IhsAdke.com

लुईस संरचनाओं को कैसे आकर्षित करें

लुईस संरचनाओं को आकर्षित करना ("नोटेशन" या "लुईस आरेख" के रूप में भी जाना जाता है) ने कई रसायन विज्ञान छात्रों को विशेष रूप से भ्रमित किया है, विशेष रूप से वे जो अधिक अनुभवहीन हैं हालांकि, वे बहुत सारे परमाणुओं और अणुओं से जुड़े विद्युत कनेक्शन और कॉन्फ़िगरेशन की समझ की सुविधा प्रदान करते हैं। इस प्रक्रिया की जटिलता इसके इरादे पर निर्भर करती है: सहसंयोजक या आयनिक बंधों या बड़े संरचनाओं के साथ डायटोमिक अणुओं (दो परमाणुओं के साथ) का प्रतिनिधित्व करने के लिए।

चरणों

विधि 1
सहसंयोजक बांड के साथ डायटोमिक संरचनाओं को डिजाइन करना

ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
प्रत्येक परमाणु के परमाणु प्रतीक को नीचे लिखें, किनारे से बगल में वे परमाणुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सहसंयोजक बंधन का गठन करते हैं। इन लिंक्स को स्वयं बनाने के लिए प्रतीक के बीच बहुत से स्थान छोड़ दें।
  • सहसंयोजक बंधन आम तौर पर दो अमेठलियों के बीच होता है
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    दो परमाणुओं के बीच संबंध की डिग्री निर्धारित करें। प्रत्येक परमाणु में एकल, डबल या ट्रिपल बॉन्ड हो सकते हैं। आम तौर पर, यह आठ इलेक्ट्रॉनों (या दो, हाइड्रोजन के मामले में) के साथ वायुसेना परत तक पहुंचने के लिए परमाणु की प्रवृत्ति पर निर्भर करता है। प्रत्येक वस्तु के कितने इलेक्ट्रॉनों को पता चलेगा, बंधन की दो गुणा (बंधन घर में दो इलेक्ट्रान शामिल है) गुणा करें, और फिर साझा नहीं किए गए इलेक्ट्रॉनों की संख्या जोड़ दें।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    ड्राइंग के लिए लिंक जोड़ें प्रत्येक को दो परमाणुओं के बीच की रेखा से प्रतिनिधित्व किया जाता है। साधारण लिंक्स के लिए, बस एक डैश खींचना जो दोनों वस्तुओं को जोड़ता है - डबल या ट्रिपल बॉन्ड के लिए, क्रमशः दो या तीन डैश बनाएं
    • उदाहरण के लिए: एन2 (नाइट्रोजन गैस) दो परमाणुओं को ट्रिपल बॉन्ड से जुड़ा हुआ है। इस प्रकार, लुईस नोटेशन के रूप में, अणु दो अक्षरों के बीच तीन समानांतर लाइनों द्वारा दर्शाया जाता है।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    ढीले इलेक्ट्रॉनों को निकालें एक या दोनों परमाणुओं पर वैलेंस परत के कुछ इलेक्ट्रॉनों को ढीले हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो उनमें से प्रत्येक को डॉट के साथ दर्शाएं। ज्यादातर मामलों में, परमाणुओं में से कोई भी 8 इलेक्ट्रोनों से अधिक नहीं होना चाहिए - अपने परिणामों का परीक्षण करने के लिए, प्रत्येक बिंदु को एक इलेक्ट्रॉन और प्रत्येक पंक्ति को दो के रूप में गिना।
    • उदाहरण के लिए: O2 (ऑक्सीजन गैस) दो परमाणुओं को जोड़ने वाली दो समानांतर रेखाएं हैं, जिनमें प्रत्येक में दो जोड़े के अंक हैं
  • विधि 2
    सहसंयोजक बांड के साथ बड़े अणुओं के लिए लुईस संरचनाओं को डिजाइन करना

