IhsAdke.com

स्थैतिक ऊर्जा कैसे बनाएं

क्या आपने कभी अपने आप में एक स्थिर झटका पैदा किया है या किसी और को आश्चर्य है कि इसके कारण क्या हो सकता है? स्थैतिक बिजली के पीछे रसायन विज्ञान के बारे में कुछ जानकारी के साथ, आप हर दिन अपने आस-पास के विभिन्न ऑब्जेक्ट्स पर आसानी से स्थिर शुल्क का उत्पादन कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
एक इलेक्ट्रोस्कोप बनाना

स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 1 बनाओ शीर्षक वाले चित्र
1
एक स्ट्रिंग के अंत में अनमोल अनाज का एक टुकड़ा बांधें। आप यह भी जांच सकते हैं कि कुछ ऑब्जेक्ट्स एक घर का इलेक्ट्रोस्कोप बनाकर कितने अच्छे तरीके से बिजली (इलेक्ट्रिक चार्ज) का उत्पादन करते हैं ऐसा करने के लिए, एक स्ट्रिंग के लिए अनाज का अनाज का एक टुकड़ा टाई और इसे एक मेज या कागज़ के तौलिया धारक से लटका दें।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 2 बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    हवा से भरे हुए कंघी या गुब्बारे पर ऊन का एक टुकड़ा पास करें प्लास्टिक कॉम्ब्स और ऊन स्थैतिक प्रभारों को संग्रहित करने में सक्षम अधिकांश सामान्य घरेलू सामान हैं। चूंकि प्लास्टिक सामग्री के साथ लोड को विकसित करने के लिए ऊन एक बढ़िया तरीका का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए आप इसे स्थिर कंठ या गुब्बारा पर स्थैतिक बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। दो सामग्रियों को 10 से 15 सेकंड के लिए मिलाएं।
    • आप जिस प्लास्टिक सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, उसके अनुपात को चिह्नित करना चाह सकते हैं, क्योंकि इस बिंदु पर मजबूत आयनीकरण (परमाणुओं में इलेक्ट्रॉनों का आंदोलन, जो वास्तव में स्थिर है) हो जाएगा।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनाज के कंघी या गुब्बारे का पता लगाएं। कंघी या गुब्बारा को लोड करने के बाद, धीरे-धीरे उस क्षेत्र का दृष्टिकोण करें जो स्ट्रिंग में फंस गए अनाज से मिटा दिया गया है। एक बार दोनों काफी करीब होते हैं, तो सामग्री अनाज को आकर्षित करने के लिए शुरू हो जाएगी।
    • क्योंकि सामग्री इन्सुलेशन है, आप ऑब्जेक्ट को घुमा सकते हैं ताकि अनाज भार के विपरीत दिशा में जा सकें, और आकर्षण खत्म हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, आप एक ही नल के पानी की स्थिर धारा के साथ एक ही टेस्ट कर सकते हैं। प्रवाह के नजदीक गुब्बारे के चार्ज वाले क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पानी की तरफ इसकी थोड़ी तरफ खींचनी होगी।
  • स्टेपेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अन्य सामग्रियों के साथ प्रयोग आपके घर में कई अन्य सामान्य वस्तुओं स्थिर बिजली पैदा करने के लिए महान हैं सूखे बालों, शुष्क त्वचा, चमड़े, फर, कांच, नायलॉन, ऊन और एल्यूमीनियम कुछ विकल्प हैं जो इलेक्ट्रॉनों को आसानी से रिलीज करते हैं। दूसरी तरफ, टेफ्लॉन, सिलिकॉन, विनील (पीवीसी), पॉलीयूरेथेन, स्टायरोफोम, पॉलिएस्टर, सोना, कांस्य, चांदी, तांबे और कठोर घिसने वाले पदार्थ हैं जो आसानी से इलेक्ट्रॉनों को खो देते हैं। पहली श्रेणी से दूसरी श्रेणी में ऑब्जेक्ट्स को रगड़ने का प्रयास करें, और नोट करें कि कौन सी रिक्तियां सबसे अधिक स्थिर बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग जानते हैं कि बाल पर एक गुब्बारा रगड़ने से स्थिर उत्पन्न होगा ध्यान दें कि सूखे बालों का पहला वर्ग का हिस्सा है और यह कठोर घिसने वाला पदार्थ - जिसमें से लेटेक्स गुब्बारे बनाये जाते हैं - दूसरी श्रेणी में है।
