IhsAdke.com

कैसे आलू के साथ एक घड़ी बनाने के लिए

आज रात इन स्वादिष्ट आलू को खाना पकाने से पहले रासायनिक प्रतिक्रियाओं की महिमा के बारे में कुछ क्यों नहीं सीखें? यहां तक ​​कि एक घड़ी भी बना सकती है जो केवल अपनी ऊर्जा से चली जाती है कोशिश करो और हंसो!

चरणों

1
आवश्यक सामग्री इकट्ठा वे "आवश्यक सामग्री" अनुभाग में नीचे सूचीबद्ध हैं।
  • 2
    दो आलू अलग। उनमें से प्रत्येक एक "इलेक्ट्रोकेमिकल सेल" के रूप में कार्य करेगा, जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं से विद्युत ऊर्जा को रिलीज करता है। ए (या 1) और बी (या 2) के अन्य आलू के एक कॉल करें।
    • कंद का द्रव्यमान सेल के लिए एक आवरण के रूप में कार्य करता है और जगह में सब कुछ रखता है। "इलेक्ट्रोलाइट" के रूप में भीतरी तरल कार्य, जिसमें परमाणुओं और अणुओं पर आरोप लगाया जाता है - जिसे "आयनों" कहा जाता है - समय भरे और समय के साथ प्रवाह कर सकता है। उसमें पतला फॉस्फोरिक एसिड भी प्रतिक्रिया के लिए हाइड्रोजन आयन प्रदान करता है।
    • कुछ परमाणुओं (या अणु) एक दूसरे को दृढ़ता से अधिक इलेक्ट्रॉनों को आकर्षित करने और नकारात्मक आयनों का आरोप लगाया, कहा जाता anions ( "anions") हो जाते हैं, जबकि दूसरों को उनके इलेक्ट्रॉनों को आसानी से खो देते हैं और "फैटायनों" ( "फैटायनों" बन ) सकारात्मक चार्ज की। प्रत्येक तत्व एक अलग बल के साथ ड्रॉ क्योंकि उनके नाभिक में प्रोटॉन के आरोप भी अलग है और इसलिए भी कि "संयोजक कक्षा" के इलेक्ट्रॉनों नाभिक और अन्य इलेक्ट्रॉन के आसपास भी अलग ढंग से तैनात हैं। आलू पतला तरल फॉस्फोरिक एसिड, एक हिस्से जिनमें से मुख्य रूप से हाइड्रोजन धनायन और फॉस्फेट anions की अलग घुल शामिल हैं।
  • 3
    प्रत्येक आलू में जस्ती कील रखें।
  • 4
    प्रत्येक आलू पर एक नाखून या तांबा के तार रखें ताकि वह ऊपर नाखूनों को न छू सके। इस चरण में, यह समझना बेहद जरूरी है कि यह प्रयोग केवल तभी काम करेगा यदि जस्ती नाखून और तांबा के नाखून या तारों को जितना संभव हो उतना ही सम्मिलित किया जाता है, क्योंकि यह इस ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली दूरी है।
  • 5
    घड़ी के बैटरी डिब्बे को अनलॉक करें अगर पहले से ही किसी भी बैटरी के अंदर है, तो इसे हटा दें। उसकी ध्रुवता और जिस तरह से इसे घड़ी में फिट है के बीच के रिश्ते को नोटिस करें।