    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अणु के केंद्रीय परमाणु निर्धारित करें आम तौर पर, यह कम से कम इलेक्ट्रोनिगेटिव है और इसलिए कई अन्य परमाणुओं के साथ बांड बनाने का सबसे ज्यादा प्रवण होता है। "केंद्रीय परमाणु" शब्द का प्रयोग किया जाता है क्योंकि अणु के अन्य सभी घटकों को इसे बाँध (भले ही वे एक दूसरे से बंधे न हों)
    • फॉस्फोर और कार्बन जैसे परमाणु अक्सर केंद्रीय होते हैं
    • कुछ और जटिल अणुओं में, एक से अधिक केंद्रीय परमाणु है
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    केंद्रीय परमाणु के वायुसेना परत में इलेक्ट्रॉनों का अध्ययन करें सामान्य (लेकिन हमेशा नहीं) में, परमाणुओं को अपने आप को आठ इलेक्ट्रॉनों के साथ चारों तरफ पसंद है - तथाकथित ओकटेट नियम में। जब केंद्रीय परमाणु दूसरों को बांधता है, तो सबसे स्थिर विन्यास एक है जो इस नियम को संतुष्ट करता है। इस प्रकार, केंद्रीय परमाणु और दूसरों के बीच बने बांडों की संख्या निर्धारित करना संभव है, क्योंकि प्रत्येक बंधन दो इलेक्ट्रॉनों का प्रतिनिधित्व करता है।
    • कुछ बड़े परमाणु, जैसे फास्फोरस, ओकटेट नियम को दरकिनार कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए: कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) केंद्रीय ऑटम, कार्बन के लिए एक डबल सहसंयोजक बंधन वाले दो ऑक्सीजन हैं। इस प्रकार, अणु के सभी घटक नियम का पालन करते हैं।
    • बदले में, फास्फोरस पेंटचालोराइड (पीसीएल5) ओकटेट नियम को मिस करता है, क्योंकि इसमें केंद्रीय परमाणु के पांच जोड़े लिंक हैं यह अणु पाँच क्लोरीन परमाणुओं में सरल सहसंयोजक बंधन के साथ फास्फोरस होता है, जो केंद्रीय एक होता है। इस प्रकार, ये पांच परमाणु ओकटेट नियम को पूरा करते हैं, लेकिन फास्फोरस नहीं करता है।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चरस चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र



    3
    केंद्रीय परमाणु के प्रतीक को नीचे लिखें बड़े सहसंयोजक अणुओं के साथ, केंद्रीय परमाणु से ड्राइंग शुरू करना बेहतर होता है सभी परमाणु प्रतीकों को एक बार में लिखना न दें और प्रत्येक सदस्य को कहां तय करना है, उसके बाद उचित पूरक के लिए बहुत सारे स्थान छोड़ दें।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    केंद्रीय परमाणु के इलेक्ट्रॉनिक ज्यामिति को ड्रा करें इलेक्ट्रॉनों की प्रत्येक ढीली जोड़ी के लिए, केंद्रीय परमाणु के बगल में, दो छोटे बिंदुओं को एक तरफ खीचें। प्रत्येक सरल बंधन के लिए, एक परमाणु से एक पंक्ति दूर खींचें। अंत में, प्रत्येक डबल या ट्रिपल बॉन्ड के लिए क्रमशः दो या तीन लाइनें बनाएं। इस तरह, आप मानचित्रण करेंगे जहां अन्य अणु केंद्रीय परमाणु के लिए बंध जाएगा।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चरस स्टेप 9 नामक चित्र शीर्षक
    5
    शेष परमाणुओं को जोड़ें शेष अणु के प्रत्येक घटक केन्द्रीय परमाणु को छोड़ने वाले एक बांड से जुड़ जाएगा। इन बांडों के अंत में प्रत्येक के प्रतीक को यह संकेत देने के लिए लिखें कि इलेक्ट्रॉन साझाकरण है।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 10 शीर्षक वाले चित्र
    6
    अन्य इलेक्ट्रॉनों के बांड को पूरा करें प्रत्येक बंधन को दो इलेक्ट्रॉनों के रूप में गणना करें (क्रमशः चार और छः वाले डबल या ट्रिपल बॉन्ड के साथ)। फिर प्रत्येक परमाणु के लिए इलेक्ट्रॉनों के जोड़ी जोड़ें जब तक आप प्रत्येक घटक के लिए ओकटेट नियम को संतुष्ट नहीं करते। परिणाम को सत्यापित करने के लिए, प्रत्येक बिंदु को एक इलेक्ट्रॉन और प्रत्येक बंधन को दो के रूप में गणना करें। राशि को आठ देना चाहिए
    • ओक्टेट नियम से अधिक परमाणु होते हैं, जैसे कि हाइड्रोजन - जो कि एक समय में केवल वीरेंस परत में शून्य या दो इलेक्ट्रान होते हैं।
    • जब एक हाइड्रोजन अणु एक अन्य परमाणु के साथ संबंध से संबंध रखता है, तो जगह में कोई भी ढीला इलेक्ट्रॉन नहीं होगा।
  • विधि 3
    आयनों के साथ लुईस संरचनाओं को डिजाइन करना

