखिम के बाद भी दिनों में हो सकता है - इन्हें "प्रोड्रोम" के रूप में जाना जाता है। ये लक्षण विकिरण के 2 Gy या उससे अधिक (हेमेटोपोयिटिक सिंड्रोम) के संपर्क के बाद 2 से 12 घंटे के बीच दिखाई देते हैं।
    • लगभग 24 से 36 घंटे में, लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं और एक सप्ताह तक बिना लक्षणों के एक अवधि हो सकती है, जिसे "गुप्त चरण" कहा जाता है। व्यक्ति आमतौर पर थोड़े समय के लिए स्वस्थ दिखता है और इसके बाद वह भूख, थकान, साँस लेने में कठिनाई, सामान्य कमजोरी, पीड़ा, बुखार, मतली, उल्टी, दस्त और संभवत: के नुकसान के साथ फिर से बीमार हो जाएगा , दौरे और कोमा के लिए "अच्छा लग रहा है" के सप्ताह के दौरान, अस्थि मज्जा, प्लीहा और लिम्फ नोड्स में रोगी के रक्त कोशिकाओं, प्रतिस्थापित किया जा रहा बिना सड़, यह सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को गंभीर नुकसान में जिसके परिणामस्वरूप कर रहे हैं आदेश।
    • त्वचा क्षति भी हो सकती है वे त्वचा की सूजन, खुजली और लाली के रूप में दिखाई देते हैं (जैसे सनबर्न) एक त्वचा लालिमा आम तौर पर लगभग 2 Gy के एक खुराक पर होती है। बाल के नुकसान हो सकता है जैसे जठरांत्र संबंधी लक्षण ऊपर वर्णित हैं, त्वचा की स्थिति आती है और जाती है, त्वचा थोड़ी सी अवधि में चंगा कर सकती है, और फिर जटिलताओं को फिर से दिखाई देता है।
    • जब विकिरण से निकलने वाला व्यक्ति रक्त का परीक्षण करता है, तो लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में एक बूंद आम तौर पर देखा जाता है। इसका अर्थ है कम सफेद रक्त कोशिकाओं के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ता है, निम्न लाल रक्त कोशिकाओं के कारण कम प्लेटलेट्स और एनीमिया के कारण खून बह रहा है।
    • 4 जी या अधिक विकिरण के लिए एक्सपोजर में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिंड्रोम होता है जिसमें व्यक्ति पहले 2 दिनों में गंभीर रूप से निर्जलित होता है और उसके बाद 4 से 5 दिन की सुस्तता होती है जिसमें रोगी "अच्छा" लेकिन फिर खूनी दस्त के साथ निर्जलीकरण वापस आ जाता है, क्योंकि पाचन तंत्र में बैक्टीरिया पूरे शरीर पर आक्रमण करना शुरू करते हैं, संक्रमण का निर्माण करना।
    • एक एकल खुराक में विकिरण के 20 से 30 जीओ के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप, सेरिब्रोवास्कुलर सिंड्रोम (मस्तिष्क) से ग्रस्त व्यक्ति, मानसिक भ्रम, मतली, उल्टी, खूनी दस्त और सदमे से निकल जाएगा। घंटे के भीतर रक्तचाप गिर जाता है और अंततः रोगी को दौरा पड़ने और खाने और घंटों या दिनों के भीतर मरना पड़ता है।
  • रेडियेशन सिकनेस चरण 4 को पहचानें चित्र
    4



    यदि आप मानते हैं कि आप या किसी अन्य व्यक्ति को विकिरण की बड़ी मात्रा में उजागर किया गया है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आपने उल्लेखनीय लक्षणों को महसूस नहीं किया है, तो यह यथासंभव शीघ्र परीक्षण लेने योग्य है।
  • रेडियेशन सिकनेस चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    परिणाम को समझें विकिरण के कारण होने वाले रोगों के लिए कोई इलाज नहीं (अब तक) है, लेकिन खुराक स्तर परिणाम को निर्धारित करता है, और आम तौर पर एक व्यक्ति जो 6 जीई विकिरण के संपर्क में है या अधिक आम तौर पर मर जाता है। किसी व्यक्ति के लिए गंभीर विकिरण विषाक्तता से पीड़ित है, उपचार आमतौर पर सहायक है इसका मतलब यह है कि कोई डॉक्टर दवाओं का सुझाव देगा या उन प्रक्रियाओं का प्रदर्शन करेगा जो लक्षणों से छुटकारा दिलाएंगे और मरीज को उनके साथ और जब वे पैदा होते हैं, तो इससे निपटने में मदद करेंगे। विकिरण के लिए एक गंभीर जोखिम है, जिसमें मौत संभावित परिणाम, परिवार और दोस्तों के (यदि अनुमति) रोगी के साथ समय बिताने के लिए और कुछ भी है कि मरीज के दर्द से राहत के सहायक हो तैयार रहने की जरूरत के मामले में।
    • उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं, रक्त उत्पादों, कॉलोनी उत्तेजक कारकों, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, और स्टेम सेल प्रत्यारोपण के उपयोग में नैदानिक ​​रूप से संकेत मिलता है। जिन्हें इलाज किया जा रहा है, उन्हें अक्सर संक्रमित एजेंटों को दूषित होने से रोकने के लिए दूसरों से अलग रखा जाएगा (ताकि आप बिस्तर पर बैठने में सक्षम न हों) दौरे के लिए उपाय किया जा सकता है, चिंता को दूर करने और आराम में वृद्धि
    • ज्यादातर मामलों में, विकिरण की बीमारी से मृत्यु का कारण आंतरिक रक्तस्राव और संक्रमण के कारण होता है।
    • विकिरण से बचने वाले व्यक्ति के लिए, रक्त कोशिकाओं को चार या पांच सप्ताह के बाद पुनर्निर्माण करना शुरू हो जाएगा। हालांकि, थकान, सुस्ती और कमजोरी आने के लिए कई महीनों तक जारी रहेगी।
    • कम एक व्यक्ति की लिम्फोसाइट विकिरण के लिए जोखिम के 48 घंटे बाद गिनती, बदतर बचने की संभावना।
  • रेडियेशन बीमारी चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    विकिरण जोखिम के संभावित पुराने (विलंबित) प्रभावों से अवगत रहें। इस लेख में मुख्य रूप से तीव्र विकिरण बीमारी की पहचान और प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसे तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है हालांकि, तीव्र विकिरण बीमारी से बचने के बाद भी, एक व्यक्ति बाद में कैंसर जैसे पुराने प्रभाव का अनुभव कर सकता है। पशु अध्ययनों से पता चला है कि गंभीर विकिरण विकिरणित प्रजनन कोशिकाओं की वजह से जन्म के दोषों के परिणामस्वरूप हो सकते हैं, लेकिन यह अभी तक मनुष्यों में जोखिम के स्तर पर नहीं देखा गया है जो लोग अब तक सामने आए हैं।
  • युक्तियाँ