  • 6
    तांबे कील या तांबा के तार के साथ बिजली के तारों में से एक को घड़ी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। ऐसा करने के लिए, क्लिप को एक छोर से समझें, इसे नाखून या तांबा के तार में संलग्न करें, और फिर क्लिप को दूसरे छोर से सकारात्मक ध्रुव तक जकड़ें, जो कि "+" प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है
  • 7
    एक और बिजली के केबल के साथ कनेक्ट करें, आलू बी की जस्ती कील, घड़ी का नकारात्मक ध्रुव तक, जो ";" प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है।
    • जब जस्ता इलेक्ट्रोड (जस्ती नाखून की बाहरी परत) और तांबे इलेक्ट्रोड (कील या तांबे के तार) आलू में थ्रेड, धातुओं के इलेक्ट्रॉनों को जो उच्च संबंध हाइड्रोजन आयन द्वारा "पर कब्जा कर लिया" हो जाते हैं इलेक्ट्रॉनिक्स कि धातुओं। तटस्थ हाइड्रोजन परमाणुओं हाइड्रोजन गैस जो जारी किया गया है के रूप में, जबकि धातु फैटायनों तितर-बितर करने और तेजी से हाइड्रोजन होगा, प्रसार जिससे प्रतिक्रिया जिसमें अम्ल का हाइड्रोजन धीरे-धीरे मुक्त जारी करते हैं जिससे शामिल हो गए हैं, और धातु पहने।
    • जिंक का इलेक्ट्रॉन संबंध तांबे के मुकाबले भी कम है। यही कारण है कि जब इलेक्ट्रोड को कंडक्टर से जोड़ता है, तो केबल इलेक्ट्रिक जस्ता से बाहर निकलते हैं और तांबे में जाते हैं।
    • जस्ता इलेक्ट्रोड इलेक्ट्रॉनों का उत्पादन के साथ, परमाणुओं के कुछ फैटायनों के रूप (सकारात्मक इसलिए आरोप लगाया) और भंग कर रहे हैं में अलग हैं। इन परमाणुओं और हाइड्रोजन के बीच संबंध को प्राथमिकता होता है, जहां अत्यधिक इलेक्ट्रॉनों की वजह से तांबे में मौजूद हैं। बहरहाल, यह भी बनाता है कवर अपने इलेक्ट्रॉनों रखने के लिए और नहीं क्षय (अधिक सटीक, वहाँ प्रतिक्रिया है कि तांबे आयनों कि इलेक्ट्रॉनों पुनर्ग्रहण और फिर से पकड़ के लिए रवाना नहीं देते जाते हैं का कारण बनता है के संतुलन में बदलाव करने के लिए है, कम या कोई जंग "पोती") इतना है कि वहाँ है। तांबा इलेक्ट्रॉनों और इलेक्ट्रॉन जोड़ने जस्ता को हटाने संचित इलेक्ट्रिक चार्ज के क्षेत्रों के रूप में प्रतिक्रिया मंदबुद्धि जाता है। हालांकि, वहाँ अधिक इलेक्ट्रॉनों केबल और अधिक हाइड्रोजन और जस्ता आयनों आलू छोड़ने की जाएगी और इस तरह वहाँ हमेशा प्रत्येक इलेक्ट्रोड पर ताजा समाधान है और प्रतिक्रिया के लिए जारी है के माध्यम से गुजर रहे हैं। बल है जिसके साथ तांबा इलेक्ट्रॉनों को आकर्षित करती है इस्तेमाल किया जा सकता, उदाहरण के लिए, एक घड़ी काम करते हैं।
  • 8
    आलू के जस्ती कील के लिए तीसरा केबल का एक छोर और आलू बी के तांबा कील में दूसरे छोर से कनेक्ट करें। इस स्तर पर, सभी तीन केबल एक सर्किट बनाए जाएंगे और घड़ी चलने लगेंगे।
  • 9
    फिर घड़ी की जांच करें यह आलू की ऊर्जा के कारण काम करना चाहिए
    • प्रतिक्रिया धीमी और धीमी हो रही है क्योंकि जस्ता और हाइड्रोजन आयन पहनते हैं। जिस बल से हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक को जस्ता से खींचता है, वह बहुत अप्रत्यक्ष तरीके से है, जिसको सेल काम के लिए उपलब्ध कराता है। हालांकि, उस ऊर्जा का एक छोटा हिस्सा खो गया है
    • आलू कोशिकाओं के प्रत्येक टिप को जोड़कर, एक "श्रृंखला सर्किट" का गठन किया जाता है, जिसके कारण एक आलू को अकेले प्रदान करने वाली ऊर्जा के साथ घड़ी में विद्यमान इलेक्ट्रॉनों का कारण बनता है .. यह कनेक्शन भी " बैटरी "है जो एक से अधिक इलेक्ट्रोकेमिकल" सेल "से बना है।
    • अब जब यह काम कर रहा है, तो आप घड़ी को वर्तमान समय में क्यों नहीं सेट करते हैं?
    • यदि घड़ी काम नहीं कर रही है, तो जांच लें कि सभी कनेक्शन सुरक्षित हैं और सही क्रम में। इसके अलावा, ध्यान से जांचें कि घड़ी के खंभे सही हों। अगर यह अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो यह हो सकता है कि किसी संयंत्र से थोड़ी अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैटरी बिजली पैदा कर रही है, वोल्टेज (इलेक्ट्रिक दबाव) और वर्तमान (विद्युत् प्रवाह, एम्पीयर) को मापने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें। अगर आपको तराजू का चयन करना है, तो बहुत छोटी चुनिए, क्योंकि ये बैटरी केवल एक या दो वोल्ट का उत्पादन करती हैं और बहुत कम मिलीलीपें हैं।
  • युक्तियाँ

