IhsAdke.com

परमाणु संख्या ढूँढना

परमाणु संख्या एक तत्व के एक परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन की मात्रा से मेल खाती है। यह मान नहीं बदलता है - ताकि आप आइसोटोप की अन्य विशेषताओं को खोजने के लिए इसका उपयोग कर सकें, जैसे न्यूट्रॉन की संख्या।

चरणों

भाग 1
परमाणु संख्या की खोज

पिक्चर परमाणु नंबर चरण 1 ढूंढें
1
आवधिक तालिका की एक प्रतिलिपि खोजें। यहां क्लिक करें अगर कोई उपलब्ध नहीं है प्रत्येक तत्व की अपनी परमाणु संख्या है - इसलिए सामग्री सीखने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। तालिका की एक प्रति का उपयोग करें या कोशिश करें इसे याद रखना.
  • अधिकांश कैमिस्ट्री की पुस्तकों में मुद्रित सारणी को वापस कवर पर रखा गया है।
  • पिक्चर परमाणु संख्या चरण 2 खोजें
    2
    वह तत्व ढूंढें, जिसे आप टेबल में पढ़ रहे हैं। अधिकांश तालिकाओं में तत्वों का पूरा नाम, साथ ही उनके प्रतीकों (उदाहरण के लिए पारा के लिए एचजी) शामिल हैं। यदि आप जो ढूंढ रहे हैं उसे नहीं मिल सकता है, तो इंटरनेट पर जाएं और "रासायनिक प्रतीक" और तत्व का नाम खोजें।
  • चित्र शीर्षक परमाणु संख्या चरण 3 खोजें
    3
    तत्व की परमाणु संख्या खोजें आम तौर पर, यह तत्व के ऊपरी बाएं या दाएं कोने में बैठता है, लेकिन यह अन्य स्थानों में भी आ सकता है। इसके अलावा, यह हमेशा पूर्णांक मान होता है
    • यदि संख्या में दशमलव बिंदु शामिल है, तो यह संभवतः परमाणु द्रव्यमान को इंगित करता है।
  • पिक्चर परमाणु संख्या चरण 4 का पता लगाएं
    4
    अगले आइटम के अनुसार जानकारी की पुष्टि करें आवधिक तालिका परमाणु संख्याओं के अनुसार आयोजित की जाती है। यदि आपकी आइसोटोप संख्या "33" है, उदाहरण के लिए, बाईं तरफ वाला तत्व "32" होगा और दाईं ओर वाला एक "34" होगा उस स्थिति में, यह इसलिए है क्योंकि आप परमाणु संख्या देख रहे हैं।
    • तत्व "56" (बेरियम) और "88" (रेडियो) के बीच एक छलांग है इस श्रेणी के अनुरूप आइसोटोप तालिका के नीचे दो पंक्तियों में हैं। वे केवल अलग हो जाते हैं ताकि तालिका बहुत बड़ी न हो।
  • पिक्चर परमाणु संख्या चरण 5 ढूंढें
    5
    समझें कि परमाणु संख्या क्या है परमाणु संख्या में एक साधारण परिभाषा है: तत्व के परमाणु में प्रोटॉन की मात्रा। यह प्रोटॉन की मात्रा, बदले में, नाभिक का कुल विद्युत प्रभार निर्धारित करता है - जो परिणामस्वरूप, यह निर्धारित करता है कि परमाणु कितने इलेक्ट्रॉनों को ले सकता है। चूंकि इलेक्ट्रॉन लगभग सभी रासायनिक संबंधों के लिए जिम्मेदार हैं, परमाणु संख्या परोक्ष रूप से तत्व के भौतिक और रासायनिक गुणों को प्रभावित करती है।
    • दूसरे शब्दों में, आठ प्रोटॉन वाले प्रत्येक परमाणु ऑक्सीजन के एक परमाणु से मेल खाती हैं। दो ऑक्सीजन परमाणुओं में भिन्न संख्या में न्यूट्रॉन हो सकते हैं या (यदि उनमें से एक आयन) या इलेक्ट्रॉनों हो, लेकिन उनमें हमेशा आठ प्रोटॉन होते हैं प्रत्येक।
  • भाग 2
    अधिक महत्वपूर्ण जानकारी ढूंढना




