IhsAdke.com

कैमिस्ट्री में बाइंडिंग के आदेश की गणना कैसे करें

परमाणु स्तर पर, बाध्यकारी आदेश उन परमाणुओं के जोड़े की संख्या को दर्शाता है जो दो परमाणुओं के बीच मौजूद होते हैं। डायटोमिक नाइट्रोजन (एन.एन.एन.) में, उदाहरण के लिए, बाइंडिंग ऑर्डर 3 के बराबर है क्योंकि तीन रासायनिक बांड हैं जो दो परमाणुओं को एक साथ बाँधते हैं। आणविक कक्षीय सिद्धांत में, बाध्यकारी आदेश को भी इलेक्ट्रॉनों की मात्रा के बीच आधे अंतर के रूप में परिभाषित किया गया है या नहीं। प्रत्यक्ष उत्तर के लिए: बाध्यकारी के आदेश = [(बाध्यकारी अणुओं में इलेक्ट्रॉनों की मात्रा) - (एंटी-लिगंड अणुओं में इलेक्ट्रॉनों की मात्रा)] / 2

.

चरणों

विधि 1
त्वरित लिंक ऑर्डर ढूंढना

कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 6
1
सूत्र पता है आणविक कक्षीय सिद्धांत में, बाइंडिंग ऑर्डर को परिभाषित किया जाता है कि लिगैंड और एंटी-लैगेंड इलेक्ट्रॉनों की मात्रा के बीच का आधा अंतर है। बॉन्डिंग ऑर्डर = [(बाइंडिंग अणुओं में इलेक्ट्रॉनों की मात्रा) - (एंटी-लेगैंड अणुओं में इलेक्ट्रॉनों की मात्रा)] / 2.
  • आपका बच्चा कदम 11
    2
    पता है कि बाध्यकारी आदेश जितना अधिक होगा, अणु अधिक स्थिर होगा। एक आणविक कक्षीय बांधने की मशीन में प्रवेश करने वाले प्रत्येक इलेक्ट्रॉन को नए अणु को स्थिर करने में मदद मिलती है। प्रत्येक इलेक्ट्रॉन जो एक एंटीग्लैयर आणविक कक्षीय में प्रवेश करता है, बारी में, नए अणु को अस्थिर करने के लिए कार्य करेगा। आणविक बंधन आदेश के रूप में ऊर्जा की स्थिति को नोट करें।
    • बाध्यकारी आदेश शून्य है, तो अणु का रूप नहीं हो सकता। उच्च बाध्यकारी आदेश भी अधिक आणविक स्थिरता का संकेत देते हैं।
  • कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 7
    3
    एक सरल उदाहरण पर विचार करें। हाइड्रोजन परमाणुओं में कक्षीय में एक इलेक्ट्रॉन होता है रों, जो दो इलेक्ट्रॉनों को पकड़ने में सक्षम है। जब दो हाइड्रोजन परमाणु बंधन एक साथ होते हैं, तो उनमें से प्रत्येक कक्षीय पूर्ण होते हैं रों दूसरे पर इस प्रकार, दो कक्षीय बाइंडरों का गठन होता है। कोई इलेक्ट्रॉन नहीं उच्च कक्षीय को पारित करने के लिए मजबूर किया जाता है पी - इस प्रकार, कोई विरोधी ligation कक्षीय रूपों नहीं। नतीजतन, बाइंडिंग ऑर्डर के बराबर है (2-0)/2{ डिस्स्टस्टाइल (2-0) / 2}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = fbad732d36a983b6a8188a671fcfc44e और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.838ex-height: 2.843ex- चौड़ाई: 9.373ex- "aria-छिपा =" true ">,जो 1 के बराबर है। यह आम अणु एच रूप बनाता है2: हाइड्रोजन गैस
  • विधि 2
    बेसिक लिंक ऑर्डर देखना

    कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 1 नामक छवि
    1



    बाध्यकारी आदेश को जल्दी से निर्धारित करें और इतने पर - एक एकल सहसंयोजक बंधन एक बांड आदेश एक डबल सहसंयोजक बंधन एक करने के लिए एक दो आदेश ट्रिपल सहसंयोजक बंधन एक तीन आदेश है है है। अपने सबसे बुनियादी रूप में, बाध्यकारी आदेश बाध्यकारी इलेक्ट्रॉन जोड़े की संख्या को दर्शाता है जो दो परमाणुओं को एक साथ रखते हैं।
  • कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 2 नामक छवि
    2
    विचार करें कि अणुओं के निर्माण के लिए परमाणु एक साथ कैसे आते हैं किसी भी अणु में, इसे बनाने वाले परमाणुओं को बाध्य इलेक्ट्रॉनों के जोड़े से जोड़ दिया जाता है। वे ऑरबिटल्स में परमाणु के नाभिक के चारों ओर घूमते हैं, जिनमें से प्रत्येक में दो इलेक्ट्रॉन होते हैं। यदि एक कक्षीय "पूर्ण" नहीं है - उदाहरण के लिए, अगर इसमें केवल एक या कोई इलेक्ट्रॉन नहीं है, तो, अनपेक्षित इलेक्ट्रॉन एक दूसरे परमाणु में एक नि: शुल्क इलेक्ट्रॉन के साथ बाध्य कर सकते हैं।
    • किसी विशेष परमाणु के आकार और जटिलता के आधार पर, इसमें एक कक्षीय हो सकता है या कुछ मामलों में, चार तक पहुंच सकता है।
    • जब सबसे नजदीकी कक्षीय भरे हुए हैं, नए इलेक्ट्रॉनों नाभिक से अगले हिस्से का निर्माण शुरू कर देंगे, जब तक कि यह पूरी तरह से भरा नहीं हो जाता। इलेक्ट्रानों का संग्रह ऑर्बिटल्स में वृद्धि जारी है, यही वजह है कि बड़े परमाणुओं में छोटे से अधिक इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 3
    3
    लुईस संरचनाएं बनाएं. यह देखने के लिए एक बहुत ही व्यावहारिक तरीका है कि कैसे एक अणु के परमाणु एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। सबसे पहले, परमाणुओं को अक्षर के रूप में आकर्षित करें (उदाहरण के लिए, हाइड्रोजन के लिए एच, क्लोरीन के लिए क्लिन आदि)। उन दोनों के बीच संबंधों को लाइनों के रूप में बताएं (उदाहरण के लिए, - एक एकल कनेक्शन के लिए, दोहरे कनेक्शन के लिए =, और ≡ ट्रिपल कनेक्शन के लिए)। Unpaired इलेक्ट्रॉनों और इलेक्ट्रॉन जोड़े अंक के रूप में चिह्नित करें (उदाहरण के लिए ,: सी :)। जब आप अंकों के साथ लुईस ढांचे को निकालते हैं, तो लिंक की संख्या की गणना करें: यह लिंक का क्रम है
    • Diatomic नाइट्रोजन के लिए लुईस संरचना N≡N होगा। प्रत्येक नाइट्रोजन परमाणु के एक युग्म इलेक्ट्रोन और तीन अनियोजित इलेक्ट्रॉन होते हैं। जब दो नाइट्रोजन परमाणु मिलते हैं, तो छह अनियोजित इलेक्ट्रॉनों का संयोजन एक शक्तिशाली ट्रिपल सहसंयोजक बंधन बनाता है।
  • विधि 3
    कक्षीय सिद्धांत में बाध्यकारी के क्रम की गणना

    कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 4
    1
    एक इलेक्ट्रॉनिक कक्षीय आरेख देखें। ध्यान दें कि प्रत्येक नए कक्षीय परमाणु के नाभिक से पिछले एक की तुलना में दूर है। एन्ट्रापी की संपत्ति के अनुसार, ऊर्जा हमेशा कम से कम संभव व्यवस्था के आदेश की तलाश करती है। इलेक्ट्रॉनों संभव के रूप में सबसे कम orbitals आबाद करने के लिए प्रयास करेंगे
  • कैप्चर बॉन्ड ऑर्डर इन कैमिस्ट्री चरण 5
    2
    लैगंद और एंटी-लैगंड ऑर्बिटल्स के बीच का अंतर जानें जब दो अणु एक अणु बनाने के लिए एक साथ आते हैं, तो वे अपने इलेक्ट्रॉनिक ऑर्बिटल्स के निचले अंतराल को भरने के लिए एक दूसरे के इलेक्ट्रॉनों का इस्तेमाल करना चाहते हैं। मूलतः, बंधन वाले इलेक्ट्रॉन होते हैं जो एक साथ होते हैं और निचले स्थान से कनेक्ट होते हैं। एंटीलीगेंटेस इलेक्ट्रॉनों, बदले में, "नि: शुल्क" या बेजोड़ इलेक्ट्रॉन होते हैं जो उच्च कक्षीय रिक्त स्थान तक पहुंच जाते हैं।
    • इलेक्ट्रॉनों लाइगैंडों: निरीक्षण करने के लिए कि वे किस तरह पूरा प्रत्येक परमाणु के परिक्रमा कर रहे हैं, आप निर्धारित कर सकते हैं कि कितने उच्च इलेक्ट्रॉनों इसी परमाणु के अधिक स्थिर कक्षीय और कम ऊर्जा की परिमितता दूर कर सकता। ये "भरने वाले इलेक्ट्रॉन" को बॉन्डिंग इलेक्ट्रोन कहा जाता है।
    • इलेक्ट्रॉनों antiligantes: दो परमाणुओं इलेक्ट्रॉनों के आदान-प्रदान के माध्यम से एक अणु के रूप में प्रयास करते हैं, उनमें से कुछ उन कम ऊर्जा के बाद से, उच्च ऊर्जा कक्षाओं के लिए प्रेरित किया जाएगा भरा होगा। उन्हें एंटी-लिगेंड इलेक्ट्रान कहा जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com