IhsAdke.com

गंदे बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) से बचने के लिए कैसे करें

रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस (डीडीआर) के आतंकवादी उपयोग - आमतौर पर "गंदे बम" कहा जाता है - परमाणु विस्फोटक के उपयोग की तुलना में अधिक संभावना माना जाता है एक "गंदे बम" एक पारंपरिक विस्फोटक - एक बम की तरह - रेडियोधर्मी सामग्री के साथ जोड़ती है उनका काम एक सामान्य क्षेत्र पर खतरनाक और उप-रेडियोधर्मी सामग्री का प्रसार करना है। उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ खुद को और दूसरों को हथियार देना गंभीर शारीरिक क्षति की संभावना को कम कर सकता है

चरणों

भाग 1
डीडीआर घटना से पहले

छवि का शीर्षक है डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) स्टेप 1
1
जिन पर आप परमाणु आपदा के खिलाफ लगेगा, उसी तरह निवारक उपायों को लें। तो पहले से तैयार रहना और क्या करना है और जब यह महत्वपूर्ण है करने के लिए करने के लिए क्या पता है - कोई रास्ता नहीं पता करने के लिए कितना समय चेतावनी वहाँ से पहले आतंकवादियों डीडीआर का उपयोग कर एक हमला शुरू हो जाएगा नहीं है। डीडीआर डिवाइस के संभावित विस्फोट से पहले विचार करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं:
  • क्या आपके पास 48 घंटों के लिए अपने और अपने परिवार को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन है? गैर-नाशयोग्य सामान जैसे कि चावल, बीन्स, सूखे फल और सूखे सब्जियां और पाउडर दूध ले लीजिए।
  • क्या आपको और आपके परिवार को समायोजित करने के लिए पर्याप्त पानी है? प्रत्येक व्यक्ति के लिए कम से कम 4 लीटर प्रति दिन प्रदान करने के लिए पर्याप्त पानी की दुकान करें।
  • क्या आपके पास स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए बुनियादी उपकरण हैं? एक प्राथमिक चिकित्सा किट, एक प्राथमिक चिकित्सा किताब और एक सुरक्षित जगह पर आपातकालीन नुस्खे को स्टोर करने की योजना बनाएं
  • क्या आपके पास बुनियादी संचार उपकरण है? फ्लैशलाइट, रेडियो, और सीटियां काम में आ सकती हैं
  • पिक्चर का शीर्षक है डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 2
    2
    यदि ऐसी वस्तुओं अब मौजूद नहीं हैं तो आप अपने आपदा आपूर्ति किट में प्लास्टिक की चादर, बिजली के टेप और कैंची जोड़ें ये ऑब्जेक्ट बेहद बहुमुखी हैं और आपको डीडीआर हमले के बाद कई चीजों में सुधार, व्यवस्था, निर्माण या मरम्मत करने की अनुमति होगी।
  • छवि का शीर्षक है डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) स्टेप 3
    3
    डीडीआर हमले के विभिन्न रूपों को जानिए। प्रभावित क्षेत्र का आकार और विनाश के स्तर एक डीडीआर की वजह से परिष्कार और पारंपरिक प्रकार पंप used- रेडियोधर्मी पदार्थ की गुणवत्ता और radioativo- सामग्री और स्थानीय मौसम की स्थिति की मात्रा के आकार पर निर्भर करेगा - मुख्य रूप से हवा और वर्षा समझ कैसे विभिन्न चर बहुत स्वस्थ अस्तित्व के अवसरों को बढाने आकार और समस्या की भयावहता प्रभावित करते हैं।
    • कई डीडीआर हमलों में सैद्धांतिक रूप से हवा के फैलाव पर निर्भर हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, उत्तरी अमरीका में सबसे आम हवाओं को पश्चिम से पूर्व की ओर जाने वाले लोग महत्वपूर्ण हैं अगर आप पर हमला होने वाला है।
  • भाग 2
    डीडीआर के साथ एक घटना के दौरान