    • 1 गा (ग्रे) = 100 राड
    • हर साल, किसी व्यक्ति को प्राकृतिक या मानव निर्मित विकिरण स्रोतों की औसत से लगभग 3 से 4 एमएसवी (0.003 या 0.004 जी के बराबर) प्राप्त होता है। (1 एमएसवी = 1/1000 एसवी)
    • गीगर काउंटर केवल उस व्यक्ति का पता लगा सकता है जो कि विकिरण से दूषित हो गया है, न कि कोई व्यक्ति जो कि विकिरण से उजागर हुआ है।
    • विकिरण इकाइयों के संदर्भ में मापा जाता है जो कि जमा की गई ऊर्जा की मात्रा को समझती है: रूंटजिन (आर), ग्रे (जीआई) और सिएर्ट (एसवी)। हालांकि सिवर्ट और ग्रे समान हैं, सिएवर विकिरण जोखिम के जैविक प्रभावों को ध्यान में रखते हैं।
    • अंडाशय के लिए अंडकोषों के लिए 3 Gy (300 rad) और 2 Gy (200 rad) की खुराक के साथ स्थायी बाँझपन होगा।
    • एक विकिरण जला आग के प्रभाव के कारण त्वचा पर जला नहीं होता है। इसके बजाय, यह इस तथ्य को संदर्भित करता है कि इसकी मरम्मत के लिए जिम्मेदार त्वचा कोशिकाओं विकिरण द्वारा मारे गए थे। गर्मी या अग्नि द्वारा त्वचा पर जलने के विपरीत, तुरंत दिखाई देता है, विकिरण जलने में कई दिन लगने लगते हैं।
    • तीव्र विकिरण बीमारी संक्रामक या हस्तांतरणीय नहीं है
    • ध्यान रखें कि शरीर के कुछ हिस्सों में दूसरों की तुलना में विकिरण के प्रति अधिक संभावना है यही कारण है कि शरीर के कुछ क्षेत्रों जैसे कि प्रजनन क्षेत्र सुरक्षित होते हैं, जब विकिरण उपचार कैंसर आदि के लिए किया जाता है। प्रजनन अंग और ऊतकों और अंग जिनमें कोशिकाओं को तेजी से गुणा जाता है वे शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में विकिरण क्षति की अधिक संभावना रखते हैं।
    • आयनोनाइजिंग विकिरण द्वारा कोशिकाओं को किया जाने वाला नुकसान दैनिक चयापचय प्रक्रियाओं के कारण डीएनए क्षति के समान है (आप शायद मुक्त कणों की समस्या से अवगत होंगे जो हमारे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और एंटीऑक्सिडेंट की क्षति को सुधारने में मदद करने के लिए)। हालांकि, अनुसंधान ने दिखा दिया है कि विकिरण प्रभाव से कुछ नुकसान दिन-प्रतिदिन डीएनए की क्षति की तुलना में अधिक जटिल है और इसलिए हमारे शरीर द्वारा इतनी आसानी से मरम्मत नहीं की जाती है।

    चेतावनी

    • "गुप्त चरण" कम, विकिरण की मात्रा अधिक होती है।
    • पूरे शरीर द्वारा उजागर हुए 8 Gy से अधिक विकिरण खुराक के लिए जीवित रहने की संभावना कम होती है। इस राशि के तहत, अस्तित्व की संभावना स्वास्थ्य देखभाल की तत्परता और प्राप्त चिकित्सा देखभाल के प्रकार पर निर्भर होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • तत्काल चिकित्सा देखभाल

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com