    • आलू की घड़ी के लिए एक किट खरीदना संभव है सस्ता मॉडल घड़ी और इलेक्ट्रोड के माध्यम से आलू से जुड़ी घड़ी के साथ आते हैं, जबकि अधिक महंगी वाले एक एकीकृत सेट में चश्मे के माध्यम से आलू रखते हैं।
    • यह अन्य सब्जियों जैसे कि खट्टे फल, ऐवोकैडो, केले आदि के साथ भी किया जा सकता है। यहां तक ​​कि सोडा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • fenômento कि अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों का कारण बनता है तांबा क्षय नहीं है भी सहायक हो सकता है। इस प्रकार, यह कहा जाता है कि यह एक "कैथोडिक संरक्षण", नहीं एक बैटरी किया जाता है। प्रतिक्रियाशील धातु का एक सस्ता गुच्छा ऐसे जिंक और मैग्नीशियम के रूप में, अधिक इलेक्ट्रॉनों को घिस जा सकती है और इस तरह इस तरह के एक पुल या जहाज है, जो (जल बहुत कम प्रतिक्रिया करता है एक कम मूल्यवान धातु से बना है के रूप में एक महत्वपूर्ण संरचना की रक्षा एसिड बैटरी और इसलिए, प्रतिक्रियाशील धातु कठिन पर्याप्त भले ही ड्राइवर के लिए वर्तमान प्रतिरोध का सामना नहीं करता है)। एक बड़ी संरचना में, आप उपयोग कर सकते हैं डायरेक्ट करेंट "मुद्रित" एक जनरेटर या बिजली लाइन द्वारा आपूर्ति (पेशेवरों के लिए बनाया गया एक मशीन के साथ, यह पानी और बिजली गठबंधन करने के लिए खतरनाक है)।
    • एक नींबू बैटरी अधिक या कम समान तरीके से काम करती है, लेकिन हाइड्रोजन आयन प्राप्त करने के लिए फॉस्फोरिक एसिड के बजाय साइट्रिक एसिड के साथ। अन्य प्रकार की बैटरी के साथ, उसी तरह, विद्युत क्षेत्र से आने वाले ऊर्जा से ऊर्जा प्राप्त करना संभव है जहां इलेक्ट्रॉनों को आसानी से गिरना पड़ता है और दूसरे में जाता है जिसमें वे अधिक आसानी से उठाते हैं। हालांकि, इन बैटरियों को अलग करने वाले कई विवरण हैं।
    • इजरायल के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अगर यह पकाया जाता है तो आलू से दस गुना अधिक ऊर्जा निकालना संभव है।
    • घड़ी शायद एक क्वार्ट्ज घड़ी होती है, जिसमें बिजली का एक छोटा क्रिस्टल ट्यूनिंग कांटा में अयस्क का प्रयोग होता है, जो इसकी गुंजयमान आवृत्ति पर कंपित करता है। प्रत्येक कंपन क्रिस्टल को एक विद्युत संकेत प्रदान करने का कारण बनता है, जो अन्य भागों को कंपन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से शामिल करने, इसी समय की गणना करने और समय दिखाने के लिए स्क्रीन के क्रिस्टल को व्यवस्थित करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • आलू को बाद में नहीं खाएं
    • युवा बच्चों को यह करने पर निगरानी रखनी चाहिए क्योंकि नाखून और तार तेज हैं और गलत तरीके से संभाला अगर चोट लग सकती है। बैटरियों को हटाने के लिए भी निगरानी रखना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • 2 बड़ा साफ आलू या एक बड़ा आलू के दो हिस्सों।
    • 2 जस्ता मढ़वाया नाखून
    • 2 तांबा नाखून या तार
    • 3 इलेक्ट्रिक केबल (सिरों पर टैब्स के साथ)
    • डिजिटल बैटरी से संचालित घड़ी (सफ़ेद स्क्रीन और ब्लैक नंबर के साथ, एक सस्ते घड़ी की तरह जो आमतौर पर 1.5 वी बैटरी से संचालित होती है)

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com