  • विधि 2
    प्लास्टिक की कुर्सियों के साथ स्थिर बिजली उत्पन्न करना

    स्टेपेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 5 बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठो पॉल्यूरिथेनन एक कुर्सियों के निर्माण में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है, विशेष रूप से कक्षाओं में उपयोग की गई पर्सों की, और यह सामग्री आसानी से एक नकारात्मक विद्युत प्रभार पाने में सक्षम है। सबसे पहले, एक प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठो
    • यद्यपि वे पॉलीयुरेथेन आइटम में से एक हैं, जिनके साथ हमारा सबसे अधिक संपर्क है, आप पार्क प्लास्टिक की स्लाइड्स या अन्य तुलनीय वस्तुओं पर बैठे हुए समान परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी चरण 6 बनाओ
    2
    इस्पात वस्तुओं के साथ संपर्क से बचें कुर्सी के स्टील पैरों जैसे घटकों से संपर्क शरीर को एक ग्राउंडिंग देगा, जिसका अर्थ है कि जितना आप अधिक बिजली का उत्पादन करने की कोशिश करते हैं, शरीर में जमा शेष रहने के बजाय यह शरीर के माध्यम से समरूप रूप से प्रवाह करेगा। एक ही स्थान निहित घटकों के साथ संपर्क से बचने से आपको स्थैतिक बिजली बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    करीब 30 सेकंड तक कुर्सी पर आगे बढ़ो। इलेक्ट्रॉनों को स्थानांतरित करने वाले ऑब्जेक्ट्स के बीच घर्षण प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, इसलिए कुर्सी में आगे और पीछे जाने की कोशिश करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बग़ल में खींचें और सीट पर हमेशा आराम करें।
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी चरण 8 को बनाएं
    4
    किसी भी धातु की वस्तुओं को छूने के बिना सावधानी से खड़े हो जाओ। कई सेकंड के लिए खींचने के बाद, यह संभावना है कि एक निश्चित मात्रा में स्थिर बिजली जमा हो गई है। यदि आपको कुर्सी से उठने और प्रकाश की चपेट में आने पर स्थिर आकर्षण महसूस होता है, ये अच्छे संकेत हैं!
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 9 बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपना हाथ बढ़ाएं और लक्ष्य स्पर्श करें अब जब कि यह सकारात्मक रूप से चार्ज है, आप अपना हाथ फैलाने के लिए तैयार हैं और कुछ व्यक्ति या व्यक्ति को झटका लगा है। यदि आप अपना लक्ष्य हैं, तो बस किसी भी प्रवाहकीय सामग्री को स्पर्श करें, जैसे धातु के दरवाज़े के हैंडल
  • विधि 3
    कालीन के साथ स्थिर बिजली उत्पन्न करना




    चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 10 बनाएं
    1
    कालीन या गलीचा खोजें कालीनों और कालीनों के निर्माण में पॉलीप्रोपलीन और पॉलिएस्टर सबसे आम सामग्री हैं। इस कारण से, इन सामग्रियों पर आधारित कालीन नकारात्मक इलेक्ट्रिकल चार्ज प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 11 बनाएं
    2
    अपने पैरों को कालीन के खिलाफ रगड़ें, मोज़े पहनते हैं अन्य तरीकों के साथ, ऑब्जेक्ट्स के बीच घर्षण आपको स्थैतिक बिजली जमा करने में मदद करेगा। लगभग 30 सेकंड के लिए उन्हें साफ करने के लिए जारी रखें
    • आसानी से बेहतर काम के साथ सकारात्मक आरोप प्राप्त करने वाली सामग्री से बनाई गई मोजे ऊन मोज़े पहनने का प्रयास करें
    • सबसे स्थैतिक बिजली प्रयोगों की तरह, शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान यह सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि नमी स्थिर को खत्म करने में मदद करता है
