IhsAdke.com

इलेक्ट्रान को कैसे खोजें

किसी भी बुनियादी रसायन विज्ञान कक्षा का हिस्सा एक आवधिक तालिका पढ़ना सीख रहा है और एक तत्व में इलेक्ट्रॉनों की संख्या का निर्धारण करना सीख रहा है। अन्य लेख बताते हैं कि एक तत्व में न्यूट्रॉन और वालिन्स इलेक्ट्रानों (परमाणु की बाह्यतम परत में इलेक्ट्रॉन) की संख्या कैसे मिलती है।

चरणों

विधि 1
तटस्थ परमाणु

छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 1 खोजें
1
तत्वों की आवधिक सारणी प्राप्त करें यह एक रंग-कोडित तालिका है जिसमें वर्गों, प्रत्येक एक रासायनिक तत्व का प्रतीक है। इस प्रतीक में 1 से 3 अक्षरों और परमाणु संख्या है।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 2 खोजें
    2
    तत्व के परमाणु संख्या देखें यह वर्ग के तत्व के प्रतीक के ऊपर दिखाई देता है। उदाहरण के लिए, बोरान (बी) में परमाणु संख्या 5 है, जिसका अर्थ है कि इसमें 5 प्रोटॉन और 5 इलेक्ट्रान हैं।
  • विधि 2
    सकारात्मक / नियमित रूप से चार्ज किए आयनों




    छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 3 खोजें
    1
    एक परमाणु से इलेक्ट्रॉनों को जोड़ना और निकालने से इसकी पहचान नहीं बदली जाती है, लेकिन इसका आरोप बदलता है। इन मामलों में, आपके पास एक आयन होगा, जैसे कि K +, Ca2 +, या N3-। आमतौर पर, आरोप परमाणु के संक्षिप्त नाम के एक सुपरस्क्रिप्ट अनुक्रमणिका द्वारा व्यक्त किया जाता है।
    • चूंकि एक इलेक्ट्रॉन का नकारात्मक चार्ज होता है, जब आप अतिरिक्त इलेक्ट्रान जोड़ते हैं, आयन अधिक नकारात्मक हो जाता है। जब आप इलेक्ट्रॉनों को निकालते हैं, आयन अधिक सकारात्मक हो जाता है।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 4 खोजें
    2
    यदि आरोप सकारात्मक है, तो इलेक्ट्रॉनों की संख्या प्राप्त करने के लिए परमाणु संख्या से चार्ज राशि घटाना। इस मामले में, आपके पास इलेक्ट्रॉनों की तुलना में अधिक प्रोटॉन है।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 5 खोजें
    3
    यदि प्रभार नकारात्मक है, तो इलेक्ट्रॉनों की संख्या प्राप्त करने के लिए परमाणु संख्या में चार्ज राशि जोड़ें। इस मामले में, आपके पास प्रोटॉन की तुलना में अधिक इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com