    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    आयनों के परमाणु प्रतीक को लिखें यह उन परमाणुओं के परमाणु प्रतीक के बराबर है जो उन्हें बनाए गए थे। बाद में इलेक्ट्रॉन और कोष्ठक जोड़ने में सक्षम होने के लिए कागज पर जगह छोड़ दें। कुछ मामलों में, आयन polyatomic अणु (एक से अधिक परमाणु के साथ) और सभी परमाणुओं के लिए एक प्रतीक द्वारा पहचान की जाती है।
    • बहुआयामी आयनों (जैसे NO3- या SO42-) के लिए प्रतीक बनाने के लिए, पिछले विधि में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    इलेक्ट्रॉनों को जोड़ें आम तौर पर, परमाणु तटस्थ होते हैं और कोई सकारात्मक या नकारात्मक आरोप नहीं होते हैं। हालांकि, जब एक परमाणु खो देता है या इलेक्ट्रॉनों में वृद्धि करता है, तो संतुलन में बदलाव होता है - और इसे आयन कहा जाता है। लुईस नोटेशन में, बस अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों को जोड़ने और खो जाने वाले लोगों को हटा दें
    • इलेक्ट्रॉन्स ड्राइंग करते समय, ओकटेट नियम को याद रखें
    • जब एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो देता है, यह एक सकारात्मक आयन बन जाता है (जिसे एक कोशन कहा जाता है)। उदाहरण के लिए, ionization के दौरान लिथियम वाहिनी परत से एक एकल इलेक्ट्रॉन को खो देता है। इस प्रकार, इसकी लुईस संरचना केवल "ली" प्रतीक होगी, बिना डॉट्स।
    • जब एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को लाभ मिलता है, यह एक ऋणात्मक आयन (जिसे आयनोन कहा जाता है) बन जाता है। क्लोरीन, उदाहरण के लिए, आयनाईकरण के दौरान एक इलेक्ट्रॉन को प्राप्त करता है, आठ इलेक्ट्रॉनों के साथ वाहिनी परत तक पहुंचता है। उनका लुईस संरचना सिर्फ चारों बिंदुओं के डॉट्स के साथ "सीएल" प्रतीक होगा।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    आयन चार्ज निर्दिष्ट करें। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या लोड है, थकाऊ है और समय लेने वाली है, प्रत्येक परमाणु के अंक की गिनती करना। रीडिंग की व्याख्या को सुविधाजनक बनाने के लिए, दिखाएं कि आरोप शुल्क के माध्यम से एक आयन है। इसलिए, बस परमाणु (या बहुआयामी) प्रतीक के आसपास कोष्ठक आकर्षित करें, और फिर ऊपरी दाएं कोने में उन प्रतीकों के बाहर शुल्क को नोट करें।
    • उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम आयन के पास एक खाली संतुलन की परत है और इसका प्रतिनिधित्व [एमजी]2 +.
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com