    चित्र का पता लगाएं परमाणु संख्या चरण 6
    1
    परमाणु वजन का निर्धारण यह आम तौर पर आवधिक तालिका में तत्व के नाम के अंतर्गत आता है और इसमें दो या तीन दशमलव स्थान हैं परमाणु वजन एक तत्व के परमाणुओं के औसत द्रव्यमान से मेल खाती है, यह दर्शाता है कि यह कैसे प्रकृति में पाया जाता है। इसे "परमाणु द्रव्यमान की इकाइयों" ("यू" या "यू.एम.ए.") में मापा जाता है।
    • कई वैज्ञानिक भविष्य के बजाय "परमाणु द्रव्यमान" शब्द का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • पिक्चर परमाणु संख्या चरण 7 ढूंढें
    2
    परमाणु द्रव्यमान को समझें परमाणु द्रव्यमान की अवधारणा वजन के समान है। अंतर यह है कि वजन तत्व के किसी भी परमाणु के औसत द्रव्यमान को इंगित करता है, विशिष्ट परमाणु के नहीं। उदाहरण के लिए: एक ग्राम लोहा में कई अलग-अलग परमाणु होते हैं - वजन उनके "सापेक्ष द्रव्यमान" को इंगित करता है। यदि आप एक एकल तत्व एटम का अध्ययन करते हैं, तो आपको इसकी विशिष्ट जन को जानने की जरूरत है
    • आम तौर पर, अकेले परमाणुओं को शामिल करने वाली रसायन विज्ञान समस्याएं पहले ही परमाणु द्रव्यमान संख्या को सूचित करती हैं। यह पर्याप्त है कि आप इस अवधारणा को समझते हैं, जब किसी भिन्न मूल्य की बात आती है तो गार्ड को पकड़ने के लिए नहीं।
  • चित्र शीर्षक परमाणु संख्या चरण 8 खोजें
    3
    जन संख्या को गोल करें द्रव्यमान संख्या एक तत्व परमाणु में प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की कुल मात्रा से मेल खाती है। इसे गणना करना मुश्किल नहीं है: बस आवधिक तालिका पर मुद्रित परमाणु द्रव्यमान ले जाएं और उसे निकटतम पूर्णांक मान पर गोल करें।
    • यही कारण है कि काम करता है, क्योंकि न्यूट्रॉन और प्रोटॉन की मात्रा, बहुत 1 amu के करीब हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनों बहुत शून्य के करीब है। परमाणु भार दशमलव मान निर्धारित करने के लिए सटीक गणना, लेकिन केवल एक चीज है कि मामलों पूर्णांक है, जो कहते हैं कि कितने प्रोटान और न्यूट्रान देखते हैं शामिल है।
    • याद रखें कि यदि आप परमाणु द्रव्यमान का उपयोग करते हैं, तो आप एक तत्व के विशिष्ट परमाणु के वजन के साथ बेला जाएगा। उदाहरण के लिए, ब्रोमिन का एक नमूना, 79 या 81 का परमाणु द्रव्यमान है।
  • पिक्चर परमाणु संख्या चरण 9 ढूंढें
    4
    न्यूट्रॉन की संख्या की गणना करें अब, आप पहले से ही पता है कि परमाणु संख्या प्रोटॉनों की संख्या और जन संख्या के बराबर है प्रोटान और न्यूट्रान की संख्या का योग है। एक तत्व में न्यूट्रॉन की मात्रा निर्धारित करने के लिए, बस उस द्रव्यमान से परमाणु संख्या को घटाना कुछ उदाहरण:
    • एक हीलियम परमाणु (वह) 4 की द्रव्यमान संख्या और 2 परमाणु संख्या है। इसलिए, 4-2 = 2 न्यूट्रॉन.
    • चांदी का एक नमूना (एजी) (आवर्त सारणी के अनुसार) 108 के एक नंबर औसत द्रव्यमान है और 47. औसत पर की परमाणु संख्या, प्रत्येक नमूने परमाणु 108-47 है = 61 न्यूट्रॉन.
  • पिक्चर परमाणु संख्या चरण 10 ढूंढें
    5
    आइसोटोप को समझें एक आइसोटोप एक तत्व का एक विशिष्ट रूप है, जिसमें कई न्यूट्रॉन शामिल हैं यदि आप जिस समस्या को हल करना चाहते हैं वह "बोरो -10" या "10बी, "ऐसा इसलिए है क्योंकि आप बोरोन के तत्वों के बारे में बड़े पैमाने पर 10 के साथ बात कर रहे हैं। इस मूल्य का उपयोग करें, न कि बोरान के" सामान्य "मान
    • आइसोटोप की परमाणु संख्या कभी भी बदलती नहीं है। एक तत्व के प्रत्येक आइसोटोप में एक ही प्रोटॉन की मात्रा है
  • युक्तियाँ

    • कुछ भारी तत्वों के परमाणु वजन कोष्ठक या ब्रैकेट के भीतर आता है। इसका मतलब यह है कि यह वजन सबसे स्थिर आइसोटोप का सटीक द्रव्यमान है, न कि कई आइसोटोप का औसत। अंत में, यह तत्व के परमाणु संख्या को प्रभावित नहीं करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com