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 12 बनाएं
    3
    हाथ बढ़ाकर पीड़ित को स्पर्श करें। आप करीब हैं, बेहतर है यदि आपको बहुत अधिक यात्रा की आवश्यकता है तो आप संचित लोड खो देंगे। इसके अलावा, आपको किसी भी धातु को छूने से बचने की आवश्यकता है, या आप अपने आप को झटका देने का जोखिम चलाते हैं।
  • विधि 4
    स्थैतिक बिजली के पीछे रसायन विज्ञान को समझना

    चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 13 बनाएं
    1
    तत्वों की बुनियादी इकाइयों के रूप में परमाणुओं को समझें हमारे दैनिक जीवन में जो कुछ हम साथ बातचीत करते हैं, वह सब परमाणुओं से बना होता है। वे आवधिक तालिका में सभी तत्वों की मूल इकाई हैं - जिसका मतलब है कि किसी भी शुद्ध तत्व को सोने या ऑक्सीजन जैसे छोटे उत्पादों में तोड़ने से, यह अब प्रश्न में तत्व नहीं बना सकता है।
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी चरण 14 बनाओ
    2
    पता है कि परमाणुओं के बने होते हैं प्रत्येक परमाणु, हाइड्रोजन से यूरेनियम के लिए, इलेक्ट्रॉनों, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन नामक परमाणु कणों से बना है। क्या तत्वों में से प्रत्येक को अलग करता है केवल इन कणों में से प्रत्येक की मात्रा उनके इंटीरियर में मौजूद है।
  • स्टेपेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 15 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता लगाएं कि परमाणु कणों का विद्युत प्रभार क्या है परमाणु कणों के प्रकार को अलग करने वाली चीजों में से एक यह है कि प्रत्येक के इलेक्ट्रिक चार्ज इलेक्ट्रॉनों के पास एक नकारात्मक विद्युत प्रभार होता है, जबकि प्रोटॉन में सकारात्मक चार्ज और न्यूट्रॉन होते हैं, एक तटस्थ प्रभार।
    • प्रत्येक कण का प्रभार इस तरह संतुलित होता है कि समान संख्या में प्रोटोन और इलेक्ट्रॉनों के साथ परमाणु एक तटस्थ प्रभार पेश करते हैं, क्योंकि दोनों समान उपायों में एकजुट होते हैं।
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 16 बनाएं
    4
    एक परमाणु की संरचना को समझें एक अन्य मुद्दा जो परमाणु कणों को विभेद करते हैं वह परमाणु के भीतर उनकी स्थिति है। प्रोटोन और न्यूट्रॉन, प्रत्येक परमाणु के केंद्र में अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, उस जगह पर परमाणु नाभिक कहा जाता है। हालांकि, इलेक्ट्रॉनों को रिंगों में व्यवस्थित किया जाता है जो कोर के चारों ओर उच्च गति पर घुमाए जाते हैं। यह नाभिक में स्थित प्रोटानों को खोने की तुलना में बाह्यतम मंडल से इलेक्ट्रॉनों को खोने के लिए परमाणु को बहुत आसान बनाता है।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 17 को शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानें कि आयन क्या है जब एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को रिलीज करता है, तो यह हमेशा एक दूसरे परमाणु को खोकर होता है। जब एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो देता है, इसका मतलब है कि परमाणु के चारों ओर इलेक्ट्रॉनों की तुलना में नाभिक में अधिक प्रोटॉन हैं, जो इसे एक सकारात्मक समग्र चार्ज देता है। दूसरी ओर, परमाणु जो इलेक्ट्रॉनों को जारी किए गए परमाणु से उन्हें प्राप्त होता है, उनके पास प्रोटॉन की तुलना में उनके इलेक्ट्रॉनों में अधिक इलेक्ट्रॉन होगा, जिसका अर्थ है कि इसमें एक नकारात्मक समग्र चार्ज होगा भारित परमाणुओं को आयन कहा जाता है।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 18 को शीर्षक वाला चित्र