    द डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 4 से बचने वाला चित्र
    1
    मान लें कि रेडियोलॉजिकल संदूषण हुआ है और उचित सावधानी बरतें। विशेष रूप से एक शहरी परिवेश में या आतंकवादियों के अन्य संभावित लक्ष्यों के करीब, यह धारणा आपको तैयार और सचेत रहने में मदद करती है किसी भी विकिरण के साथ के रूप में, आप इसे से बचने या इसके जोखिम को सीमित करना चाहते हैं। विस्फोट से पैदा होने वाली विकिरणशील धूल के साँस लेने के मामले में यह विशेष रूप से सच है।
    • भले ही विस्फोट तुरंत स्पष्ट हो, अपराध क्षेत्र में विशेष उपकरण वाले प्रशिक्षित कर्मियों के साथ विकिरण की मौजूदगी का पता नहीं लगाया जाएगा। भले ही आप कहीं या अंदर से, घर पर या काम पर हो, बहुत सावधान रहें
  • डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 5 से बचने वाला चित्र
    2
    हवा में धूल या अन्य दूषित पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद के लिए अपनी टी-शर्ट या कोट के कपड़े के माध्यम से साँस लें यहां लक्ष्य को सुधारना है, अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है यह आपके सभी प्रकार के विकिरणों से रक्षा नहीं करेगा - यह केवल आपके जोखिम को सीमित करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 6
    3
    निकटतम अप्रभावित इमारत में आश्रयों को तुरंत देखें यदि आप घर के अंदर नहीं हैं। यदि आप रेडियोधर्मी धूल से साँस लेने में सक्षम हैं, तो विकिरण कणों की निकटता अभी भी समस्याएं पैदा कर सकती है। यदि उचित आश्रय उपलब्ध नहीं है, तो विस्फोट के क्षेत्र से तुरंत दूर जाएं। फिर जितनी जल्दी हो सके उपयुक्त आश्रय की तलाश करें। आधिकारिक निर्देशों को सुनो और किसी भी सिफारिशों का पालन करें। भवनों के अंदर रहें
  • पिक्चर शीर्षक से डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 7 में जीवित रहें
    4
    रेडियोधर्मी कणों की घुसपैठ को सीमित करें वेंटिलेशन और हीटिंग सिस्टम बंद करें खिड़कियों, हवा का सेवन, फायरप्लेस डंपर्स, निकास प्रशंसकों आदि को बंद करें। अपने आपदा की आपूर्ति किट और एक बैटरी संचालित रेडियो को पुनर्प्राप्त करें। इसे एक आश्रय में ले जाएं, अधिमानतः भूमिगत या भवन के एक कमरे के अंदर। दूर के स्थान पर रहें और आपके और पर्यावरण के बीच एक मोटी दीवार हो सकती है जिसमें रेडियोधर्मी सामग्री हो सकती है।
    • निचले स्तर पर एक आंतरिक कमरे, अधिमानतः खिड़कियों के बिना (एक तहखाने की तरह), एक आदर्श स्थान है।
    • सील खिड़कियां और बाहरी दरवाजे, जो आपके टेप में बिजली के टेप की मदद से अपने फ्रेम में ठीक से फिट नहीं हैं। प्लास्टिक रेडियोधर्मिता से सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा, आस-पास विस्फोट के खिलाफ अकेले चले, लेकिन यह आपके आश्रय से रेडियोधर्मी धूल को दूर रखने में मदद कर सकता है।



  • छवि का शीर्षक है डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 8
    5
    आधिकारिक निर्देश सुनें और नोटों का पालन करें रेडियो चालू करें, वेब पर सर्फ करें, या प्रासंगिक और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने परिवार या समुदाय के सदस्यों के साथ सहभागिता करें।
  • छवि का शीर्षक है डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) से बचें चरण 9
    6
    शांत रहें और समाचार प्रसारित करें। डीडीआर के साथ हमले की स्थिति में, एक रेडियोलॉजिकल संदूषण की संभावना ही baixa.Até विस्फोट उपरिकेंद्र के लिए बेहद करीब है, रेडियोलॉजिकल फैलाव कमजोर हो सकता है और तेजी से कम हो जाएगा।
    • करीब लोगों को शांत करने में सहायता करें अचानक हमले के बाद एक गंदे बम का इस्तेमाल करने वाले आतंकवादियों में आतंक और सामाजिक विद्रोह फैलने की संभावना है। एक शांत, तार्किक और निर्णायक तरीके से प्रतिक्रिया - साथ ही कारण बनाए रखने के लिए एक संदेश फैलाने - आतंक के समय में एक महान विचार है
  • चित्र डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) से बचें 10
    7
    एक बड़ी परमाणु समस्या के लिए अपने पोटेशियम आयोडेट की गोलियां सुरक्षित करें हालांकि पोटेशियम iodate की गोलियाँ कुशलता से परमाणु बम या रेडियोधर्मी लीक हमलों के मामले में लिया जा सकता है, वे कुशल बम हमले sujas.Num संभव डर्टी बम, विस्फोट स्थल से दूर जल्द से जल्द कदम नहीं कर रहे हैं विकिरण के लिए आपके जोखिम को सीमित करने के लिए
    • पोटेशियम iodate केवल आयोडीन साँस या engolidos.É उन्हें बेहतर स्थितियों में, जहां उनमें से उपयोग वास्तव में जरूरी हो जाता है के लिए बचाने के रेडियोधर्मी आइसोटोप से आपकी सुरक्षा।
  • भाग 3
    डीडीआर हमले के बाद