    6
    समझें कि स्थैतिक बिजली का क्या कारण है आप आयनों के बारे में सोच सकते हैं जैसे मैग्नेट विरोधी आरोपों के साथ आयनों को आकर्षित करती है (और आयनों एक दूसरे को पीछे हटते हैं) उसी तरह से कि मैग्नेट के विरोधी ध्रुव एक दूसरे को आकर्षित करते हैं (और एक दूसरे के समान आरोपों के साथ डंडे एक दूसरे को पीछे हटते हैं) स्थैतिक बिजली परमाणुओं पर सकारात्मक और नकारात्मक आरोपों के बीच असंतुलन की वजह से मुक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।
    • आप स्थैतिक के साथ गुब्बारा प्रयोग में आकर्षण और प्रतिकर्षण दोनों की ताकत के उदाहरण देख सकते हैं। एक गुब्बारे भरें और 10 सेकंड के लिए अपने बालों में से एक पक्ष को रगड़ें। यह घर्षण आपके बालों के किले को इलेक्ट्रॉनों को गुब्बारे में छोड़ने के लिए कारण देता है। सकारात्मक रूप से चार्ज किए गए बाल बढ़ते हैं क्योंकि प्रत्येक कोशिका में सकारात्मक रूप से चार्ज किए गए परमाणु एक दूसरे को पीछे हटते हैं। तब आप नकारात्मक आरोप लगाए गुब्बारे ले सकते हैं और इसे दीवार पर रख सकते हैं। यह पुलिंग बलों के कारण तटस्थ चार्ज दीवार से जुड़ा होगा जब तक कि पर्याप्त अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों दीवार में फैले हुए न हों, उन्हें रद्द कर दें।
  • चित्र स्टैक्टिक इलेक्ट्रिसिटी चरण 1 9 बनाएं
    7
    पता लगाएँ कि कौन से ऑब्जेक्ट इलेक्ट्रॉनों को स्थानांतरित करने की सबसे अधिक संभावना है अब जब आप इस प्रक्रिया को जानते हैं जो स्थैतिक बिजली के लिए जिम्मेदार विद्युत असंतुलन का परिणाम है, तो पता है कि कौन से ऑब्जेक्ट इस प्रभारी को अधिक आसानी से जमा करते हैं
    • कुछ ऑब्जेक्ट इलेक्ट्रॉनों को रिलीज करने की अधिक संभावना है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, मानव बाल एक उदाहरण है। इस श्रेणी में अन्य सामग्रियों में शामिल हैं: शुष्क त्वचा, चमड़े, फर, कांच, नायलॉन, ऊन और एल्यूमीनियम।
    • ढीली इलेक्ट्रॉनों में आसानी से सामग्री प्राप्त होती है: टेफ्लॉन, सिलिकॉन, विनील (पीवीसी), पॉलिरुथेन, स्टायरोफोम, पॉलिएस्टर, गोल्ड, कांस्य, सिल्वर, कॉपर और कठोर रबड़
    • इसका मतलब यह है कि दूसरे श्रेणी से वस्तुओं के साथ प्रथम श्रेणी से वस्तुओं को रगड़ कर घर्षण पैदा करना हर एक को लोड करने का एक शानदार तरीका है। यह इस कारण से है कि पॉलिएस्टर कपड़े स्थिर होने के लिए इतने प्रवण हैं और क्योंकि कुछ कंघी बालों में स्थिर बिजली उत्पन्न करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नमी वस्तुओं पर भार उत्पन्न करने के लिए कठिन बनाता है यह इस कारण से है कि हम सूखी सर्दियों के महीनों के दौरान अधिक स्थैतिक बिजली की सूचना देते हैं।
    • आप अपने घर में स्थैतिक बिजली की पीढ़ी को कम करने के लिए एक humidifier का उपयोग कर सकते हैं।
    • कुछ स्थितियों में एक स्थिरता के रूप में स्टेटिक बिजली का डिस्चार्ज किया जा सकता है, जैसे कि गैस लगाने से पहले कार के धातु के भाग को छूने से पहले किसी हिट को बिना लोड करने के लिए, कार की चाबी पकड़ो और धातु को छूने के लिए अपनी उंगलियों के बजाय इसका उपयोग करें।
    • हाथ के नोड्स के पीछे एक दरवाज़े को छूने से स्थैतिक बिजली को कम दर्दनाक तरीके से मुक्त करने का एक तरीका होता है, क्योंकि उंगलियों की तुलना में उस क्षेत्र में तंत्रिका अंत बहुत कम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com