    पिक्चर शीर्षक से डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिस्परेशन डिवाइस) से बचें चरण 11
    1
    रेडियोधर्मी सामग्री से अवगत कराए जाने पर डिस्कोटैमिनेट करें ऐसा करने के लिए, अपने कपड़े निकालें और बैग (और बैग कहीं दूर दूर)। साबुन और पानी से गहराई से स्नान करें
    • कंडीशनर का उपयोग न करें बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर आपके बाल में रेडियोधर्मी पदार्थों को छड़ी करने में मदद करता है और गंदा बम हमले के मामले में दृढ़ता से निराश हो जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) से बचें चरण 12
    2
    विस्फोट के समय में किसी भी कपड़ों से सील करने और छुटकारा पाने के लिए एक प्लास्टिक बैग का प्रयोग करें। कपड़ों को सील कर दूं जो उन्हें दूषित कर दिया गया है, उन्हें रेडियोधर्मी के रूप में चिह्नित करें और उन्हें मनुष्य और जानवरों से दूर जगह में रखें। आप उन्हें दफन कर सकते हैं यदि आप क्षेत्र को उचित रूप से चिह्नित करते हैं और याद रख सकते हैं कि आपने उन्हें कहाँ रखा था।
  • पिक्चर शीर्षक से डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) 13 से बचें
    3
    अधिकारियों से संकेत मिलता है कि यह शरण छोड़ने के लिए सुरक्षित है के बाद चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें। गंदे बम से रेडियोधर्मी नतीजे कुछ दिनों से अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) से बचें चरण 14
    4
    अपने रेडियो को सुनते रहें या स्थानीय अधिकारियों से निर्देशों के लिए टीवी देखते रहें, भले ही आप खाली या आश्रय के हों। किसी भी कारण से डीडीआर घटना के दृश्य पर वापस मत लौटें।
  • युक्तियाँ

    • एक डीडीआर घटना का संदूषण एक विस्तृत क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, इसका उपयोग पारंपरिक विस्फोटकों की मात्रा, रिहाई की मात्रा और प्रकार और मौसम की स्थिति के आधार पर हो सकता है। इस प्रकार, विकिरण के अपव्यय की दर बहुत भिन्न होती है रेडियोधर्मी सामग्री की संभावित उच्च सांद्रता के कारण डीडीआर रेडिएशन संभवतः लंबे समय तक खत्म हो जाएगा।
    • आतंकवादियों द्वारा डीडीआर के इस्तेमाल के प्राथमिक उद्देश्य से मनोवैज्ञानिक भय और आर्थिक असंतुलन का कारण होता है। रेडियोधर्मी सामग्रियों के संपर्क में होने के कारण कुछ उपकरणों से मृत्यु हो सकती है जिस गति पर डीडीआर का विस्फोट क्षेत्र खाली कर दिया गया है या कितनी सफल लोगों को बंदरगाह में किया गया है, उस पर निर्भर करता है कि गंदे बम से होने वाली मौतों और चोटों की संख्या विस्फोटक की वजह से ज्यादा नहीं हो सकती है पारंपरिक।
    • पोटेशियम आयोडेट को विकिरण से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि, यदि आप निहित या रेडियोधर्मी तत्वों को ले लिया है, तो यह आपको निरोधक नहीं करेगा। हमेशा जोखिम के पहले छह घंटों के भीतर आयोडीन की सही मात्रा लेते हैं। खुराक निम्न हैं:
      • वयस्कों के लिए - 130 मिलीग्राम
      • बच्चों के लिए - 32 मिलीग्राम या 65 मिलीग्राम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com